आयरा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ayra Name Meaning in Hindi

आयरा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Ayra Name Meaning in Hindi

बच्चों के नाम रखना बड़ा ही रोचक और मजेदार लेकिन साथ ही जिम्मेदारी वाला काम भी है। नाम रखना हमारे और आपके लिए जरूर आसान हो सकता है लेकिन बच्चे के पेरेंट्स के लिए यह काम बहुत मुश्किल होता है। क्योंकि नाम रखने में कई सारी बातों का ध्यान रखना होता है जो केवल पेरेंट्स ही रख सकते हैं। हम और आप नहीं! इसलिए यदि आप अपनी बेटी के लिए एक शानदार और अच्छे नाम की तलाश में हैं तो हमारा यह आर्टिकल आपको जरूर पसंद आएगा। इस आर्टिकल में हम लड़कियों के नाम आयरा के बारे में बताएंगे और साथ ही इस नाम से संबंधित अन्य बातों की भी जानकारी देंगे। यहाँ आपको आयरा का अर्थ, राशि, आयरा नाम के लोग कैसे होते हैं आदि सहित कई महत्वपूर्ण बातें जानने को मिलेंगी। इसलिए लेख को अंत तक पढ़ना न भूलें।

आयरा नाम का मतलब और राशि

माता पिता को अपने संतान का नाम रखते वक्त बहुत सी बातों का ध्यान रखना होता है और यदि वे इन बातों पर ध्यान नहीं देते या यह सोच कर टाल देते हैं कि इससे क्या फर्क पड़ेगा। तो यह सोचना आपके और आपके बच्चे के लिए बड़ी समस्या खड़ी कर सकता है। इसलिए नाम अपनाने से पहले इसके अर्थ, राशिफल आदि की जानकारी जरूर पता करनी चाहिए। आयरा नाम का अर्थ शुरुआत, सिद्धांत और जीवन की सांस होता है, जो इस नाम को और भी अच्छा बना देता है। इस नाम की राशि मेष होती है। आगे इस नाम के बारे में और भी जानकारियां दी गई हैं इसे जानने के लिए आगे अवश्य पढ़ें।

नाम आयरा
अर्थ शुरुआत, सिद्धांत, जीवन की सांस
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 9
राशि मेष
नक्षत्र कृतिका (अ, इ, ऊ, ए, ई)
शुभ दिन मंगलवार
शुभ रंग  लाल, सफेद और पीला
शुभ रत्न मूंगा

आयरा नाम का अर्थ क्या है?

आयरा आज के जमाने का बेहद ही ट्रेंडिंग नाम है जिसके अर्थ की बात करें तो इस नाम का अर्थ शुरुआत, सिद्धांत, जीवन की सांस होता है। आयरा नाम की लड़कियां काफी खूबसूरत और गुणी होती हैं। आयरा नाम की लड़कियां एक अच्छी नेतृत्वकर्ता के रूप में उभरती हैं। ये लड़कियां काफी साहसी और बुद्धिमान होती हैं। इन लड़कियों में आत्मविश्वास भी बहुत होता है जिसके कारण ये किसी भी परिस्थिति में एक समान बने रहती हैं। इन्हें देखकर आप यह अंदाजा नहीं लगा सकते हैं कि इनका समय कैसा चल रहा है। साथ ही इनका स्वाभिमानी व्यक्तित्व इनको दूसरों से अलग करता है।

आयरा नाम का राशिफल

आयरा नाम की राशि मेष होती है। मेष राशि से होने के कारण इस राशि के जातकों के जो भी गुण होंगें वो आयरा नाम की लड़कियों में भी देखने को मिल सकते हैं। मेष राशि की आयरा नाम की लड़कियां बहुत ही महत्वाकांक्षी होती हैं। ये लड़कियां स्वभाव से काफी अच्छी और इरादों की पक्की होती हैं। प्रेम संबंधों में ये लड़कियां काफी सक्रिय पाई जाती हैं। इनके लिए इनका आत्म सम्मान सबसे बढ़कर होता है। इनकी प्रबल इच्छा शक्ति जीवन में आगे बढ़ने के लिए काफी सहायक सिद्ध होती है। मेष राशि की आयरा नाम की लड़कियां जिस भी क्षेत्र में हाथ लगाती हैं उन सभी में वो सफल होती हैं।

आयरा नाम का नक्षत्र क्या है?

आयरा नाम की लड़कियों का जन्म नक्षत्र कृतिका होता है जिसका प्रतीक चिन्ह चाकू के आकार का छह तारों का समूह होता है। इस नक्षत्र में आने वाले अन्य अक्षर कुछ इस प्रकार हैं – अ, इ, ऊ, ए, ई।

आयरा जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

मेष राशि के अंतर्गत आने वाले अक्षर च, ल, अ, आ, अं हैं। जिनसे लड़कियों के काफी प्यारे प्यारे नाम होते हैं। यदि आपकी इच्छा है कि आप अपनी बेटी का नाम मेष राशि से रखें तो नीचे दी गई टेबल को जरूर पढ़ें।

नाम नाम
अंजलि (Anjali) लिली (Lily)
अंशिका (Anshika) लावण्या (Lavanya)
अनिका (Anika) लतिका (Latika)
अविका (Avika) चेतना (Chetna)
अजूनी (Ajuni) अंबिका (Ambika)
चैत्रा (Chaitra) अमृता (Amrita)

आयरा नाम से मिलते जुलते और भी नाम

आयरा लड़कियों का काफी सुंदर नाम है। इसलिए यदि आपको यह नाम पसंद आया और आप इसी तरह लड़कियों  के और भी नाम जानना चाहते हैं तो आगे की सारणी में इसका उल्लेख है, इसे एक बार अवश्य पढ़ें।

नाम  नाम 
नायरा (Nayra) माहिरा (Mahira)
कायरा (Kaira) सारा (Sara)
मायरा (Mayra) लारा (Lara)
समायरा (Samaira) अक्षरा (Akshara)
समीरा (Sameera) स्वरा (Swara)
आयशा (Ayesha) आयना (Ayena)

‘आ’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

आयरा ‘आ’ अक्षर से शुरू होने वाले नामों में काफी आकर्षक नाम है। इसलिए यदि आप अपनी बेटी का नाम ‘आ’ अक्षर से रखने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको आगे दी गई तालिका को जरूर पढ़ना चाहिए। इसमें हमने ‘आ’ अक्षर से ऐसे नामों की जानकारी दी है जो आपको जरूर पसंद आएगी।

नाम  अर्थ 
आन्या (Aanya) अटूट, असीम
आद्विका (Advika) अद्वितीय
आर्या (Arya) सम्मानित, महान, देवी पार्वती
आशी (Aashi) मुस्कान, खुशी, आशीर्वाद
आव्या (Aavya) सूरज की पहली किरण, भगवान का उपहार
आकृति (Aakriti) चित्र, छवि
आयुषी (Aayushi) दीर्घायु, लंबे समय तक स्वस्थ
आश्का (Aashka) आशीर्वाद
आस्था (Aastha) विश्वास, आशा, संबंध
आकांक्षा (Akanksha) अभिलाषा, इच्छा

आज के लेख में हमने लड़कियों के बहुत ही प्यारे नाम आयरा के बारे में बताया कि इन लड़कियों का स्वभाव और व्यक्तित्व कैसा होता है। ताकि आपको नाम को लेकर कोई चिंता न हो कि यह नाम आपकी बेटी के जीवन को संवारने में मददगार साबित होगा या नहीं। हम उम्मीद करते हैं कि इतनी सारी जानकारियां पाने के बाद आप इस नाम से पूरी तरह जरूर संतुष्ट हुए होंगे। यदि ऐसा है तो हमारे आर्टिकल को लाइक और शेयर जरूर करें।

यह भी पढ़ें:

‘अ’ अक्षर से लड़कियों के नाम अर्थ सहित
अलीशा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Alisha Name Meaning in Hindi
अनामिका नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anamika Name Meaning in Hindi