तृष्णा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Trishna Name Meaning in Hindi

तृष्णा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Trishna Name Meaning in Hindi

माता पिता अपने बच्चे के लिए हर तरह के सपने देखते हैं कि उनके जन्म के बाद हम ऐसा करेंगे, हम वैसा करेंगे। इन्हीं सपनों में एक सपना उसे ऐसा नाम देने की होती है जो बच्चे की पहचान बने। ऐसे में यदि आप अपनी बेटी के लिए कोई ऐसा नाम ढूंढ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। इस लेख में हम लड़कियों के बड़े प्यारे नाम ‘तृष्णा’ के बारे में चर्चा करने वाले हैं। यदि आपको यह नाम पसंद है और आप तृष्णा नाम वाले लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं तो आर्टिकल को पूरा पढ़ें। इसमें तृष्णा का अर्थ, राशि के साथ ही इससे मिलते जुलते नामों के बारे में भी बताया गया है।

तृष्णा नाम का मतलब और राशि

हर नाम के पीछे एक गहरा मतलब होता है या तो फिर ऐसा भी कहा जा सकता है हर नाम का कोई विशेष अर्थ होता जिसे जान कर हमें अपने बच्चों के नाम रखने चाहिए। तृष्णा लड़कियों का बहुत सुंदर नाम है। जिसका अर्थ इसकी सुंदरता को और अधिक बढ़ा देता है। तो यदि आपको यह नाम पसंद है तो इसका अर्थ जरूर जानें। तृष्णा नाम का अर्थ प्यास और विशेष कामना होता है। जिसका प्रभाव आप तृष्णा नाम की लड़कियों में देख सकते हैं। तृष्णा नाम की राशि तुला होती है। जो इसके व्यक्तित्व को और रोचक बनाती है। तो यदि ऐसी रोचक बातें जानने के लिए आप उत्सुक हैं तो आगे जरूर पढ़ें।

नाम तृष्णा
अर्थ प्यास, विशेष कामना
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष  8
राशि  तुला
नक्षत्र स्वाति (रू, रे, रो, ता)
दिन  शुक्रवार
शुभ रंग  सफेद और हल्का नीला
शुभ रत्न ओपल, ब्लू डायमंड और टोपाज़

तृष्णा नाम का अर्थ क्या है?

नाम रखने के पूर्व उसका अर्थ जानना बेहद जरूरी है ताकि आपके बच्चे पर कोई नकारात्मक प्रभाव न पड़े। तृष्णा नाम का अर्थ प्यास और विशेष कामना होता है जो आप तृष्णा नाम की लड़कियों में भली भांति देख सकते हैं। तृष्णा नाम की लड़कियां की देखने में काफी सुंदर होती हैं और इनकी आशाएं बहुत बड़ी बड़ी होती हैं। इनका व्यक्तित्व दूसरों को इनकी तारीफ करने के लिए मजबूर कर सकता है। तृष्णा नाम की लड़कियां अपनी बातों से लोगों मन जितने में सक्षम होती हैं। ये बोलने में काफी निपुण होती हैं। इनका खुशमिजाज स्वभाव दूसरों के लिए आकर्षण का केंद्र होता है। साथ ही इनका आत्मविश्वास इन्हें सफलता दिलाने में महत्वपूर्ण रोल अदा करता है।

तृष्णा नाम का राशिफल

तृष्णा नाम की राशि तुला होती है। जिसका प्रतीक चिन्ह तराजू होता है। इसका मतलब है कि तृष्णा नाम की लड़कियां बड़ी नपी तुली बातें करते हैं। तुला राशि की तृष्णा नाम की लड़कियां बहुत सोच समझ कर बात करती हैं और जो भी बात करते हैं वो बड़ी दूर की सोच कर करते हैं। इनका स्वभाव बहुत सरल होता है। कुछ लोग इन्हें मतलबी भी कहते हैं क्योंकि सर्वप्रथम ये अपने बारे में सोचती हैं तब जाकर दूसरों का नंबर आता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ये अच्छी इंसान नहीं होती हैं। जरूरत पड़ने पर ये अपने प्रियजनों के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार रहती हैं।

तृष्णा नाम का नक्षत्र क्या है?

तृष्णा नाम की लड़कियों का जन्म नक्षत्र स्वाति होता है और इसके सांकेतिक अक्षर रु, रे, रो, ता होते हैं। इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह नन्हें पौधों की शाखाओं का हवा में झूलना होता है।

तृष्णा जैसे तुला राशि के हिसाब से अन्य नाम

तुला राशि के मुख्य अक्षर र और त होते हैं। यदि आप अपनी बेटी का नाम तुला राशि से रखना चाहते हैं तो नीचे हमने तुला राशि से तृष्णा के अलावा नामों के और भी विकल्प दिए गए हैं। आप चाहें तो इनमें से भी कोई एक नाम पसंद कर सकते हैं।

नाम नाम
तुहिका (Tuhika) तूलिका (Tulika)
तन्नु (Tannu) तनुजा (Tanuja)
तान्या (Taanya) रोशनी (Roshni)
रिया (Riya) रिधांशी (Ridhanshi)
रियांशी (Riyanshi) रिद्धिमा (Ridhima)
रिम्मी (Rimmy) रेशु (Reshu)

तृष्णा नाम से मिलते जुलते और भी नाम

तृष्णा लड़कियों का बहुत अच्छा नाम है और ऐसे नाम रखने की चाह हर पेरेंट्स को होती है। यदि आप तृष्णा जैसे लड़कियों के और भी नाम जानने के इच्छुक हैं तो आगे की तालिका को जरूर पढ़ें।

नाम नाम
कृष्णा (Krishna) तृषा (Trisha)
करुणा (Karuna) संजना (Sanjana)
वरुणा (Varuna) रंजना (Ranjana)
अरुणा (Aruna) रवीना (Ravina)
विहाना (Vihana) अपर्णा (Aparna)
अहाना (Aahana) नैना (Naina)

तृष्णा नाम के प्रसिद्ध लोग

तृष्णा अभी का एक ट्रेंडिंग नाम है। इस नाम से प्रसिद्ध महिलाएं कई क्षेत्रों में आपको देखने को मिल जाएंगी। नीचे की टेबल में ऐसी ही महिलाओं की जानकारी उनके पेशे के साथ दी गई है।

नाम पेशा
तृष्णा विश्वासराव राजनीतिज्ञ
तृष्णा नारकर क्रिकेट खिलाड़ी
तृष्णा सर्कार शिक्षाविद, लेखिका
तृष्णा मुखर्जी अभिनेत्री
तृष्णा गुरुंग गायिका
तृष्णा प्रीतम मॉडल और अभिनेत्री
तृष्णा विवेक अभिनेत्री
तृष्णा पटेल भारतीय-अमेरिकी पत्रकार

‘त’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

यदि आप अपनी बेटी का नाम किसी खास अक्षर से रखना चाहते हैं और वो खास अक्षर ‘त’ है। तो हमने नीचे की तालिका में ‘त’ अक्षर से कुछ नाम दिए हैं, इस पर एक नजर जरूर डालें।

नाम अर्थ
तन्वी (Tanvi) देवी दुर्गा, नाजुक लड़की, सुंदर स्त्री
तपस्या (Tapasya) ध्यान
तारा (Tara) सितारा, उल्का, खुशबू
तृप्ति (Tripti) समाधान, संतोष
तानी (Tani) प्रोत्साहन, प्रेरणा
तमन्ना (Tamanna) मंशा, इच्छा
तीर्था (Tirtha) पवित्र
तनुश्री (Tanushree) सुंदर शरीर वाली
तापसी (Taapsee) सक्रिय, सुंदर
ताप्ती (Tapti) एक नदी, सूर्य की बेटी

जैसा कि आपने लेख में पढ़ा ही होगा तृष्णा कितना सुंदर नाम है और इस नाम को रखने के लिए पेरेंट्स काफी उत्साहित भी रहते हैं। इस लेख में हमने जाना कि तृष्णा जैसे और भी नाम होते हैं जो आपको काफी पसंद आ सकता है और आप भविष्य के लिए नाम पसंद करके रख सकते हैं। यदि यह लेख आपको तृष्णा नाम से जुड़ी जानकारी देने में सफल हुआ हो तो इसके लिए हमारे लेख को लाइक करके शेयर जरूर करें ताकि हम आपके लिए ऐसे ही और लेख लाते रहें।

यह भी पढ़ें:

तनु नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Thanu Name Meaning in Hindi
तनवी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Tanvi Name Meaning in Hindi
तृषा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Thrisha Name Meaning in Hindi