शिशु

बेबी की ब्रेस्टफीडिंग जल्दी छुड़ाना: कारण, जोखिम और बचाव

अपने बच्चे की ब्रेस्टफीडिंग छुड़ाने का मतलब है उसकी डाइट में ब्रेस्ट मिल्क की जगह फॉर्मूला मिल्क या सॉलिड फूड शामिल करना। माँ के लिए बच्चे का दूध छुड़ाने का निर्णय लेना आसान नहीं होता है। कुछ माएं इसके लिए पहले से ही तैयार होती हैं, वहीं अन्य मांओं को ब्रेस्टफीडिंग छुड़ाने को लेकर यह डर लगा रहता है कि कहीं उनका अपने बच्चे के साथ यह स्पेशल बांड न टूट जाए।

यदि आप अपने बच्चे से ब्रेस्टफीडिंग जल्दी ही छुड़ाने की सोच रही हैं, यानी इससे पहले कि वह इसके लिए तैयार हो, तो आपको पता होना चाहिए कि ऐसा निर्णय लेना बच्चे के लिए सही होगा या नहीं। बच्चे का जल्दी दूध छुड़ाना कई प्रकार से उसके लिए अच्छा नहीं है, इसलिए जब तक आपकी कोई मजबूरी न हो तब तक यह ऑप्शन न अपनाएं, बेहतर यही है कि आप लगभग छह महीने की उम्र तक बेबी को फीड कराएं।

माँ का दूध जल्दी क्यों छुड़ाना पड़ता है?

कुछ मांएं जल्दी दूध छुड़ाना पसंद करती हैं, वहीं कुछ के पास कोई दूसरा ऑप्शन नहीं होता है। यहाँ आपको बच्चे की ब्रेस्टफीडिंग जल्दी क्यों छुड़ाई जाती है, इस बारे में कुछ कारण बताए गए हैं:

1. मिल्क सप्लाई कम होना

कभी-कभी माँ का शरीर पर्याप्त दूध नहीं बना पाता है। मिल्क सप्लाई में कमी होने से बच्चे को पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिशन नहीं मिल पाता है और इसे उसकी सेहत प्रभावित हो सकती है। ऐसे मामले में, आपको यह सुझाव दिया जाता है कि आप डॉक्टर से बात करें और जानें कि आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं। यहाँ तक कि डॉक्टर के सुझाव के बाद भी, अगर माँ का दूध नहीं बन पा रहा है तो फिर आपको ब्रेस्टफीडिंग छुड़ाने की सलाह दी जाती है।

2. दर्द

ब्रेस्टफीडिंग से दर्द नहीं होना चाहिए, लेकिन कुछ महिलाओं को ब्रेस्टफीडिंग कराते समय काफी दर्द का सामना करना पड़ता है और इससे वे अपने बच्चों को जल्दी दूध छुड़ा देती हैं। दर्द आमतौर पर निप्पल, प्लग मिल्क डक्ट, ब्रेस्ट के भरने और मैस्टाइटिस के कारण होता है। ऐसे मामले में, डॉक्टर से बात करना और इसका कारण जानना और सही से ट्रीटमेंट कराना जरूरी होता है, ताकि आप अपने बच्चे को हमेशा दूध पिलाना जारी रख सकें।

3. थकान

लेबर में जाना और बच्चे को जन्म देना आसान नहीं है। बच्चे के पैदा होने के बाद, एक महिला को पूरी तरह से ठीक होने में कुछ महीने लगते हैं। यदि माँ को पर्याप्त मात्रा में दूध नहीं बन रहा है, तो बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराने से उसे बहुत ज्यादा थकान महसूस हो सकती है। ऐसी स्थिति में, एक महिला बच्चे को जल्दी दूध छुड़ाने का ऑप्शन चुन सकती है।

4. सपोर्ट की कमी

अपने पार्टनर से प्रोत्साहन और सपोर्ट मिलता बहुत जरूरी होता है, खासतौर पर जब ब्रेस्टफीडिंग की बात आती है। स्टडीज से पता चलता है कि एक महिला की ब्रेस्टफीडिंग इस बात पर काफी निर्भर करती है कि उसे उसके सबसे करीबी लोगों का कैसा साथ मिल रहा है। आपकी माँ और दोस्त का सपोर्ट भी बहुत अहमियत रखता है। यदि कोई सहारा नहीं है, तो ब्रेस्टफीडिंग कराना बहुत मुश्किल हो जाता है।

5. मेडिकल समस्या

यदि बच्चे का जन्म किसी दोष या विकृति जैसे क्लेफ्ट लिप या टंग टाई के साथ होता है, तो उसके लिए ब्रेस्टफीडिंग बहुत ज्यादा चुनौती भरा और तकलीफदेह हो जाता है।

6. दवाइयां

कभी-कभी, माँ को कोई ऐसी बीमारी होती है, जिसके लिए बच्चे को जन्म देने के तुरंत बाद उपचार शुरू करना पड़ सकता है। हालांकि कुछ दवाएं जारी रखी जा सकती हैं और बच्चे को नुकसान नहीं पहुँचाती हैं, लेकिन कुछ अन्य दवाएं हैं जैसे कि ओवर एक्टिव थायराइड के लिए रेडियोएक्टिव आयोडीन या कैंसर के लिए कीमोथेरेपी दवाएं बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं है। ऐसी स्थिति में, माँ बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराना जल्दी छुड़ा सकती है।

7. दूसरा बच्चा होना

यह आम कारण नहीं है, लेकिन ऐसे मामले हैं जब माँ की उम्र ज्यादा होती है और पहले से ही वो इनफर्टिलिटी की समस्या से जूझ रही है और उसे जल्द से जल्द दूसरा बच्चा करने के लिए पहले बच्चे की ब्रेस्टफीडिंग को समय से पहले बंद करने का फैसला लेना पड़ सकता है। ब्रेस्टफीडिंग पीरियड के दौरान, विशेष रूप से शुरुआती छह महीनों में गर्भवती होना आसान नहीं होता है, इसलिए वह अपने बच्चे दूध पीना जल्दी छुड़ाने का विकल्प चुन सकती है।

8. काम पर लौटना

जो महिलाएं कामकाजी हैं और उनकी मैटरनिटी लीव खत्म हो गई है उन्हें वापस ऑफिस जाने के लिए ऐसा करना पड़ सकता है, क्योंकि जब बच्चे को जरूरत होती है तो उसे ब्रेस्टफीडिंग कराना मुश्किल होता है। ऐसे में बच्चे की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, वे अपने बच्चे की ब्रेस्टफीडिंग जल्दी छुड़ाने का फैसला कर सकती हैं।

9. शर्म महसूस होना

कुछ महिलाएं दूसरों के सामने स्तनपान कराने में शर्माती नहीं हैं, लेकिन कई ऐसी भी महिलाएं होती हैं जिन्हें दूसरों के सामने ब्रेस्टफीड कराने में अजीब लगता है। अगर घर में बहुत ज्यादा मेहमान आते रहते हैं, तो यह उन मांओं के लिए काफी मुश्किल हो सकता है, जो किसी के सामने ब्रेस्टफीड नहीं कराती हैं ।

बेबी का दूध जल्दी छुड़ाने की सलाह क्यों नहीं दी जाती है?

माँ का दूध आपके बच्चे के लिए बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें वे सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो आपके बच्चे को उसके जीवन के शुरुआती कुछ महीनों में मिलने चाहिए। अगर बच्चे से बहुत जल्दी दूध छुड़ा दिया जाए, तो कुछ जरूरी एंटीबॉडी हैं, जो उसे नहीं मिल पाएंगी। यहाँ आपको बच्चे को जल्दी दूध छुड़ाने से होने वाले खतरों के बारे में बताया गया है:

  • जल्दी दूध छुड़ाने से बच्चे को कान का इन्फेक्शन, अपर रेस्पिरेटरी प्रॉब्लम और दस्त जैसी बीमारियों का खतरा हो सकता है।
  • सडेन इन्फेंट डेथ सिंड्रोम का खतरा बढ़ जाता है।
  • जल्दी दूध छुड़ाना और एलर्जी साथ-साथ चलती है, इसके अलावा बच्चों में एक्जिमा जैसी बीमारियों के विकसित होने का खतरा बढ़ाता है।
  • बहुत जल्दी दूध छुड़ाने से फॉर्मूला मिल्क या सॉलिड फूड देने के कारण पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।
  • जल्दी दूध छुड़ाने से बच्चे में मोटापे का खतरा बढ़ जाता है, जिसका अर्थ है कि बच्चे को इसके साथ अन्य बीमारियां भी लग सकती हैं जैसे हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और दिल की बीमारी।
  • बहुत जल्दी दूध छुड़ाने से निगलते समय खाना गलती से वायु मार्ग में जाने का खतरा होता है।
  • ऐसा करने से बच्चे को या तो बहुत ज्यादा या बहुत कम न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं।

क्या बेबी की ब्रेस्टफीडिंग जल्दी दूध छुड़ाने से माँ को अपराध बोध होता है?

ब्रेस्टफीडिंग कराने को लेकर सबसे अच्छी बात यह होती है कि इससे आप और बेबी एक दूसरे के करीब आते हैं, आपकी बॉन्डिंग बनती है और सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स जो बच्चे की वृद्धि और विकास के लिए जरूरी हैं, वो तो मिलते ही हैं। यही कारण है कि अगर माँ अपने बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग नहीं कराती है, तो उसे अपराध बोध होता है और इसके लिए वो खुद को जिम्मेदार मानती है। अपने बच्चों को ब्रेस्टफीडिंग कराने के लिए एक माँ हर प्रयास करती है, लेकिन कभी-कभी कोई भी चीज काम नहीं आती है। पेरेंट्स को डर होता है कि उनके बच्चे को सही से न्यूट्रिएंट्स नहीं मिल रहे, जिससे उन्हें सभी प्रकार की बीमारियों और एलर्जी, यहाँ तक कि ग्रोथ और डेवलपमेंट से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप भी ऐसी मांओं में से एक हैं तो चिंता करना छोड़ दें। कभी कभी ब्रेस्टफीडिंग हर माँ और बच्चे के लिए सही नहीं होती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपके बच्चे को कुछ हो जाएगा, बेहतर यही है कि अपने डॉक्टर से बात कर लें।

यदि आपका बच्चा ब्रेस्ट से दूध पीने से इंकार कर रहा है, लेकिन आप अभी भी पूरी तरह से ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं, तो आप ऐसी स्थिति में ब्रेस्ट पंप का उपयोग कर सकती हैं और अपने बच्चे को बोतल में ब्रेस्ट मिल्क डाल कर दे सकती हैं। यदि आप पर्याप्त मात्रा में मिल्क नहीं बना पा रही हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि आपको क्या करना चाहिए, बस एक बात का ध्यान रखें कि आपका बच्चा बिल्कुल ठीक रहेगा ।

जल्दी दूध छुड़ाने से बचाव के टिप्स

ब्रेस्टफीडिंग कराने के कई फायदे हैं। अगर आप खुद के लिए यह जानना चाहती है कि कहीं आप बच्चे को दूध छुड़ाने में बहुत जल्दी तो नहीं कर रही हैं? तो इससे बचने के लिए आपको यहाँ कुछ टिप्स बताए गए हैं:

1. दूध की स्वस्थ आपूर्ति बनाए रखें

बोतल या पैसिफायर से बचने की पूरी कोशिश करें और जितनी बार हो सके ब्रेस्टफीडिंग कराने की कोशिश करें। जहाँ कुछ मांओं को यह आसान लगता है, वहीं कुछ को ब्रेस्टफीडिंग कराने में मुश्किल होती है। ऐसे में आपको क्या करना चाहिए इस बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

2. प्यार दिखाएं

ब्रेस्टफीडिंग कराने के लिए आपके शरीर का एनर्जेटिक फील होना जरूरी होता है और इसलिए आपको आराम करने के लिए कुछ समय निकालने की कोशिश करनी चाहिए। स्वस्थ आहार लें और ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ पिएं ताकि आपका शरीर सबसे अच्छा महसूस कर सके।

3. ब्रेस्टफीडिंग की समस्याओं के बारे में जानें

यदि आप जानती हैं कि इससे जुड़ी अलग-अलग समस्या क्या हो सकती है, तो यह जानने के बाद आपके लिए इस पर काम करना आसान होगा, न कि परेशानी का सामना करते हुए हार मान लेना। आप यह भी जानेंगी कि इसका इलाज कैसे किया जाता है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसे रोकना कैसे है। ब्रेस्टफीडिंग संबंधी समस्याओं के बारे में डॉक्टर से बात करें और वे आपकी समस्या का हल बेहतर रूप से बता सकते हैं। अपने बच्चे का दूध छुड़ाने के बजाय, समस्या का इलाज करें और ब्रेस्टफीडिंग कराना जारी रखें।

4. सपोर्ट लें

यदि आपको परिवार के लोगों और दोस्तों से पर्याप्त साथ नहीं मिलता है, तो एक ब्रेस्टफीडिंग ग्रुप में शामिल हों। इससे आप न केवल अपनी तरह समस्या से जूझने वाली और माओं से मिलेंगी बल्कि आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

5. सॉलिड फूड देने से पहले थोड़ा इंतजार करें

अपने बच्चे को ठोस आहार तभी देना शुरू करें जब डॉक्टर ऐसा करने के लिए आपसे कहें। जब आप बच्चे का दूध छुड़ाने की शुरुआत कर रही हों, तो बच्चे को पहले ब्रेस्टफीडिंग कराएं और फिर अन्य भोजन खिलाएं।

ब्रेस्टफीडिंग छुड़ाने की सही उम्र

डॉक्टर छह महीने की उम्र से बच्चे का दूध छुड़ाने की सलाह देते हैं, लेकिन अगर आप अपने बच्चे को एक साल तक ब्रेस्टफीडिंग कराना जारी रखती है, तो यह इसके लिए ही अच्छा होगा। बच्चे को एक साल तक ब्रेस्टफीडिंग कराना उसके लिए सबसे बेस्ट डाइट में से एक है।

यदि आपको ब्रेस्टफीडिंग की कोई समस्या नहीं है या कोई दूसरी मेडिकल परेशानी नहीं है, तो अपने बच्चे को जितना ज्यादा समय तक संभव हो, फीडिंग कराएं, लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर सकती हैं, तो अपने आप को दोषी महसूस न करें। ऐसे और भी तरीके हैं जिनसे आप बच्चे को पोषक और फायदेमंद आहार दे सकती हैं, जो उसकी न्यूट्रिएंट्स की जरूरत को पूरा करेगा और आप दोनों के बीच का बांड उतना ज्यादा प्रभावित नहीं होगा, जितना आप सोचती हैं।

यह भी पढ़ें:

स्तनपान कराना कब और कैसे बंद करें
छोटे बच्चों की वीनिंग कराने (ब्रेस्टफीडिंग छुड़ाने) का महत्व
स्तनपान छुड़ाना – संकेत, आहार और ठोस खाद्य पदार्थ खिलाने की शुरुआत

समर नक़वी

Recent Posts

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

1 week ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

1 week ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

2 weeks ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

2 weeks ago