अतुल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Atul Name Meaning in Hindi

अतुल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Atul Name Meaning in Hindi

हर माता पिता अपने बच्चे से बेहद से प्यार करते हैं और वही प्यार उनके दिए गए नाम में भी साफ झलकता है। आज इस लेख के जरिए हम लड़कों के बेहद ही स्मार्ट और ट्रेंडिंग नाम अतुल का अर्थ, राशि और इस नाम वाले लड़कों के स्वभाव के बारे में जानेंगे। यह एक अच्छा नाम है जिसे ज्यादातर माता-पिता और रिश्तेदार पसंद करते हैं। यह नाम काफी सरल और प्यारा है जो हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित कर सकता है। अतुल नाम के कई व्यक्ति काफी लोकप्रियता हासिल कर रहे है और उसके पीछे उनके नाम का भी अहम योगदान है।

अतुल नाम का मतलब और राशि

अतुल एक स्मार्ट नाम है और लड़कों के कुछ चुनिंदा नामों में से एक माना जाता है। आज के समय में यह नाम काफी ट्रेंड भी कर रहा है। ऐसे में इसका मतलब तो हर कोई जानना चाहेगा। आपको बता दें कि अतुल का मतलब अतुलनीय, आधुनिक, सक्षम आदि होता है, इन सभी मतलबों का प्रभाव इस नाम के व्यक्तियों के व्यवहार और व्यक्तित्व में साफ देखने को मिलता है। इस नाम के व्यक्ति कई तरह के काम में सक्षम होते हैं। ‘अ’ अक्षर से शुरू होने वाला ये नाम मेष राशि के अंदर आता है। इस नाम से जुड़ी और भी अहम जानकारियों को विस्तार में आगे जानें।

नाम  अतुल
अर्थ  अतुलनीय, आधुनिक, सक्षम
लिंग   लड़का
अंक ज्योतिष  9
धर्म  हिन्दू
राशि  मेष
नक्षत्र  कृतिका (अ, ई, ऊ, ए, इ)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  पीला, लाल और सफेद
शुभ रत्न  मूंगा

अतुल नाम का अर्थ क्या है?

अतुल नाम का मतलब अतुलनीय, आधुनिक, सक्षम आदि होता है जिसके गुण आपको अपने बच्चे में देखने को मिलेंगे। इस नाम के व्यक्तियों का व्यक्तित्व काफी आकर्षक होता है और ये दिखने में बेहद सुंदर होते हैं। हालांकि ये जिज्ञासु स्वभाव के होते हैं, पर फिर भी लोगों की बातें शांति से सुनते हैं। अतुल नाम के व्यक्तियों में ऊर्जा की कोई कमी नहीं रहती है जिससे ये किसी भी परेशानी से बिना डरे और थके उसका सामना करने के लिए तैयार रहते है। इसके अलावा ये व्यक्ति पैसे और करियर से जुड़े मामलों में किसी पर भी भरोसा नहीं करते है।

अतुल नाम का राशिफल

अतुल नाम की राशि मेष होती है। इस राशि के व्यक्तियों में कई अतुलनीय गुण देखने को मिलते है जो इन्हें अपने लक्ष्य की तरफ मजबूती से आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। वैसे तो इनका स्वभाव शांत होता है लेकिन कभी कभी ये छोटी छोटी बातों पर गुस्सा करने लगते हैं और आवेश में आ जाते हैं जिस कारण हर कोई इनका फायदा उठाने की पूरी कोशिश करता है। इतना ही नहीं इस राशि के व्यक्ति बेहद साहसी और निडर होते है और इनका स्वभाव भी काफी सरल और ईमानदार होता है। इस राशि के मुख्य अक्षर अ, ल, च को माना जाता है।

अतुल नाम का नक्षत्र क्या है?

अतुल नाम का नक्षत्र कृतिका है और ज्योतिष के अनुसार कृतिका नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा को माना जाता है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार है- अ, ई, ऊ, ए, इ।

अतुल जैसे तुला राशि के हिसाब से अन्य नाम

अतुल नाम अ अक्षर से शुरू होने के कारण मेष राशि में आता है। अगर आपको मेष राशि के हिसाब से और भी अन्य अक्षरों से लड़कों के नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
अतिक्ष (Atiksh) अक्षत (Akshat)
अश्मित (Ashmit) अवलोक (Avlok)
अंजनी (Anjani) आरव (Aarav)
आभव (Aabhav) आर्यमन (Aaryman)
चंदन (Chandan) चेतन (Chetan)
लक्षित (Lakshit) लेख (Lekh)
लव (Luv) लक्ष्य (Lakshya)

अतुल नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

अतुल काफी लोकप्रिय नाम है और जिसका भी यह नाम होगा उसकी तरफ हर कोई आकर्षित हो सकता है। अगर आपको इससे मिलता-जुलता कोई और नाम चाहिए तो आइए हम आपको इसके जैसे अन्य नामों के बारे में बताते हैं।

नाम   नाम
प्रतुल (Pratul) शार्दुल (Shardul)
अंशुल (Anshul) अंचल (Anchal)
अतुल्य (Atulya) अमोल (Amol)
प्रितुल (Pritul) मृदुल (Mridul)
प्रफुल (Praful) विपुल (Vipul)

अतुल नाम के प्रसिद्ध लोग

अतुल नाम के कई ऐसे सेलिब्रिटी हैं जो ज्यादातर हर क्षेत्र में खासकर फिल्मों में बेहद नाम कमा रहे हैं , आज हम उन्ही कुछ मशहूर अतुल नाम के लोगों के बारे में बताएंगे। ये रहें वह व्यक्ति-

नाम  पेशा 
अतुल गोगावले संगीतकार
अतुल कुलकर्णी अभिनेता
अतुल डोडिया पेंटर
अतुल वासन पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी
अतुल कस्बेकर फोटोग्राफर
अतुल मोंगिया फिल्म लेखक
अतुल निशार उद्यमी और टेकी
अतुल अग्निहोत्री अभिनेता
अतुल सावे राजनीतिज्ञ

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

हम आपके लिए लेकर आए है ‘अ’ अक्षर से लड़कों के बेहद ही अनोखे और बेहतरीन नाम लेकर आए हैं और यदि आप भी इन दिए गए नामों में अपने लाडले बेटे का नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को एक बार ध्यान से जरूर चेक करें।

नाम अर्थ 
अरुल (Arul) देवताओं की कृपा, देवताओं का अतुलर्वाद
अश्विनी (Ashwini) नक्षत्रों में से एक
अटल (Atal) अचल
अंबर (Ambar) आसमान
अमूल्य (Amulya) कीमती
अथर्व (Atharv) पहला वेद, गणेश जी का एक नाम
अनुज (Anuj) छोटे भाई
अधीश (Adhish राजा
अभय (Abhay) निर्भय, धर्म का पुत्र
अक्षय (Akshay) अविनाशी, अनंत, अमर

जैसा कि इस आर्टिकल में बताया गया है कि अतुल नाम के लड़के अपने दिल में लोगों के लिए हमेशा आदर, नि:स्वार्थ भाव और प्रेम रखते हैं। यही कारण है कि लोग इस नाम को अपने बेटे के लिए चुनते हैं। इस लेख के माध्यम से हमने इस नाम के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देने की पूरी कोशिश की है और हमें पूरी उम्मीद है कि आपको इस लेख के जरिए अपने बेटे का सही नाम चुनने में मदद जरूर मिलेगी।

यह भी पढ़ें:

अर्जुन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Arjun Name Meaning in Hindi
अनीश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anish Name Meaning in Hindi
अंशुमन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anshuman Name Meaning in Hindi