एबॉर्शन पिल्स के 10 आम साइड इफेक्ट्स

एबॉर्शन के लिए गोलियां लेने के 10 कॉमन साइड इफेक्ट्स

गर्भवती होना एक महिला के लिए सबसे बड़ी खुशियों में से एक होता है, और जैसे ही उसे यह लगने लगता है कि अब वह एक बच्चे की जिम्मेदारी ले सकती है, वह इस बारे में सपने बुनने लगती है। हालांकि, किसी महिला के लिए यह खुशी एक दुःस्वप्न में बदल सकती है यदि उसकी गर्भावस्था अनचाही या अप्रत्याशित हो। अनचाहे गर्भ को समाप्त करने के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं, और उनमें से एक एबॉर्शन पिल्स यानी गर्भपात की गोलियां हैं। यद्यपि यह विधि सर्जिकल प्रक्रिया की तुलना में कम तकलीफदेह होती है, लेकिन इससे कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। यदि आप अपनी गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए एबॉर्शन पिल्स का उपयोग करने पर विचार कर रही हैं, तो आपको उन्हें लेने से पहले इससे जुड़े संभावित दुष्परिणामों के बारे में पढ़ना चाहिए।

एबॉर्शन की गोलियां लेने के 10 आम साइड इफेक्ट्स

एबॉर्शन न केवल एक महिला को शारीरिक रूप से थका देता है, बल्कि यह उसे इमोशनली भी कमजोर कर देता है। एबॉर्शन की गोलियां लेना अनचाहे गर्भ को समाप्त करने के लिए एक सुरक्षित विकल्प की तरह लगती हैं क्योंकि ये गोलियां मेडिकल स्टोर में आसानी से मिल जाती हैं और सरलता से खरीदी जा सकती हैं, लेकिन किसी को भी ऐसा करने से पहले आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए किसी भी प्रकार का सेल्फ मेडिकेशन घातक हो सकता है और भविष्य में गर्भधारण पर एबॉर्शन पिल्स के दुष्प्रभाव को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। यहाँ हम एबॉर्शन की गोलियों का उपयोग करने के बाद उससे होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे जानकारी दे रहे हैं।

1. तेज दर्द

गर्भपात की गोलियां लेने के बाद आपको पेट में गंभीर दर्द और पेल्विक हिस्से में दर्द हो सकता है। यह दर्द पीरियड के दर्द के समान हो सकता है, लेकिन यह उससे अधिक तेज होता है। गर्भधारण के 7वें सप्ताह के बाद एबॉर्शन पिल्स नहीं लेनी चाहिए।

A woman with abdominal pain

2. भारी या काफी दिनों तक होने वाली ब्लीडिंग

एबॉर्शन की गोलियां लेने से प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का उत्पादन बंद हो जाता है और फीटस गर्भाशय से अलग हो जाता है। यदि आप एबॉर्शन पिल्स लेती हैं, तो आपको संकुचन महसूस हो सकता है क्योंकि आपका गर्भाशय सब कुछ बाहर निकालने की तैयारी करता है। आप अपने नार्मल पीरियड के ब्लीडिंग की तुलना में ज्यादा भारी ब्लीडिंग का अनुभव कर सकते हैं और यहाँ तक ​​कि ब्लीडिंग लम्प और क्लॉट्स (थक्के) भी दिख सकते हैं।

3. डायरिया

एबॉर्शन के लिए दवा लेने से मल त्याग में परेशानी होना एक सामान्य बात मानी जाती है। आप एबॉर्शन पिल्स लेने के बाद पेट में ऐंठन और मरोड़ महसूस कर सकती हैं। डायरिया के लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं। यद्यपि यह कोई घातक स्थिति नहीं है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप सावधानी रखें और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए पर्याप्त पानी पीएं।

4. गंभीर ऐंठन

एबॉर्शन पिल्स लेने के बाद आपको असुविधा और क्रैम्प्स का अनुभव हो सकता है। बहुत ज्यादा ब्लड लॉस और शरीर के अन्य तरल पदार्थ कम होने से शरीर के अन्य हिस्सों में भी क्रैम्प्स हो सकते हैं। ये बहुत सामान्य साइड इफेक्ट है जो आमतौर पर ऐसी दवाओं को लेने के बाद अनुभव किए जा सकते हैं। हालांकि, पर्याप्त लिक्विड का सेवन और एक हेल्दी डाइट आपको बेहतर तरीके से क्रैम्प्स से निपटने में मदद कर सकता है।

5. मतली

एबॉर्शन पिल्स लेने के बाद आपको मिचली आ सकती है। उल्टी और मतली एबॉर्शन पिल्स के कुछ बुरे प्रभाव हैं। हालांकि, यदि आप गोली लेने के एक घंटे के भीतर उल्टी कर देती हैं, तो आपको इसे फिर से लेना पड़ सकता है। यदि आप गोली को उल्टी में निकाल देती हैं, तो भी आपको फिर से गोली लेनी होगी।

6. चक्कर आना

एबॉर्शन की गोलियां लेने के बाद चक्कर आना बहुत आम है। आमतौर पर, यह भावना एक घंटे के भीतर कम हो जाती है, लेकिन यदि आप कुछ घंटों के बाद चक्कर महसूस करती हैं या आपको लगता है कि आप बेहोश हो सकती हैं, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

7. तेज सिरदर्द

यद्यपि एबॉर्शन पिल्स आपको मेडिकल या सर्जिकल प्रक्रिया की तकलीफ से बचाएंगी, लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स आपके स्वास्थ्य पर गंभीर असर डाल सकते हैं। चक्कर आने की भावना के अलावा, एबॉर्शन पिल लेने के बाद आपको तेज सिरदर्द हो सकता है। सिरदर्द को दूर करने के लिए सबसे अच्छी बात पर्याप्त आराम और नींद लेना है।

A young woman with a headache

8. बुखार

गर्भपात की गोलियों का एक और बुरा असर बुखार और ठंड लगना है। यह एक बहुत ही आम साइड इफेक्ट है, और बुखार 100 डिग्री से नीचे रह सकता है और आमतौर पर एक या दो दिन तक रह सकता है। हालांकि, यदि बुखार 100 डिग्री से अधिक है या 2-3 दिनों से अधिक समय तक रहता है, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

9. बदबूदार वजाइनल डिस्चार्ज

कुछ महिलाएं एबॉर्शन की गोली लेने के बाद बदबूदार डिस्चार्ज का अनुभव करती हैं। यह असामान्य है और कुछ इन्फेक्शन या कॉम्प्लीकेशन्स का संकेत हो सकता है जो गोली के कारण हो सकता है। यदि आप इस तरह के किसी भी लक्षण देखती हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करें।

10. अधूरा एबॉर्शन

कभी-कभी एबॉर्शन पिल्स लेने से पूर्ण गर्भपात नहीं होता है, और ऐसी परिस्थितियों में सर्जिकल प्रोसेस अनिवार्य हो जाता है। हालांकि, यह बहुत सामान्य नहीं है और केवल 2 से 10 प्रतिशत मामलों में ही हो सकता है। यदि आपकी ब्लीडिंग बंद नहीं होती है या आपको काफी समय से बुखार है या आपको गंभीर ऐंठन और दर्द होता है तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. क्या होगा यदि आप अपनी गर्भावस्था के बाद के चरण में एबॉर्शन की गोलियां लेती हैं?

गर्भावस्था के बाद के चरण में, यानी गर्भधारण के 7वें सप्ताह के बाद गोलियां लेने का सुझाव नहीं दिया जाता। इसलिए यह सबसे अच्छा है कि आप अपनी गर्भावस्था के 7वें सप्ताह को पार करने के बाद पिल्स न लें।

2. क्या एबॉर्शन की गोलियां आपके पीरियड्स को प्रभावित कर सकती हैं?

हाँ, एबॉर्शन की गोलियां लेने से आपके पीरियड्स प्रभावित हो सकते हैं। एबॉर्शन के बाद आपको कई हफ्तों तक ब्लीडिंग हो सकती है। लेकिन एबॉर्शन के 4-8 सप्ताह बाद आपके पीरियड्स सामान्य हो जाने चाहिए।

3. क्या मैं एबॉर्शन की गोली लेने के बाद अपनी बच्चे को स्तनपान करा सकती हूं?

यदि आप अपने बच्चे को स्तनपान कराने के दौरान एबॉर्शन की गोली लेती हैं, तो गोली के इंग्रेडिएंट्स आपके दूध के माध्यम से बच्चे तक पहुँच सकते हैं। हालांकि मात्रा कम होगी, आपको जोखिम नहीं लेना चाहिए। यह सुझाव दिया जाता है कि आप अपनी गर्भावस्था को खत्म करने के लिए गोलियां लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

एबॉर्शन पिल्स लेना जितना सुविधाजनक और आसान लगता है, इसके उतने ही साइड इफेक्ट्स हैं, और यहाँ तक कि लॉन्ग टर्म साइड इफेक्ट्स भी हैं। यदि आप अनचाही गर्भावस्था को समाप्त करना चाहती हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही एबॉर्शन पिल्स लेनी चाहिए। इन गोलियों को लेने से जानलेवा स्थिति पैदा हो सकती है – इसलिए अनचाहे गर्भ को समाप्त करने के लिए ऐसे किसी भी उपाय को करने से पहले दो बार सोचें। यदि आप एनीमिया, ब्लड प्रेशर या डायबिटीज जैसी किसी भी बीमारी से पीड़ित हैं, तो गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए सेल्फ मेडिकेशन घातक साबित हो सकता है। जो महिलाएं एचआईवी पॉजिटिव हैं या जो भारी धूम्रपान करती हैं, उन्हें भी एबॉर्शन पिल्स लेने से बचना चाहिए। कभी-कभी फैलोपियन ट्यूब में चोट लग सकती है, और भविष्य में गर्भधारण करने में कठिनाई हो सकती है।

यह सलाह दी जाती है कि अनचाही गर्भावस्था को समाप्त करने के बारे में कोई भी कदम उठाने से पहले पूरी तरह सोच-विचार किया जाए। आपका स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है और आपको एबॉर्शन की गोलियां लेने पर होने वाले संभावित साइड इफेक्ट्स के बारे में पता होना चाहिए। किसी भी प्रकार की गर्भपात तकनीक में आपकी सेहत के लिए जोखिम शामिल हो सकता है, और इस प्रकार कम से कम कॉम्प्लीकेशन्स और जोखिमों के बारे में निर्णय को एक्सपर्ट्स पर छोड़ना सबसे अच्छा है। एक महिला भावनात्मक और मानसिक दर्द भी महसूस कर सकती है। इसलिए, एबॉर्शन के शारीरिक और मानसिक आघात को संभालने के लिए इस संबंध में डॉक्टर से मदद लेने का सुझाव दिया जाता है।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के 1 महीने बाद गर्भपात कैसे करें
गर्भपात के प्रकार, तरीके व प्रक्रिया