अबॉर्शन के बाद पीरियड – लक्षण, बदलाव और देखभाल

अबॉर्शन के बाद पीरियड

कुछ महिलाएं अबॉर्शन (गर्भपात) के बाद अपने आने वाले पीरियड्स को लेकर चिंता महसूस करने लगती हैं। अबॉर्शन से उबरने की प्रक्रिया हर महिला के लिए अलग हो सकती है क्योंकि यह इन बातों पर निर्भर करती कि उसके शरीर ने अबॉर्शन के प्रति कैसी प्रतिक्रिया दिखाई है, वो कितने अच्छे से अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दे रही है और साथ ही यह बात भी मायने रखती है कि अबॉर्शन से पहले उसकी गर्भावस्था कितनी आगे बढ़ गई थी।

लेकिन यह जरूरी है कि अबॉर्शन के बाद होने वाली ब्लीडिंग और रेगुलर पीरियड के बीच के अंतर को समझा जाए।सर्जिकल अबॉर्शन के मामले में रक्त स्राव होना सामान्य है, लेकिन इसे पीरियड्स समझने की गलती न करें।

इसके अलावा, गर्भावस्था की दूसरी तिमाही में होने वाले अबॉर्शन शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को जन्म दे सकते हैं। ज्यादातर महिलाएं अबॉर्शन के बाद पीरियड के देर से होने का अनुभव करती हैं ।

मेडिकल अबॉर्शन और सर्जिकल अबॉर्शन के बीच क्या अंतर है

सर्जिकल और मेडिकल अबॉर्शन के बीच क्या अंतर है यह आपको नीचे बताया गया है।

सर्जिकल अबॉर्शन

मेडिकल अबॉर्शन

इस प्रक्रिया में डॉक्टर गर्भाशय को खाली करने के लिए एक सक्शन मशीन का उपयोग करते हैं

इस प्रक्रिया में दवाओं के जरिए गर्भाशय की अंदरुनी परत को साफ किया जाता है

यह आपके आखिरी पीरियड की शुरुआत के बाद से 14 सप्ताह तक किया जा सकता है।

आपके आखिरी पीरियड की शुरुआत के बाद से यह 9 सप्ताह तक किया जा सकता है।

इस प्रक्रिया के लिए आपको एक बार जाने की जरूरत होती है।

इस प्रक्रिया के लिए आपको कई बार जाने की जरूरत होती है

98% प्रभावी होता है

95-97% प्रभावी होता है

आप हल्की ऐंठन का अनुभव कर सकती हैं

आप तेज ऐंठन और मतली का अनुभव कर सकती हैं

सर्जिकल अबॉर्शन आम तौर पर सुरक्षित होते हैं और मेडिकल अबॉर्शन की तुलना में अधिक प्रभावी होते हैं। यह कमजोर महिलाओं के लिए नहीं है क्योंकि इसमें भारी मात्रा में रक्त स्राव होता है और इसके दुष्प्रभाव लंबे समय तक रहते हैं। आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए वो आपको बेहतर सलाह दे सकते हैं कि आपको क्या करना चाहिए।

अबॉर्शन के बाद पीरियड कब शुरू होते हैं

अबॉर्शन के बाद पीरियड कब शुरू होते हैं

अबॉर्शन के बाद 2 से 6 सप्ताह तक रक्तस्राव होना सामान्य माना जाता है। ज्यादातर अबॉर्शन के बाद रक्तस्राव ज्यादा होता है लेकिन बाद में यह कम होता जाता है। रिकवरी के बाद रक्तस्राव कम हो जाता है और शरीर अबॉर्शन के बाद के पहले पीरियड के लिए खुद को तैयार करने लगता है इस प्रक्रिया में कई सप्ताह लग सकते हैं।

जिन महिलाओं को गर्भावस्था की पहली तिमाही के दौरान अबॉर्शन होता है, उनको अबॉर्शन के बाद 4 से 8 सप्ताह के अंदर पहला पीरियड होने की संभावना होती है। हालांकि, रिकवरी ब्लीडिंग के केस में यदि यह 8 सप्ताह से अधिक समय लेता है और उसके बाद भी पीरियड शुरू नहीं होता है तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

इस बात का खयाल रखना जरूरी है कि अबॉर्शन के बाद भी शरीर में प्रेगनेंसी हार्मोन का स्तर अधिक होता है, जिससे पीरियड के चक्र में परिवर्तन हो सकता है। इसके अलावा, अबॉर्शन से फर्टिलिटी प्रभावित नहीं होती है। इसलिए अबॉर्शन के बाद असुरक्षित यौन संबंध बनाने से आप दोबारा गर्भवती हो सकती हैं।

सर्जिकल और मेडिकल अबॉर्शन के बाद होने वाली ब्लीडिंग से जुड़ी ध्यान रखने योग्य बातें

सर्जिकल और मेडिकल अबॉर्शन के बाद होने वाली ब्लीडिंग से जुड़ी ध्यान रखने योग्य बातें

अबॉर्शन होने के बाद रक्तस्राव के बारे में याद रखने वाली कुछ महत्वपूर्ण बातें यहाँ दी गई हैं:

  • सर्जिकल अबॉर्शन की प्रक्रिया के बाद, कई हफ्तों तक भारी ब्लीडिंग होना सामान्य है।
  • सर्जिकल अबॉर्शन की तुलना में मेडिकल अबॉर्शन में ज्यादा ब्लीडिंग होती है जिसे सामान्य माना जाता है।
  • ब्लीडिंग के दौरान टिश्यू निकल सकते हैं और यह आमतौर पर कुछ दिनों तक जारी रहता है।
  • आपके नियमित रूप से पीरियड्स शुरू होने में कुछ समय लग सकता है। आपका शरीर अबॉर्शन की प्रक्रिया से ठीक होने या आपके शरीर से प्रेगनेंसी हार्मोन को बाहर निकालने में अधिक समय ले सकता है। यदि आप तनाव और डिप्रेशन का शिकार हो जाती हैं, तो आपके पीरियड्स में देरी हो सकती है।

अबॉर्शनके बाद मासिक धर्म चक्र में परिवर्तन

अबॉर्शन के बाद आपके मासिक धर्म चक्र में कुछ बदलाव हो सकते हैं, जो इस प्रकार हैं:

1. रक्तस्राव में बदलाव

यदि आपका सर्जिकल प्रक्रिया से अबॉर्शन होता है, तो इसके बाद आपके पहले पीरियड में ब्लीडिंग कम हो सकती है। यह कुछ दिन तक जारी रह सकता है उसके बाद यह आपके सामान्य पीरियड जैसे हो जाता है। लेकिन अगर आपको बहुत ज्यादा ब्लीडिंग का अनुभव होता है जो कई दिन तक जारी रहता है तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए । यदि आपका अबॉर्शन मेडिकल प्रक्रिया से हुआ है इसका मतलब की आपको पीरियड के दौरान ज्यादा फ्लो हो सकता है ।

2. कुछ नए लक्षण

अबॉर्शन के बाद आपको लग सकता है कि आपके पीरियड रेगुलर नहीं है। आपको दर्दनाक ऐंठन, ब्लड क्लॉटिंग या गर्भावस्था के दौरान दिखाई देने वाले कुछ अन्य लक्षण जैसे पीठ के निचले हिस्से में दर्द होना, स्तनों में सूजन और थकान जैसी समस्या महसूस हो सकती है। ये परिवर्तन आपके कई पीरियड्स तक रहने की संभावना है ।

3. अनियमित पीरियड

अबॉर्शन के बाद, आप अपने पीरियड्स में अनियमितता का अनुभव करेंगी। उदाहरण के लिए, आपको अपने पीरियड के 2 सप्ताह बाद हल्की ब्लीडिंग दिखाई दे सकती है। शरीर में प्रेगनेंसी हार्मोन होने के कारण पीरियड्स में असामान्यताएं देखी जा सकती हैं।

क्या होगा अगर आपको असामान्य रूप से पीरियड होता है

गर्भावस्था के अचानक खत्म हो जाने से आपका शरीर भ्रमित हो सकता है इसलिए प्रेगनेंसी हार्मोन से छुटकारा पाने और सामान्य रूप से पीरियड्स होने में थोड़ा समय लग सकता है। शरीर में प्रेगनेंसी हार्मोन की मौजूदगी मासिक धर्म चक्र में कुछ बदलाव या देरी ला सकती है या अबॉर्शन के बाद अनियमित पीरियड का कारण बन सकती है।

आपके अबॉर्शन के बाद का पहला पीरियड इस बात पर आधारित है कि आपने अबॉर्शन की कौन सी प्रक्रिया को अपनाया है, इसके अनुसार ही आपको ज्यादा या कम ब्लीडिंग होती है, साथ ही इसमें ब्लड क्लॉटिंग और ऐंठन भी शामिल है। यह शरीर से सभी बचे हुए टिश्यू को और गर्भावस्था के अंश को निकालने का एक तरीका है। आप अगले कुछ पीरियड्स तक के लिए इसका अनुभव कर सकती हैं।

पीरियड में होने वाली ऐंठन के लिए दवाएं

आपके डॉक्टर पीरियड में होने वाली ऐंठन को कम करने के लिए कुछ दवाएं बता सकते हैं जैसे आइबुप्रोफेन, एसिटामिनोफेन या नेप्रोक्सेन आदि। ऐंठन या ब्लीडिंग शुरू होते ही इन दवाओं को लेना आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है। तौलिए में लपेटी हुई गर्म बोतल या हीटिंग पैड से अपनी पीठ और पेट की सिकाई करें, इससे आपको दर्द में राहत मिलेगी। आप एक कदम आगे बढ़ाते हुए जन्म नियंत्रण की गोलियां लेने पर विचार कर सकती हैं, लेकिन इसके लिए डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही कोई कदम उठाएं।

अबॉर्शन के बाद खुद की देखभाल करने के टिप्स

अबॉर्शन एक महिला पर शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से असर डालता है। इसलिए, अबॉर्शन के बाद पूरी तरह से ठीक होने के लिए आपको अपने स्वास्थ्य पर अच्छे से ध्यान देना बहुत जरूरी है। कुछ उपयोगी टिप्स नीचे दिए गए हैं:

  • अच्छी तरह आराम करें और स्वस्थ आहार लें ।
  • खुद को इस स्थिति से निकालने के लिए दोस्तों और परिवार वालों की मदद लें ।
  • अपने साथी के साथ असुरक्षित संभोग से बचें।
  • अपने डॉक्टर से नियमित जांच करवाती रहें।
  • भारी वस्तुओं को उठाने से बचें।
  • कुछ समय के लिए ज्यादा व्यायाम करने से बचें।

डॉक्टर से परामर्श कब करें

यदि आपको बहुत ज्यादा ब्लीडिंग का अनुभव होता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करना बेहतर है, इसके अलावा एक घंटे में दो से अधिक पैड का इस्तेमाल करती हैं और साथ ही आपको बहुत ज्यादा ऐंठन, ब्लड क्लॉटिंग की समस्या भी हो रही है तो डॉक्टर को दिखाएं । यदि ऐंठन के साथ टिश्यू भी निकलता है, दुर्गंध युक्त योनि स्राव का अनुभव होता है या शरीर का तापमान बढ़ा हुआ है, तो ऐसे हालात में आपको मेडिकल सहायता लेनी चाहिए। कुछ महिलाओं को अबॉर्शन होने के बाद देर से पीरियड होता है। हालांकि, अगर अबॉर्शन के बाद पीरियड्स के कोई संकेत नहीं दिखाई देते हैं, तो यह चिंता की बात हो सकती है। इसके अलावा,अबॉर्शन के बाद ब्लीडिंग 8 सप्ताह तक चल सकती है और आपको देखभाल की बहुत जरूरत पड़ेगी। यह भी हो सकता है कि कुछ महिलाओं को अबॉर्शन के बाद पहला पीरियड हो जाता है, लेकिन दूसरा पीरियड मिस हो जाता है । ऐसी स्थिति में, आपको प्रेगनेंसी टेस्ट करवाना चाहिए या अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

अबॉर्शन के बाद मासिक धर्म के दौरान कुछ विचलन का अनुभव करना सामान्य है। फिर भी, अगर आपको किसी भी प्रकार की कोई परेशानी महसूस होती है या आपको मार्गदर्शन की जरूरत है तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए । ज्यादा से ज्यादा आराम करें, स्वस्थ आहार का सेवन करें और खुद को तनाव मुक्त रखने की कोशिश करें, इससे आप अबॉर्शन से जल्दी उबर सकेंगी ।

यह भी पढ़ें:

गर्भावस्था के दौरान थायराइड की समस्या
गर्भपात के लिए 20 प्राकृतिक और सुरक्षित घरेलू उपचार