9 महीने के शिशु की वृद्धि एवं विकास

9 महीने के शिशु की वृद्धि एवं विकास

जीवन का एक वर्ष पूरा होने में तीन माह कम, नौवें महीने में आपका बच्चा विकास के सबसे रोमांचक चरण में है। नौवें महीने में निश्चित रूप से आपका शिशु घुटनों के बल चलते हुए घर के कोनेकोने में घूमने लगता है, वह संभवत: सहारे के साथ खड़े होने की भी कोशिश करता है, कभीकभी बड़बड़ करता है या पहली बार माँया पापाकहकर पुकारता है । एक बहुत ही प्यारा चरण है, इस उम्र में कई महत्वपूर्ण प्रगतियाँ होती हैं जो स्वस्थ विकास का संकेत देती हैं। कई शारीरिक, सामाजिक, भावनात्मक और मानसिक संकेतक होते हैं जो बच्चे के विकास के इस चरण को चिन्हित करते हैं।

शिशु की वृद्धि

शिशु की वृद्धि

एक आनंदपूर्ण उम्र, जहाँ वह जो कुछ भी करता है वह मज़ेदार और मनोरंजक होता है, आप अपने नन्हे को एक तरह के नकल करने वाला, हास्य कलाकार या कलाकार के रूप में विकसित होता देख सकते हैं। आपके शिशु के समझनेबूझने के कौशल का विकास हो रहा है, और वह सहज रूप से अधिक विवेकी हो जाएगा आपका शिशु खिलौनों को किनारे कर सकता है, उन्हें खोल सकता है, खेल खेलते समय आपके द्वारा की गई किसी गलती को पकड़ सकता है और जो कार्य उसकी दिनचर्या में नहीं हैं उन्हें करने से मना भी कर सकता है।

शिशु का विकास

अपने शिशु की बहुत सी बड़बड़ सुनने के लिए तैयार रहें क्योंकि वह मुँह से अर्थपूर्ण शब्द निकालने के निकट आ गया है। मम्मा या पापाजैसे शब्द जिनका आपको बेसब्री से इंतज़ार है उसके मुँह से बाहर आ सकते हैं और उसे इसका अर्थ भी मालूम हो सकता है। यदि आपके शिशु ने जल्दी बोलना शुरु कर दिया है, तो अब तक वह कुछ शब्दों का उपयोग पहले से ही कर रहा होगा। शिशु आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए और आपसे बात करने के लिए अपने हावभाव और आवाज़ों का प्रयोग करेगा।

आपका बच्चा सावधानी और भय जैसी भावनाओं को सीख चुका है। जब वह नए वातावरण में या अजनबियों के साथ होगा तब ये भावनाएँ प्रबल हो जाएंगी। उसे शिक्षाप्रद खिलौनों के साथ खेलना या किसी पुस्तक में चित्र देखना अच्छा लगता है और वह विभिन्न प्रकार की ध्वनियों और आवाजों को सुनना पसंद करता है। वे कभीकभार लुकाछिपी खेल का आनंद लेते हैं या यहाँ तक कि छिपे हुए खिलौने ढूंढने में भी उनको मजा आता है, और वे सभी दिशाओं में घुटनो के बल रेंगते हुए खुद को ठेलते रहते हैं।

कुछ बच्चे फर्नीचर या आपके हाथ के सहारे के साथ खड़े हो सकते हैं। कभी कभी, शिशु सहारे के साथ या उसके बिना भी चलना भी शुरू कर देते हैं। इस अवस्था में शिशु आत्मनिर्भर भी होने लगते हैं और अपने अंगूठे और तर्जनी उँगली से चीजों को पकड़ने की कोशिश करते हैं। वे अपनी तर्जनी से चीजों को कोंच सकते हैं। कुछ बच्चे भोजन करते समय अपना कप, बोतल या चम्मच पकड़ने की कोशिश करते हैं। वे कोलाहल और इशारों से अपनी भावनाएं व्यक्त करते हैं।

36वें सप्ताह में शिशु का विकास

माँ या प्रियजनों से अलग होने का कष्ट

याद रखें, अब और आने वाले हफ्तों में, जब आप अपने बच्चे से अलग हो जाते हैं, तो वह व्यग्र हो उठता है। आपका बच्चा आपका आदी हो गया है और उसका अन्य लोगों से डरना बिल्कुल आम है। बच्चे अजनबियों या यहाँ तक कि दादादादी और देखभाल करने वालों से भी भयभीत हो सकते हैं। धीरे धीरे कदम बढ़ा कर और शिशु को पहल करने देकर परिवर्तन काल को आसान बनाया जा सकता है।

यात्रा से कष्ट

आपका शिशु अब एक ऐसी अवस्था में आ गया है जहाँ वह आराम से अपने परिवेश में बस गया है और अपने स्थान की सीमाओं में रहना पसंद करता है। यह आपका अपना घर, शिशु सदन या पालना गृह हो सकता है। इसलिए, यदि आप यात्रा करने की सोच रहे हैं, तो आप कुछ अनपेक्षित व्यवहार के लिए निश्चित तैयार रहें। आपका शिशु अपने आसपास परिचित चेहरों, जानेपहचाने परिवेश को देखना पसंद करता है क्योंकि यह अब उसके लिए सामान्य है। किसी नई जगह जाना या किसी अजनबी को देखना उसकी सुरक्षा की भावना को उलट सकता है और उसे बेचैन कर सकता है।

37वें सप्ताह में शिशु का विकास

37 सप्ताह तक पहुँचने पर, आपका बच्चा अपने नन्हे से मस्तिष्क में सूचना याद रखना और दर्ज करना शुरू कर देगा। वह यह याद रख पाता है कि घर में चारों ओर उसके खिलौने कहाँ रखे हैं और लगभग एक सप्ताह पहले देखी गई गतिविधियों की नकल भी कर सकता है। ये कौशल उसकी स्मरण शक्ति को प्रदर्शित करता हैयह शक्ति छोटी सी अवधि में किसी भी विशिष्ट वस्तु से जुड़े अनुभव का विवरण याद रखने की क्षमता है। विशेष घटनाओं की सचेतन स्मृति दो या तीन साल की उम्र तक, जब तक वे बोलना शुरू नहीं करते, विकसित नही होती।

38वें सप्ताह में शिशु का विकास

शब्दों की लड़ियाँ जो आपके शिशु ने जन्म से सुनी हैं, वे अब अपना जादू बुनने लगी हैं। वे इन शब्दों को निश्चित और स्पष्ट रूप से समझ पाते हैं लेकिन उनका उपयोग करने की क्षमता बहुत अधिक सीमित है। निरंतर शब्दों की बड़बड़ अभी वास्तविक शब्द, वाक्य या यहाँ तक कि, वाक्यांशों जैसी नहीं होगी। आपका बच्चा संदेश देने की कोशिश करते हुए बड़बड़ा रहा है। आप उस पर हसन नहीं बल्कि उसके बोलों को प्रोत्साहित करने के लिए उसका जवाब दें साथ ही आपका बच्चा आपके वास्तविक शब्दों की तुलना में आपकी आवाज़ के लहजे को समझेगा। शिशु आपके स्वर के उतार चढ़ाव और हाव भाव से आपकी भावनाओं को समझ सकते हैं। जल्द बोलने की क्षमता में सुधार के लिए शिशु से अधिक संवाद करें।

39वें सप्ताह में शिशु का विकास

आपके शिशु का व्यक्तित्व खिल रहा है। इस चरण में हर किसी से मिलने पर वह खुल कर मुस्कुराता है और हावभाव दिखलाता है पर कभी कभी अजनबी लोगों के आसपास होने पर संकोची और शर्मीला हो जाता है जो कि सामान्य है। आपका बच्चा दूसरों से घुलने मिलने से पहले निर्भीकता से नकार सकता है या सावधानीपूर्वक स्थिति का आंकलन कर सकता है। आपको उसका कभीकभार बदलता मिजाज या स्वभाव परिवर्तन के कारण नाटकीय व्यवहार देखने को मिल सकता है।

शिशु का स्वास्थ्य

आपके 9 महीने के बच्चे का कोई भी टीकाकरण अभी नहीं है। जब आपका शिशु लगभग 12 महीने का हो जाए तो आपको डॉक्टर से नियमित जाँच की तैयारी करनी होगी। हालांकि, इस उम्र में शिशुओं को कान में संक्रमण होने का खतरा होता है। यदि आपके बच्चे को कई बार कानदर्द की शिकायत हुई है, तो अपने डॉक्टर के साथ समस्या के दीर्घकालिक समाधान पर बात करना सबसे उचित है।

यदि आपका शिशु बोतल से दूध पीता है, और यदि आप आश्वस्त महसूस करते हैं तो बोतलों को स्टरलाइज करना बंद कर सकते हैं। हालाँकि उन्हें गर्म, साबुन के पानी से अच्छी तरह से धोकर साफ करना याद रखें।

9 महीने के शिशु की उपलब्धियाँ

आपके नौ महीने के शिशु के विकास के पड़ावों को तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है संज्ञानात्मक, शारीरिक व सामाजिक और भावनात्मक। प्रत्येक श्रेणी में विशिष्ट व्यक्तिगत उपलब्धियों और संबधित विशेषताओं का एक समूह होता है।

1. संज्ञानात्मक विकास:

यह बच्चे की मानसिक शक्ति, विश्लेषणात्मक क्षमता और विवेक से संबंधित है जो नीचे दिए गए हैं:

  • हावभाव और ध्वनियों की नकल

नौ महीने की उम्र में आपके बच्चे की संज्ञानात्मक क्षमता उसे इशारों और ध्वनियों की नकल करने में मदद करती है। जब मातापिता बच्चे को कुछ आवाज निकालने या मुद्रा बनाने के लिए कहते हैं, तो बच्चा उसे समझ सकता है।

  • अक्षरों की नकल करना

बच्चा माँ और बाबा जैसे एक या दो अक्षरों से बने शब्दों को दोहराने में सक्षम होगा, भले ही वह गलत व्यक्ति की ओर संबोधित हों।

  • नहींके महत्व को समझना

आपका बच्चा जानता कि नहींएक नकारात्मक निर्देश है और इसके प्रयोजन को समझता है। बच्चा वो कुछ भी करने से बचेगा जिससे मातापिता की नकारात्मक प्रतिक्रिया होगी।

  • इशारा करना

आपका बच्चा अपनी रुचि प्रदर्शित करने के लिए वस्तुओं, लोगों या दिशा की ओर इशारा करेगा।

  • चीजों का पता लगाना

इस चरण में शिशुओं में तेज़ याददाश्त के साथ छिपी हुई वस्तु का पता लगाने की विशेष संज्ञानात्मक क्षमता होती है।

2. शारीरिक विकास:

  • घुटनों के बल चलना, बिना सहारे बैठना और खड़े होना

नौवें महीने तक, आपका शिशु सहज रूप से घुटनों पर चलने लगता है पीठ की मज़बूत निचली मांसपेशियों के कारण शिशु लंबे समय तक बैठ सकता है और घुटनों पर चल सकता है। पैर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और शरीर के वजन को संभाल सकती हैं। कुछ बच्चे सहारे के साथ खड़े भी हो सकते हैं।

  • वस्तुओं को पकड़ना

तर्जनी और अंगूठा एकदूसरे को छू सकते हैं (पिंसर ग्रैस्प), जिससे बच्चे को वस्तुओं को पकड़कर रखने में मदद मिलती है। वे खाने के दौरान अपने चम्मच को इस प्रकार पकड़ सकते हैं।

  • पैराशूट रिफ्लेक्स

मुँह औंधा होने पर शरीर स्वतः ही हाथों को आगे की ओर ले आता है। गिरने की स्थिति में सिर पर चोट को रोकने का यह शरीर का अपना तरीका है।

  • हाथपैर के प्रयोग में बढ़ोतरी

नौ महीने में, बच्चे वस्तुओं को आगे बढ़ाने या फेंकने के लिए अपनी बाजुओं और हाथों का उपयोग करते हैं।

  • तीव्र दृष्टि

नेत्र की मांसपेशियाँ, जो आंखों के चलन को मजबूत करती हैं, बच्चे को गतिमान वस्तुएँ खोजने में मदद करती हैं।

  • नींद का स्वरूप

आपका बच्चा दिन के दौरान कम और रात के दौरान अधिक घंटों के लिए सो सकता है।

3. सामाजिक और भावनात्मक विकास:

आपका शिशु अब सामाजिक संपर्क कौशल, व्याहारिक और भावनाशील होने लगेगा।

  • प्राथमिक देखभालकर्ताओं और परिचित चेहरों के बीच सहजता

आपका बच्चा आपके या अपनी देखभाल करने वाले के साथ रहना पसंद करेगा और अलग होने पर रोएगा। वे शारीरिक संपर्क का आनंद लेंगे और आपको खुश करने के लिए अधिक से अधिक प्रयास करेंगे। नौ महीने के शिशु अपने आस पास सुपरिचित चेहरे पसंद करते हैं जैसे दादादादी, कई बार घर आने वाले पारिवारिक मित्र।

  • अनजान लोगों के आसपास होने से बेचैन

अजनबियों और नए चेहरों के बीच शिशु व्यग्र हो उठता है और रोता है। एक बच्चा एक मातापिता की ओर ही जाएगा चाहे एक अजनबी कितना ही मित्रवत हो।

  • खिलौनों को प्राथमिकता

बच्चे कुछ खिलौने दूसरों से ज्यादा पसंद कर सकते हैं क्योंकि वे उनके साथ खेलना और नई चीजें पता लगाना पसंद करते हैं।

प्रत्येक बच्चा अनूठा होता है, और ये सभी पड़ाव हर बच्चे में अलग गति से प्रकट और विकसित हो सकते हैं। यदि ऐसे संकेत मिलें जो मंद विकास की ओर इशारा करें तो आपको डॉक्टर से बात करने के बारे में सोचना चाहिए।

शिशु का व्यवहार

इस महीने आपके बच्चे की विशेषता शायद तीव्र ध्वनि वाली किलकारी होगी क्योंकि उसकी स्वरतंत्री का विकास हो रहा है। सभी शिशु अलग अलग होते हैं, कुछ सुस्त होते हैं, कुछ बहुत आवाज करते हैं या कुछ पूरी तरह से शांत होते हैं। तेज आवाज होने पर अपने बच्चे की आँखों को गौर से देखें। उसकी आँखें डेसीबल के स्तर के अनुसार हिलती होंगी और उस वस्तु पर ध्यान केंद्रित करेंगी जो शोर कर रही है। करीब से देखें कि वे अपने शरीर को कैसे घुमाते हैं। मातापिता ही हैं जो अपने बच्चे में किसी भी विकास संबंधी या शारीरिक समस्याओं को सबसे पहले पकड़ लेते हैं। समस्या के नगण्य लगने पर भी, शुरुआत में ही किया गया चिकित्सीय हस्तक्षेप, बाद में सार्थक साबित हो सकता है।

9 महीने के शिशु की गतिविधियाँ

  1. शरीर को हिलानेडुलाने के लचीलेपन में वृद्धि होने पर, शिशुओं को शारीरिक परिश्रम करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। उनको अपने अंगों को संचालित करके चीजों को लपकने या आगे सरकाने जैसी गतिविधियों में लिप्त करने का प्रयास करें। यदि वे पकड़ कर खड़े होने में सक्षम हैं तो कोशिश करें और उन्हें कुछ समय के लिए खड़े रहने में मदद करें।
  2. बेहतर दृष्टि और संज्ञानात्मक कौशल के कारण बच्चे अब अधिक ध्यान रख सकते हैं और चीजों को समझ सकते हैं। वाक् संचार को प्रोत्साहित करने व मानसिक चपलता बढ़ाने के लिए उनके साथ ज्यादा समय पढ़ते हुए, गाते हुए या सिर्फ उनसे बात करके बिताएं।
  3. बच्चों में इस चरण में दाँत विकसित होना शुरू हो जाते हैं, और आप उन्हें जेली से भरे चबाने वाले खिलौने दे सकते हैं। उनके मसूढ़ों के दर्द को कम करने के लिए कुछ भी मीठा दिया जा सकता है।
  4. अब उसकी उँगलियों में चिमटी जैसी पकड़ होने पर, आप अपने बच्चे को खुद चम्मच पकड़ कर खाने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। यह बेतरतीब प्रतीत हो सकता है, लेकिन यह स्वावलंबन समझाने का और वस्तुओं को पकड़ना सीखने का एक शानदार तरीका है।

9 महीने के शिशु की देखभाल

आपके नौ महीने के बच्चे की देखभाल के लिए कुछ सरल बातें:

  • अपने बच्चे से बात करें और शब्दों को समझने में उसकी मदद करें।
  • उसकी कलकल को उत्सुकता से सुनें और उस पर प्रतिक्रिया देकर उसे संवाद करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • खेलने के समय को निश्चित करें और कई आकर्षक खेल जैसे लुकाछिपी, जानवरों की आवाज निकालना, अपने बच्चे को प्यार और सुरक्षित महसूस करने के लिए चीजों को उसके पास करना या हटाना।
  • पढ़ना एक ऐसी आदत है जो बच्चों के लिए दुनिया खोल देती है। उनकी कल्पना के क्षितिज का विस्तार करने के लिए और बाद में उनकी सीखने की क्षमता बढ़ाने के लिए तत्परतापूर्वक पुस्तकें पढ़ें।
  • चलने और दौड़ने हेतु मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए कुछ शारीरिक गतिविधियां भी शामिल करें।
  • यह सुनिश्चित करें कि आपका घर शिशु के लिए सुरक्षित हो क्योंकि आपका शिशु अब कोई भी चीज लपक कर उसे अपने मुँह में डाल सकता है।

आहार

अपने बच्चे को खुद खाने की कोशिश करने दें ताकि वह अपने भोजन को जांचसमझ सके. यह सुनने में थोड़ा बेतरतीब लगता है, लेकिन इससे वह यह सीखता है कि मुँह में भोजन कैसे डाला जाता है। भोजन करते समय नियंत्रण नहीं किया जाना चाहिए, बल्कि यह एक सीखने की क्रिया होनी चाहिए जिससे बच्चा अंततः स्वतंत्र हो जाएगा। उँगली से पकड़ने योग्य भोज्य पदार्थ जैसे विभिन्न रंगों के कटे हुए फल और सब्जियों को चुन कर पकड़ने में उनकी मदद करें। तरल आहार खुद खाने के लिए उन्हें चम्मच का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें, भले ही उससे गंदगी हो।

नींद

नौ महीने की उम्र में, शिशु की नींद के घंटे कम हो सकते हैं और यह परिवर्तन उसे चिड़चिड़ा और थका हुआ बना सकता है। खुजलाने वाली आँखें, लगातार रोना या किसी अन्य संकेत के लिए सजग रहें, अपने बच्चे को बहुत अधिक थकने न दें और बहुत देर तक जगाए रखने की कोशिश न करें। छूटी हुई नींद की भरपाई रात में की जा सकती है। सभी के लाभ के लिए एक दिनचर्या स्थापित करें।

मातापिता के लिए सुझाव

  • अब चूँकि उसका व्यवहार दिखाई देने योग्य है, मातापिता को अपने नौ महीने के शिशु को बाल गतिविधियों में व्यस्त रखने का प्रयास करना चाहिए।
  • 9 महीनों में शिशु के विकास की निगरानी की जानी चाहिए। अपने डर के कारण उन्हें डराने के बजाय खड़े होने और चलने का प्रयास करने में अपने बच्चे का सहयोग करें।
  • बाल चिकित्सक आपको आपके बच्चे के वजन पर सबसे अच्छी जानकारी दे सकते हैं । प्रतिशतक (पर्सेंटाइल) या वृद्धि चार्ट 9 महीने के बच्चे के वजन पर नजर रखने का और वह शारीरिक विकास के मामले में कैसी प्रगति कर रहा है यह देखने का अच्छा तरीका है।

माता-पिता के लिए सुझाव

नौ महीने होने पर, जो कि एक रोमांचक चरण है, आपका बच्चा एक आकर्षक उम्र की ओर बढ़ रहा है, जहां वह बोलना, चलना, बात करना, दौड़ना और बहुत कुछ सीखेगा। यह उसके व्यक्तित्व के विकास के लिए एक मजबूत नींव रखने का आदर्श समय है।