चेतन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Chetan Name Meaning in Hindi

चेतन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Chetan Name Meaning in Hindi

ऐसे तो आपने अपने बेटे के लिए ऐसे कई यूनिक और ट्रेंडिंग नाम सोच कर रखे होंगे। लेकिन इसके बावजूद आपको मुश्किल हो रही है कि अब इतने सारे अच्छे नामों में से अपने बेटे का नाम एक अलग सा, यूनिक सा रखने में कठिनाई हो रही है तो हम आपकी सेवा में हाजिर हैं। चेतन लड़कों का एक बेहद लोकप्रिय नाम है जो यूनिक और ट्रेंडिंग दोनों ही है। मेरे हिसाब से आपको यह नाम जरूर पसंद आया होगा क्योंकि यह नाम है ही ऐसा। नाम के अलावा इसके व्यक्तित्व, राशिफल इत्यादि की पूरी जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को अवश्य पढ़ें।

चेतन नाम का मतलब और राशि

जैसा कि इंट्रो में आपने पढ़ा की पेरेंट्स अपने बच्चों के लिए बहुत सारे नाम सोच कर रखते हैं ताकि उन्हें बेहतर से भी नाम दे सकें। इस कड़ी में हमने आपको चेतन नाम के बारे में बताया जो लड़कों के लिए एक प्रचलित नाम है। चेतन नाम का मतलब बुद्धि, जीवन और शक्ति होता है। इसका मतलब यह है कि चेतन नाम के बच्चे काफी तेज और शक्तिशाली होते हैं। चेतन नाम की राशि मेष होती है। आगे के लेख में हमने चेतन नाम की हर एक जानकारी देने का प्रयास किया है तो पूरी जानकारी पाने के लिए हमारे लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

नाम चेतन
अर्थ बुद्धि, जीवन, शक्ति
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 6
राशि मेष
नक्षत्र अश्विनी (चु, चे, चो, ल, ला)
शुभ दिन गुरुवार
शुभ रंग पीला, नारंगी, गुलाबी
शुभ रत्न  पुखराज

चेतन नाम का अर्थ क्या है?

चेतन नाम लड़कों के लिए काफी अच्छा नाम है जिसका अर्थ बुद्धि, जीवन और शक्ति होता है। ऐसा माना जाता है कि चेतन नाम के लड़के मिलनसार व्यक्तित्व वाले और दोस्ताना किस्म के होते हैं। इनका व्यवहार लोगों के प्रति अच्छा होता है। ये लोगों के प्रति दयालु और सहानुभूति रखने वाले होते हैं। इन्हें अपना जीवन सुख शांति से व्यतीत करना पसंद होता है। इन्हें शोर शराबा बिल्कुल पसंद नहीं होता है। इनकी इच्छा होती है कि समाज में इन्हें उचित मान सम्मान मिले। चेतन नाम के लड़के समाज में बहुत प्रसिद्ध होते हैं और व्यक्तित्व ऐसा होता है कि लोग इनके पास खिंचे चले आते हैं।

चेतन नाम का राशिफल

चेतन नाम च अक्षर से शुरू होता है और मेष राशि में आता है। जिसके स्वामी गुरु होते हैं। मेष राशि के जातकों को आप देख पाएंगे कि वो अपने परिवार का या प्रियजनों का काफी ख्याल रखते हैं। मेष राशि के जातक जबान के पक्के और अपनी बात पर अडिग रहते हैं। इन लोगों को ज्यादा दोस्ती करना पसंद नहीं होता है। इन लोगों को ध्यान करना अच्छा लगता है या ऐसा कहें कि चेतन नाम के लोग धर्म कर्म के मामले में सबसे आगे रहते हैं लेकिन हां उनको बेफिजूल का दिखावा रास नहीं आता है।

चेतन नाम का नक्षत्र क्या है?

चेतन नाम के बच्चों का जन्म नक्षत्र अश्विनी है जिसका प्रतीक चिन्ह घोड़ा होता है। चु, चे, चो, ल, ला अक्षर से शुरु होने वाले नाम इसी नक्षत्र में आते हैं।

चेतन जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

चेतन मेष राशि में आने वाला बहुत ही प्यारा नाम है। लेकिन यदि आप मेष राशि से कुछ अन्य नाम की जानकारी पाना चाहते हैं तो इसके लिए आप हमारी नीचे दी गई टेबल को ध्यान से पढ़ सकते हैं। मेष राशि में आने वाले अक्षर अ, आ, अं, ल और च हैं।

नाम नाम
अचिंत्य (Achintya) आद्यंत (Aadyant)
अगम (Agam) अंचल (Anchal)
अंकुश (Ankush) अंशुम (Anshum)
लोहित (Lohit) लाभ (Labh)
लावण्य (Lavany) चंदन (Chandan)
चयन (Chayan) चिन्मय (Chinmay)

चेतन नाम से मिलते जुलते और भी नाम

चेतन लड़कों का बहुत प्यारा नाम है जिससे पेरेंट्स काफी आकर्षित होते हैं। फिर भी यदि आप अपने बेटे का नाम चेतन न रखकर इससे कुछ मिलता जुलता रखना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे दी गई सारणी में अपने बेटे के लिए एक अच्छा नाम ढूंढ सकते हैं।

नाम नाम
हेमंत (Hemant) नितिन (Nitin)
केतन (Ketan) चैतन्य (Chaitanya)
सुचेतन (Suchetan) अमन (Aman)
चेतनदीप (Chetandeep) इवान (Ivaan)
रामचेतन (Ramchetan) चाणक्य (Chanakya)

चेतन नाम के प्रसिद्ध लोग

ऐसे तो आपने चेतन नाम के कई प्रसिद्ध लोगों के बारे सुना होगा। हमने ऐसे ही चेतन नाम से कुछ प्रसिद्ध हस्तियों के बारे में उनके पेशे के साथ जानकारी दी है जो कुछ इस प्रकार है।

नाम पेशा
चेतन शशिताल वॉइस आर्टिस्ट
चेतन आनंद दिवंगत फिल्म निर्देशक
चेतन भगत लेखक
चेतन चौहान दिवंगत क्रिकेट खिलाड़ी
चेतन जोशी बांसुरी वादक
चेतन हंसराज अभिनेता
चेतन डी नरेन लेखक
चेतन पंडित अभिनेता
चेतन महाजन लेखक
चेतन सूर्यवंशी क्रिकेट खिलाड़ी

‘च’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

ऐसे तो चेतन ‘च’ से शुरू होने वाला काफी पसंद किया जाने वाला नाम है। लेकिन यदि आपकी पहली पसंद नाम का पहला अक्षर है तो इसकी भी जानकारी हमने इस लेख में साझा किया है, इस पर भी विचार कर सकते हैं।

नाम अर्थ
चिराग (Chirag) प्रतिभा, दीपक
चयन (Chayan) चांद, चुनना, संग्रह
चेतस (Chetas) बुद्धि, आत्मा, दिल
चक्रेश (Chakresh) भगवान विष्णु के कई नामों में से एक
चेतक (Chetak) विचारशील, राणा प्रताप का घोड़ा
चिरंजीवी (Chiranjivi) अमर व्यक्ति
चितेश (Chithesh) आत्मा के भगवान, मन के शासक
चित्तरंजन (Chittaranjan) आंतरिक खुशी
चित्रांश (Chitransh) कलाकार
चित्रगुप्त (Chitragupt) भाग्य का भगवान

इस लेख में हमने आपको बताया कि चेतन नाम इतना अच्छा क्यों है। चेतन नाम के लोग अध्यात्म से भी काफी जुड़े हुए पाए जाते हैं। तो यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इस नाम से अपने बेटे का नामकरण अवश्य करें और बच्चे का जीवन सार्थक बनाने में अपनी भागीदारी निभाएं। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे लाइक, शेयर और कमेंट जरुर करें।

यह भी पढ़ें:

दक्ष नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Daksh Name Meaning in Hindi
आरुष नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Arush Name Meaning in Hindi
हार्दिक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Hardik Name Meaning in Hindi