धैर्य नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Dhairya Name Meaning in Hindi

धैर्य नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Dhairya Name Meaning in Hindi

हिन्दू धर्म में लड़कों के ऐसे कई नाम मौजूद हैं जिन्हें अक्सर बाकी नामों से ज्यादा महत्व दिया जाता है। इन सभी नामों की लिस्ट में एक नाम जो कई लोगों की जुबान पर रहता है वह नाम है धैर्य। यह नाम न सिर्फ बोलने और सुनने में काफी अच्छा लगता है बल्कि इसे पेरेंट्स भी बहुत पसंद करते हैं। कई माता पिता अपने बच्चे का नाम धैर्य इसलिए भी रखते हैं क्योंकि इस नाम का अपना ही एक खास मतलब है। अगर आप भी नए माता पिता बने हैं और अपने बच्चे का नाम धैर्य रखने के बारे में सोच रहे है तो आपको इस नाम से जुड़ी सभी जानकारी पता होनी चाहिए। इस नाम की राशि, मतलब, शुभ अंक और स्वभाव के बारे में जानना चाहते है तो इस लेख को अच्छी तरह से पढ़ें।

धैर्य नाम का मतलब और राशि

धैर्य नाम का मतलब धीरज, सहनशीलता, खुद पर नियंत्रण आदि होता है। ऐसे कौन से माता पिता होंगे जो यह नहीं चाहेंगे की उनका बेटा जग भर में अपना नाम रोशन करें और सफलता का वो मुकाम हासिल करे जिसे आसानी से पाना मुश्किल है। इसी सिलसिले में यह नाम उनकी सहायता कर सकता है। धैर्य नाम यह दर्शाता है कि जीवन में किसी भी चीज के लिए अगर धैर्य रखते हैं तो सफलता देर से ही सही मगर हासिल होती है।धैर्य एक बेहद ही स्मार्ट नाम है जिसे अपने बेटे के लिए चुनना एक सही फैसला माना जा सकता है। आपको बता दें कि यह नाम ध अक्षर से शुरू होता है इसलिए यह धनु राशि में आता है। इस नाम से जुड़ी जरूरी जानकारी हमने आगे के पैराग्राफ में अच्छे से बताई है।

नाम धैर्य
अर्थ सहनशीलता, धीरज, खुद पर नियंत्रण
लिंग लड़का
अंक ज्योतिष 3
धर्म हिन्दू
राशि धनु
नक्षत्र पूर्वाषाढ़ा (भू, ध, धा, फ, फा, ढ)
शुभ दिन गुरुवार
शुभ रंग जामुनी, सफेद और पीला
शुभ रत्न पुखराज

धैर्य नाम का अर्थ क्या है?

धैर्य लड़कों का रखा जाने वाला काफी फेमस और स्टाइलिश नाम है। यह नाम सुनने में जितना अच्छा लगता है. उतना ही आकर्षक इसका अर्थ होता है। धैर्य जैसे खास नाम का मतलब धीरज,सहनशीलता, आत्मनियंत्रण आदि होता है। इस नाम के व्यक्तियों का व्यवहार काफी खुशमिजाज होता है और इन्हें दूसरों की मदद करना पसंद है। इनका मन हर परिस्थिति में ज्यादातर शांत रहता है। इन व्यक्तियों को किसी भी तरह का दिखावा करना पसंद नहीं होता है। ये लोग दिमाग के काफी तेज होते हैं लेकिन इनका आलस कभी-कभी इनकी परेशानी बन जाता है। धैर्य नाम के व्यक्तियों को लगभग सभी के साथ दोस्ती रखना पसंद होता है इसलिए ये किसी भी प्रकार के लड़ाई झगड़े से दूर रहते है। यह सच से दूर अपनी काल्पनिक दुनिया में रहना अधिक पसंद करते हैं।

धैर्य नाम का राशिफल

धैर्य नाम की राशि धनु है, धनु राशि के लोग ज्यादातर दयावान और परोपकारी होते है। इस राशि के लोगों का स्वभाव विश्वसनीय, ईमानदार होता है और साथ ही यह हर तरीके से दोस्तों और रिश्तेदारों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते है। इनके सामने किसी भी तरह की परिस्थति क्यों न आये ये हर बिना डरे उसका सामना करते हैं या फिर परिस्थितियों के अनुसार खुद को ढाल कर काम को पूरा करना पसंद करते हैं। इसके अलावा धनु राशि के पुरुषों को धर्म से जुड़ी चीजों और भगवान पर अधिक विश्वास रहता है। इस राशि के मुख्य अक्षर य, भ, ध, फ, ढ को माना जाता है।

धैर्य नाम का नक्षत्र क्या है?

धैर्य नाम का नक्षत्र पूर्वाषाढ़ा है और ज्योतिष के अनुसार पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह हाथ के पंखे को माना जाता है। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – भु, भू, ध, धा, फ, फा, ढ, ढा।

धैर्य जैसे धनु राशि के हिसाब से अन्य नाम

धैर्य नाम की धनु राशि के अनुसार यहाँ आपको और भी अन्य नाम बताए गए हैं। यह सभी नाम ज्यादातर धनु राशि के अंतर्गत आने वाले से लिए गए हैं, आइए नामों को जानते हैं।

नाम नाम
भानू (Bhanu) भावेश(Bhavesh)
भव (Bhav) भावेश (Bhavesh)
धर्मेश (Dharmesh) धर्मेंद्र (Dharmendra)
ध्रुव (Dhruv) धवल (Dhaval)
धर्म (Dharm) धनंजय (Dhananjay)
फाल्गुन (Falgun) भार्गव (Bhargav)
भरत (Bharat धर्मिष्ठ (Dharmishtha)

धैर्य नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

धैर्य नाम से मिलते-जुलते नाम की तलाश कर रहे हैं तो आइए आपको कुछ ऐसे ही नामों के बारें में बताए।

नाम   नाम
आर्य (Aarya) शौर्य (Shaurya)
मौर्य (Maurya) ऐश्वर्य (Aishwary)
अमर्य (Amarya) सूर्य (Surya)

‘ध’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि आपके होने वाले या पैदा हुए बच्चे के लिए ‘ध’ अक्षर फायदेमंद माना गया है और इसी वजह से आप अपने बेटे का नाम ‘ध’ अक्षर से रखने के बारें में सोच रहे हैं या फिर यूनिक नाम रखना चाह रहे हैं तो हमारे द्वारा बताए गए नामों पर ध्यान जरूर दें।

नाम अर्थ
धीर (Dheer) समझदार, कोमल
धीमंत (Dheemant) बुद्धिमान
ध्रुवक (Dhruvak) स्थिर, अनन्त
धनिक (Dhanik) सम्पन्न
धनंजय (Dhananjay) धन जीतने वाला
धनराज (Dhanraj) स्वामी कुबेर
धनिष (Dhanish) भगवान, अस्तित्व
धरव (Dharv) संतुष्टि
धर्मराज (Dharmraj) धर्म के राजा
धवन (Dhawan) चमत्कार,शुद्ध

कई बेहतर नामों में से एक नाम धैर्य से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां हमने इस आर्टिकल के माध्यम से देने की पूरी कोशिश की है और हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख में बताई गई लगभग सभी बातें आपको इस नाम को चुनने में मदद करेंगी। ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि आपका बेटा भी जिंदगी में धीरज रखे और कठिन परिस्थिति में खुद पर नियंत्रण बनाए रखे तो आप भी उसका नाम धैर्य रख सकते हैं या फिर उससे ही मिलता-जुलता कोई दूसरा प्यारा नाम जो उसके व्यक्तित्व को और भी अच्छे तरीके से निखारने में मदद करे।

यह भी पढ़ें:

दक्ष नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Daksh Name Meaning in Hindi
दिनेश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Dinesh Name Meaning in Hindi
दीपांशु नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Dipanshu Name Meaning in Hindi