आपके गर्भावस्था के आहार में विटामिन ‘बी6’ (पायरीडॉक्सिन)

आपके गर्भावस्था के आहार में विटामिन ‘बी6’ (पायरीडॉक्सिन)

अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए सबसे अच्छा कदम होता है, एक संतुलित आहार को मेंटेन करना, खासकर गर्भावस्था के दौरान। गर्भवती होने के दौरान आपके शरीर को जरूरी विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है, ताकि वह अच्छी तरह से काम कर सके। अन्य विटामिन की तरह ही विटामिन ‘बी6’ स्वस्थ गर्भावस्था को सपोर्ट करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन ‘बी6’ जिसे पायरीडॉक्सिन के नाम से भी जाना जाता है, अमीनो एसिड प्रोड्यूस करता है और प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट जैसे मैक्रोन्यूट्रिएंट्स के मेटाबॉलिज्म में मदद करता है। यह रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में भी मदद करता है। प्रेगनेंसी के दौरान अपने खानपान में इस विटामिन को शामिल करने के अन्य फायदों और तरीकों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आगे पढ़ें। 

क्या गर्भावस्था के दौरान विटामिन ‘बी6’ लेना सुरक्षित है?

हां, प्रेगनेंसी के दौरान विटामिन ‘बी6’ लेना सुरक्षित भी है और जरूरी भी। पर जब आप अपनी डाइट में विटामिन ‘बी6’ को शामिल करती हैं, तब आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए, कि इसे नेचुरल स्रोत से लेना चाहिए, न कि सप्लीमेंट्स से। 

गर्भावस्था के दौरान विटामिन ‘बी6’ की जरूरत क्यों होती है?

प्रेगनेंसी के दौरान अपने भोजन में विटामिन ‘बी6’ को शामिल करने के कुछ फायदे नीचे दिए गए हैं। विटामिन ‘बी6’ प्रेगनेंसी के कुछ खास लक्षणों में आपकी मदद कर सकता है: 

  • विटामिन ‘बी6’ के सेवन से मतली और उल्टी से आराम मिलता है। 
  • यह आपके शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को रेगुलेट करने में मदद करता है। 
  • प्रेगनेंसी में विटामिन ‘बी6’ आपके बच्चे के मस्तिष्क के विकास और नर्वस सिस्टम के विकास को बेहतर बनाता है। 
  • यह शरीर में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को भी मेटाबॉलिज करता है। 
  • यह शरीर में रेड ब्लड सेल और एंटीबॉडीज के निर्माण में मदद करता है। 

आपको कितने विटामिन ‘बी6’ की जरूरत होती है? 

महिला विटामिन ‘बी6’ की रोज की जरूरत
गर्भावस्था में 1.9 मिलीग्राम
ब्रेस्टफीडिंग के दौरान 2.0 मिलीग्राम
अन्य (19 से 50 वर्ष की गैर गर्भवती महिलाएं) 1.3 मिलीग्राम

एक गर्भवती महिला के लिए विटामिन ‘बी6’ की जरूरी मात्रा का सेवन करना जरूरी है। लेकिन इस विटामिन की जरूरत से अधिक मात्रा के सेवन पर नजर रखने की सलाह भी दी जाती है। जहां सीमित मात्रा में इसके सेवन से खतरा नहीं होता है, वहीं अगर अधिक मात्रा में विटामिन ‘बी6’ का सेवन किया जाए, तो इससे सुन्न पड़ना, नसों में नुकसान और अन्य गंभीर जटिलताएं पैदा हो सकती हैं। 

विटामिन ‘बी6’ के विभिन्न फूड सोर्स

यहां पर ऐसे खाद्य पदार्थों की लिस्ट दी गई है, जिनमें विटामिन ‘बी6’ पाया जाता है:

  1. सीरियल और गेहूं 
  2. नट्स और सीड जैसे हेजलनट और काजू
  3. फल जैसे पपीता और केला
  4. दालें जैसे काबुली चने और राजमा
  5. फोर्टिफाइड फूड जैसे ब्रेकफास्ट सीरियल और ब्रेड
  6. चिकन
  7. सामन और ट्यूना
  8. लीन मीट
  9. सूखे मेवे जैसे एप्रीकॉट (खुबानी) और प्रून (सूखा आलूबुखारा)
  10. हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक

विटामिन ‘बी6’ स्नैक्स आइडियाज 

यहां पर कुछ स्वादिष्ट विटामिन ‘बी6’ स्मार्ट स्नैक्स आइडियाज दिए गए हैं:

  • आप थोड़े हेजलनट, काजू और पिस्ता को भूनकर इसमें थोड़ा नमक डाल सकती हैं। ये बहुत हेल्दी और स्वादिष्ट होते हैं। इसलिए आपको अधिक खाने की इच्छा होगी, पर आपको सलाह दी जाती है कि जरूरत से ज्यादा सेवन न करें। 
  • आप एक शकरकंद को बेक करके उस पर थोड़ा नमक छिड़ककर और नींबू के रस की कुछ बूंदें डालकर खा सकती हैं। इससे आपका पेट भी भरेगा और यह स्वादिष्ट भी होता है। 
  • आप अपने पसंदीदा ब्रेकफास्ट सीरियल को थोड़े दूध के साथ ले सकती हैं। 
  • आप किशमिश, एप्रीकॉट और प्रून को स्नैक्स की तरह ले सकती हैं, इससे मीठा खाने की आप की क्रेविंग भी शांत होगी। 

किशमिश, एप्रीकॉट और प्रून

  • आप घर का बना वेजिटेबल जूस पी सकते हैं। 
  • प्रेगनेंसी के दौरान अपने खाने में पके हुए काबुली चने शामिल करें। स्वाद के लिए नमक डालें और आनंद उठाएं। 
  • आप सूरजमुखी के बीज भी ले सकती हैं। यह भी स्नैक्स का एक हेल्दी विकल्प है। 
  • आप मध्यम आकार का एक केला या एवोकाडो भी ले सकती हैं। 

क्या विटामिन ‘बी6’ को सप्लीमेंट के तौर पर लिया जा सकता है?

हालांकि प्रेगनेंसी के दौरान एक स्वस्थ आहार लेने से विटामिन ‘बी6’ की जरूरतें पूरी हो सकती हैं, लेकिन प्रेगनेंसी मल्टीविटामिन जिसमें विटामिन ‘बी6’ की पर्याप्त मात्रा हो, इससे भी मदद मिल सकती है। लेकिन इस मल्टीविटामिन को केवल डॉक्टर की सलाह पर ही लेना चाहिए। अगर आपके डॉक्टर को यह महसूस होता है, कि आपको सप्लीमेंट की जरूरत है, तो वे आपको इसकी जरूरी मात्रा प्रिस्क्राइब करेंगे। आपको मॉर्निंग सिकनेस और मतली से राहत पाने के लिए विटामिन ‘बी6’ सप्लीमेंट दिए जाएंगे। डॉक्टर की सलाह के बिना अपनी इच्छा से विटामिन ‘बी6’ के सप्लीमेंट लेने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि इससे आपको और आपके बच्चे को स्वास्थ्य संबंधी कई प्रकार की जटिलताएं हो सकती हैं। 

विटामिन ‘बी6’ की कमी के लक्षण

कई कारणों से आपके शरीर में विटामिन ‘बी6’ की कमी हो सकती है। हालांकि नॉन-प्रेग्नेंट महिलाओं में इसकी कमी आम तौर पर सौम्य होती है, लेकिन गर्भावस्था में विटामिन ‘बी6’ की मांग आपके शरीर में बढ़ जाती है, जिससे यह स्थिति चिंताजनक हो सकती है। आपके भोजन से विटामिन ‘बी6’ की पर्याप्त मात्रा न मिलना ही इसकी कमी का प्रमुख कारण है। लेकिन प्रोसेस्ड फूड, मीठा भोजन और शराब के अधिक सेवन से भी यह कमी हो सकती है। स्वास्थ्य की कुछ स्थितियां या बीमारियां विटामिन ‘बी6’ की कमी का कारण बन सकती हैं। आपको प्रेगनेंसी के दौरान पायरीडॉक्सिन हाइड्रोक्लोराइड की पर्याप्त मात्रा की जरूरत होती है और अगर आपके शरीर में इस विटामिन की कमी है, तो आपको निम्नलिखित लक्षण दिखाई दे सकते हैं:

  • सुस्ती और थकान
  • न्यूरोलॉजिकल डिजनरेशन
  • मूड स्विंग और डिप्रेशन
  • डाइजेस्टिव सिस्टम, जोड़ों और त्वचा में इन्फ्लेमेशन
  • एनीमिया 

विटामिन 'बी6' की कमी के लक्षण

अगर ऊपर दिए गए कोई भी लक्षण दिखें, तो आपको तुरंत मेडिकल मदद लेने की सलाह दी जाती है। विटामिन ‘बी6’ की कमी के मामलों में अगर तुरंत उचित कदम उठाए जाएं, तो इससे आपको और आपके बच्चे को गंभीर जटिलताओं से बचाया जा सकता है। 

प्रेगनेंसी के दौरान अपने स्वास्थ्य की अच्छी देखभाल करना बहुत जरूरी है और इसके लिए आपको एक स्वस्थ भोजन लेना बहुत जरूरी है, जिसमें सभी जरूरी विटामिन और मिनरल पर्याप्त मात्रा में मौजूद हों। इस बात का ध्यान रखें, कि आप जो भी खाना खाएं उससे विटामिन ‘बी6’ की आपकी जरूरतें पूरी हों। विटामिन ‘बी6’ की जरूरतों को पूरा करने के लिए आपको कौन से खाद्य पदार्थ लेने चाहिए, इसे अच्छी तरह से समझने के लिए आप अपने डॉक्टर और न्यूट्रिशनिस्ट से भी परामर्श ले सकती हैं। 

यह भी पढ़ें: 

गर्भावस्था के दौरान विटामिन बी 1 (थायमिन) लेना
गर्भावस्था में विटामिन बी5 (पैंटोथेनिक एसिड) लेना
गर्भावस्था के दौरान विटामिन बी12 लेना – फायदे और जोखिम