शिशु के लिए बेबी प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले 7 बातों पर ध्यान दें

शिशु के लिए बेबी प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले 7 बातों पर ध्यान दें

नवजात शिशु की त्वचा बेहद संवेदनशील और नाजुक होती है। इसलिए, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि पहली बार पेरेंट्स बने कपल अपने बच्चे के लिए एक प्रोडक्ट लेने के लिए बहुत स्ट्रगल करते हैं। माँ होने के नाते बच्चे लिए एक सही चीज खरीदने में आप कोई कसर नहीं छोड़ती हैं, जो कि अपने आप में ही एक मुश्किल काम है। इसे थोड़ा आसान बनाने के लिए, बच्चे की नाजुक त्वचा पर कोई भी चीज लगाने से पहले हम आपको कुछ जरूरी बातें बताएंगे, जिन्हे आपको प्रोडक्ट खरीदते समय ध्यान में रखना चाहिए।

7 चीजें आपको जो बेबी के स्किन केयर प्रोडक्ट खरीदने से पहले करनी चाहिए 

आप अपने बच्चे को रैशेज और एलर्जी से यथासंभव दूर रखना चाहती हैं, है ना? यही कारण है कि शॉपिंग करने से पहले खुद को शिक्षित करना सबसे अच्छा है। यहाँ बताया गया है कि आप ऐसा कैसे कर सकती हैं।

1. लेबल को ध्यान से पढ़ें

बच्चों के लिए स्किन केयर प्रोडक्ट लेना किसी मुश्किल काम से कम नहीं है। बाजार में ‘बेस्ट स्किन केयर प्रोडक्ट’ होने का दावा करने वाले कई प्रोडक्ट मौजूद हैं, जिनमें से आपको एक और सबसे बेहतरीन ऑप्शन चुनना होता है। सुंदर पैकेजिंग आपके लिए मददगार नहीं होगी। हम आमतौर पर उन इंग्रीडिएंट को देखकर भावनाओं में बह जाते हैं जिनका उच्चारण करना भी मुश्किल होता है, और वे जिस चीज का दावा करते हैं वो सच भी हो सकते हैं और नहीं भी। हालांकि, जब बात आपके बच्चे की हो, तो उन प्रोडक्ट को चुनना सबसे अच्छा होता है, जो ‘नेचुरल’ होते हैं। प्रोडक्ट के लेबल को ध्यान से पढ़ें और ऐसे प्रोडक्ट को खरीदने से बचें, जिनमें डाई और केमिकल जैसे पैराबेन, सल्फेट्स और थैलेट शामिल हो, क्योंकि ये आपके बच्चे को नुकसान पहुँचा सकते हैं। आप हर्बल बेबी बॉडी लोशन ले सकती हैं जिनमें इस्तेमाल किए जाने वाले इंग्रेडिएंट्स आपके बच्चे की त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं, जिससे यह सॉफ्ट और कोमल बनी रहे और मॉइस्चर बरकरार रहे। तो अब आपको आपको अपने बच्चे की त्वचा के ड्राई होने के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है।

लेबल को ध्यान से पढ़ें

2. ध्यान दें कि स्किन केयर प्रोडक्ट में पाए जाने वाले इंग्रीडिएंट से बच्चे को एलर्जी न होती हो

आपके शिशु की कोमल त्वचा कुछ केमिकल के प्रति सहनशील नहीं होती है। जब भी आप उसके लिए कोई भी नया लोशन या अन्य बेबी प्रोडक्ट इस्तेमाल करती हैं, तो बच्चे में एलर्जी के लक्षण जरूर चेक करें। यदि आपने पहले किसी प्रोडक्ट को बंद कर दिया था, तो नए प्रोडक्ट को लेने से पहले जांच लें कि यह एलर्जी टेस्टेड है या नहीं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके बच्चे का कोई नुकसान न पहुँचे, इसके लिए सुरक्षित तरीका यही है कि आप नेचुरल प्रोडक्ट ही चुनें, जो हानिकारक केमिकल से मुक्त हो, इस प्रकार आपके बच्चे की त्वचा नरम रहेगी और आपको एलर्जी के बारे में चिंता भी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

3. नेचुरल / हर्बल प्रोडक्ट खरीदें 

बहुत सारे केमिकल प्रोडक्ट को देखकर आप आकर्षित हो सकती हैं, क्योंकि उनकी फ्रुटी/ फ्लोरल, खुशबू और टेक्सचर लुभावने होते हैं, लेकिन जैसा कि हमेशा कहा जाता है सावधानी बरतना ही सबसे अच्छा है। आप ऐसे ही प्रोडक्ट चुनें जो नेचुरल हों। हालांकि, सभी प्रोडक्ट जो प्राकृतिक होने का दावा करते हैं, जरूरी नहीं कि वह वैसे हों ही। उन प्रोडक्ट की तलाश करें जिनमें कोई प्रिजर्वेटिव, पेट्रोलियम प्रोडक्ट या बायप्रोडक्ट्स मौजूद न हों, जैसे बेबी मसाज ऑयल। ज्यादातर मसाज ऑयल प्रिजर्वेटिव फ्री और सेंसिटिव स्किन के लिए भी टेस्टेड होते हैं। बच्चे को नहलाने से पहले इस तेल से उसका मसाज करें, फिर देखिए कैसे आपका बच्चा सारा दिन खुश रहता है!

नेचुरल / हर्बल प्रोडक्ट खरीदें 

4. चेक करें कि प्रोडक्ट कितना प्रभावी है

यदि आप कोई प्रोडक्ट खरीदने जा रही हैं तो आपको खरीदने से पहले यह चेक करना चाहिए कि ये कितना प्रभावी होगा? इसके लिए आप जो भी प्रोडक्ट खरीदें वो डर्मेटोलॉजिकली टेस्टेड होना चाहिए और डॉक्टर द्वारा स्वीकृत होना चाहिए, क्योंकि डॉक्टर ज्यादा बेहतर जानते हैं कि बच्चे के लिए क्या बेहतर होगा। जो भी प्रोडक्ट डॉक्टर द्वारा मान्य होता है उसे प्रयोग करना पूरी तरह से सुरक्षित होता है। यदि आप अभी भी ब्रांड के दावों को लेकर संदेह में हैं, तो प्रोडक्ट का बेस्ट रिव्यू पाने के लिए दूसरी माँओं से राय लें।

5. आर्टिफिशियल खुशबू न हो

प्रोडक्ट फ्रेग्नेंस अच्छी तो बहुत लगती है, लेकिन ये आपके बच्चे की स्किन इर्रिटेशन का कारण बन सकती है। आज के समय में स्किन केयर प्रोडक्ट में सिंथेटिक खुशबू उपयोग की जाती है, जो केमिकल की खराब गंध को दूर करने के लिए होती है। यदि आप अपने बच्चे के लिए सेंटेड प्रोडक्ट का उपयोग करती हैं, तो यह खुशबू कुछ घंटों तक रह सकती है और बच्चे में श्वसन संबंधी समस्या का कारण बन सकती है। इसके बजाय उन प्रोडक्ट की तलाश करें जिसमें गंध न हो, विशेष रूप से बच्चे के डायपर एरिया जैसी सेंसिटिव जगहों के लिए। डायपर रैश से बचने के लिए, एक जेंटल डायपर रैश क्रीम खरीदने पर विचार करें, जिसमें आर्टिफिशियल फ्रेग्नेंस न हो, और ये बच्चे को होने वाली जलन और इर्रिटेशन से राहत प्रदान करे। तो उम्मीद है अब आपका बच्चा गलत प्रोडक्ट के कारण और ज्यादा परेशान नहीं होगा।

आर्टिफिशियल खुशबू न हो

6. मात्रा से ज्यादा क्वालिटी को महत्व दें

जब बेबी प्रोडक्ट खरीदने की बात आती है, तो हम जानते हैं कि आप क्वालिटी से कोई समझौता नहीं करना चाहेंगी। जिन प्रोडक्ट को खास बेबी स्किन के अनुसार तैयार किया जाता है, उनकी कीमत थोड़ी ज्यादा होती है इसमें कोई संदेह नहीं है, लेकिन फिर वे आपके बच्चे की स्किन को मॉइस्चराइज और हेल्दी बनाए रखने का वादा भी करते हैं। भरपूर मात्रा में या डिस्काउंट में स्किन केयर प्रोडक्ट खरीदने के बजाय, सही प्रोडक्ट चुनें और उसकी शेल्फ लाइफ व पैकेजिंग चेक करें। ढेर सारी मात्रा में प्रोडक्ट खरीदने से कभी-कभी आपको एक्सपायर्ड प्रोडक्ट मिल जाते हैं, जो बच्चों के लिए खतरनाक होने के साथ-साथ पैसे की बर्बादी भी हैं!

7. पेडिअट्रिशन से परामर्श 

नई माँ होने के नाते आपको कई कामों को पहली बार करना होता है और इसमें बच्चे के लिए हर छोटी से छोटी चीज का ध्यान रखना शामिल है। यदि आप नए प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने में संकोच कर रही हैं, तो बेहतर यही है कि डॉक्टर की सलाह पर ही कोई भी बेबी प्रोडक्ट इस्तेमाल करें, खासकर स्किन प्रोडक्ट के लिए। बच्चे के डॉक्टर से परामर्श करना आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है क्योंकि वह कुछ ऐसे प्रोडक्ट उपयोग करने का सुझाव दे सकते हैं जो आपके बेबी के लिए बेस्ट हों।

अपने नन्हे से शिशु के लिए कुछ भी लेते समय आप हमेशा पूरी सावधानी बरतती हैं, यही जरूरी भी है और सही भी।

यह भी पढ़ें:

नवजात शिशु के लिए खरीदे जाने वाले जरूरी बेबी प्रोडक्ट्स
होममेड बेबी केयर प्रोडक्ट्स – फायदे और बनाने का तरीका
बेबी केयर प्रोडक्ट्स में किन नुकसानदायक इनग्रेडिएंट्स पर ध्यान देना चाहिए