शिशु

बच्चों के लिए बादाम दूध – न्यूट्रिशनल वैल्यू , फायदे और रेसिपी

दूध आपके बच्चे के आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, चाहे माँ का दूध हो या फॉर्मूला दूध। हालांकि, जैसे-जैसे आपका बच्चा बढ़ता है आप अन्य विकल्पों के साथ-साथ गाय का दूध, सोया या बादाम दूध भी आजमा सकती हैं। यदि आप अपने बच्चे को बादाम का दूध देने पर विचार कर रही हैं तो आप सही जगह पर हैं। इस लेख में, हम बच्चों को बादाम का दूध देने और उससे जुड़ी सभी बातों पर चर्चा करेंगे।

बादाम दूध क्या है?

जैसा कि नाम से पता चलता है कि बादाम दूध वह है, जो बादाम से प्राप्त होता है। यह दूध पानी, चीनी और अन्य चीजों को बादाम के साथ पीसकर प्राप्त किया जाता है। हाल के दिनों में बादाम का दूध बहुत लोकप्रिय हो गया है और इस प्रकार कई माता-पिता अपने बच्चों को बादाम दूध देने लगे हैं।

क्या आप बच्चे को बादाम का दूध दे सकती हैं?

क्या बादाम का दूध बच्चों के लिए अच्छा होता है? इसका जवाब हाँ है, यह शिशुओं के लिए अच्छा है। आप अपने बच्चे को बादाम का दूध दे सकती हैं लेकिन बारह महीने की उम्र से पहले नहीं। यदि किसी वजह से आप स्तनपान नहीं करा पा रही  हैं, तो उसके बदले बच्चे को फार्मूला दूध देना एक अच्छा विकल्प है जो एक वर्ष से कम उम्र वाले बच्चों को आराम से दिया जा सकता है। हालांकि, यदि आपके बच्चे की आयु एक वर्ष से ज्यादा है, तो आप सुरक्षित रूप से अपने बच्चे को बादाम का दूध दे सकती हैं।

बादाम दूध की न्यूट्रिशनल वैल्यू

बादाम कई तरह से पोषण प्रदान करता है और लगभग 100 ग्राम बादाम से 570 कैलोरी प्राप्त की जा सकती है। यहाँ आपको 100 ग्राम बादाम में मिलने वाले पोषक तत्वों की मात्रा बताई गई है:

  • कार्बोहाइड्रेट – 22 ग्राम
  • प्रोटीन – 20 ग्राम
  • फैट – 50 ग्राम
  • डाइटरी फाइबर – 12 ग्राम

बादाम विटामिन ई, विटामिन ए, पोटैशियम, सोडियम, कैल्शियम और विभिन्न अन्य विटामिन और खनिज भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

आप बच्चे को किस उम्र में बादाम का दूध दे सकती हैं?

आप अपने बच्चे को एक साल का होने के बाद बादाम का दूध देना शुरू कर सकती हैं, लेकिन इससे पहले यह बच्चों को बिलकुल भी नहीं देना चाहिए। बादाम का दूध कैल्शियम और विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत है और इस प्रकार यह आपके बढ़ते बच्चे की हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। हालांकि, बादाम के दूध में प्रोटीन ज्यादा मात्रा में प्राप्त नहीं होता है। इसलिए, यदि आपके बच्चे को अन्य खाद्य पदार्थों से पर्याप्त पोषण और प्रोटीन मिल रहा है, तो उसके आहार में बादाम का दूध शामिल कर सकती हैं।

बच्चों के लिए बादाम दूध के स्वास्थ्य लाभ

यहाँ बच्चों के लिए बादाम दूध के कुछ स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं:

  • जिन बच्चों को डेयरी एलर्जी है, उनके लिए बादाम का दूध एक बेहतरीन विकल्प है।
  • बादाम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं।
  • बादाम में राइबोफ्लेविन और एल-कार्निटाइन होता है, जो बच्चों के मस्तिष्क विकास में सहायक होता है।
  • बादाम में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है और इस प्रकार ये आपके शिशु को मधुमेह जैसी समस्या से बचाने में प्रभावी ढंग से मदद करता है।

आप बच्चे को बादाम दूध कैसे दे सकती हैं?

बारह महीने की उम्र में, आप अपने बच्चे को नट्स देना शुरू कर सकती हैं और उनमें से बादाम देना एक अच्छा विकल्प भी है। आप बच्चे को बादाम, बादाम दूध के रूप में भी दे सकती हैं। आप थोड़ा सा बादाम दूध अपने बच्चे को नाश्ते के रूप में दे सकती हैं। बादाम के दूध के साथ फूलगोभी जैसी सब्जियों को भी प्यूरी के रूप में दे सकती हैं। बादाम का दूध सब्जियों, दलिया या स्मूदी में भी मिला कर बच्चे को दिया जा सकता है।

बच्चों के लिए बादाम दूध का रोजाना सेवन

बादाम का दूध या किसी भी तरह का दूध एक साल के बच्चे के लिए मुख्य भोजन का विकल्प नहीं बन सकता है और इसे केवल सप्लीमेंट के रूप में दिया जाना चाहिए। यदि आप अपने बच्चे के लिए बादाम दूध या किसी अन्य दूध का विकल्प चुनती हैं तो आपको एक दिन में दो से तीन सर्विंग्स या 16 से 24 औंस (453 से 680 ग्राम) दूध से अधिक नहीं देना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि, इसका ज्यादा सेवन करने से बच्चे की भूख कम हो जाएगी और वह दूसरे ठोस खाद्य पदार्थ नहीं खाएगा, जिसका अर्थ है कि फिर आपके बच्चे को अपने आहार से पर्याप्त आयरन और अन्य पोषक तत्व अच्छे से नहीं मिल पाएंगे।

माँ के दूध के साथ बादाम दूध की तुलना

माँ का दूध बच्चे के लिए सबसे अच्छा दूध होता है, क्योंकि इसमें बच्चे को छह महीने तक प्राप्त होने वाले सभी आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं और यह एक वर्ष की आयु तक बच्चे को अच्छी तरह से पोषण प्रदान करता है। एक बच्चे को छह महीने तक केवल माँ का दूध पीना चाहिए और फिर धीरे-धीरे दूध के साथ ठोस आहार शुरू कर देना चाहिए, हालांकि, एक साल तक आपको अपने बच्चे को अन्य किसी भी प्रकार का दूध नहीं देना चाहिए।

गाय के दूध के साथ बादाम दूध की तुलना

बादाम का दूध विटामिन ए और डी का एक बड़ा स्रोत है और इस प्रकार यह उन बच्चों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो लैक्टोज इन्टॉलरेंट हैं। यद्यपि, गाय के दूध की तुलना में बादाम के दूध में कैल्शियम और प्रोटीन कम होता है लेकिन अगर आपके बच्चे को डेयरी एलर्जी है, तो आप उसे बादाम का दूध देने पर विचार कर सकती हैं।

1 वर्ष या उससे बड़े बच्चों के लिए बादाम दूध बनाने की रेसिपी

क्या आप सोच रही हैं कि बच्चों के लिए बादाम दूध कैसे बनाया जाए? तो आपको नीचे बादाम दूध तैयार करने का तरीका बताया गया है:

आपको चाहिए 

  • बादाम
  • दूध
  • इलायची पाउडर / केसर
  • चीनी

तैयार कैसे करें

  • कुछ बादाम रात भर भिगोएं। छिलका निकाल दें और उन्हें थोड़ा दूध मिलाकर ब्लेंडर में पीस कर एक चिकना पेस्ट तैयार कर लें।
  • पैन में थोड़ा दूध उबालें और फिर इसमें बादाम का पेस्ट मिलाएं।
  • कुछ समय के लिए पकाएं और फिर स्वाद के लिए केसर या इलायची पाउडर डालें।
  • इसमें स्वाद के लिए थोड़ी सी चीनी डालें।
  • आप इस बादाम के दूध को अपने बच्चे को दे सकती हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1 साल के बच्चे के लिए बादाम के दूध के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न यहाँ दिए गए हैं:

1. क्या बच्चे फॉर्मूला दूध के बजाय बादाम का दूध पी सकते हैं?

बादाम का दूध बच्चों को सप्लीमेंट के रूप में दिया जा सकता है, लेकिन यह माँ के दूध या फार्मूला दूध की जगह नहीं ले सकता। ऐसा इसलिए है क्योंकि माँ के दूध या फार्मूला दूध में पोषक तत्व होते हैं जो आपके बच्चे के बेहतर विकास के लिए आवश्यक होते हैं और बादाम के दूध में इन आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है।

2. क्या बादाम का दूध नट एलर्जी वाले बच्चे के लिए हानिकारक है?

कुछ बच्चों को नट्स से एलर्जी होती है और बादाम का दूध बादाम से बनाया जाता है, जो नट्स होते हैं। इसलिए, यदि आपके बच्चे को नट्स से एलर्जी है, तो उसे बादाम का दूध नही देना चाहिए।

3. क्या बादाम का दूध फैट का अच्छा स्रोत है?

बादाम का दूध आपके बच्चे के लिए एक अच्छा विकल्प है और यह विटामिन डी और कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत है। हालांकि, यदि आप अपने बच्चे के लिए फैट का एक अच्छा स्रोत ढूंढ रही हैं, तो बादाम का दूध उसके लिए एक आदर्श विकल्प नहीं है क्योंकि बादाम के दूध में न केवल कैलोरी और प्रोटीन कम मात्रा में पाया जाता है, बल्कि इसमें गुड फैट की मात्रा भी कम होती है, जो आपके बच्चे के विकास के लिए बेहद आवश्यक होता है।

4. क्या दूध से एलर्जी वाले या लैक्टोज इन्टॉलरेंट बच्चे को विकल्प के तौर पर बादाम का दूध दिया जा सकता है?

यदि आपका बच्चा लैक्टोज इन्टॉलरेंट है या उसे डेयरी उत्पादों से एलर्जी है, तो आप उसे बादाम का दूध देने पर विचार कर सकती हैं। हालांकि, आपको अपने बच्चे के लिए शुगर-फ्री और कैल्शियम-फोर्टिफाइड जैसी किस्म का चयन करना चाहिए।

इस बात से कोई इनकार नहीं है कि बादाम का दूध बच्चों को देने के लिए अच्छा है, फिर भी, यदि आप इसे अपने बच्चे के आहार में शामिल करना चाहती हैं, तो पहले अपने बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें। लेकिन इस आप इस बात को भी ध्यान में रखें कि यदि आपका बच्चा एक साल से कम उम्र का है तो बेहतर होगा कि अभी आप उसे बादाम दूध न दें।

यह भी पढ़ें:

शिशुओं के लिए बकरी का दूध
शिशुओं को गाय का दूध पिलाना

समर नक़वी

Recent Posts

मिट्टी के खिलौने की कहानी | Clay Toys Story In Hindi

इस कहानी में एक कुम्हार के बारे में बताया गया है, जो गांव में मिट्टी…

1 day ago

अकबर-बीरबल की कहानी: हरा घोड़ा | Akbar And Birbal Story: The Green Horse Story In Hindi

हमेशा की तरह बादशाह अकबर और बीरबल की यह कहानी भी मनोरंजन से भरी हुई…

1 day ago

ब्यूटी और बीस्ट की कहानी l The Story Of Beauty And The Beast In Hindi

ब्यूटी और बीस्ट एक फ्रेंच परी कथा है जो 18वीं शताब्दी में गैब्रिएल-सुजैन बारबोट डी…

1 day ago

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

1 week ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

1 week ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago