सफर के दौरान शिशुओं और बच्चों के लिए 12 बेस्ट फूड आइडियाज

सफर के दौरान शिशुओं और बच्चों के लिए 12 बेस्ट फूड आइडियाज

छोटे बच्चे के साथ कहीं सफर करना काफी चुनौतीपूर्ण लग सकता है। लेकिन अगर हर संभव जरूरत की सामग्री पहले से तैयार हो, तो आप और आपका बच्चा दोनों ही एक मजेदार सफर का आनंद उठा सकते हैं। बच्चे के साथ सफर करने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, सही खाना उपलब्ध होना। क्योंकि बच्चों का पेट काफी नाजुक होता है और बाहर के खाने से उन्हें तकलीफ हो सकती है। कई पेरेंट्स इस बात को लेकर दुविधा में होते हैं, कि जब एक बेबी या टॉडलर के साथ सफर कर रहे हों, तो अपने साथ किस तरह का खाना रखें। अपने बच्चे की भूख को शांत रखने और उसके मूड को अच्छा रखने के लिए जरूरी है, कि ऐसा खाना साथ रखा जाए, जो कि ट्रैवल फ्रेंडली भी हो और टेस्टी भी हो। यहाँ पर कुछ बेबी और टॉडलर ट्रैवल फूड आइडियाज दिए गए हैं। 

सफर के दौरान शिशुओं के लिए खाना

6 से 12 महीने के बीच की उम्र के बच्चे ठोस आहार लेने के मामले में बिल्कुल नए होते हैं। इसलिए उनके लिए अपने साथ सही खाना रखना बहुत जरूरी है। 

1. बेबी फूड

बेबी फूड पोषक और स्वादिष्ट तो होते ही हैं, साथ ही सफर के दौरान इन्हें तैयार करना भी काफी आसान होता है। इस तरह का खाना आमतौर पर 6 महीने से ऊपर के बच्चों को दिया जाता है। बेबी फूड प्रीमिक्स कई वैरायटी में उपलब्ध होते हैं और ये ट्रैवल फ्रेंडली भी होते हैं। 

2. दूध

पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण, यह शिशुओं और बच्चों के लिए एक संपूर्ण भोजन होता है। अगर आप एक प्राइवेट वाहन में सफर कर रहे हैं, तो बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग के ऊपर ही निर्भर रह सकते हैं। लेकिन पब्लिक प्लेसेज पर आपको इसमें परेशानी हो सकती है। ब्रेस्ट पंप के इस्तेमाल से ब्रेस्ट मिल्क को पहले से ही स्टोर करके रखें और फीडिंग के समय इसे बच्चे को पिलाएं। फार्मूला मिल्क एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है, क्योंकि इसमें मिश्रण को तैयार करने के लिए पानी और फार्मूला पाउडर की जरूरत होती है। 

3. फलों की प्यूरी

ये होलसम होते हैं, जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और सफर के दौरान इन्हें तैयार करना भी आसान होता है। इसे ऑन द स्पॉट ही तैयार किया जा सकता है, क्योंकि इसके लिए आपको केवल फल, दूध, एक बाउल और एक फोर्क की जरूरत होती है। फल को मैश करें, दूध डालें और इसे अपने छोटे से बच्चे को खिलाएं। 

4. कैरट केक

मीठे के बिना सफर का मजा नहीं आता, है न? कैरट केक मुलायम, स्वादिष्ट और हेल्दी होता है। आप इसमें मैदे और शक्कर की जगह आटे और गुड़ या शहद जैसी हेल्दी सामग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप जब पैक किया हुआ कैरट केक निकालेंगे, तो बेबी उसे देखकर बहुत खुश हो जाएगा। 

सफर के दौरान बच्चों के लिए खाना

1 से 3 साल की उम्र के बीच के बच्चे अब तक ठोस आहार खाने के आदी हो चुके होते हैं, लेकिन उन्हें ऐसे खाने की जरूरत होती है, जो कि तीखा न हो, अच्छी तरह से पका हुआ हो और साफ सुथरा हो। यहाँ पर हम सफर के दौरान बच्चों के लिए कुछ फूड आइडियाज लेकर आए हैं: 

1. दही 

यह सुपर फूड सफर के दौरान कैरी करने के लिए बहुत आसान होता है और यह कैल्शियम जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। बच्चों को स्वादिष्ट फ्लेवर वाला दही बहुत पसंद आता है और यह पेट के लिए भी अच्छा होता है। दही को हमेशा ही ट्रैवल फ्रेंडली जार में पैक करें, ताकि खाने के दौरान इसका इस्तेमाल करने में आपको सुविधा हो। दही को हमेशा ठंडी जगह पर स्टोर करें। 

2. सीरियल

शॉपिंग के दौरान अपने सफर के लिए O-आकार के सीरियल का चुनाव करें और यह 1 साल या उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए एक बेहतरीन ट्रैवल फूड साबित होगा। इसे बच्चों की उंगलियों में डाल दें और उन्हें सफर के दौरान इस एक्टिविटी का मजा लेने दें। आप चाहें, तो इसमें ड्राई फ्रूट भी मिला सकते हैं। इससे इसका फ्लेवर और भी बढ़ जाएगा और इसके फायदे भी बढ़ जाएंगे। 

3. अंडे

यह सुपर फूड कैलोरी से भरपूर होता है और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। अंडे में मौजूद अनसैचुरेटेड फैट्स दिमाग के विकास में मदद करते हैं। चूंकि आप सफर कर रहे होते हैं, तो आप उन्हें हार्ड बॉयल एग दे सकते हैं, क्योंकि इससे गंदगी नहीं फैलती है। 

4. हमस 

यह डिश आयरन से भरपूर होती है, जो कि एनीमिया से बचाती है। इसका टेक्सचर गाढ़ा होता है, जिसके कारण इसे खाते वक्त गिरने की संभावना कम होती है और इसे पीटा ब्रेड के साथ खाया जा सकता है, जिससे पेट काफी देर तक भरा रहता है। इसे अपने साथ ले जाने से पहले रेफ्रिजरेट करना न भूलें और इसे ठंडी जगह पर रखें। 

5. ठेपला

ठेपला स्वादिष्ट होता है, ये पेट को भरा हुआ रखता है और साथ ही इसे अपने बच्चे के स्वाद के अनुसार तैयार किया जा सकता है। आप घर पर ही ठेपला तैयार कर सकते हैं और सफर के लिए पैक कर सकते हैं और बच्चा भी इन्हें जरूर चाव से खाएगा। इन्हें पैक करने से पहले अच्छी तरह से ठंडा करना न भूलें। 

6. ग्रेनोला बार 

आप घर पर मुलायम एनर्जी बार या ग्रेनोला बार बना सकते हैं, जो कि पौष्टिक और हेल्दी सामग्रियों से भरपूर होते हैं। ये पूरे सफर के दौरान आपके बच्चे को एनर्जी देते हैं और साथ ही स्वादिष्ट भी होते हैं और पेट को भरा हुआ भी रखते हैं। 

7. चिक्की

खजूर और ड्राई फ्रूट चिक्की, राजगिरा या मूंगफली की चिक्की सफर के दौरान बच्चों के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। ये स्वादिष्ट होती है और लंबे समय तक ताजी रहती है। 

8. बेक्ड या भुने हुए मखाने या ज्वार पफ 

ये टेस्टी और हेल्दी होते हैं। पेट को भरा हुआ रखते हैं और सफर के दौरान बच्चों के लिए अच्छा ऑप्शन होते हैं। आप इसमें थोड़ा दूध का फ्लेवर भी डाल सकते हैं, जो कि आपके बच्चे को निश्चित रूप से पसंद आएगा। 

अपने शिशु या बच्चे के साथ सफर के दौरान किन फूड आइटम्स से बचें? 

ऐसी कुछ खास खाद्य सामग्री होती हैं, जिन्हें अपने बच्चे के साथ सफर करने के दौरान साथ नहीं रखना चाहिए। एक झंझट मुक्त यात्रा के लिए अपनी ट्रैवल लिस्ट से इन्हें बाहर निकाल दें: 

  • ऑइली स्नैक्स (खासकर रेडीमेड स्नैक्स) से बचना चाहिए, क्योंकि इनसे सीने में जलन और मोटापे की शिकायत हो सकती है।
  • सॉफ्ट ड्रिंक्स शक्कर से भरे होते हैं और ये आपके बच्चे के दाँतों को खराब कर सकते हैं।
  • जिन सीरियल में शक्कर अधिक मात्रा में हो उनसे जल्दी ही डायबिटीज होने का खतरा होता है।
  • लिक्विड, जो आसानी से गिर जाते हैं और गंदगी फैलाते हैं। बच्चों का अपने मोटर फंक्शन पर नियंत्रण कम होता है और वे आसानी से खाना गिरा सकते हैं या फैला सकते हैं।
  • जो खाद्य पदार्थ आमतौर पर छोटे होते हैं, वे विंड पाइप में अटक सकते हैं और चोकिंग हो सकती है।
  • कोई भी नया खाना जिसे पहले आजमाया न गया हो, हो सकता है वह आपके बच्चे के पेट के लिए अच्छा न हो।

बच्चे के साथ किया जाने वाला सफर आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए खास होना चाहिए। किसी भी आउटस्टेशन सफर के दौरान शिशु या बच्चे के खाने के कारण तनाव पैदा नहीं होना चाहिए। आपको केवल थोड़े प्रयास और बहुत सारे धैर्य की जरूरत है, ताकि आपका सफर मजेदार हो और बच्चे का खानपान चिंता का विषय न हो। 

यह भी पढ़ें: 

बच्चों के लिए आयरन युक्त 15 खाद्य पदार्थ
बच्चों के लिए कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ
शिशुओं और बच्चों में सर्दी और खांसी होने पर इन खाद्य पदार्थों से उनका बचाव करें !