ऑरा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aura Name Meaning in Hindi

ऑरा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Aura Name Meaning in Hindi

नया समाज नए नामों की मांग करता है और ऐसे में माता-पिता भी अपनी पूरी लगन के साथ यूनीक और लेटेस्ट नाम की तलाश करते हैं, जिसके बारे में ज्यादा लोगों ने नहीं सुना हो। आजकल के पेरेंट्स ट्रेंड की तरफ भागते हैं और नए नामों को अपनाते हैं। कुछ लड़कियों का नाम इतना यूनीक और प्यारा होता है कि कई लोग उनके माता-पिता से आश्चर्यता के साथ यह जरूर पूछते हैं की आखिर आपने यह नाम कहाँ से ढूंढ कर रखा या फिर इसका मतलब क्या है। वैसे ही ऑरा बहुत ही प्यारा और अलग हटकर नाम है अगर आप भी अपनी बेटी का यह नाम रखना चाहते हैं तो इस नाम से जुड़ी जानकारियां जैसे कि इस नाम का अर्थ क्या है, उसकी राशि और नक्षत्र क्या होता है यह सब आप यहाँ जान सकते हैं।

ऑरा नाम का मतलब और राशि

ऑरा एक बहुत मॉडर्न और ट्रेंडिंग नाम है जो कि नए समाज के हिसाब से बना हुआ है। इसकी खासियत इसका अर्थ है, जिसे बिना जाने माता पिता भी अपने आखिरी फैसले पर नहीं पहुंचते हैं। अपनी बेटी का नाम ऑरा रखने से पहले जाने आखिर इस नाम का अर्थ क्या है, इसका अर्थ प्रभामंडल, आभास आदि है। वहीं इसकी राशि की बात करें तो इस नाम की राशि मेष है। आप विस्तार में इस अनोखे नाम की लड़कियों के व्यक्तित्व के बारे में जानना चाहते हैं या फिर इस राशि के नाम वाली लड़कियों का स्वभाव कैसा होता है उसके लिए लेख को पढ़ना जारी रखें।

नाम  ऑरा
अर्थ  प्रभामंडल, आभास
लिंग   लड़की
अंक ज्योतिष  5
धर्म  हिन्दू
राशि  मेष
नक्षत्र  कृतिका (अ, ई, ऊ, ए ,इ)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  लाल, पीला और सफेद
शुभ रत्न  मूंगा

ऑरा नाम का अर्थ क्या है?

माता-पिता हमेशा से ही अपने बच्चे के भविष्य के बारे में चिंतित रहते हैं इसलिए कोई काम करने से पहले ही वो आने वाले समय के बारे में पहले से ही सोच के रखते हैं। यह ख्याल उनको बच्चे का नाम चुनते वक्त भी रहता है। ऑरा बहुत ही प्यारा नाम है और इसका अर्थ आभास और प्रभामंडल होता है। इस नाम की लड़कियों की सबसे बड़ी खासियत इनकी खूबसूरती होती है। जितना अनोखा इनका नाम है उतना ही अनोखा इनका स्वभाव रहता है। ये लड़कियां समाज को दिखाने के लिए भले ही सख्त हों लेकिन दिल की बहुत नरम होती है और किसी की भी समस्या को अपनी मान लेती है। इन्हें दिखावा करना बिलकुल पसंद होता है और इसलिए साधारण जीवन जीने की कोशिश करती है। इन लड़कियों को पढाई से ज्यादा दिलचस्पी कला के क्षेत्रों में रहती है और वहाँ यह अपनी मेहनत से मनचाहा मुकाम हासिल कर सकती हैं।

ऑरा नाम का राशिफल

ऑरा नाम की राशि मेष होती है। इस राशि की लड़कियां हर तरह के गुणों से सक्षम होती हैं। इन्हे साधारण जिंदगी जीने, परिवार के करीब रहना अधिक पसंद होता हहै, साथ ही यह अपने से छोटे लोगो को बेहद प्यार देती हैं। वैसे तो इन लड़कियों को कला के क्षेत्र में ज्यादा दिलचस्पी रहती है पर यह जिस भी क्षेत्र में जाती है उसमे सफलता हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करती हैं। इनके साथ रहने वाले लोग भी इनकी कही हुई किसी भी बात को टालने से कतराते हैं।  यह लड़कियां अक्सर अपने सारे फैसले दिमाग से लेने के बजाय दिल से लेती हैं और ये कभी-कभी इन पर भारी पड़ सकता है। इनके आस-पास रहने वाले लोग इनकी तारीफ करने से पीछे नहीं हटते है। इस राशि के मुख्य अक्षर अ, ल, च को माना जाता है।

ऑरा नाम का नक्षत्र क्या है?

ऑरा नाम का नक्षत्र ‘कृतिका’ है और ज्योतिष के अनुसार कृतिका नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा को माना जाता है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – अ, ई, ए, इ।

ऑरा जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

ऑरा नाम आपको पसंद है तो आप उसे जरूर अपना सकते हैं लेकिन यदि आपको मेष राशि में आने वाले अन्य अक्षरों से अपनी बेटी के लिए नाम चुनना है तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
आकर्शिका (Aakarshika) आनंदिता (Aanadita)
अश्मिता (Ashmita) अवंतिका (Avantika)
अमीषा (Ameesha) अमायरा (Amayra)
अमेया (Ameya) अंशिका (Anshika)
लविशा (Lavisha) अनुत्तमा (Anuttama)
लीना (Leena) अंजना (Anjana)
चहक (Chahak) चंचल (Chanchal)

ऑरा नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

माता पिता की इच्छाओं का अंत नहीं होता है इसलिए अगर ऑरा के बजाय वो इसी नाम से मिलता जुलता नाम अपनी बेटी को देना चाहते हैं तो उसके लिए भी हमने तयारी की है। नीचे लड़कियों के कुछ नाम हमने ढूंढे हैं, उनमें से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम   नाम
सारा (Sara) लारा (Lara)
अकीरा (Akira) माहिरा (Mahira)
कारा (Kara) अदिरा (Adira)
कायरा (Kayra) नितारा (Nitara)
कियारा (Kiara) मायरा (Mayra)

ऑरा नाम के प्रसिद्ध लोग

ऑरा हाल में सुना जाने वाला और एक नया नाम है इसलिए इस नाम के प्रसिद्ध व्यक्ति कम हैं।

नाम  पेशा 
ऑरा भटनागर बाल कलाकार

‘ऑ’ या औ’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

हर माँ बाप की इच्छा होती है की उनके बच्चे का नाम उनके पसंदीदा अक्षर या व्यक्ति के हिसाब से रखा जाए, अगर ऐसे में आपको ‘औ’ अक्षर अपनी बेटी के लिए सही लगता है तो उसके लिए आप हमारे द्वारा बनाई गई आ अक्षरों वाले नामों की लिस्ट से नाम चुन सकते हैं।

नाम अर्थ 
औहाना (Auhana) जूनून
ऑरोनी (Auroni) लकड़ी
औसिजा (Ausija) प्रख्यात
और्जित्‍या (Aujirtya) शक्ति, ताकत
औचित्या (Auchitya) उपयुक्तता
ऑम्शी (Aumanshi) भगवान शिव के मंत्र का संक्षिप्त रूप
ऑर्वी (Aurvi) सुबह की देवी
ऑरोनी (Auronii) एक लकड़ी
ऑनिका (Aunika) सौम्य
ऑरिमा (Aurima) कोमल, उज्जवल

ऑरा नाम सुनने में ही बेहद अनोखा और नया लगता है। इसलिए इसके बारे अधिक जानकारी मौजूद होना थोड़ मुश्किल है लेकिन हमने आपकी यह समस्या को भी कम करने की कोशिश की है। इस लेख में हमने हर वो जरूरी बातें और जानकारियां बताई हैं जो कि किसी भी माता पिता के लिए नाम चुनने से पहले जरूरी है। हम उम्मीद रखते हैं कि इन बताई गई जानकारियों से आपको अपनी बेटी का चुनने में मदद जरूर मिल सके।

यह भी पढ़ें:

आर्या नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aarya Name Meaning in Hindi
अनाया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anaya Name Meaning in Hindi
अस्मिता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Asmita Name Meaning in Hindi