अच्छी माँ बनने के 10 टिप्स

अच्छी माँ बनने के 10 टिप्स

आपने अपने जीवन में कई मुश्किल काम किए होंगे, लेकिन यदि आप हाल ही में माँ बनी हैं, तो आप जानती होंगी कि माँ बनने की तुलना में ये सारे काम कुछ भी नहीं थे। पहली बार माँ बनना एक मुश्किल काम होता है। हर छोटे से छोटे काम के लिए बच्चे के पीछे भागना आपको थका देता है। बता दें कि आपका बच्चा गर्भधारण के समय से ही आप पर निर्भर रहता है। आप उसकी नर्स, सबसे अच्छी दोस्त, उसे दिलासा देने वाली, उसकी देखभाल करने वाली और पूरी दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं। साथ ही आपका बच्चा भी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए आप काम करते वक्त दबाव महसूस नहीं करती है। जाहिर सी बात है, आप एक अच्छी माँ बनने के लिए हर संभव कोशिश करेंगी, है ना? तो, यहां कुछ जरूरी टिप्स दिए गए हैं जो आपको अपने बच्चे के लिए एक अच्छी माँ बनने में मदद करेंगे।

अच्छी माँ की 10 विशेषताएं

आपके बच्चे का सिर्फ स्वास्थ्य ही नहीं, बल्कि उसका इमोशनल और मानसिक विकास भी, आपकी जिम्मेदारी बन जाता है। आपका बच्चा इस दुनिया को अपने तरीके से देखना सीखने के लिए आपसे मदद मांगेगा। ऐसे में चिंता बिलकुल न करें; बस वही करें जो आपके और पके बच्चे के लिए सबसे अच्छा काम करता है और यह जान लें कि हर किसी की पेरेंटिंग की अपनी शैली होती है। यहां एक अच्छी माँ की कुछ सामान्य विशेषताएं बताई गई हैं जिनका उपयोग आप एक अच्छी माँ बनने की अपनी यात्रा में एक दिशानिर्देश के रूप में कर सकती हैं:

1. धैर्य रखना

धैर्य को एक अच्छी माँ की परिभाषा माना जाता है। जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होता है, वह दुनिया के बारे में और ज्यादा जानने की कोशिश करता है। कभी-कभी, नई चीजों की खोज करने या कोशिश करते समय वह बहुत लापरवाह भी हो जाता है। इसलिए यदि वह घर की दीवारों को अपनी कला से सजाता है या आपके पसंदीदा रग पर दूध फैलाता है, तो ऐसे में आप थोड़ा धैर्य रखें, उस पर चिल्लाएं नहीं। गहरी सांस लें और शांत होने की पूरी कोशिश करें। धैर्य आप दोनों के लिए अच्छा है क्योंकि बच्चा, आपके और आपके पति में दिखने वाले गुणों को अपनाएगा।

2. प्रोत्साहित करना

अपने किसी भी काम में सफलता हासिल करने से पहले वह कई बार असफल होगा, चाहे वह चलना, रेंगना, खुद खाना खाना, या कुछ और हो जिसकी वह कोशिश कर रहा हो। यह आपका काम है कि अगर कई बार वह असफल हो रहा है, तब भी आप उसे प्रोत्साहित करती रहें। सपोर्ट और प्रोत्साहन देने वाली माँ के बच्चे अपनी असफलताओं को हल्के में लेने में सक्षम होते हैं और बिना पछतावे के फिर से प्रयास करते हैं। यह एक विशेषता है जो बच्चे में बड़े होने के बाद भी रहेगी और वह सामान्य रूप से दूसरों के प्रति अधिक उत्साहजनक और रहने में भी मददगार होगी।

प्रोत्साहित करना

3. बच्चे को समझना

यह एक अच्छी माँ के सबसे महत्वपूर्ण गुणों में से एक है। आपको अपने बच्चे की बात सुनने के लिए समय निकालना चाहिए और स्थिति को उसके नजरिए से समझने की कोशिश करनी चाहिए। बच्चों को यह जानने की जरूरत है कि वे आपसे किसी भी चीज के लिए और किसी भी समय संपर्क कर सकते हैं, चाहे वे कितने भी बड़े क्यों न हो जाएं।

4. सम्मान देना

आपको अपने बच्चे को सिखाना होगा कि सम्मान को कमाया जाता है। आप बच्चे का सम्मान कमाने के लिए जो करती हैं, बदले में यह उसे खुद का सम्मान करना सिखाएगा। जिन बच्चों को आत्म-सम्मान और दूसरों का सम्मान करना सिखाया जाता है, वे अधिक खुश, अधिक उदार और जीवन में बाद में अच्छे रिश्ते बनाने में सक्षम होते हैं।

5. अटल रहना

अपने बच्चे को अनुशासन सिखाते समय, यह न सोचें कि आपको उसके प्रति मतलबी होने की जरूरत है। उसे प्यार के साथ अनुशासित करें। जो बात एक माँ को एक महान माँ बनाती है, वह है अपने बच्चों के व्यवहार को समझने की उसकी क्षमता और उन्हें यह बताना कि वे बुरे बच्चे नहीं हैं, बल्कि यह कि उनका व्यवहार बुरा था। उदाहरण के लिए, कुछ ऐसा कहें “धक्का देना अच्छी बात नहीं है। अब तुम इसे बदल नहीं पाओगे।” बजाय यह कहने के कि “आप अब बदल नहीं सकते क्योंकि आप एक शरारती बच्चे हैं।” जब बच्चों को अनुशासित करने की बात आती है तो अपनी बातों का पालन करने पर अटल रहें, अन्यथा वे आपको गंभीरता से नहीं लेंगे।

6. हमेशा अपने बच्चों के लिए मौजूद रहना

चाहे आप वर्किंग माँ हों या घर में रहने वाली माँ, आपको अपने बच्चों के लिए समय जरूर निकालना चाहिए। आपको उनकी पसंद में रुचि लेने और उनके साथ बॉन्ड बनाने का प्रयास करना चाहिए। जब उन्हें आपकी जरूरत हो तो उनके लिए आप मौजूद रहें। यह आपके बच्चों को महत्वपूर्ण महसूस कराएगा और बदले में विश्वास, खुद का मूल्य और प्यार पैदा करेगा।

हमेशा अपने बच्चों के लिए मौजूद रहना

7. विनम्र होना

यह कुछ ऐसा है जो थोड़ा कठिन हो सकता है, लेकिन किसी भी परिस्थिति में जांच करें और यदि आप गलत थीं तो अपने बच्चे से माफी जरूर मांगे। यह न केवल स्थिति को खराब होने से रोकता है, बल्कि यह आपके बच्चे को एक मूल्यवान सबक भी सिखाता है कि हर कोई गलती करता है और यह ठीक है जब तक आप अपनी गलतियों को स्वीकार करने के लिए पर्याप्त विनम्र हैं। इससे आपको उससे काफी सम्मान मिलेगा।

8. मेंटर बनना

अपने बच्चे को उसकी काबिलियत को सुधारने में मदद करके आत्मनिर्भर बनने में मदद करें। जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होता है और चीजों में दिलचस्पी दिखाता है, उसे वास्तव में सिखाने के लिए समय निकालें। कुछ बच्चे कम उम्र से ही अपनी प्रतिभा दिखाते हैं। ध्यान दें, यदि आपके बच्चे में कोई विशेष प्रतिभा है, तो उसे काबिलियत और प्रतिभा विकसित करने में उसकी मदद करें ताकि वे अपने जीवन में स्वतंत्र और प्रोडक्टिव बन सकें।

9. सुलभ होना

एक दूसरे को समझने और एक भरोसेमंद और प्यार भरा रिश्ता बनाने के लिए एक परिवार में अच्छी तरह से बातचीत होना महत्वपूर्ण है। किसी भी उम्र के बच्चों को यह महसूस करने की जरूरत है कि वे किसी भी तरह की समस्या के लिए अपनी माँ से संपर्क कर सकते हैं, यहां तक कि संवेदनशील समस्याओं के लिए भी। इसलिए, कम उम्र से ही खुले और ईमानदार विचार रखें।

10. मजबूत बनना

माँ बनना एक बेहद तनावपूर्ण काम होता है और यह अक्सर आपकी खुद की कीमत पर आता है। एक महिला को स्वस्थ और खुशहाल बच्चों को पालने के लिए अपना सब कुछ देने के लिए अपना सब कुछ त्यागने के लिए तैयार रहने की जरूरत होती है। अपने बच्चों के लिए मजबूत होना आपके लिए जरूरी है क्योंकि आपको रोज अपने जीवन को संभालते हुए देखना ही उन्हें प्रेरित करेगा और उन्हें ताकत के बारे में मूल्यवान सबक सिखाएगा और साथ ही यह भी कि कैसे इसे रोजाना की जिंदगी में लागू किया जाए।

अपने बच्चों की देखभाल करने से आपका बहुत कुछ खो सकता है और इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी भी थोड़ी देखभाल जरूर करें। अपने आप को शारीरिक रूप से स्वस्थ रखें और अपने मन और भावनाओं को रिचार्ज करने के लिए समय-समय पर बच्चों से कुछ समय निकालें। अगर आप पूरे तरीके से अपने बच्चों की देखभाल में खुद को थका देती हैं, तो आप उन्हें किसी भी तरह से मदद नहीं कर पाएंगी। एक माँ परिवार का दिल होती है और एक बच्चे का मार्गदर्शक हाथ। इसलिए अपने बच्चे के लिए एक अच्छी रोल मॉडल बनें।

यह भी पढ़ें:

अच्छी आदतें – जो माता-पिता को अपने बच्चों को सिखानी चाहिएं
पेरेंट्स और बच्चे के बीच जुड़ाव – शिशु से बॉन्डिंग बनाने के तरीके
एक पिता कैसे बनाएं अपने शिशु के साथ अच्छी बॉन्ड – जानें तरीके