विश्व स्तनपान सप्ताह – इसकी शुरूआत कैसे हुई और सेलिब्रेशन

वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग सप्ताह

वर्ल्ड एलायंस फॉर ब्रेस्टफीडिंग एक्शन (डब्ल्यूएबीए) हर साल विश्व स्तनपान सप्ताह के उपलक्ष में 1 अगस्त से 7 अगस्त तक एनुअल इवेंट ऑर्गेनाइज करती है। विश्व की सभी नई मांओं को ब्रेस्टफीडिंग के लिए प्रेरित करना, ब्रेस्टफीडिंग को प्रमोट व सपोर्ट करना ही इस इवेंट को ऑर्गेनाइज करने का मकसद है। 

वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग वीक (विश्व स्तनपान सप्ताह) क्यों सेलिब्रेट किया जाता है?

विश्व स्तनपान सप्ताह दुनियाभर में स्तनपान से संबंधित महिलाओं को सपोर्ट करने, प्रेरित करने, सुरक्षित रखने और आगे बढ़ाने के लिए ऑर्गेनाइज किया जाता है। इसका सेलिब्रेशन पहली बार 1992 में हुआ था और तब से इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट व ऑर्गेनाइजेशन भी इसे सेलिब्रेट करती हैं। स्तनपान के बारे में ज्यादा से ज्यादा जागरूकता फैलाने के लिए डब्ल्यूएबीए ने इसे एक सप्ताह तक सेलिब्रेट करने का निर्णय लिया है जिसकी वजह से इसे विश्व स्तनपान सप्ताह (डब्ल्यूबीडब्ल्यू) कहा जाता है। वर्ल्ड एलायंस फॉर ब्रेस्टफीडिंग एक्शन विश्व स्तनपान सप्ताह के लिए हर साल नई थीम और नए स्लोगन डिजाइन करता है। विश्व स्तनपान सप्ताह 2020 का थीम ‘सपोर्ट ब्रेस्टफीडिंग फॉर हेल्दियर प्लेनेट’ है। 

विश्व स्तनपान सप्ताह मनाने की शुरूआत 

स्तनपान का महत्व विश्व स्तर पर 1990 में वापस से स्वीकार लिया गया था, जब वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) और यूनाइटेड नेशन इंटरनेशनल चिल्ड्रेन इमरजेंसी फंड (यूनिसेफ) ने स्तनपान को बचाने, बढ़ावा देने और इसका सपोर्ट करने के लिए इनोसेंट डिक्लेरेशन के नाम से एक मेमोरेंडम बनाया था। इनोसेंटी घोषणा एक फॉर्मल डॉक्युमेंट है जिसे निम्नलिखित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बनाया गया था:

  • विभिन्न देशों में नेशनल ब्रेस्टफीडिंग कम्युनिटीज बनाई जाएंगी और नेशनल स्तर पर ब्रेस्टफीडिंग कोऑर्डिनेटर को भी एपॉइंट किए जाएंगे। 
  • मैटरनिटी केयर की सुविधाएं दी जाएंगी ताकि बच्चे की फीडिंग के साथ-साथ महिलाओं की सेहत का भी खयाल रखा जा सके। 
  • महिलाओं के ब्रेस्टफीडिंग राइट को सुरक्षित रखने के लिए नियम बनाए व लागू किए गए हैं। 
  • ब्रेस्टमिल्क के इंटरनेशनल कोड और डब्ल्यूएचओ प्रस्तावों के इंटरनेशनल कोड के सभी लेखों को लागू करने के लिए एक अधिनियम तैयार किया गया है। 
  • महिलाओं को विशेष रूप से अपने 4-6 महीने तक के बच्चे को ब्रेस्टफीड कराने के लिए प्रेरित किया गया है। 

वर्ल्ड अलायन्स फॉर ब्रेस्टफीडिंग एक्शन (डब्ल्यूएबीए) का निर्माण साल 1991 में इनोसेंटी घोषणा के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए किया गया था। डब्ल्यूएबीए इंटरनेशनल स्तर पर स्तनपान के महत्व और जागरूकता को फैलाने के लिए जिम्मेदार है। डब्ल्यूएबीए के कुछ मुख्य इनिशिएटिव इस प्रकार हैं, आइए जानें;

  • महिलाओं को स्तनपान के लिए सपोर्ट और प्रेरित करना। 
  • हॉस्पिटल को बेबी-फ्रेंडली बनाना। 
  • पिता को जागरूक और एजुकेट करना ताकि वे माँ, हेल्थ केयर वर्कर और कम्युनिटी को सपोर्ट कर सकें। 
  • स्तनपान मांओं को सुरक्षा प्रदान करने व सपोर्ट करने के लिए नियम और पॉलिसीज बनाना। 

विश्व स्तनपान सप्ताह को कैसे मनाएं

विश्व स्तनपान सप्ताह सेलिब्रेट करने का मतलब है दुनियाभर की सभी ब्रेस्टफीडिंग कम्युनिटी को एक करना, ब्रेस्फीडिंग के लिए पब्लिक के सपोर्ट को बढ़ाना और छोटी घोषणा के लक्ष्य पूर्ण करना। इस सेलिब्रेशन के पहले वर्ष में 70 देशों ने भाग लिया था पर आज इसमें लगभग 170 देश शामिल होते हैं। डब्ल्यूबीडब्ल्यू को सेलिब्रेट करने के कई तरीके हैं जिसमें से आप निम्नलिखित चीजें ट्राई कर सकती हैं, आइए जानें;

1. बच्चे को ब्रेस्टफीड कराएं 

यदि आप विश्व स्तनपान सप्ताह को बेस्ट तरीके से सेलेब्रेट करना चाहती हैं तो बिलकुल आप अपने बच्चे को दूध पिलाएं और उसे पोषण प्रदान करें। यद्यपि हम सभी जानते हैं एक माँ अपने बच्चे को बिना किसी सेलिब्रेशन व तारीख के कभी भी ब्रेस्टफीड कराने को तैयार रहती है पर यदि आप जीवन के उस चरण में जहाँ आप अपने बच्चे की नर्सिंग कर रही हैं तो इस सप्ताह में आपको यह पूरे उत्साह के साथ करना चाहिए। 

2. विभिन्न लेक्चर या इवेंट्स पर जाएं 

कई सारे इंस्टीट्यूशन विश्व स्तनपान सप्ताह के दौरान वॉक, सेमिनार, इवेंट और इत्यादि ऑर्गेनाइज करते हैं। इसमें वे इस कार्य को सपोर्ट करने के लिए लोगों के साथ टी-शर्ट, ब्रेसलेट और इत्यादि चीजें प्रदान करते हैं। 

3. ब्रेस्टफीड वेकेशन पर जाएं 

आप अपनी रोजाना की दिनचर्या से कुछ समय के लिए ब्रेक लें और अपने परिवार के साथ छुट्टी पर जाएं। आप बिना किसी काम के बोझ व चिंताओं के अपने बच्चे की नर्सिंग करने के इस समय को एन्जॉय करें। कुछ समय के लिए आप योगा, मेडिटेशन और अन्य एक्टिविटी करके खुद को आराम दें ताकि आपका मन, मस्तिष्क व आत्मा फिर से जीवंत हो सके। वेकेशन का प्लान बनाते समय आप अपनी लिस्ट में खरीदने के कार्य को भी शामिल कर लें क्योंकि एक सही ब्रा से विशेषकर महत्वपूर्ण समय में आपके ब्रेस्ट की हेल्थ ठीक रहती है। यदि कुछ समस्याओं की वजह से आप सफर नहीं कर पा रही हैं तो घर में ही वेकेशन प्लान करें। घर में भी आप अपने साथी के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकती हैं। 

4. अपनी सेल्फी (ब्रेल्फी) पोस्ट करें 

महिलाओं को स्तनपान हेतु प्रेरित करने के लिए डब्ल्यूएचओ ने एक ट्रेंड की शुरूआत की है जिसमें हर महिला अपनी ब्रेस्टफीडिंग सेल्फी या ब्रेल्फी क्लिक करके सोशल मीडिया में पोस्ट करती है। यह समाज में स्तनपान से संबंधित चर्चा में संकोच को खत्म करने के लिए शुरू किया गया है और इसके माध्यम से बच्चे के मानसिक व शारीरिक विकास के लिए स्तनपान के महत्व की जानकारी भी दी जाती है। इसलिए जब भी विश्व स्तनपान सप्ताह आए तो आप भी अपनी ब्रेल्फी क्लिक करके सोशल मीडिया में पोस्ट करें। 

5. अपना स्तनपान का अनुभव शेयर करें 

स्तनपान एक प्राकृतिक कार्य है और यह आपके बच्चे के साथ एक ऐसा अनुभव है जिसे आपको हर नर्सिंग मदर व गर्भवती महिला के साथ शेयर करना चाहिए। माँ के दूध के महत्व की जागरुकता फैलाने से 6 महीने तक की आयु के सिर्फ 50% और 1 साल तक के सिर्फ आधे बच्चों को स्तनपान कराई जाती है। कई अविकसित देशों में बच्चे को दूध पिलाने के संबंध में मांओं को कोई भी सपोर्ट नहीं मिलता है। वहाँ पर उन्हें इस बारे में ज्यादा जानकारी न होने की वजह से वे कई समस्याओं का सामना कर सकती हैं। यदि आप अपने अनुभवों के बारे में ज्यादा से ज्यादा बात करेंगी तो आप उन महिलाओं की मदद ज्यादा से ज्यादा से कर सकेंगी जिन्हें इससे संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। 

6. नर्सिंग मदर को थैंक्स कहें 

इस सप्ताह में आप नर्सिंग मदर या नर्सिंग केयरटेकर को थैंक यू भी कह सकती हैं। एक छोटी सी प्रसंशा और प्यारी सी मुस्कान अनेक लोगों में बहुत बड़ा अंतर ला सकती है। यदि आप इन में से एक हैं तो आप अपने बच्चे को एक अद्भुत तोहफा देने के लिए खुद की प्रसंशा भी करें। 

विश्व स्तनपान सप्ताह की थीम्स 

हर साल विश्व स्तनपान सप्ताह में दर्शाने के लिए वर्ल्ड अलायंस फॉर ब्रेस्टफीडिंग एक्शन एक नया थीम और स्लोगन डिजाइन करती है। यह लोग डिजाइन करने के लिए स्तनपान के कुछ विशेष पहलूओं पर फोकस करते हैं। थीम का चुनाव होने के बाद इस साल के विषय को फैलाने के लिए डब्ल्यूएबीए द्वारा मार्केटिंग मटेरियल, जैसे ब्रोचर, पोस्टर, बैनर, ऐडवर्टाइजमेंट और वेबसाइट भी डिजाइन किया जाते हैं।

इन थीम्स, स्लोगन्स और चीजों का उपयोग ऑर्गेनाइजेशन, ब्रेस्टफीडिंग कम्युनिटी, हॉस्पिटल, हेल्थकेयर इंस्टीट्यूट और अन्य ऑर्गेनाइजेशन के द्वारा किया जाता है जो स्तनपान के बारे में  नेशनल और इंटरनेशनल जागरूकता फैलाने के लिए सेमिनार, इवेंट, लेक्चर होस्ट करती हैं। साल 2020 में विश्व स्तनपान सप्ताह का थीम ‘सपोर्टिंग ब्रेस्टफीडिंग फॉर हेल्दियर प्लेनेट’ है। विश्व स्तनपान सप्ताह पर पहले के थीम्स कुछ इस प्रकार हैं, आइए जानें;

  • ब्रेस्टफीडिंग – इट्स योर राइट
  • ब्रेस्टफीडिंग इन द इन्फॉर्मेशन एज
  • ब्रेस्टफीडिंग – एजुकेशन फॉर लाइफ
  • ब्रेस्टफीडिंग – नेचर’स वे
  • ब्रेस्टफीडिंग – अ वायटल एमर्जेन्सी रिस्पॉन्स
  • ब्रेस्टफीडिंग – हेल्दी मदर एंड हेल्दी बेबी
  • मदर-फ्रेंडली वर्कप्लेस इनिशिएटिव (एमऍफडब्ल्यूआई)
  • इट्स राइट फॉर ऑल – ब्रेस्टफीडिंग 
  • ब्रेस्टफीडिंग – एम्पोवेरिंग वूमेन 
  • ब्रेस्टफीडिंग एंड वर्क – लेट्स मेक इट वर्क 
  • टॉक टु मी! ब्रेस्टफीडिंग – अ 3डी एक्सपीरिएंस 
  • ब्रेस्टफीडिंग – अ विनिंग गोल फॉर लाइफ!

भारत में कई जगहों पर पब्लिक में स्तनपान के बारे में बात करना और इसकी जानकारी फैलाना आज भी वर्जित माना जाता है। हालांकि एक पढ़े-लिखे नागरिक होने के नाते हमें आगे बढ़कर इससे संबंधित सभी गलतफहमियों को दूर करना चाहिए और इस विषय में लगे सामाजिक कलंक को मिटा देना चाहिए। चूंकि इसके बारे में आपको पूरी जानकारी है और आप एक जिम्मेदार नागरिक भी हैं इसलिए इसके लोकल सेलिब्रेशन व इवेंट्स में आपके हिस्सा लेने से बहुत अंतर पड़ेगा।