बच्चे को चलना कैसे सिखाएं – उपलब्धियां, सुझाव और गतिविधियाँ

बच्चे को चलना कैसे सिखाएं - उपलब्धियां, सुझाव और गतिविधियाँ

आपके बच्चे की शुरुआती दिनों में कई विकास संबंधी उपलब्धियां होंगी। लुड़कते हुए घूमना सीखने से लेकर आपको देखकर मुस्कुराने तक, उसकी हर छोटीबड़ी बात विकास संबंधी उपलब्धि है। उन सभी में सबसे प्रमुख है वो समय जब आपका बच्चा अपने पैरों पर खड़ा होना सीखता है और अपने पहले कदम चलता है।

बच्चे चलना कब सीखते है?

ज़्यादातर बच्चे 10 से 12 महीने की उम्र में चलने लगते हैं। कुछ बच्चे उससे पहले भी चल सकते हैं, लगभग नौ महीने के आसपास। कुछ बच्चों को डेढ़ साल भी लग सकता है। यह बच्चे के आनुवांशिकी, उसकी शारीरिक शक्ति और उसके दृढ़ता जैसे कारकों पर निर्भर करता है।

बच्चे के चलने संबंधी उपलब्धियां

अपने पहले वर्ष के दौरान, आपके शिशु की मांसपेशियों की ताकत और तालमेल विकसित होता है जो उसे खड़े होने और चलने में मदद करते हैं।यहाँ निम्नलिखित आपके बच्चे के चलने संबंधी कुछ उपलब्धियां और चरण बताए गए हैं।

1. एक नवजात शिशु को जब सीधा खड़ा किया जाता है, तो वह अपने पैरों को लटकने देगा और किसी भी कठोर सतह पर अपने छोटे पैरों को रखने की कोशिश करेगा। हालांकि उसके पैर अभी इतने मजबूत नहीं हुए हैं कि वो अपना कदम ठीक तरह से रख सके, इसलिए वह कुछ महीनों तक ऐसा ही करता रहेगा।

2. लगभग छह महीने की उम्र में, जब आपका शिशु बैठने लगता है, घुटने के बल चलने लगता है और लुड़कते हुए घूमने लगती है, तब वह अपने पैरों को ऊपर उठाना भी शुरू कर देती है, आप उसके पैरों को अपनी जांघों या किसी सतह पर रख कर उसे खड़ा होने दें।

3. नौ महीने के आसपास, वह फर्नीचर के सहारे खुद को खींच कर खड़े होने की कोशिश करने लगेगी । ऐसे समय में दुर्घटनाओं से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि केवल मजबूत चीज़ें आसपास हों जिसके सहारे वो खड़ी हो सके ।

4. लगभग 9 से 10 महीने की उम्र में, आपका शिशु अपने घुटनों को मोड़ना सीख जाएगा और खड़े होने की स्थिति से बैठना सीख जाएगा। 10 महीने के बच्चे के लिए यह बड़ी उपलब्धि है।

5. लगभग 12 महीनों में, वह किसी सहारे के साथ कुछ कदम आगे बढ़ाना शुरू कर सकते है या बिना किसी सहायता के भी खड़ा हो सकते है। संभव है कि वह आपके हाथ पकड़ कर चले।

6. 12 महीने के होने पर, अधिकांश बच्चे चलना सीख जाते हैं, हालांकि वे थोड़ा डगमगाते हैं। यदि आपकी बच्ची 12 महीने तक चलने नहीं लगती है, तो उसे चलने में शायद कुछ और महीने लगें, और यह कोई असामान्य बात नहीं है।

आप अपनी बच्ची को चलने में कैसे मदद कर सकती हैं?

आप अपनी बच्ची को चलने में कैसे मदद कर सकती हैं?

यदि आपकी बच्ची चलने में अधिक समय ले रही है या भले ही वह सही समय पर चलने लगी है, तब भी आपको उसे चलने में सहायता करने के लिए उसकी मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करना चाहिए । यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिससे आप अपने शिशु को चलने के लिए प्रोत्साहित कर सकती हैं।

1. अपनी बच्ची को चलने में मदद करने के लिए कुछ अभ्यास।

आप कुछ सरल अभ्यासों के ज़रिए अपनी बच्ची की मांसपेशियों को मजबूत बनाने और चलने में मदद कर सकती हैं:

स्टूल पर बैठाना: पीछे के टेक के बिना बच्चे को बैठाने के लिए उपयुक्त आकार के स्टूल पर अपनी बच्ची को बैठाएं।स्टूल इतना ऊंचा होना चाहिए जिससे उसके पैर जमीन को छू सकें और वह जमीन पर अपने पैरों से पूरा बल लगा सके। उसे स्टूल पर ऐसे बिठाएं जिससे उसके कूल्हों और घुटनों के बीच 90 डिग्री का कोण बने। उसकी निगरानी करने के लिए हमेशा कोई बड़ा आसपास मौजूद होना चाहिए। उसके पास कुछ खिलौने रखें और उसे स्टूल पर बैठे हुए उन खिलौनों को उठाने को कहें। आप खिलौनों की धीरे धीरे उससे दूर करके उसे लाने के लिए कह सकती है और पहुंच बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं। यह व्यायाम उनके कंधों, पैरों और पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करेगा , साथ ही इससे वह सीखेगी कि वह अपने वजन का संभालते हुए कैसे शरीर के साथ अपने पैरों को नीचे रख सकती है।

उसे चलने दें: सोफे के सहारे उसे खड़े होने में उसकी मदद करें। एक हाथ सोफे पर रखते हुए और दूसरा हाथ अपने हाथ से पकड़ते हुए, उसे सोफे के सहारे चलने दें। धीरेधीरे, वह आपका हाथ छोड़ कर केवल सोफे के सहारे चलने लगेगी। सोफे के दूसरे छोर पर प्रोत्साहन के रूप में उसका कोई पसंदीदा खिलौना या उसके पसंदीदा खाद्य पदार्थ भी रख सकती हैं।

आप अपनी बच्ची को चलने में कैसे मदद कर सकती हैं?

चलते हुए लात मारने दे: यह आपकी बच्ची के लिए एक मजेदार अभ्यास है। जब वह फर्नीचर के सोफे के सहारे चल रही हो, तो आप उसके पैरों के पास एक गेंद रख सकती हैं। यद्यपि वह पहले कुछ बार गलती से गेंद को लात मारेगी लेकिन अगर आप गेंद को बार बार उसके सामने रखती जाएंगी तो वह पैर उठाकर गेंद को अपने रास्ते से हटाने के लिए लात चलाना शुरू कर देगी। वह जिससे दोनों पैरों का उपयोग करके गेंद को धकेलने का अभ्यास करे, उसके लिए उसके दोनों पैरों के पास आप गेंद रख सकती हैं।

सहारा देते हुए उसे चलाना : अपनी बच्ची को खड़ा कर के उसकी ऊपरी बांहों को पकड़कर एक बार में एक बांह को आगे की ओर बढ़ाएं। उसके कूल्हे ,पैर और उसके हाथ उसके चलने में मदद करेंगे।

2. ऐसे खेल जो आपकी बच्ची को चलना सिखाए

 

कुछ खेल शिशुओं को चलना सिखाने में मदद कर सकते हैं और यह उनके लिए मजेदार गतिविधि हो सकती है, जिसमें आप और आपकी बच्ची दोनों भाग ले सकते हैं।

  • एक इतनी बड़ी गेंद लें जिसपर आपकी बच्ची बैठ सके लेकिन फर्श पर उसके पैर न लगें। अपनी बच्ची को उसके कूल्हों पर पकड़ें और धीरे से उसे कूल्हों पर सहारा देते हुए गेंद पर बैठाएँ। इससे वह अपने धड़ को संभालना सकेगी । उसे पकड़े रखें और गेंद को धीरे से आगे पीछे और दाएंबाएं घुमाएँ। क्योंकि उसे अपने ऊपरी शरीर को खुद संभालना होगा, उसमें अन्दरूनी ताकत बढ़ेगी और कूल्हों में स्थिरता आएगी।
  • टोकरी में गेंद: आप फर्श पर गेंद या खिलौनों बिखेर सकती हैं और थोड़ी दूरी पर टोकरी रख सकती हैं। अब उसे कहें कि वह खिलौने उठाकर टोकरी तक घुटनों के सहारे चलते हुए खिलौनों को टोकरी में डाल दे। यदि आपकी बच्ची सोफे के सहारे खड़ी हो कर चल सकती है, तो आप खिलौने और टोकरी को सोफे के आरपार रख सकती हैं और उसे इस खेल को खेलने के लिए प्रोत्साहित कर सकती हैं। इससे उसके पैरों में तालमैल बढ़ता है और पैर की मांसपेशियां विकसित होती है। यहां तक कि यह आपकी बच्ची को उसके पहले कदम लेने के लिए भी प्रोत्साहित करेगा।

ऐसे खेल जो आपकी बच्ची को चलना सिखाए

  • गुब्बारा वापस देना: अपने बच्ची को सोफे या फर्नीचर के पास खड़ा करें और जब वह सोफे के सहारे खड़ी हो, तो एक गुब्बारे को उसकी ओर धकेलें और उसे वापस आपके पास फैंकने के लिए उसे प्रोत्साहित करें। यदि वह खड़े हुए ऐसा करने में डगमगा रही है, तो आप उसे बैठ कर गुब्बारा वापस फेंकने दे। आप गुब्बारे को उसकी तरफ थोड़ी ऊँचाई पर फेंके ताकि उसे उचक कर गुब्बारे को पकड़ना पड़े। आप गुब्बारे को उसके पैरों के पास भी रख सकती हैं और उसे लात मार कर गुब्बारे को धकेलना सिखा सकती हैं। इससे उसके हाथ और आँख के बीच तालमेल विकसित होगा और अंदरूनी मांसपेशियाँ मज़बूत होंगी।
  • व्हीलबैरो वॉक: अपनी बच्ची को उसके पेट के बल गलीचे या नरम गद्दे पर लिटाएं। जब वह उलटी लेटी हो तो उसके धड़ या पैर पकड़ कर उसे अपनी ओर धीरे धीरे खींचे और वह धीरेधीरे अपने हाथों के सहारे चलने लगेगी। यह शिशुओं में ऊपरी शरीर की ताकत को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण अभ्यास है।

सुरक्षा संबंधी अन्य सुझाव

जब आपका शिशु चलना सीख रहा है, आपको उसके विकास को बढ़ावा देने के लिए सही एहतियात बरतने होंगे और उसके लिए उपयुक्त चुनाव करने होंगे। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए।

  • वॉकर का प्रयोग शिशु के लिए न करें वॉकर की जरूरत नहीं है। यह आपके शिशु को ठीक से चलने से रोक सकते है क्योंकि उसके कूल्हों और धड़ हर समय जकड़े रहते हैं। यह खतरनाक भी हो सकते हैं और बच्चे को चोट पहुँचा सकते हैं।
  • आप अपने बच्चे के लिए कुछ हद तक जंपर्स का उपयोग कर सकती हैं। हालांकि यह वॉकरों से बेहतर चीज़ हैं, इनमें भी खतरा रहता है विशेष रूप से जब कोई बच्चे की निगरानी नहीं कर रहा हो। जंपर्स के अति प्रयोग के कारण हो सकता है कि शिशु मोटर कौशल न सीखे जो चलने के लिए आवश्यक होते हैं।
  • जैसेजैसे आपका शिशु घुटनों के बल चलना शुरू करता है और सहारे की मदद से खड़ा होने लगता है, आपको ऐसी सभी चीज़ों को हटाना पड़ेगा जो नाजुक हों और आसानी से गिर जाएं और शिशु को चोट लगे। इसके अलावा, धार वाले किनारों को चिकना करें या उन्हें पूरी तरह से हटा दें।

बार बार दोहराते रहना बच्चे को चलना सिखाने की कुंजी है। इसलिए, इन खेलों को दिन में कई बार दोहराना और अभ्यास कराना अच्छा होगा। अच्छा होगा अगर शिशु संतुलन की बेहतर समझ विकसित करने के लिए नंगे पैर चलना सीखे। यदि आपका बच्चा 18 महीने के बाद भी नहीं चलता है, तो विकास में देरी होने के संबंध में डॉक्टर से परामर्श करें।