बच्चे के स्वस्थ होने के 10 संकेत जो सभी पेरेंट्स को पता होने चाहिए

बच्चे के स्वस्थ होने के 10 संकेत जो सभी पेरेंट्स को पता होने चाहिए

बच्चों को बहुत अधिक देखभाल की जरूरत होती है और सभी पेरेंट्स अपने बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य और कुशलता को मेंटेन रखने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं। लेकिन बच्चे बात नहीं कर सकते और अपनी स्थिति या परेशानी हमें नहीं बता सकते और यह बात पेरेंट्स को एक मुश्किल स्थिति में डाल देती है। लेकिन अगर आप सही तरह से देखें, तो आप ऐसे कई संकेत दिख सकते हैं, जिनसे आपको यह पता चल सकता है, कि आपका बच्चा स्वस्थ और कुशल है। इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बात करेंगे, जो हर पेरेंट्स को जानने चाहिए, ताकि वे अपने शिशु की सेहत और सही डेवलपमेंट को सुनिश्चित कर सकें। 

बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य को दर्शाने वाले 10 संकेत

बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य को दर्शाने वाले 10 संकेत

एक माँ होने के नाते आप अपने बच्चे के स्वास्थ्य को लेकर हमेशा जागरूक रहती हैं। लेकिन, अगर बच्चा हेल्दी है तो उसका पता कैसे लगाएं। यहाँ पर हम स्वस्थ बच्चों के ऐसे कुछ संकेत लेकर आए हैं, जो आप अपने बेबी में ढूंढ सकती हैं:  

1. अगर बच्चा बार-बार ब्रेस्टफीडिंग की डिमांड करता है

शिशु जन्म के साथ सकिंग रिफ्लक्स के साथ पैदा होते हैं, जिसका मतलब है, कि जैसे ही आप अपने बच्चे के मुँह के पास कोई भी चीज लेकर आएंगे, वह उसे चूसना शुरु कर देगा। अगर आपके बच्चे में चूसने की इच्छा अच्छी है और वह बार-बार ब्रेस्टफीडिंग की डिमांड करता है, तो इसका मतलब है, कि उसकी भूख और पाचन तंत्र दोनों ही स्वस्थ हैं। अगर दूध पीने के दौरान दूध निगलने की आवाज आपको सुनाई देती है, तो इसका मतलब है कि वह अच्छी तरह से दूध पी रहा है। जो बच्चा दूध पीकर संतुष्ट हो जाता है, वह इसके बाद सो जाता है। 

2. अगर बच्चा आपकी उपस्थिति और आवाज सुनकर शांत और रिलैक्स हो जाता है

बच्चा आपके गर्भ में 9 महीने बिताता है और इस दौरान आपकी आवाज आपके बच्चे के वजूद का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन जाती है। जन्म के बाद भी वह आपकी आवाज को सुन सकता है और उस पर अपनी प्रतिक्रिया भी दे सकता है और यह आपके बच्चे का एक इशारा होता है, कि उसका इमोशनल डेवलपमेंट सही रास्ते पर है। अगर आप अपने रोते हुए बच्चे को शांत कराने में सक्षम हैं या जब भी आप उससे बात करती हैं, और वह आपकी ओर ध्यान देता है, तो यह इस बात का सबूत है, कि बेबी स्वस्थ और खुश है। 

3. अगर आप एक दिन में बच्चे के 4 से 6 डायपर बदल रहे हैं

हाँ, आपके बच्चे की सुसु और पॉटी भी उसकी हेल्थ के बारे में बताती है। बच्चा ब्रेस्टमिल्क पीता हो या फार्मूला मिल्क, औसत रूप से उसे दिन भर में 4 से 6 डायपर गीले करने चाहिए। यह इस बात का साफ संकेत है, कि बेबी को न केवल पर्याप्त दूध मिल रहा है, बल्कि वह अच्छी तरह से हाइड्रेटेड भी है। जन्म के बाद शुरुआती कुछ हफ्तों के दौरान, बच्चे का वजन भी अच्छी मात्रा में बढ़ता है। लेकिन अगर वह इससे कम बार पेशाब करता है या उसका वजन अच्छी तरह से नहीं बढ़ रहा है, तो इसका मतलब यह है कि उसे पर्याप्त दूध नहीं मिल रहा है। साथ ही पेशाब का रंग गहरा होना भी बच्चों में डिहाइड्रेशन का संकेत होता है। 

4. अगर बच्चे का वजन और लंबाई पर्याप्त रूप से बढ़ रहे हैं

हर बार जब आप अपने बच्चे को डॉक्टर के पास लेकर जाती हैं, तो वो उसका वजन और लंबाई चेक करते हैं। शुरुआती छह महीनों में बेबी काफी तेजी से बढ़ता है और औसतन हर सप्ताह उसका 140 से 200 ग्राम वजन और आधे से एक इंच की लंबाई बढ़ती है। यदि 5 महीने की उम्र होने तक उसका वजन जन्म के समय के वजन से दोगुना और पहले जन्मदिन तक जन्म के समय के वजन से तिगुना बढ़ जाता है, तो इसका मतलब है, कि वह स्वस्थ है। आप अपने बच्चे के सही वजन और लंबाई के बारे में अपने डॉक्टर से बात कर सकती हैं। 

5. अगर बच्चा आपको देखकर मुस्कुराता है

एक महीने की उम्र होने तक आपका बच्चा आपको देखने में और आई कांटेक्ट बनाने में सक्षम हो जाता है। 2 महीने की उम्र होने तक वह आपको देख कर मुस्कुरा सकता है और 4 महीने का होने तक वह आपको देखकर जोर से खिलखिला सकता है। 5 महीने का होते-होते, वह आपको मुस्कुराता देखकर मुस्कुरा सकता है। जैसे ही आप अपने बच्चे की किलकारी सुनते हैं, तो इसका मतलब है, कि वह अपने पहले शब्द बोलने के लिए तैयार हो चुका है। डेवलपमेंट के ये छोटे-छोटे माइलस्टोन इस बात का संकेत हैं, कि आपके बच्चे का स्वस्थ विकास हो रहा है और वह अपने आसपास के वातावरण के प्रति सजग भी है। 

6. अगर बच्चा आसपास मौजूद विभिन्न प्रकार की चीजों को देखता है

जन्म के समय बच्चे की नजर साफ नहीं होती है और उसे आसपास की सभी चीजें धुंधली नजर आती हैं। लेकिन वह जैसे-जैसे बड़ा होता जाता है, अपने आसपास की चीजों को देख सकता है और उन पर फोकस भी कर सकता है। शुरू में बच्चे की नजर 8 से 12 इंच तक ही सीमित होती है, लेकिन यह धीरे-धीरे बढ़ती जाती है और आगे चलकर वह दूर स्थित वस्तुओं को भी देखने लगता है। इसलिए अगर आपका बच्चा छत की ओर टकटकी लगाकर देख रहा हो, तो हो सकता है, कि वह घूमते हुए पंखे को देख रहा हो। यह एक संकेत है, कि बच्चे का हेल्दी डेवलपमेंट हो रहा है। 

7. अगर बच्चा नई आवाजों के प्रति प्रतिक्रिया देता है

आपका बच्चा जन्म से पहले भी सुनने में सक्षम होता है। जिसका मतलब है, कि वह विभिन्न आवाजों और शोर के बारे में तब से जानता है, जब वह आपके गर्भ में था। हालांकि बच्चे आवाजों को पहचानने में सक्षम नहीं होते हैं, लेकिन जब वह बढ़ने लगता है, तो वह अपने आसपास मौजूद विभिन्न आवाजों को समझने लगता है। आप उसे संगीत, टीवी या फिर खिलौनों से आती हुई आवाज के प्रति प्रतिक्रिया देते हुए देख सकती हैं। वह जब भी कोई नई आवाज सुनता है, तो आप उसे रिएक्ट करते हुए देख सकती हैं, जो कि उसके स्वस्थ विकास का एक अच्छा संकेत है। 

8. अगर बच्चा नियमित रूप से पॉटी करता है

आपको यह सुनने में अजीब लग सकता है, लेकिन आपके बच्चे की पॉटी भी यह पता लगाने में काफी मददगार है, कि उसके स्वास्थ्य का विकास किस तरह से हो रहा है। बच्चों में पॉटी करने की फ्रीक्वेंसी अलग होती है। जहाँ कुछ बच्चे एक दिन में कई बार पॉटी करते हैं, वहीं कुछ बच्चे कई दिनों में एक बार पॉटी करते हैं। जब तक आपके बच्चे की पॉटी नॉर्मल है, तब तक आपको इसे लेकर चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। जिसका मतलब यह है, कि वह नरम होनी चाहिए और बच्चे को पॉटी करने में कोई तकलीफ नहीं होनी चाहिए। 

9. अगर बच्चा अच्छी तरह से सोता है

शिशु के स्वस्थ विकास के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है और अगर आपका बच्चा अच्छी तरह से सोता है, तो उसका विकास भी अच्छी तरह से होगा। जैसे-जैसे बच्चा बढ़ता जाएगा, उसका बेहतर नर्वस सिस्टम उसे विभिन्न शेड्यूल अपनाने में उसकी मदद करेगा और नींद भी इनमें से एक है। अगर आपका बच्चा अच्छी तरह से सोता है, तो इसका मतलब है, कि वह खुश है और स्वस्थ है और इसलिए यह स्वस्थ विकास का एक अच्छा संकेत है। 

10. अगर बच्चा अपने खुद के वजन को सपोर्ट देने में सक्षम है

जब बच्चा एक महीने या उससे अधिक का हो जाता है, तो वह अपना सिर उठाने में सक्षम हो सकता है और जब तक वह 3 महीने का हो जाता है, तो पेट के बल पर लेटे हुए ही अपने सिर को लंबे समय तक उठाकर रख सकता है। यह इस बात का बहुत अच्छा संकेत है, कि बेबी का उसकी मांसपेशियों के ऊपर कंट्रोल है और इस प्रकार वह अलग-अलग तरह के मूवमेंट बनाने की कोशिश कर रहा है। 6 महीने की उम्र तक आते-आते बच्चा करवट लेने लगता है, सहारे के साथ बैठ सकता है और जब तक वह एक साल का होता है, नों हाथ-पैरों की सहायता से चलने, खड़े होने और सहारे से चलने की शुरुआत कर देता है। ये सभी, बच्चे में स्वस्थ विकास के संकेत हैं। 

ये कुछ ऐसे संकेत हैं, जो दर्शाते हैं, कि आपका बच्चा बिल्कुल स्वस्थ है। हालांकि अगर आप उसके विकास में कुछ देरी का अनुभव करती हैं, तो हम यह सलाह देंगे, कि आप उसके कारणों को समझने की कोशिश करें और इसके इलाज के लिए उचित कदम उठाएं। 

यह भी पढ़ें: 

शिशुओं की इम्युनिटी कैसे बढ़ाएं
बच्चों में सामान्य रूप से विकास न होना
शिशुओं की 15 आम स्वास्थ्य समस्याएं और बीमारियां