ऐश्वर्या नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aishwarya Name Meaning in Hindi

ऐश्वर्या नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Aishwarya Name Meaning in Hindi

दुनिया भर में ऐसे कई नाम मौजूद हैं जिनकी लोकप्रियता काफी अधिक है। कई फिल्मी सितारों के नाम से प्रेरित होकर माता-पिता अपने बच्चों को वो नाम देते हैं। इस लेख में ऐसे ही एक नाम का जिक्र करने वाले हैं, जो की लड़कियों का बेहद ही खूबसूरत नाम है – ऐश्वर्या!!! यह नाम दुनिया भर में काफी प्रसिद्ध है और इसे अपनाने वाले लोगों की संख्या अनगिनत है। बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री ऐश्वर्या राय को जानने के बाद उस दौरान कई लोगों ने इस नाम को अपनी बेटी के लिए चुना है। इस नाम की लोकप्रियता को देखते हुए हम इस लेख में इसके बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। यदि आपको भी यह नाम पसंद हो तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें। यदि आप ऐश्वर्या का अर्थ, राशि, नक्षत्र और ऐश्वर्या नाम वाले लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं तो भी यह लेख आपके बहुत काम का है।

ऐश्वर्या नाम का मतलब और राशि

ऐश्वर्या एक बहुत अच्छा नाम है जो कि ट्रेंडिंग होने के साथ-साथ आज के समाज में सूट भी करता है। इसकी खासियत इसका अर्थ है। यदि आप अपनी बेटी का नाम ऐश्वर्या रखना चाहते हैं लेकिन आपको इस नाम के बारे  ज्ञान नहीं है तो इसमें परेशान होने की जरूरत नहीं है। बता दें कि इस नाम का मतलब समृद्धि, धन, सफलता, शोहरत आदि होता है। वहीं इसकी राशि वृषभ है। आप विस्तार में इस नाम की लड़कियों के व्यक्तित्व के बारे में जानना चाहते हैं या फिर इस राशि के नाम वाली लड़कियों का स्वभाव कैसा होता है उसके लिए लेख को पढ़ना जारी रखें।

नाम  ऐश्वर्या
अर्थ  धन, सफलता, शोहरत
लिंग   लड़की
अंक ज्योतिष  6
धर्म  हिन्दू
राशि  वृषभ
नक्षत्र  कृतिका (अ, ई, ए, ऊ, इ)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  लाल, पीला और सफेद
शुभ रत्न  मूंगा

ऐश्वर्या नाम का अर्थ क्या है?

ऐश्वर्या नाम समाज के काफी मशहूर नामों में एक है और माता-पिता को भी ये नाम बेहद पसंद आता है। लेकिन इस नाम की सिर्फ लोकप्रियता को देखकर ही माता-पिता को बेटी का नाम नहीं रखना चाहिए बल्कि उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करना जरूरी है। ऐश्वर्या एक प्यारा नाम है और इसका अर्थ धन, सफलता, शोहरत आदि होता है। जैसा कि इसका अर्थ हमें बताता है वैसा ही इन लड़कियों के नसीब में लिखा होता है। ये लड़कियां सफलता की कई ऊंची सीढ़ियां चढ़ते हुए अपार शौहरत हासिल करती है। ये बेहद सुंदर दिखती हैं और अपने पहनावे को समय के हिसाब से बदलती रहती है। इनकी छवि किसी अभिनेत्री या मॉडल से कम नहीं होती है। लेकिन ये चाहे जितनी सफलता हासिल कर लें पर अपनी सादगी बनाए रखती हैं और जमीन से जुड़ी रहती हैं। इन लड़कियों को पढाई से ज्यादा दिलचस्पी एक्टिंग, डांसिंग आदि के क्षेत्रो में अधिक रहती है और वहाँ ये अपनी मेहनत से मनचाहा मुकाम हासिल कर सकती हैं।

ऐश्वर्या नाम का राशिफल

ऐश्वर्या नाम की राशि वृषभ होती है। इस राशि की लड़कियां हर तरह के गुणों से सक्षम होती हैं। इन्हे बड़ों की सेवा करना बहुत पसंद होता है, साथ ही ये अपने से छोटे लोगो को बेहद प्यार देती हैं। वैसे तो इन लड़कियों को कला के क्षेत्र में ज्यादा दिलचस्पी रहती है पर यह जिस भी क्षेत्र में जाती है उसमे सफलता हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करती हैं। इनके साथ रहने वाले लोग भी इनकी काबिलियत को देखते हुए इन्हे प्रोत्साहित्य करते रहते है। कभी-कभी ये लड़कियां दूसरों से ज्यादा अपने दिल और दिमाग की सुनती हैं यही कारण है कि यह लोगों की बातों में जल्दी नहीं आती हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर ई, ऊ, ए, ओ, व और ब को माना जाता है।

ऐश्वर्या नाम का नक्षत्र क्या है?

ऐश्वर्या नाम का नक्षत्र ‘कृतिका’ है और ज्योतिष के अनुसार कृतिका नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा को माना जाता है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार है- अ, ई, ऊ, ए, इ।

ऐश्वर्या जैसे वृषभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

ऐश्वर्या नाम आपको पसंद है तो आप उसे जरूर अपना सकते हैं लेकिन यदि आपको वृषभ राशि में आने वाले अन्य अक्षरों से अपनी बेटी के लिए नाम चुनना है तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
ईशानी (Ishani) ओजस्वी (Ojasvi)
ईशा (Isha) ओवी (Ovi)
उर्वशी (Urvashi) बिपाशा (Bipasha)
उमा (Uma) वामिका (Vamika)
बरखा (Barkha) बानी (Bani)
वंशिका (Vanshika) वन्य (Vanya)

ऐश्वर्या नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

ऐश्वर्या लड़कियों का रखा जाने वाला बहुत ही प्यारा और खूबसूरत नाम है लेकिन इसके बावजूद भी आप इससे मिलते-जुलते नाम की तलाश कर रहे हैं, तो कुछ नामों को हमने आपके लिए ढूंढा है एक नजर जरूर देखें।

नाम   नाम
आर्या (Arya) मार्या (Marya)
धैर्या (Dhairya) अराध्या (Aradhya)
ऐशानी (Aishani) ऐशान्या (Aishanya)
ऐशा (Aisha) भव्या (Bhavya)
सव्या (Savya) नित्या (Nitya)

ऐश्वर्या नाम के प्रसिद्ध लोग

ऐश्वर्या काफी प्रसिद्ध नाम है और इस नाम से मशहूर अभिनेत्री ऐश्वर्या राय को हम सभी जानते हैं। लेकिन क्या आप इस नाम की अन्य विख्यात महिलाओं के बारे में जानते हैं जो दूसरों क्षेत्रों में नाम रौशन कर रही हैं। तो आइए देखते हैं वे कौन कौन हैं।

नाम  पेशा 
ऐश्वर्या राय अभिनेत्री
ऐश्वर्या रजनीकांत फिल्म निर्देशक
ऐश्वर्या राजेश अभिनेत्री
ऐश्वर्या मोहनराज युट्यूबर
ऐश्वर्या मजूमदार गायिका
ऐश्वर्या नारकर टीवी अभिनेत्री
ऐश्वर्या सखूजा अभिनेत्री एवं मॉडल
ऐश्वर्या लक्ष्मी अभिनेत्री
ऐश्वर्या उपेंद्र बाल कलाकार

‘ए’ या ‘ऐ’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

हर माँ बाप की इच्छा होती है कि उनके बच्चे का नाम उनके पसंदीदा अक्षर या व्यक्ति के हिसाब से रखा जाए, अगर ऐसे में आपको ‘ए’ या ‘ऐ’ अक्षर अपनी बेटी के लिए सही लगता है तो उसके लिए आप हमारे द्वारा बनाई गई आ अक्षरों वाले नामों की लिस्ट से नाम चुन सकते हैं।

नाम अर्थ 
एंजेल (Angel) परी
एकता (Ekta) संगठन
एमी (Ami) अमृत
एरिका (Erika) दुनिया पर शासन करने वाली
एलाक्षी (Elakshi) सुंदर आंखें
एकनूर (Eknoor) प्रकाश
एलीना (Eleena) बुद्धिमान, शुद्ध
एवंशी (Evanshi) समानता
एवा (Eva) जीवन, संध्या
एशानी (Eshani) देवी दुर्गा, देवी पार्वती

ऐश्वर्या नाम तो लगभग हर माता-पिता को अपनी बेटी के लिए जरूर पसंद आएगा क्योंकि वो इस नाम की प्रसिद्ध महिलाओं से प्रेरित होकर इसे चुनते हैं। लेकिन सिर्फ नाम प्रसिद्ध होना ये काफी नही है बल्कि उसकी बारे में हर जानकारी होना माँ-बाप के लिए जरूरी माना जाता है। इसी के चलते लेख में ऐश्वर्या नाम की लड़कियों के बारे में बताया गया है। आशा करते हैं आपको इस नाम से जुड़े कई सवालों के जवाब मिल गए होंगे और आप बेझिझक अपनी बेटी को यह नाम दे सकेंगे।

यह भी पढ़ें:

अलीशा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Alisha Name Meaning in Hindi
अक्षरा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Akshara Name Meaning in Hindi
अस्मिता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Asmita Name Meaning in Hindi