8 जरूरी टिप्स जो आपको बेबी के साथ ट्रेन की यात्रा करने से पहले जानने चाहिए

8 जरूरी टिप्स जो आपको बेबी के साथ ट्रेन की यात्रा करने से पहले जानने चाहिए

ट्रेन की यात्रा बहुत ही सुखद अनुभव होती है – फिर चाहे समय बचाने के लिए कोई फ्लाइट की यात्रा को कितना भी पसंद क्यों न करता हो। यह सच है, कि ट्रेन की यात्रा में समय अधिक लगता है और यह मुश्किल भी होती है, लेकिन इससे हमें नए अनुभव मिलते हैं, नए लोगों और नई जगहों से सामना होता है और क्रिएटिविटी की प्रेरणा मिलती है। लेकिन जब बच्चे के साथ ट्रेन की यात्रा करने की बात आती है, तो यह गेम पूरा ही बदल जाता है। 

कभी-कभी ऐसा समय आता है, जब हम बच्चे के साथ पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर करने से बच नहीं पाते हैं। आपको शहर से बाहर कहीं जाना पड़ सकता है या परिवारजनों से मिलने के लिए जाना पड़ सकता है। अपने छोटे से बच्चे के साथ ट्रेन का सफर बहुत ही चिंताजनक लग सकता है, फिर चाहे आप एक अनुभवी मां ही क्यों न हों। 

इस लेख में हम आपके लिए कुछ जरूरी टिप्स लेकर आए हैं, जो कि बच्चे के साथ ट्रेन के सफर को आसान बना सकते हैं। तैयारी से लेकर ट्रिप तक, ये उपाय आपके सफर को आसान बनाने में आपकी मदद करेंगे: 

1. बेबी के शेड्यूल के अनुसार ट्रेन की बुकिंग करने की कोशिश करें

छोटे बच्चों के शेड्यूल में बदलाव होने पर वे काफी चिड़चिड़े हो सकते हैं, जैसे – अगर उन्हें समय के अनुसार खाना या नींद ना मिले तो। जहां सफर के दौरान अपने रूटीन में थोड़े बहुत बदलाव से बचा नहीं जा सकता है, वहीं जितना संभव हो सके, अपने बच्चे के शेड्यूल से मिलते-जुलते बुकिंग टाइम को ढूंढने की कोशिश करें। साथ ही, सफर के कुछ दिनों पहले शेड्यूल में कोई भी बड़े बदलाव करने से बचें। उदाहरण के लिए, अगर आप ठोस आहार की शुरुआत करने की सोच रही हैं, तो ट्रिप से वापस आने तक यह न करें। 

अगर यह संभव न हो, तो सफर पर निकलने का समय आने तक, जितना संभव हो सके, अपने बच्चे को कंफर्टेबल महसूस कराने की कोशिश करें। जैसे, अगर ट्रेन का समय और बच्चे के खाने का समय एक ही हो, तो उसे कुछ देर पहले खिला दें, ताकि उसे भूख ना लगे और वह रोना शुरू ना करें। 

2. बेबी के लिए सभी जरूरी चीजों को पैक करें

यह मायने नहीं रखता है, कि आपकी ट्रिप 2 दिनों की है या 2 सप्ताह की – आपके बच्चे को घर पर मौजूद आधी चीजों की जरूरत पड़ेगी! इसलिए इन्हें पैक करें। बच्चे के साथ ट्रेन का सफर करने का मतलब है, कि मंजिल तक पहुंचने के बाद जरूरत पड़ने वाली चीजों के अलावा, आपको सफर के लिए जरूरी चीजों को भी पैक करना होगा।  इनमें नीचे दी गई चीजें शामिल हैं: 

  • बच्चे को लिटाने के लिए रग, बेडशीट आदि 
  • बच्चे के मनोरंजन के लिए उसके पसंदीदा खिलौने
  • चलती ट्रेन में खिलाने के दौरान कपड़े खराब होने से बचाने के लिए बिब
  • ट्रेन में ब्रेस्टफीडिंग कराने के लिए नर्सिंग शॉल या कवर
  • बच्चे का पानी रखने के लिए थरमस
  • एक्स्ट्रा डायपर (अगर जरूरत हो तो पॉटी सीट)
  • अगर ट्रेन एयर कंडीशन हो, तो कुछ एक्स्ट्रा कपड़े और गर्म कपड़े
  • प्लास्टिक बैग्स
  • मोशन सिकनेस और सफर के दौरान संभावित डाइजेशन समस्याओं के लिए दवाएं

3. बेबी के लिए एक फर्स्ट एड बॉक्स तैयार करें और साथ रखें

यह बहुत जरूरी है – एडवांस में ही बच्चे के लिए फर्स्ट एड बॉक्स तैयार रखें और इसे कभी भी साथ ले जाना न भूलें। नियम के रूप में इस बॉक्स में बुखार, जुकाम, बंद नाक, कान के इन्फेक्शन की दवाएं, नेजल ड्रॉप्स, वाइप्स, थर्मामीटर, एंटीसेप्टिक बैंडेज और कॉटन जैसी चीजें होनी चाहिए। डॉक्टर का फोन नंबर भी साथ रखें और इस बॉक्स में एक कागज पर लिखकर रख दें। सफर के दौरान जरूरत पड़ने पर आप उनसे संपर्क कर सकती हैं। 

4. बेबी के पेडिअट्रिशन के साथ सफर के बारे में बात करें

यात्रा पर निकलने के 2 दिन पहले, अपने बेबी के पेडिअट्रिशन से बात करना एक अच्छा आईडिया है। डॉक्टर द्वारा दिया गई कोई लास्ट मिनट टिप्स या सलाह आपके लिए मददगार हो सकती है। साथ ही अगर बच्चे को किसी वैक्सीनेशन की जरूरत हो, तो उसका भी पता चल सकता है। आप सफर पर साथ रखने के लिए कुछ दवाओं के बारे में भी बात कर सकती हैं। अगर आपके बच्चे को पहले कभी किसी तरह की एलर्जी या मोशन सिकनेस या डाइजेशन संबंधी समस्याएं हुई हों, तो सफर के दौरान इसके लिए उचित दवा के बारे में बात करें। 

5. बेबी कैरियर के इस्तेमाल पर विचार करें

ट्रेन की यात्रा के लिए बच्चे को प्रैम में कैरी करने के बजाय, आप एक स्लिंग या कैरियर पहनने के बारे में विचार कर सकती हैं। बच्चा आपके साथ होने पर, आप भीड़ भरे प्लेटफार्म और स्टेशन पर आसानी से जा सकती हैं और आपको प्रैम को चलाने या एलिवेटर ढूंढने के बारे में नहीं सोचना पड़ेगा। आपको एक हैंड्स-फ्री अनुभव भी मिलेगा और ट्रेन पकड़ने के लिए आप अधिक तैयार महसूस करेंगे। साथ ही हर दिन ट्रेन स्टेशन पर आने वाली भीड़ के बारे में सोच कर आपको चिंता नहीं होगी। 

6. बेबी की फीडिंग के लिए अच्छी तरह से तैयारी करें

ट्रेन की यात्रा के दौरान, आपका बच्चा अच्छी तरह से खाए यह भी एक बड़ी चुनौती होती है। अगर आप ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं (या फार्मूला फीडिंग करा रही हैं), तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए, कि आप फीडिंग के लिए जरूरी सभी चीजों को अपने साथ रखें – बोतल, स्टेरलाइजर, पंप, फीडिंग पिलो, बिब और कवर। 

अगर आपके बच्चे ने ठोस आहार की शुरुआत कर दी है, तो आप इनमें से कुछ चीजों को सफर के दौरान उसे खिला सकती हैं:

  • केला, चीकू, सेब और संतरे जैसे फल
  • सीरियल (सूजी या चावल से बने सीरियल जैसे होममेड ऑप्शन सफर के लिए अच्छे होते हैं। इन्हें केवल गर्म पानी में मिलाकर बच्चे को खिलाया जा सकता है)
  • कुछ ऐसे होममेड पदार्थ जो कि जल्दी गिरते नहीं हैं, जैसे – थेपला, आटा लड्डू और खाखरा
  • होममेड प्यूरी (आप इन्हें अलग-अलग एयरटाइट कंटेनर में फ्रीज कर सकती हैं और खिलाने से पहले पिघला सकती हैं)

7. सफर के दौरान बच्चे को कंफर्टेबल रखें और उसका मनोरंजन करती रहें

छोटे बच्चे बहुत आसानी से बोर हो जाते हैं, पर उनके ध्यान को आसानी से भटकाया भी जा सकता है। अगर आप शिशु के साथ सफर कर रही हैं, तो आपको पहले से ही कुछ तरीकों की तैयारी कर लेनी चाहिए, जिससे आप ट्रैवल के दौरान उनका मनोरंजन कर सकें। ऐसे कुछ विकल्प और टिप्स नीचे दिए गए हैं:

  • उसके कुछ पसंदीदा खिलौने और घरेलू सामान साथ रखना
  • पिक्चर बुक साथ रखना
  • अपने फोन या आईपॉड पर गाने या लोरियां प्ले करना
  • चेहरे के मजेदार एक्सप्रेशन बनाना
  • अगर संभव हो, तो एक फर्स्ट क्लास/सेकंड क्लास टिकट बुक करना, ताकि आपको और आपके बच्चे को आराम के लिए अधिक जगह मिल सके

बच्चे के खाने और सोने के मूल शेड्यूल को बनाए रखने की कोशिश करें, खासकर अगर यह सफर लंबा हो तो

8. अंत में लोगों के रिएक्शन को लेकर अधिक चिंता न करें

अगर आपने ऊपर दिए गए सभी बिंदुओं को ध्यान में रखा है, तो आप अपने बच्चे के साथ ट्रेन की इस यात्रा के लिए अच्छी तरह से तैयार होंगी। आशा है, कि आपका यह सफर आसान होगा और आपका बेबी नए-नए दृश्यों और नई आवाजों को एंजॉय करते हुए अच्छा समय बताएगा। लेकिन अगर कुछ गलत हो जाए और बच्चा रोना शुरू कर दे या कुछ गड़बड़ हो जाए, तो उसे ज्यादा दिल पर ना लें। आपने अपने साथ के पैसेंजर को कंफर्टेबल रखने के लिए हर संभव प्रयास किया है, लेकिन बच्चे बढ़ रहे होते हैं और ये चीजें तो होती ही हैं। ऐसी चीजें मां के रूप में आपकी छवि को खराब नहीं करती हैं। 

यह भी पढ़ें: 

शिशु के साथ सफर करना – किन चीजों को नजरअंदाज न करें
बेबी ट्रैवल चेकलिस्ट – सफर के दौरान बच्चे के लिए जरूरी सामान
सफर के दौरान शिशुओं और बच्चों के लिए 12 बेस्ट फूड आइडियाज