बच्चों के लिए 15 मजेदार लर्निंग एक्टिविटीज

बच्चों के लिए 15 मजेदार लर्निंग एक्टिविटीज

अपने बच्चों के साथ समय बिताना उनके साथ अपना बॉन्ड अच्छा करने का एक बेहतरीन तरीका है। अपने बच्चे के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताने के लिए आप एक साथ एक्टिविटीज कर सकते हैं, कुछ ऐसी एक्टिविटी जिसमें फन के साथ साथ बच्चे के लिए लर्निंग भी शामिल हो। इस तरह, आपका बच्चा काफी कुछ मौज-मस्ती के साथ-साथ सीख सकता है, जो उसके विकास में भी मदद करेगा।

बच्चों के लिए एजुकेशनल एक्टिविटीज

घर पर बच्चों के लिए ऐसी कई तरह की एजुकेशनल एक्टिविटीज की जा सकती हैं, जिनसे आप अपने बच्चे को परिचित करा सकती हैं। याद रखें कि इन एक्टिविटीज को आप जबरदस्ती बच्चे को करने के लिए न कहें, उसे खुद इन्हें करने के लिए उत्साहित होने दें। आप ऐसी एक्टिविटी करें जो बच्चे की रुचि के हिसाब से हो, तो उसे खुद ही बहुत मजा आएगा और वह एन्जॉय करेगा।

1. ट्विस्टर मैथ 

ओल्ड क्लासिक ट्विस्टर लें और इसे न्यूमेरिकल ट्विस्ट दें। कागज के टुकड़ों पर नंबर लिख लें और उन्हें हर कलर सर्कल पर चिपका दें। जब आप किसी नंबर को पुकारेंगी, तो उस नंबर के कॉम्बिनेशन के साथ बच्चे को अपने हाथों और पैरों को रखना होगा, जो किसी भी मैथमेटिकल ऑपरेशन के बराबर होगा – एडिशन, सबट्रैक्शन, मल्टीप्लिकेशन या डिवीजन। उदाहरण के लिए, आप संख्या 12 कहती हैं, तो आपका बच्चा अपने हाथ और पैर तीन और चार पर रख सकता है, जिसे मल्टीप्लाई करने पर आपको 12 मिलता है।

2. ट्री लेसन 

यह एक ऐसी एक्टिविटी है जो आपके बच्चे को बेसिक साइंस समझने में मदद करेगी। अपने बच्चे को वॉक के लिए ले जाएं और पेड़ों से गीति हुई कुछ रोचक पत्तियों को उठाएं और ऐसा बच्चे को भी करने के लिए कहें। जब आप घर पहुंचे तो उन पत्तियों की पिक्चर इंटरनेट पर बच्चे को दिखाएं और उसे इन पत्तियों को पहचानने के लिए कहें और पूछें कि यह पत्तियां किस पेड़ की हैं। बच्चे ने जो भी पत्तियां जमा की होंगी उससे वो अपनी स्क्रैपबुक बना सकता है।

3. एग एक्सपेरिमेंट 

यह आपके बच्चे को साइंस के कुछ लॉ समझाने का एक शानदार तरीका है। आपको एक छिले हुए उबले अंडे, एक गोल मुंह की कांच की बोतल, जैसे दूध की बोतल, एक छोटा कार्डबोर्ड पेपर और कुछ माचिस की आवश्यकता होगी।कागज को जलाएं और बोतल के नीचे रख दें। अंडे को तुरंत बोतल के मुंह पर रखें। जैसे ही कागज खुद जलने लगेगा, वैक्यूम अंडे को बॉटल में खींच लेगा। यह एक्टिविटी आपके बच्चे को साइंस के बारे में जानने के लिए और ज्यादा उत्साहित करेगी।

एग एक्सपेरिमेंट 

4. बर्ड फीडर

अगर आपका बच्चा पक्षियों में रुचि रखता है तो आप बर्ड फीडर बनाने में उसकी मदद कर सकती हैं। कोई भी पुराना कार्टन बॉक्स लें और दोनों बड़े हिस्से को खोल लें। ऊपर से रस्सी को मजबूती से बांधें और फीडर को पेड़ की शाखा या हुक पर बाहर लटका दें। बॉक्स के नीचे कुछ बीज और दाने रख दें और पक्षियों के आने का इंतजार करें।

5. रेन मैन 

यह एक ऐसा प्रयोग है जो किसी भी बच्चे के अंदर जिज्ञासा उत्पन्न कर सकता है। कुछ बड़े चम्मच पानी लें और उसमें कुछ फूड कलर मिलाएं। रंग जितना ज्यादा होगा, रिजल्ट उतने ही एक्साइटिंग होंगे। एक बड़े गिलास में दो तिहाई हिस्से तक पानी भरें। इसके बाकी हिस्सों को शेविंग फोम से कवर करें। एक ड्रॉपर का उपयोग करके  एक-एक ड्रॉप करके शेविंग फोम के ऊपर कलर वॉटर को डालें। जब फोम सैचुरेटेड हो जाएगा, तो कलर वॉटर शेविंग क्रीम के नीचे मौजूद पानी में गिरने लगेगा बिलकुल ‘बारिश’ की तरह! यह सच में काफी इंटरेस्टिंग एक्सपेरिमेंट है।

6. कलर कैटरपिलर

यहां आप अपने बच्चे को मस्ती मजाक के साथ कलर थ्योरी का कांसेप्ट समझा सकती हैं। आपको पांच साफ कंटेनर, पानी और प्राइमरी कलर की आवश्यकता होगी। प्राइमरी कलर को प्राप्त करने के लिए लाल, नीले और पीले रंग के फूड कलर का प्रयोग करें। सादे पानी के साथ बारी-बारी से कलर वॉटर के कंटेनर्स को एक लाइन में रखें। पेपर नैपकिन लें और एक सिलेंडर पर रोल करें और एक साइड को कलर लिक्विड और दूसरे साइड को सादे पानी में डाल दें। इस तरह से सभी कंटेनर्स को जोड़ें। जल्द ही, आप देखेंगी कि सादा पानी रंग बदल रहा है और दो प्राइमरी कलर मिक्स हो रहे हैं। इस तरह आपको नीले और पीले रंग के साथ हरा और लाल और पीले रंग के साथ नारंगी रंग मिलेगा। बैंगनी रंग पाने के लिए आप लाल और नीले रंग के बीच एक सादे पानी के कंटेनर का उपयोग करें।

7. ज्वालामुखी 

एक बहुत ही आसान लेकिन मजेदार एक्टिविटी है सैंड वॉल्केनो बनाना। आपको प्रयोग के लिए रेत, एक पाइप, सिरका और बेकिंग सोडा की जरूरत होगी। पाइप के मुंह को बीच में रखकर चारों ओर रेत से ज्वालामुखी बनाएं। ज्यादा मजबूत रखने के लिए ट्यूब को लगभग आधा भरें। बेकिंग सोडा को पाइप में डालें। अपने बच्चे को इरप्शन के लिए पाइप के मुंह में सिरका डालने के लिए कहें। अलग-अलग रंग का ‘लावा’ पाने के लिए आप बेकिंग सोडा के साथ फूड कलर भी मिला सकती हैं।

ज्वालामुखी

8. सीक्रेट कोड

हर बच्चे को एक सीक्रेट लैंग्वेज रखने का आईडिया पसंद आता है, जिसे केवल वह और उसके दोस्त ही समझ सकें। एक बार जब आप कोड के बेसिक प्रिंसिपल को अच्छे से समझाती हैं, तो आपका बच्चा खुद इसे क्रिएट करना शुरू कर देगा कर। आप अपने बच्चों के लिए एक कुंजी बनाकर इसकी शुरुआत कर सकती हैं, जिसका उपयोग वे कोड को तोड़ने के लिए करेंगे। सबसे सिंपल कोड में से एक है अक्षरों की संख्या बताना। तो, 1 अंग्रेजी के अक्षर ‘ए’ को या हिंदी के अक्षर ‘अ’ दर्शाता है और 13 अंग्रेजी के ‘एम’ को या हिंदी के ‘क’ को दर्शाता है। वे किसी पर्टिकुलर किताब को भी चुन सकते हैं और उसमें से शब्द ले सकते हैं, बस उसे पेज का नंबर, पैराग्राफ और शब्द लिखकर बच्चा कोई भी शब्द उस किताब से ले सकता है। सच में यह बहुत ही मजेदार एक्टिविटी है! 

9. स्लाइम 

कौन सा बच्चा स्लाइम देखकर मोहित नहीं होगा? अब, आप अपने बच्चे को घर पर ही स्लाइम बनाना सिखा सकती हैं, साथ ही वे यह भी सीख सकते हैं कि अलग-अलग चीजें एक-दूसरे के साथ कैसे रिएक्ट करती हैं। एक कटोरी में आधा कप वाइट ग्लू लें और इसमें थोड़ी मात्रा में लिक्विड डिटर्जेंट मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाएं। यदि मिश्रण अभी भी बहुत चिपचिपा है, तो थोड़ा और डिटर्जेंट डालें। आपका स्लाइम तैयार है!

10. स्टाइलिश कोडिंग

आप यह न समझें कि बच्चे को कोडिंग में शामिल करना जल्दबाजी है, बल्कि उसे बहुत मजा आएगा ऐसी एक्टिविटी करके। आप अपने बच्चे को एक नेकलेस बनाकर कोडिंग के बारे में सिखा सकती हैं जो बच्चे के नाम को बाइनरी नंबर – 0 और 1 के साथ बताए। दो तरह के मोतियों को चुनें, जहां एक कलर 0 के लिए और दूसरा 1 के लिए होगा है। कोड का उपयोग करके, आपका बच्चा बीड्स को अपने नाम के हिसाब से स्ट्रिंग कर सकता है ।

11. स्टार गेजिंग 

जी हां! बच्चे के लिए सबसे जादुई अनुभवों में से एक तारामंडल की यात्रा करना है। जहां बच्चे को ब्रह्मांड के रहस्यों से अवगत कराया जाएगा और पृथ्वी कैसे इसमें भूमिका निभाती है, इसके बारे में जानने को मिलेगा। अगर आपका बच्चा इस तरह की चीजों में रुचि रखता हैं, तो आप उसे घर पर ही टेलीस्कोप सेटअप करने में भी मदद कर सकती हैं।

स्टार गेजिंग 

12. जर्नल

अपने बच्चे को कम उम्र में डायरी रखने के लिए प्रोत्साहित करें। यह बच्चों को न केवल जीवन की हर चीज एक तरीके से करना सिखाएगा, बल्कि उसे अपनी क्रिएटिविटी एक्सप्लोर करने में मदद मिलेगी। वे अपने जर्नल को स्टिकर चिपकाने, ड्राइंग करने, यहां तक कि तस्वीरें लगाकर भी सजा सकते हैं। यह बच्चों को अपनी भावनाओं के संपर्क में रहने और किसी इवेंट की यादों को हमेशा जिंदा रखने का भी एक शानदार तरीका समझाता है।

13. कुकिंग

खाना बनाना आपके और बच्चे के बीच बांड मजबूत करने का एक मजेदार तरीका हो सकता है, हालांकि खाना बनाना एक जरूरी लाइफ स्किल है। जब आप खाना तैयार कर रही हों तो उनकी मदद लें और इस काम को पूरा करने के लिए फन एलिमेंट जोड़ें। अपने बच्चे की उम्र के आधार पर, आप उससे कोई भी काम कराएं, क्योंकि बच्चे की सेफ्टी सबसे पहले आती है।

14. भूलभुलैया

यह आपके बच्चे के लिए एक बेहतरीन एक्टिविटी है। केवल एक चॉक का उपयोग करके, आप जमीन पर एक भूलभुलैया बनाएं, जिसमें बच्चा फिट हो सके। बच्चे को एक कार ड्रॉ करके दें और उसे बिना किसी सॉलिड लाइन को पार किए बिना भूलभुलैया से बाहर निकलने के लिए कहें। इस एक्टिविटी में, आप अपने बच्चे को सोचने और उसकी कल्पनाशीलता का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर सकती हैं।

15. स्माइली टी-शर्ट

इस मजेदार एक्टिविटी के साथ आप अपने बच्चे के अंदर की क्रिएटिविटी को खुद एक्सप्लोर करने में मदद कर सकती हैं। एक पुरानी प्लेन टी-शर्ट से शुरुआत करें। एक कप मैदा को पानी के साथ तब तक मिक्स करें, जब तक आपको केचप जैसा गाढ़ापन न मिल जाए। इस मिश्रण को स्क्वीज-वाई बॉटल में डालें और टी-शर्ट पर एक स्माइली चेहरा बनाएं। इसे धूप में सूखने दें। शर्ट को पेंट करने के लिए फैब्रिक स्प्रे पेंट का इस्तेमाल करें। एक बार इसके सूख जाने पर, मैदे के मिक्सचर को हटा दें और आपको नजर आएगा स्माइली चेहरा।

जैसा कि आप देख सकती हैं, ये ऐसी एक्टिविटी हैं, जिन्हें आपका बच्चा बहुत एन्जॉय करेगा और साथ-साथ चीजों को सीखेगा भी। ऐसी कई एजुकेशनल एक्टिविटीज हैं जो खेल-खेल में बच्चों को सिखाई जा सकती है, जैसे कि इंटेलीकिट एक्टिविटी बॉक्स। इस एक्टिविटी बॉक्स में बच्चों के लिए कई एक्टिविटीज, वर्कशीट, बच्चे के उम्र के अनुसार फ्लैश कार्ड और एक्साइटिंग स्टोरी बुक होती हैं, जिसमें बच्चों के लिए ढेर सारा फन और लर्निंग शामिल है! सिर्फ खिलौनों से बच्चे बोर हो जाते हैं, लेकिन इंटेलीकिट में कई एक्टिविटी शामिल होती हैं, जिन्हें बार-बार किया जा सकता है, आप बच्चे की स्किल को बेहतर करने और उसके बेहतर डेवलपमेंट के लिए इसे आज ही सब्सक्राइब करें! 

जितना अधिक इन एक्टिविटीज में बच्चों को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, उतना ही आपके बच्चे की कल्पनाशीलता सक्रिय रहेगी और मिलेगी बहुत सारी लर्निंग, बहुत सारा फन!

यह भी पढ़ें:

बच्चों के लिए 5 बेहतरीन स्पेलिंग गेम्स
बच्चों के लिए 15 बेस्ट क्रिएटिव एक्टिविटीज
बच्चों के लिए 15 इनोवेटिव और मजेदार ब्रेन गेम्स