आशी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aashi Name Meaning in Hindi

आशी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Aashi Name Meaning in Hindi

एक विवाहित जोड़े की जिंदगी को पूरा तब माना जाता जब वह माँ-बाप बनते है। वो माता-पिता बहुत ही किस्मत वाले होते हैं जिनके घर में बच्चे की किलकारियां गूंजती है। इस खुशी के लिए लोग पूजा-पाठ, कई मन्नत मांगते हैं। तब जाकर खुशी बच्चे के रूप में घर आती है तब उस नन्ही सी जान का ख्याल रखा जाता है साथ ही उसके नाम को लेकर भी परेशान होना लाजमी है। वैसे तो माता-पिता बच्चे के लिए उस नाम को चुनते हैं जिनका मतलब बेहतरीन हो, जो ट्रेंडिंग हो लेकिन तब क्या होगा जब माता पिता आशी जैसे क्यूट नाम को अपनी बेटी के लिए चुनेंगे। ऐसे खास नाम चुनना बहुत कम पेरेंट्स के बस की बात होती है। हर नाम की कुछ न कुछ खासियत होती है, तो आइए जानते हैं आशी नाम के मतलब, राशि, और इन नाम के व्यक्तियों के स्वभाव से जुड़ी जानकारियां।

आशी नाम का मतलब और राशि

आशी लड़कियों को दिया जाने वाला जाना माना नाम है। कुछ नाम ऐसे होते हैं जिनसे माता पिता की भावनाएं जुड़ी होती हैं और यही कारण है वे आजकल के ट्रेंडिंग नामों को चुनने के बजाय ऐसा नाम रखना पसंद करते हैं। लेकिन किसी भी नाम को चुनने से पहले उसका मतलब जानना जरूरी होता है। हम सभी यह जानते हैं कि हर किसी पर उसके नाम का असर अलग-अलग होता है और उसके लिए ही पेरेंट्स को देख समझकर ही नाम चुनना पड़ता है। आशी नाम का मतलब मुस्कान, खुशी, आशीर्वाद आदि होता है। यह नाम खुद में ही पूर्ण है। वहीं आशी नाम की राशि मेष होती है। आइए इस नाम के बारे में विस्तार से नीचे जानते हैं।

नाम  आशी
अर्थ  मुस्कान, खुशी,आशीर्वाद
जेंडर  लड़की
अंक ज्योतिष  2
धर्म  हिन्दू
राशि  मेष
नक्षत्र  कृतिका (अ, ई, ऊ, ए, इ)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  सफेद, लाल और पीला
शुभ रत्न  मूंगा

आशी नाम का अर्थ क्या है?

आशी नाम का मतलब मुस्कान, खुशी, आशीर्वाद से जुड़ा होता है। यह कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा कि इस नाम की लड़कियों में इनके अर्थ के प्रभाव की झलक देखने को मिलती है। यह नाम छोटा, सरल और सुनने में भी बहुत प्यारा लगता है। इस नाम की महिलाओं में आत्मविश्वास की कोई कमी नहीं होती है और साथ ही ये किसी भी काम को करने से पहले बिलकुल भी डरती नहीं है और निडर होकर हर परिस्थिति का सामना करती है। आशी नाम की लड़कियां अपने पैसे और करियर से जुड़ी चीजों के साथ बिलकुल भी समझौता करना पसंद नहीं करती हैं। ये लड़कियां ज्यादातर दूसरों के मुकाबले हमेशा खुद को सबसे पहले रखती हैं।

आशी नाम का राशिफल

आशी नाम की राशि मेष है। इस राशि की लड़कियों में एनर्जी की बिलकुल कमी नहीं होती हैं। ये आगे बढ़ने और अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए हर रुकावट का सामना करती हैं। इस राशि की महिलाओं के संपर्क में रहना लोगों को बेहद पसंद होता है और लोग इनकी बात को जल्दी टालते नहीं है। साथ ही इनके कहने पर हर कोई बड़ी ही आसानी से इनका काम करने को तैयार हो जाता है। इस राशि की लड़कियों को घूमने-फिरने का काफी शौक रहता है जिसके कारण ये नई जगहों और लोगों से हर दिन कुछ न कुछ नया सीखती रहती है।

आशी नाम का नक्षत्र क्या है?

आशी नाम का नक्षत्र ‘कृतिका’ है और ज्योतिष के अनुसार कृतिका नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा को माना जाता है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार है- अ, ई, ऊ, ए, इ।

आशी जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

आशी लड़कियों को दिया जाने वाला सुंदर नाम है। यह नाम अ अक्षर से शुरू होने के कारण मेष राशि में आता है। अगर आपको मेष राशि के हिसाब से और भी नामों की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर अ, ल, च हैं।

नाम नाम
अनुकांक्षा (Anukanksha) अनुश्री (Anushri)
अधिशा (Adhisha) अंकिशा (Ankisha)
अमोलिका (Amolika) अमूल्या (Amulya)
अमृता (Amruta) लक्षिता (Lakshita)
लक्ष्मी (Lakshmi) लवली (Lovely)
लवीना (Laveena) चिन्मयी (Chinmayee)
चांदनी (Chandani) चैत्राली (Chaitrali)

आशी नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

आशी नाम अपने में ही बेहद खास है और अगर आपको भी ये नाम पसंद है या फिर इससे मिलता-जुलता कोई नाम रखना चाहते है, तो हमारे द्वारा बनाई गई लिस्ट से आप कोई भी नाम चुनकर अपनी बेटी का नाम रख सकते हैं।

नाम   नाम
आशना (Ashna) आशिका (Aashika)
आशिमा (Aashima) मिशा (Misha)
अश्मिता (Ashmita) आशु (Ashu)
आश्का (Aashka) अश्विका (Ashwika)
आशा (Asha) अश्विनी (Ashwini)

आशी नाम के प्रसिद्ध लोग

वैसे तो आशी नाम की कई प्रसिद्ध महिलाएं मौजूद हैं, जिनके बारे में आपको भी जानना चाहिए। ये रही आशी नाम की प्रसिद्ध महिलाओं की सूची उनके पेशे के साथ।

नाम  पेशा 
आशी रॉय अभिनेत्री
आशी सिंह अभिनेत्री
आशी दुआ फिल्म निर्माता

‘आ’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

नाम के पहले अक्षर की अहमियत समझना जरूरी है। आपकी राशि और नक्षत्र के हिसाब से अक्षर चुने जाते हैं और नाम रखा जाता है। वैसे ही ‘आ’ अक्षर वाले लड़कियों अन्य नामों के बारे में जानने के लिए नीचे दी गई नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें।

नाम अर्थ 
आकांक्षा (Aakanksha) काश या इच्छा
आनवी (Aanvi) उदार, दयावान
आम्रपाली (Aamrapali) आम का पत्ता
आईना (Aaina) सुगन्धित पुष्प, दर्पण
आहना (Aahana) अजर-अमर, सूरज की पहली किरणें
आशिता (Aashita) यमुना नदी, सफलता
आशियाना (Aashiyana) निवास स्थान, सुन्दर घर
आज्ञा (Aagya) अनुमति, सहमति
आकर्शिका (Aakarshika) आकर्षक शक्ति
आकृति (Aakriti) चित्र, छवि

इस आर्टिकल में बताया गया है कि आशी नाम की लड़कियां अपने करियर को लेकर बेहद गंभीर होती हैं और साथ ही अपने से जुड़े लोगों की इज्जत भी करती है। यही कारण है कि लोग इस नाम को अपनी लाड़ली के लिए चुनते हैं। इस लेख के माध्यम से हमने इस नाम के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देने की पूरी कोशिश की है और हमें उम्मीद है कि आपको अपनी बेटी का सही नाम चुनने में मदद जरूर मिलेगी। अगर हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको पसंद आई हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताइएगा।

यह भी पढ़ें:

अलीशा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Alisha Name Meaning in Hindi
अनिशा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anisha Name Meaning in Hindi
आँचल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aanchal Name Meaning in Hindi