अस्मिता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Asmita Name Meaning in Hindi

अस्मिता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Asmita Name Meaning in Hindi

घर में बच्चे की आने की खुशी सबको होती है और यही खुशी दोगुनी हो जाती है जब आपके यहां संतान के रूप में बेटी का आगमन होता है जिसके स्वागत में पेरेंट्स कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। बेटियां घर की लाडली होती हैं और इस लाडली का नाम रखने में आप जरा भी लापरवाही बरतना नहीं चाहते होंगें लेकिन कम समय में ऐसा नाम ढूंढना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। लेकिन इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है, हमारे पास आपकी हर परेशानी का हल होता है। ‘अस्मिता’ लड़कियों बहुत ही सुंदर और ट्रेंडिग नाम है। अगर आप अस्मिता नाम के लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं तो संपूर्ण जानकारी के लिए इस लेख को अवश्य पढ़ें।

अस्मिता नाम का मतलब और राशि

हम अपने लेख में शुरू से कहते आ रहें कि नाम अपनाने के पहले आपको नाम के बारे में पूरी जानकारी होनी अति आवश्यक है क्योंकि नाम की अधूरी जानकारी आपके बच्चे पर गलत असर डाल सकती  है। हम नाम के महत्त्व को समझते हैं। इसलिए नाम के बारे में आपको सही और सटीक जानकारी देने की कोशिश करते हैं। आज हम अस्मिता नाम के बारे में चर्चा करेंगें जिसका मतलब गौरव, स्वाभिमान और प्रकृति एवं राशि मेष होती है। इस नाम के बारे में विस्तार से जानने के लिए आगे जरूर पढ़ें।

नाम अस्मिता
अर्थ गौरव, स्वाभिमान और प्रकृति
लिंग लड़की
धर्म हिन्दू
अंकज्योतिष 9
राशि  मेष
नक्षत्र कृतिका (अ, इ, उ, ए, ई)
शुभ दिन मंगलवार
शुभ रंग  लाल, सफेद और पीला
शुभ रत्न मूंगा

अस्मिता नाम का अर्थ क्या है?

माता पिता को अपने बच्चों के नाम रखने के पहले नाम से जुडी तमाम जानकारी जाननी चाहिए। आज के लेख में हम अस्मिता नाम के बारे में जानेंगें जिसका अर्थ गौरव, स्वाभिमान और प्रकृति होता है। इसका तात्पर्य है कि अस्मिता नाम की लड़कियों का व्यक्तित्व इसके अर्थ के मुताबिक होने की सम्भावना हो सकती है। अस्मिता नाम की लड़कियां बेहद आकर्षक विचारधार की होती हैं। इन लड़कियों में स्वाभिमान कूट कूट कर भरा होता है। इन लड़कियों को मुश्किलों से घबराना मानो आता ही नहीं। क्योंकि ये अपनी हिम्मत और दृढ़ इच्छाशक्ति से सब हासिल कर लेती हैं।

अस्मिता नाम का राशिफल

अस्मिता नाम की राशि मेष और शुभ दिन मंगलवार होता है। मेष राशि के जातक होने के कारन मेष राशि में जो भी गुण विद्यमना होंगे वो अस्मिता नाम की लड़कियों में भी देखने को मिल सकते हैं। मेष राशि के लोग साहसी और महत्वाकांक्षा से भरपूर होते हैं। प्रेम संबंधों के मामले में ये लड़कियां मेष राशि से होने के कारण रोमांटिक होती हैं। जीवन में आई चुनौतियों का सामना ये बेहद जोश और जज्बे के साथ करती हैं। अस्मिता नाम की लड़कियां बेहद ईमनादार भी होती हैं।

अस्मिता नाम का नक्षत्र क्या है?

अस्मिता नाम की लड़कियों का जन्म नक्षत्र कृतिका होता है जिसका प्रतीक चिन्ह चाकू के आकार का छह तारों का समूह को माना जाता है। इस नक्षत्र में आने वाले अन्य नाम के प्रथम अक्षर कुछ इस प्रकार हैं – अ, इ, ए, उ, ई।

अस्मिता जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

अस्मिता मेष राशि में आने वाले लड़कियों के यूनिक नामों में से एक है। लेकिन यदि आप अपनी बेटी का नाम मेष राशि से जिसके मुख्य अक्षर च, ल, अ, आ, अं हैं। यदि आप इस राशि के अनुसार बच्चे का नाम रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हमारा द्वारा बनाई गई लिस्ट को जरूर पढ़ना चाहिए जो नीचे दी गई है।

नाम नाम
अनन्या (Ananya) आशी (Ashi)
लोपा (Lopa) चैत्राली (Chaitrali)
लिपिका (Lipika) चैतन्या (Chaitanya)
अंतरा (Antara) आदिश्री (Aadishree)
अनाहिता (Anahita) आर्या (Aarya)
आँचल (Aanchal) अकीरा (Akira)

अस्मिता नाम से मिलते जुलते और भी नाम

अस्मिता नाम सेमिलते जुलते नाम भी कई हैं जो सुन्दर होने के साथ साथ यूनिक भी हैं। तो यदि आप अपनी बेटी का नाम अस्मिता से मिलता जुलता रखना चाहते है आगे की सारणी पर एक नजर अवश्य डालें।

नाम नाम
शमिता (Shamita) हर्षिता (Harshita)
अक्षिता (Akshita) प्रणिता (Pranita)
इशिता (Ishita) निवेदिता (Nivedita)
मोक्षिता (Mokshita) रुचिता (Ruchita)
दीक्षिता (Dikshita) जोनिता (Jonita)
निकिता (Nikita) अरुणिता (Arunita)

अस्मिता नाम के प्रसिद्ध लोग

यदि आप अस्मिता नाम की प्रसिद्धि के बारे में जानना चाहते हैं ताकि आप अनुमान लगा सकें कि भविष्य में आपकी बेटी के लिए कौन सा करियर सही रहेगा तो इसके लिए हमने अस्मिता नाम की कुछ मशहूर महिलाओं का उल्लेख नीचे की तालिका में की है, इसे अवश्य पढ़ें।

नाम पेशा
अस्मिता दास क्रिकेट खिलाड़ी
अस्मिता सूद मॉडल
अस्मिता कारकर्णी अभिनेत्री
अस्मिता जोगलेकर अभिनेत्री
अस्मिता शर्मा अभिनेत्री

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

यदि आप अपनी बेटी का नाम अस्मिता न रखकर ‘अ’ अक्षर से इससे भी यूनिक नाम रखना चाहते हैं तो हमने खास आपके लिए लड़कियों के कुछ बेहतरीन नामों की लिस्ट बनाई है जिसमें से आप अपनी बेटी के लिए कोई एक नाम पसंद कर सकते हैं।

नाम अर्थ
अक्षया (Akshaya) अमर, अविनाशी
अदिति (Aditi) देवताओं की माँ, स्वतंत्रता
अनघा (Angha) निष्पाप, शुद्ध, सौंदर्य, दोषरहित
अनया (Anaya) वफादार, दोस्त, प्रकाश, करीब
अनामिका (Anamika) गुणी, हाथ की तीसरी अंगुली
अनुभा (Anubha) महत्वाकांक्षी, महिमा
अनोखी (Anokhi) अद्वितीय
अमाया (Amaya) रात, बारिश, अथाह
अपाला (Apala) सबसे सुन्दर
अक्षरा (Akshara) देवी सरस्वती

आज के लेख में हमने अस्मिता नाम के बारे में जाना जो लड़कियों का काफी प्यारा नाम है जिसका अर्थ इस नाम को और भी प्यारा बना देता है। अस्मिता नाम का अर्थ गौरव, स्वाभिमान और प्रकृति होता है तो यदि माता पिता होने के नाते आप चाहते हैं की ऐसे गुण आपकी राजकुमारी में भी दिखे तो इस नाम को अपनाने में देर न करें। हमें उम्मीद है कि आपको आज का हमारा लेख अवश्य पसंद आया होगा। यदि पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें।

यह भी पढ़ें:

अर्चना नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Archana Name Meaning in Hindi
अश्विनी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ashwini Name Meaning in Hindi
अक्षिता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Akshita Name Meaning in Hindi