बच्चों के लिए 5 बेहतरीन स्पेलिंग गेम्स

बच्चों के लिए 5 बेहतरीन स्पेलिंग गेम्स

अगर आप नोटिस करती हैं कि आपके बच्चे को स्पेलिंग्स याद करने में परेशानी होती है तो ऐसे में ऑटो करेक्ट, स्पेलिंग चेकर, स्पेलिंग गेम उसे मोटीवेट करने का एक बेहतरीन तरीका है, जिससे उसे स्पेलिंग याद करने में आसानी होगी। अगर इसमें फिजिकल एक्टिविटी के साथ थोड़ा कॉम्पिटशन भी डाल दें तो स्पेलिंग गेम एक रोचक एक्टिविटी हो सकती है। आइए हम आपको बताते हैं कि अपने बच्चे के साथ कौन से फन स्पेलिंग गेम्स ट्राई करने चाहिए!  

बच्चों के लिए मजेदार स्पेलिंग गेम्स 

यहाँ आपको बच्चे के साथ खेलने के लिए पाँच बेहतरीन और मजेदार स्पेलिंग गेम दिए गए हैं:

1. लुका-छिपी का खेल

किसी पर्टिकुलर काम के लिए अलग अलग अक्षरों का इस्तेमाल करें और उससे नए शब्द बनाएं। जैसे अंग्रेजी के लिए ‘Difficulty’ शब्द लें या हिन्दी ‘कठिनाई’ शब्द लें। इस शब्द को एक कागज पर लिखें और इसे बच्चे को दिखाएं। इसके बाद बच्चे को उस शब्द में आने वाले जितने भी लेटर, अक्षर या मात्राएँ हैं उनसे बनने वाले जो शब्द याद हों, वो बताने के लिए कहें। जैसे ‘Difficulty’ से lift, cult, cliff, duty या ‘कठिनाई’ से कठिन, नाई, काठ आदि। यह उसके लिए एक चैलेंजिंग गेम होगा, अगले लेवल पर पहले से थोड़े मुश्किल शब्दों का इस्तेमाल करें। आप भी बच्चे के साथ खेले या दूसरे बच्चों को भी इस गेम में शामिल करें और इसे एक कॉम्पिटशन गेम बनाएं। जो भी बच्चा एक ही लेटर या अक्षर व मात्रा से सबसे ज्यादा वर्ड या शब्द बताएगा वो इस गेम का विनर हो! क्यों हैं न ये मजेदार खेल। 

2. स्टेयर स्टेप्स

किंडरगार्टन के बच्चों के लिए यह बहुत ही ईजी और एन्जॉयबल स्पेलिंग गेम है। आप इस खेल के जरिए बच्चे को वर्ड कैसे बोलना है, यह सिखा सकती हैं। सीढ़ियों पर चढ़ते समय बच्चे को वर्ड की स्पेलिंग लिखने के लिए कहें जिसमें प्रत्येक सीढ़ी पर वह चढ़ता जाएगा और एक लेटर लिखाता जाएगा। आप इसके बजाय वर्णमाला भी लिखा सकती हैं। नीचे हिंदी और अंग्रेजी दोनों का एक उदाहरण दिया है: 

B अ 

Ba अन

Bal अना

Ball अनार

3. रोल द डाइस

यह उस समय के लिए एक बेहतरीन गेम है जब बहुत सारे बच्चे मौजूद हों। उन्हें ग्रुप में बांटें और प्रत्येक ग्रुप को स्पेलिंग की एक लिस्ट दें और 2 डाइस दें। हर बच्चे को डाइस रोल करने के लिए कहें और जिस बच्चे के डाइस पर सबसे बड़ा नंबर आएगा वो जीत जाएगा और उसे अपने पेपर पर लिस्ट से दो शब्द लिखने होंगे। इसे तब तक खेलते रहें तक किसी बच्चे के पेपर पर लिस्ट में मौजूद सभी शब्द न लिख लिए जाएं।

4. नेम, प्लेस, एनिमल, थिंग 

यह स्पेलिंग गेम्स में सबसे बेस्ट गेम है क्योंकि यह आपके बच्चे की स्पेलिंग और मेमोरी को बेहतर करने में मदद करता है। इस गेम में कम से कम दो प्लेयर चाहिए होते हैं। हर प्लेयर के पास अपना पेपर और पेंसिल होना चाहिए। सबसे पहले अल्फाबेट या वर्णमाला से कोई भी रैंडम लेटर या अक्षर सेलेक्ट करें। फिर उस लेटर या अक्षर से शुरू होने वाले नाम, जगह, जानवर का नाम और किसी चीज का नाम पेपर पर, जितना जल्दी हो सके लिखने को कहें। जो पहले खत्म कर लेगा वो ‘स्टॉप’ बोलेगा और पेंसिल नीचे रख देगा। हर सही वर्ड पर 10 नंबर मिलेंगे और अगर प्लेयर एक जैसे शब्द लिखेंगे तो उन्हें 5 पॉइंट मिलेंगे। 

5. जंबल वर्ड्स

इस इंट्रेस्टिंग गेम में जंबल किए हुए शब्द से सही और अर्थपूर्ण शब्द ढूँढना होता है। एक पेपर लें और किसी वर्ड के लेटर या शब्द के अक्षर लिखें लेकिन इनको इधर-उधर कर दें और फिर बच्चे से कहें कि इन्हें ठीक से अरेंज करे। जैसे ‘कमल’ शब्द लें और इसे पेपर पर मलक लिख कर बच्चे को दें और सही अरेंज करने लिए कहें।

आप इन इंडिविजुअल और ग्रुप गेम्स को अपने बच्चे के साथ ट्राई करें और देखें कि वह कितनी आसानी से स्पेलिंग याद कर लेता है। ये गेम्स उसके सोशल, कॉग्निटिव और मोटर स्किल को बेहतर करने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें:

बच्चों के लिए 15 बेहतरीन मेमोरी गेम्स
बच्चों के लिए 15 इनोवेटिव और मजेदार ब्रेन गेम्स
बच्चों के लिए 10 आसान और इंट्रेस्टिंग कार्ड गेम्स