बच्चों के बालों के लिए ऑलिव ऑयल – फायदे और उपयोग

बच्चों के बालों के लिए ऑलिव ऑयल - फायदे और उपयोग

आपको लगता होगा कि सभी न्यूबॉर्न बेबीज के बाल एक जैसे ही होते हैं, पर पास से देखने से बालों का टेक्सचर, लंबाई और वॉल्यूम अलग ही नजर आता है। यहाँ से पेरेंट्स बच्चों के बालों में सुधार लाने के लिए ऑलिव ऑयल का उपयोग करने के बारे में पूछना शुरू कर देते हैं। खैर यह तेल सिर्फ अच्छा ही नहीं है बल्कि यह बालों की कुछ समस्याओं को ठीक करता है और सिर को हेल्दी व साफ भी रखता है। ऑलिव ऑयल का उपयोग करने से बालों की वृद्धि होती है और उसका सिर भी मजबूत होता है। 

बच्चों के बालों में ऑलिव ऑयल लगाने के फायदे 

कई लोग बच्चों के बालों को बढ़ने और अच्छे कारणों के लिए ऑलिव ऑयल लगाने की सलाह देते हैं। ऑलिव ऑयल बालों को स्वस्थ रखता है और इन्फेक्शन से बचाता है।

1. बाल आसानी से मैनेज हो जाते हैं 

कुछ बच्चों के बाल ड्राई होते हैं और उनमें आवश्यक पोषण नहीं होता है। इससे बाल बहुत जल्दी उलझने लगते हैं। आप इस समस्या को खत्म करने के लिए थोड़े से गुनगुने ऑलिव ऑयल का उपयोग करें। 

2. बालों के टेक्सचर में सुधार होता है 

ऑलिव ऑयल में कई गुण मौजूद है और इसमें ज्यादा से ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ‘ए’ और विटामिन ‘इ’ पाया जाता है। इन सभी गुणों की मदद से बच्चे के बालों में पार्यप्त केराटिन बना रहता है। इससे बालों में मॉइस्चर रहता है और बाल हेल्दी व चमकदार होते हैं जिसके परिणामस्वरूप नए बाल भी निकलने लगते हैं। 

3. सिर का एक्जिमा ठीक होता है 

कभी-कभी बच्चे के सिर में कुछ अजीब से पैचेज बनने लगते हैं और इनमें पपड़ी जमती है व सिर की त्वचा लाल होने के साथ इसमें खुजली भी होती है। यह कई समस्याओं की वजह से भी हो सकता है, जैसे सोरायसिस या फंगस बनने के कारण। ऑलिव ऑयल से त्वचा मॉइस्चराइज होती होती है और इससे पहली बार में ऐसी समस्याएं खत्म हो जाती हैं।

4. डैंड्रफ खत्म होता है 

डैंड्रफ होने से भी सिर ड्राई हो जाता है। आप थोड़े से ऑलिव ऑयल में नींबू निचोड़कर सिर की मालिश करें इससे कुछ ही समय में डैंड्रफ खत्म हो जाएगा। नींबू में मौजूद एसिड डैंड्रफ को खत्म करता है और ऑलिव ऑयल सिर की त्वचा को मॉइस्चराइज करता है।

5. बाल बढ़ते हैं 

ऑलिव ऑयल से बच्चों के सिर की मालिश करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे बाल मजबूत और घने होते हैं। बालों को झड़ने व रूखे होने से रोकने के लिए विटामिन ‘इ’ बहुत जरूरी है। 

6. इसमें फैटी एसिड भी मौजूद है 

ऑलिव ऑयल में फैटी एसिड होने की वजह से यह बालों की डैमेज लेयर को सुरक्षित रखने में मदद करता है। यह सिर्फ सिर में ही सुधार नहीं लाता है बल्कि बालों को मुलायम भी बनाता है। 

7. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी मौजूद हैं 

विटामिन्स के अलावा ऑलिव ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। इससे सिर हेल्दी रहता है और साथ ही बाहरी मौसम या प्रदूषण से हानि नहीं होती है।

8. बालों की नमी बढ़ाता है 

ऑलिव ऑयल में विटामिन ‘इ’ की मात्रा भरपूर होती है जिससे यह एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर बनता है। इससे भी सिर का रूखापन कम हो जाता है।

9. बाल मजबूत होते हैं 

जिन बच्चों के बालों से चमक खत्म हो जाती है, उनके बालों में ऑलिव ऑयल लगाने से बाल मॉइस्चराइज होते हैं और इनका टेक्सचर सॉफ्ट होने के साथ चमक भी आती है। 

10. बालों का चिपचिपापन खत्म हो जाता है 

सिर में सीबम उत्पन्न होने से रोकने के लिए इसे साफ करना बहुत जरूरी है क्योंकि सीबम बालों को बढ़ने से रोकता है। ऑलिव ऑयल में मौजूद पोलीफेनॉल्स से यह संभव है और इससे बालों का रूखापन भी कम हो जाता है। 

11. इन्फेक्शन नहीं होता है 

बच्चों को अक्सर कई समस्याएं होती हैं, जैसे सिर में जुएं होना या फंगल इन्फेक्शन होना। ऑलिव ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल गुण हैं जो इन्फेक्शन को प्रभावी रूप से खत्म करते हैं। 

12. सिर में खुजली से छुटकारा मिलता है

बाल रूखे होने व सिर में डैंड्रफ होने से बच्चों के सिर में खुजली होती है। सिर पर पपड़ी जमने से बचाने के लिए आप ऑलिव ऑयल से बच्चे के सिर की मालिश करें क्योंकि इससे तुरंत फायदा मिलेगा। 

बच्चों के बालों में ऑलिव ऑयल कैसे लगाएं?

बच्चे के बालों में ऑलिव ऑयल लगाने का तरीका बहुत आसान है पर इस दौरान आपको कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है, आइए जानें;

  • आप बच्चे के सिर में तेल लगाने से शुरू करें। 
  • ब्रश या सॉफ्ट कपड़े से बच्चे के सिर की मालिश करें और 8 से 10 मिनट तक सूखने दें। 
  • हो जाने के बाद बच्चे का सिर शैंपू से धोकर साफ कर लें। आप इसे लगभग 2 बार करें।

यदि आप सोचती हैं कि बच्चे के लिए कौन से ऑलिव ऑयल का उपयोग करना चाहिए तो आप हमेशा ऐसे तेल का उपयोग करें जिसमें कम प्रिजर्वेटिव्स हों और वह जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा नेचुरल व ऑर्गेनिक हो। इससे बच्चे को ऑलिव ऑयल से इन्फेक्शन होने की संभावना कम होगी और उसे कई फायदे मिलेंगे। 

यह भी पढ़ें:

बच्चो में रूसी की समस्या से कैसे निजात पाएं
शिशुओं के शरीर से बाल निकालने के घरेलू उपचार
घने बालों के लिए बच्चे का सिर मुंडवाना – तथ्य या मिथक