पीएमएस या गर्भावस्था: लक्षण और अंतर

पीएमएस या गर्भावस्था: लक्षण और अंतर

पीरियड शुरू होने के एक सप्ताह पहले, आप कई तरह के शारीरिक और भावनात्मक लक्षणों का अनुभव कर सकती हैं। हालांकि इनमें से कुछ लक्षण प्रेगनेंसी के लक्षणों से मिलते जुलते होते हैं। आइए कुछ ऐसी जानकारियों पर नजर डालते हैं, जिनके माध्यम से आप प्रेगनेंसी के लक्षणों और प्रीमेंस्ट्रुअल लक्षणों के बीच के अंतर को समझ पाएंगी। 

पीएमएस क्या है?

प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम जिसे पीएमएस के नाम से भी जाना जाता है, उन विभिन्न शारीरिक और भावनात्मक लक्षणों को कहा जाता है, जिनका महिलाएं अपनी माहवारी के एक या दो सप्ताह पहले अनुभव करती हैं। ये लक्षण हर महिला में अलग होते हैं और पीरियड शुरू होने पर चले जाते हैं। 

पीएमएस बनाम प्रेगनेंसी के लक्षण

पीएमएस के कुछ लक्षण प्रेगनेंसी के लक्षणों से मिलते जुलते होते हैं। पीएमएस की तीव्रता हर महिला में अलग होती है और इसी प्रकार गर्भावस्था के लक्षण भी हर महिला में अलग हो सकते हैं। जैसा कि प्रेगनेंसी और पीएमएस में होता है, कुछ महिलाएं इनके लक्षणों से बुरी तरह प्रभावित होती हैं, वहीं कुछ महिलाएं केवल हल्की परेशानी का अनुभव करती हैं और कुछ महिलाओं पर इन लक्षणों का कोई विशेष असर नहीं होता है। मतली, बार-बार पेशाब आना, थकावट, मूड स्विंग और सिर दर्द जैसे लक्षण पीएमएस और प्रेगनेंसी दोनों का ही हिस्सा होते हैं और कन्फ्यूजन का कारण भी यही होता है – इन दोनों के बीच फर्क करना बहुत ही चुनौतीपूर्ण होता है। 

आईए पीएमएस और प्रेगनेंसी से संबंधित लक्षणों पर नजर डालते हैं और जो लक्षण इन दोनों में ही आम हैं, उन्हें ठीक से समझते हैं। हम यह भी जानने की कोशिश करेंगे, कि पीएमएस या प्रेगनेंसी के शुरुआती संकेतों को दर्शाने वाले इन लक्षणों में अंतर कैसे किया जा सकता है। 

पीएमएस के आम लक्षण

कुछ महिलाएं पीएमएस के दौरान भावनात्मक तनाव का अनुभव करती हैं। वहीं अन्य महिलाएं दर्द और अन्य शारीरिक तकलीफों का अनुभव करती हैं। आईए पीएमएस के कुछ आम लक्षणों पर नजर डालते हैं:

1. संवेदनशील और सूजे हुए ब्रेस्ट

कुछ महिलाएं पीएमएस के दौरान ब्रेस्ट में सूजन और दर्द का अनुभव करती हैं। ब्रेस्ट की सेंसिटिविटी या टेंडर्नेस हर महिला में अलग हो सकती है और यह सौम्य से गंभीर कुछ भी हो सकता है। पीरियड के शुरू होने से पहले यह टेंडर्नेस बढ़ जाती है और पीरियड के आगे बढ़ने पर कम हो जाती है। ज्यादातर मामलों में ब्लीडिंग बंद होने के बाद यह टेंडर्नेस ठीक हो जाती है। कुछ मामलों में ब्रेस्ट के टिशु भिन्न महसूस हो सकते हैं और महिला भारीपन के साथ दर्द और टेंडर्नेस का अनुभव कर सकती है। 

संवेदनशील और सूजे हुए ब्रेस्ट

2. मांसपेशियों में क्रैम्प, कमर दर्द और स्पॉटिंग

कई महिलाएं पीरियड्स शुरू होने से पहले क्रैम्प का अनुभव करती हैं, जो कि अक्सर पीरियड के दौरान जारी रहता है। क्रैम्प (डिसमैनरिया) बहुत तीव्र होते हैं और एक से अधिक दिनों तक रहते हैं। ये क्रैम्प बहाव के दिनों के दौरान कम हो जाते हैं और ब्लीडिंग बंद होने तक धीरे-धीरे गायब हो जाते हैं। 

कुछ महिलाएं पीरियड्स की शुरुआत से पहले क्रैम्प के साथ-साथ स्पॉटिंग का भी अनुभव करती हैं। कमर में दर्द भी इसका एक अन्य आम लक्षण है, जिसका अनुभव महिलाएं पीरियड के पहले और पीरियड के दौरान करती हैं।

3. खाने की इच्छा या अनिच्छा

कुछ महिलाओं को कुछ विशेष खाद्य पदार्थों के प्रति क्रेविंग महसूस होती है, जैसे चॉकलेट, मिठाईयां या कुछ चटपटा। वहीं अन्य महिलाएं खाने को देखकर मतली का अनुभव करती हैं और उन्हें भूख भी नहीं लगती है। 

खाने की इच्छा या अनिच्छा

4. मूड स्विंग

मूड स्विंग पीएमएस के आम लक्षणों में से एक है। कई महिलाएं पीरियड्स की शुरुआत से पहले भावनाओं के रोलर कोस्टर का अनुभव करती हैं। वे कभी रोती हैं, कभी दुखी महसूस करती हैं, कभी बहुत खुश हो जाती हैं, कभी सेंसिटिव, तो कभी जरूरत से ज्यादा उत्साहित महसूस करती हैं। 

5. थकान

कुछ महिलाएं पीरियड की शुरुआत से पहले अत्यधिक थकावट का अनुभव करती हैं, फिर चाहे वे कोई मेहनत वाला काम करें या न करें। 

6. पिंपल या एक्ने 

पीरियड के पहले होने वाले हार्मोनल उतार-चढ़ाव का असर त्वचा पर भी होता है। बहुत सी महिलाएं एक्ने और पिंपल का अनुभव करती हैं और इन्हें प्रीमेंस्ट्रुअल एक्ने के नाम से जाना जाता है। प्रीमेंस्ट्रुअल एक्ने आसानी से गायब हो जाते हैं, लेकिन कुछ मामलों में प्रीमेंस्ट्रुअल ब्रेकआउट को कम करने के लिए डॉक्टर हार्मोनल कॉन्ट्रासेप्टिव प्रिसक्राइब कर सकते हैं।

पिंपल या एक्ने 

7. वजन का बढ़ना और ब्लोटिंग

पीरियड्स की शुरुआत से ठीक पहले शरीर पानी को इकट्ठा करना शुरू कर देता है। इसी कारण कुछ महिलाएं पीरियड की शुरुआत से पहले पेट फूलने और कुछ छोटे-मोटे बदलावों का अनुभव करती हैं, जैसे – कपड़ों का कस जाना और हल्का खाना खाने के बावजूद पेट बाहर निकलना। कई महिलाएं पीरियड की शुरुआत से पहले वजन बढ़ने का भी अनुभव करती हैं। ये लक्षण ब्लीडिंग शुरू होने के साथ ही गायब हो जाते हैं। 

आइए अब गर्भावस्था के कुछ लक्षणों पर नजर डालते हैं। 

गर्भावस्था के आम लक्षण

यह समझना बहुत जरूरी है, कि सभी महिलाओं को एक जैसे लक्षणों का अनुभव नहीं होता है। हालांकि ज्यादातर महिलाएं इनमें से कुछ लक्षणों का अनुभव जरूर करती हैं और इनकी जानकारी होने से आपको अपनी प्रेगनेंसी का पता चलने में मदद मिलेगी। अपने गर्भवती होने की पुष्टि करने का सबसे अच्छा तरीका है, कि इसके लिए इससे संबंधित प्रेगनेंसी जांच की जाए। 

1. ब्रेस्ट सेंसटिविटी

ब्रेस्ट सेंसेटिव होते हैं और अगर आप प्रेग्नेंट हों, तो आप इनमें भारीपन या दर्द और टेंडर्नेस का अनुभव कर सकती हैं। ब्रेस्ट सेंसटिविटी प्रेगनेंसी के सबसे आम और सबसे शुरुआती लक्षणों में से एक है। गर्भधारण के लगभग दो सप्ताह के बाद ब्रेस्ट में बदलाव का अनुभव किया जा सकता है। 

2. उनींदापन

आप थकावट और कमजोरी का अनुभव कर सकती हैं, जो कि नए जीवन को सपोर्ट देने के लिए आपके शरीर में आने वाले मेटाबॉलिक बदलावों के कारण होता है। 

3. मतली और चक्कर

मतली का एहसास होना गर्भावस्था का एक और आम लक्षण है, जो कि खासकर सुबह के समय देखा जाता है। इसे मॉर्निंग सिकनेस कहा जाता है और यह प्रोजेस्टेरोन के स्तर के बढ़ने के कारण होता है। अक्सर इसके साथ सिर चकराने की समस्या भी देखी जाती है। 

मतली और चक्कर

4. बेसल बॉडी टेंपरेचर में बढ़ोतरी

अगर आप गर्भवती हैं, तो आपके शरीर का तापमान बढ़ जाता है। यह तापमान 0.5 और 1.5 डिग्री के बीच बढ़ता है और यह ऊंचा ही रहता है।

5. मूड में बदलाव

डिप्रेशन, रोना और अभिभूत महसूस करना, कुछ ऐसे लक्षण हैं, जो कि प्रेगनेंसी में मूड के बदलाव से जुड़े हैं। इन मूड स्विंग और सेंसिटिविटी के लिए शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव जिम्मेदार होते हैं। 

6. खाने की इच्छा और अनिच्छा

अगर आप गर्भवती हैं, तो खाने की इच्छा होना आम है। आपकी फूड क्रेविंग बिल्कुल नॉर्मल हो सकती है या बिल्कुल अजीब हो सकती है – आपको अचार या अन्य चटपटी चीजों के प्रति क्रेविंग हो सकती है या आपको ऐसी चीजें खाने की इच्छा हो सकती है, जो आपको पहले कभी पसंद नहीं थीं या जिन्हें खाना आपने पहले कभी एंजॉय नहीं किया। यह क्रेविंग आती और जाती रहती है या फिर प्रेगनेंसी के दौरान पूरे समय बनी रहती हैं। कुछ महिलाओं को कुछ विशेष चीजों के प्रति अनिच्छा हो सकती है – फिर चाहे उन खाद्य पदार्थों को वे पहले कितना भी पसंद क्यों ना करती हों। 

खाने की इच्छा और अनिच्छा

7. एरियोला का रंग गहरा हो जाना

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ जाता है, जिसके कारण एरियोला या निप्पल के आकार में फैलाव देखा जाता है। इस दौरान एरियोला का रंग भी गहरा हो सकता है। 

8. क्रैम्प

अगर आप प्रेग्नेंट हैं, तो आप कमर में या पेट के निचले हिस्से में हल्के क्रैम्प का अनुभव कर सकती हैं। 

क्रैम्प

9. त्वचा का रंग गहरा हो जाना

कुछ महिलाएं अपनी त्वचा के रंग में अचानक बदलाव का अनुभव करती हैं। इस फिनोमेना को मेलास्मा कहा जाता है और यह ज्यादातर ठुड्डी, ऊपरी होंठ, माथे और गालों पर देखा जाता है। 

10. बार-बार पेशाब आना

यदि आपको बार-बार पेशाब आती हो, तो यह आपके गर्भवती होने का एक संकेत हो सकता है। प्रेगनेंसी के दौरान गर्भाशय बढ़ता है और ब्लैडर को धकेलता है, जिसके कारण बार-बार पेशाब आता है। 

11. सिर दर्द

हार्मोनल बदलावों के कारण अचानक सिर दर्द हो सकता है, जो कि प्रेगनेंसी के दौरान एक आम लक्षण है। 

पीएमएस और गर्भावस्था के कॉमन लक्षण

चूंकि आपने पीएमएस और प्रेगनेंसी दोनों के ही लक्षणों को अलग-अलग देख लिया है, तो यहां पर इन दोनों के ही कुछ ऐसे लक्षण दिए गए हैं, जिनसे आप यह पहचान सकती हैं, कि आप किसका अनुभव कर रहे हैं। जो लक्षण पीएमएस और प्रेगनेंसी दोनों में ही आम होते हैं, वे इस प्रकार हैं: 

  • फूड क्रेविंग
  • ब्रेस्ट सेंसटिविटी
  • मूड स्विंग
  • थकावट और कमजोरी
  • क्रैम्प 

पीरियड और गर्भावस्था के लक्षणों के बीच अंतर

अगर आपके पीरियड में देर हो रही है, तो आप को ऐसा लग सकता है, कि आपके लक्षण प्रेगनेंसी से जुड़े हैं। पीरियड और प्रेगनेंसी के संकेतों की तुलना करने से आपको एक सही आईडिया मिल जाएगा। नीचे कुछ ऐसे संकेत दिए गए हैं, जिनकी मदद से आप यह तय कर सकती हैं, कि यह पीएमएस है या प्रेगनेंसी: 

1. ब्रेस्ट में दर्द

ब्रेस्ट में होने वाला दर्द किसका संकेत है, प्रेगनेंसी का या पीरियड्स का? इनके बीच का अंतर यहां दिया गया है।  

पीएमएस गर्भावस्था
आमतौर पर ब्रेस्ट में सूजन और टेंडर्नेस आ जाती है और इनके साथ ही थोड़ा दर्द भी होता है। पीरियड्स की शुरुआत होने पर यह सूजन, दर्द और टेंडर्नेस चली जाती है।  सेंसिटिविटी के साथ-साथ ब्रेस्ट में दर्द भी होता है। यह गर्भधारण के 2 सप्ताह के बाद देखा जाता है। यह दर्द लंबे समय तक रहता है। 

2. खाने के प्रति इच्छा और अनिच्छा

कुछ महिलाएं पीएमएस या प्रेगनेंसी के दौरान खाने-पीने की कुछ खास चीजों के प्रति क्रेविंग का अनुभव करती हैं। 

पीएमएस गर्भावस्था
आपको मीठा या चटपटा खाने की इच्छा हो सकती है। हालांकि कभी-कभी आप अपनी इच्छाओं के प्रति नेगेटिव भी हो सकती हैं।  आपकी क्रेविंग अचार से लेकर ऐसी किसी भी चीज के प्रति हो सकती है, जो कि आपके रोज के खाने का हिस्सा नहीं है। इन क्रेविंग को कंट्रोल नहीं किया जा सकता है। आप इन्हें खाने के बाद ही संतुष्ट महसूस करती हैं। 

3. ब्लोटिंग का अनुभव

पीएमएस गर्भावस्था
फ्लूइड रिटेंशन के कारण ब्लोटिंग होना नेचुरल है, जो कि आपको भरे हुए होने का एहसास दिला सकता है। आपका वजन बढ़ सकता है और फिर पीरियड शुरू होने पर घट जाता है।  प्रेगनेंसी के दौरान आपको अधिक ब्लोटिंग का अनुभव होता है, खासकर खाना खाने के बाद, जो कि हार्मोन में उतार-चढ़ाव के कारण होता है। 

4. क्रैम्प

पीएमएस गर्भावस्था
पीएमएस के दौरान तीव्र होते हैं और इनके साथ कमर दर्द भी होता है।  ये क्रैम्प सौम्य होते हैं और ये पेट के निचले हिस्से और कमर में होते हैं। 

5. एक्ने या पिंपल

पीएमएस गर्भावस्था
पीरियड के पहले एक्ने या पिंपल दिखते हैं और कुछ महिलाएं इसे पीरियड आने का एक संकेत समझती हैं। हालांकि कई मामलों में पीरियड की शुरुआत होने पर या पीरियड के बाद ये गायब हो जाते हैं।  प्रेगनेंसी के दौरान आने वाले मुंहासे लंबे समय तक रहते हैं और यह पीरियड और प्रेगनेंसी के बीच के अंतर का एक संकेत हो सकता है। कुछ मामलों में प्रेगनेंसी के दौरान त्वचा का कालापन भी देखा जा सकता है। 

6. मूड स्विंग

पीएमएस गर्भावस्था
पीएमएस के दौरान मूड स्विंग बहुत आम हैं और पीरियड की शुरुआत होने पर ये चले जाते हैं।  मूड स्विंग लंबे समय तक बने रहते हैं और कुछ महिलाओं में ये बार-बार आ जाते हैं। 

7. थकान

पीएमएस गर्भावस्था
अगर आपके पीरियड आने वाले हैं और आपको थकान का अनुभव हो रहा है, तो यह पीएमएस हो सकता है।  अगर आप बहुत अधिक थकावट का अनुभव करती हैं और पूरे दिन सोना चाहती हैं, तो यह प्रेगनेंसी का संकेत हो सकता है। 

8. सिर दर्द

पीएमएस गर्भावस्था
हार्मोनल बदलावों के कारण सिर दर्द होता है और पीरियड की शुरुआत होने पर यह ठीक हो जाता है।  हार्मोनल स्तर में आने वाले बदलाव अचानक सिर दर्द का कारण हो सकते हैं, जो कि लंबे समय तक रह सकते हैं और ये काफी दर्दनाक होते हैं। 

9. गैस

पीएमएस गर्भावस्था
हार्मोनल बदलावों के कारण गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट धीमा पड़ जाता है, जिसके कारण महिला को गैस का अनुभव हो सकता है। हालांकि इस पर कंट्रोल किया जा सकता है।  चूंकि आपकी मांसपेशियों पर आपका नियंत्रण नहीं होता है, ऐसे में गैस को कंट्रोल करना कठिन हो जाता है और यह बाहर आ जाती है। 

10. स्पॉटिंग

पीएमएस गर्भावस्था 
पीएमएस के दौरान स्पॉटिंग दुर्लभ है और कुछ मामलों में यह क्रैम्प के साथ देखी जा सकती है।  गर्भधारण के बाद शुरुआती कुछ दिनों के दौरान पेट के निचले हिस्से में हल्के दर्द के साथ स्पॉटिंग का अनुभव हो सकता है। 

पीएमएस बनाम प्रेगनेंसी लक्षणों का चार्ट 

नीचे दी गई टेबल की मदद से लक्षणों के आधार पर आपको इस बात का तुरंत पता चल सकता है, कि आप गर्भवती हैं या पीएमएस का अनुभव कर रही हैं: 

लक्षण पीएमएस गर्भवती
ब्रेस्ट में दर्द सूजन और मुलायम दर्द
खाने के प्रति इच्छा या अनिच्छा क्रेविंग को नियंत्रित किया जा सकता है
  • क्रेविंग पर नियंत्रण नहीं होता है
  • कुछ खाद्य पदार्थों के प्रति अनिच्छा होती है
ब्लोटिंग का अनुभव फ्लूइड रिटेंशन के कारण ब्लोटिंग खाने के बाद अधिक ब्लोटिंग का अनुभव
क्रैम्प  तीव्र क्रैम्प  क्रैम्प लंबे समय तक रहते हैं और कमर और पेट के निचले हिस्से में होते हैं
एक्ने या मुंहासे जल्दी ठीक हो जाते हैं लंबे समय तक रहते हैं
मूड स्विंग जल्दी चले जाते हैं कई दिनों तक रहते हैं
थकान कभी-कभी थकावट होती है अत्यधिक थकावट होती है और पूरे दिन सोने का मन करता है 
सिर दर्द गंभीर हो सकता है, पर लंबे समय तक नहीं रहता है हार्मोनल बदलावों के कारण अचानक सिर दर्द
स्पॉटिंग स्पॉटिंग हो सकती है, जिसके बाद पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग होती है हल्की स्पॉटिंग

पीरियड में देर का हमेशा यह मतलब नहीं होता है, कि आप गर्भवती हैं। यह कई कारणों से हो सकता है, जैसे तनाव, हार्मोनल असंतुलन, गर्भनिरोधक का इस्तेमाल आदि। इसलिए आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं, इसका पता लगाने के लिए सबसे उचित तरीका होता है, अपने डॉक्टर से परामर्श लेना और जरूरी मेडिकल टेस्ट करवाना। 

स्रोत: Healthline

यह भी पढ़ें: 

गर्भावस्था के 10 असाधारण लक्षण और संकेत
मासिक धर्म से पहले 21 प्रारंभिक गर्भावस्था के लक्षण
मासिक धर्म न होने के बाद गर्भावस्था के लक्षण – क्या मैं गर्भवती हूँ?