अपने बच्चे के लिए एक परफेक्ट नाम कैसे चुनें?

अपने बच्चे के लिए एक परफेक्ट नाम कैसे चुनें?

बच्चे के जन्म के बाद जो अगला पड़ाव आता है, वो होता है उसके के लिए एक ऐसा नाम चुनना, जो कि आधुनिक भी हो, प्यारा भी हो और सिंपल भी हो और इसके साथ ही नाम का एक अच्छा सा अर्थ भी हो। नाम चुनने में जो सबसे बड़ी मुश्किल आती है, वह होती है करीबी मित्रों और रिश्तेदारों से मिलने वाले नामों के सुझाव। बच्चे का नाम रखते समय यह याद रखना चाहिए, कि यह नाम जिसे पूरे जीवन कैरी करना है, वह है खुद बच्चा। इसलिए उसके नाम को फाइनल करने से पहले अच्छी तरह से सोच विचार कर लेना चाहिए, ताकि बड़ा होने के बाद वह इस अच्छी सी शुरुआत के लिए आपका शुक्रिया अदा कर सके। 

बच्चे का नाम चुनने के लिए 12 टिप्स

बच्चे का नाम चुनने के लिए कोई सही या गलत या कोई एक निश्चित प्रक्रिया नहीं होती है। यह नाम चुनने वाले व्यक्ति की पसंद और प्राथमिकता पर निर्भर करता है। 

नीचे कुछ ऐसे टिप्स दिए गए हैं, जो आपको आपके बच्चे के लिए सही नाम चुनने में मदद करेंगे: 

1. नाम जो सुनने में अच्छा लगे

बच्चे के लिए ऐसा नाम चुनना चाहिए, जो सुनने में कठोर ना लगे या जोर से बुलाए जाने पर बुरा ना लगे। नाम ऐसा होना चाहिए, जो सरनेम के साथ जँचे। लास्ट नेम से मेल खाते नामों से बचें। 

2. ट्रेंडी नामों से बचें

ट्रेंडी नाम आते हैं और चले जाते हैं। हालांकि कई लोगों को ऐसे ट्रेंडी नाम पसंद आते हैं और वे अपने बच्चों के लिए ऐसे ही नाम चुनते हैं। खासकर अगर वह नाम किसी सुपरस्टार या किसी खिलाड़ी का हो, तो वह आज जितना चलन में है, हो सकता है कल वह उतना प्रसिद्ध न रहे। इसलिए क्लासिक नाम ही अच्छे होते हैं। 

3. अनोखा नाम ढूंढें पर वह जरूरत से ज्यादा अनोखा न हो

अनोखा और दुर्लभ नाम हमेशा ही अच्छा होता है। आप नहीं चाहेंगे, कि आपके बच्चे के क्लास रूम में आपके बच्चे के नाम के और भी दस बच्चे हों। लेकिन, अनोखा नाम ढूंढने के चक्कर में नामों को मिक्स-मैच करके ऐसे नाम न बनाएं, जिनका कोई अर्थ ही न निकले या सुनने में अटपटा लगे। 

4. जेंडर का ध्यान रखें

अगर आप लड़के के लिए नाम चुन रहे हैं, तो ऐसा नाम चुनें, जो एक पुरुष के ऊपर सूट करे। कुछ नाम बचपन में सुनने में प्यारे लगते हैं, पर आगे चलकर ऐसे नाम पर्सनालिटी से मेल नहीं खाते हैं। लड़कियों का नाम चुनते समय भी इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए। 

5. नाम अर्थपूर्ण होना चाहिए

एक अच्छे अर्थ वाला नाम हमेशा ही पसंद किया जाता है। ऐसा नाम चुनने की कोशिश करें जो कि सिंपल हो, लेकिन उसका अर्थ काफी गहरा हो या उसमें कोई गहरा संदेश छिपा हो। कई लोग प्रसिद्ध पौराणिक किरदारों या घटनाओं के ऊपर भी बच्चे का नामकरण करते हैं। 

6. अपनी परंपरा और संस्कृति को महत्व दें

जो नाम आपकी परंपरा और संस्कृति को दर्शाए, वह भी एक अच्छा विकल्प है। आप अपने बच्चे का नाम किसी ऐसे प्रसिद्ध व्यक्ति के ऊपर रख सकते हैं, जिसका आप पर और आपके परिवार पर गहरा प्रभाव हो या कोई ऐसी चीज या कोई ऐसा व्यक्ति जो आपकी संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो। 

7. निक नेम और नाम के शुरुआती हिस्से पर ध्यान दें

एक ऐसा नाम, जिसमें पहले से ही एक अच्छा निकनेम लगा हो, काफी पसंद किया जाता है। अगर नाम से ही निकनेम भी निकल आए, तो यह आपके लिए और आपके बच्चे के भविष्य के दोस्तों और जीवनसाथी के लिए फायदेमंद होता है। इस बात का भी ध्यान रखें, कि बच्चे के नाम का शुरुआती हिस्सा मजाकिया या फूहड़ ना लगे। 

8. छोटे और आसान नाम चुनें 

हम सभी जानते हैं, कि बच्चे को भविष्य में अपना नाम अनगिनत जगहों पर लिखना या बताना होता है, ऐसे में ज्यादा लंबे नाम से झुंझलाहट हो सकती है, खासकर कई तरह के फॉर्म भरते हुए। इसलिए नाम ऐसा होना चाहिए, जिसे पुकारना आसान हो। इससे आपका बच्चा बार-बार लोगों को सही करने की परेशानी से बच जाएगा। 

9. क्या बड़े होने के बाद भी यह नाम आकर्षक लगेगा? 

एक ऐसा नाम जो आपके बच्चे के बचपन को जंच रहा है, बड़े होने के बाद भी वह उस पर अच्छा लगे यह जरूरी नहीं है। इसलिए ऐसा नाम चुनें, जो कि वयस्क होने के बाद भी उसपर उतना ही अच्छा लगे, जितना बचपन में। 

10. माता-पिता के तौर पर क्या आपको नाम पसंद है? 

नाम को लेकर जहाँ माता और पिता की अपनी-अपनी पसंद और प्राथमिकताएं होती है, वहीं एक दूसरे पर अपनी पसंद का नाम थोपने के बजाय आपसी सहमति से एक नाम को चुना जाना बेहतर होता है। 

माता-पिता के तौर पर क्या आपको नाम पसंद है? 

11. सितारों के अनुसार चुना गया नाम

अगर आप ज्योतिष में विश्वास रखते हैं, तो आपको बच्चे के नाम के पहले अक्षर के लिए हमेशा किसी ज्योतिषी से परामर्श लेना चाहिए। यह आपके बच्चे के जन्म के समय के ग्रह-गोचर की स्थिति के अनुसार निर्धारित किया जाता है। इससे आपके विकल्प कम हो जाते हैं और एक नाम को चुनना आपके लिए आसान हो जाता है। 

12. किसी प्रसिद्ध शख्सियत से प्रोत्साहित

आप किसी ऐसे नाम को चुन सकते हैं, जो हमेशा से आप को प्रोत्साहित करता रहा हो। कोई रोल मॉडल, कोई प्रसिद्ध ऐतिहासिक पर्सनालिटी या कोई लीजेंड जिसे आप हमेशा से सबसे ज्यादा पसंद करते हों। आप जहाँ रहते हैं, उसके आसपास के जगह के भूगोल को अपने दिमाग में रखें और फिर सोचें, कि क्या आपका बच्चा उस नाम के साथ इस माहौल में फिट हो पाएगा। बच्चे के नाम का चुनाव करते समय फिल्मों से अत्यधिक प्रभावित होने से बचें। 

अपने बच्चे का नामकरण करना एक महत्वपूर्ण काम है। यह एक ऐसा उपहार है, जो हमेशा आपके बच्चे के साथ रहेगा। किसी एक नाम को चुनना परेशानी भरा हो सकता है, खासकर अगर इसमें बहुत ज्यादा लोग शामिल हों तो। नाम चुनते समय सब्र करना और ठीक से विचार करना बहुत जरूरी है। दूसरे लोग क्या कहते हैं, इसके बारे में सोचने के बजाय पेरेंट्स को बच्चे का नाम फाइनल करने से पहले अच्छी तरह से रिसर्च करनी चाहिए। इसकी शुरुआत काफी पहले से भी की जा सकती है और बच्चे के जन्म से पहले भी नाम की खोज को शुरू किया जा सकता है। इसलिए अपना पेन और पेपर निकालें और अपने पार्टनर के साथ एक मजेदार खोज के लिए तैयार हो जाएं। 

यह भी पढ़ें: 

बच्चे का नामकरण समारोह – जाने कुछ बेहतरीन आइडियाज