बच्चों के लिए बिल्ली कैसे ड्रॉ करें

बच्चों के लिए बिल्ली कैसे ड्रॉ करें

छोटे बच्चों को ड्राइंग करने में बहुत दिलचस्पी होती है। माध्यम चाहे जो भी हो, बच्चों के रचनात्मक विकास में एक क्रिएटिव एक्सप्रेशन के तौर पर ड्राइंग के बहुत फायदे होते हैं। एक बिल्ली की ड्राइंग बनाना, उनकी कला की यात्रा की शुरुआत करने के लिए सबसे आसान एक्टिविटीज में से एक है। बच्चे को बिल्ली ड्रॉ करना सिखाने का तरीका यहां दिया गया है। 

बिल्ली की ड्राइंग बनाने के लिए जरूरी चीजें

पालतू जानवर के रूप में बिल्लियां काफी लोकप्रिय होती हैं। ये शरारती होती हैं, प्यारी होती हैं और साथ ही ये काफी स्वतंत्र, कौतूहल से भरी और वफादार भी होती हैं। ये आपके बच्चे के लिए जीवन भर की साथी होती हैं। बच्चों को ड्राइंग सिखाने से जानवरों के प्रति उनके अंदर प्यार भी जागता है। जानवरों की ड्राइंग करना थोड़ा ट्रिकी हो सकता है, लेकिन अगर आपको इसका सही तरीका समझ में आ जाए, तो इसके नतीजे बहुत अच्छे होते हैं। बच्चे की ड्राइंग बुक सुंदर और जीवंत लगे, इसके लिए आपको जरूरत होगी, समझने की, एक फटाफट स्केच बनाने की, स्ट्रक्चर को पहचानने की और अपने ड्राइंग को एक अंतिम स्वरूप देने की। 

शुरुआत के लिए, आप रेफरेंस के लिए कुछ तस्वीरें इकट्ठी कर सकती हैं। कुछ झटपट स्केच बनाएं, एक पोज चुनें,  स्केलेटन बनाएं, उसमें थोड़ी मांसपेशियां जोड़ें, वजन को सही तरह से फैलाएं, चेहरा और आंखें ड्रॉ करें, चेहरे के बाकी के फीचर्स को भी अच्छी तरह से ड्रॉ करें, धारियां बनाएं और अंत में जमीन दर्शाने के लिए परछाई ड्रॉ करें। बिगिनर्स को बिल्ली की ड्राइंग शुरू करने के लिए, केवल एक पेंसिल, इरेजर, ड्राइंग पेपर, ब्लैक मार्कर और रंगों की जरूरत होगी। जिन छोटे बच्चों ने अभी शुरुआत ही की है, उनके लिए आप एक प्रिंटेबल टेंप्लेट के इस्तेमाल से ड्राइंग करने के बारे में भी सोच सकती हैं। 

बच्चों के लिए 6 आसान और सरल स्टेप्स में बिल्ली की ड्राइंग 

एक बिल्ली का फ्रंट व्यू चित्र बनाना सीखना बच्चों के लिए सबसे सिंपल एक्टिविटी है। यहां पर बिल्ली की ड्राइंग बनाने के लिए एक आसान और स्टेप बाय स्टेप गाइड दी गई है: 

1. बिल्ली का सिर और पेट ड्रॉ करें

बिल्ली की ड्राइंग बनाने के लिए, चित्र के अनुसार सबसे पहले बिल्ली के पेट की आउटलाइन ड्रॉ करें (थोड़ा टेढ़ा और बड़ा ओवल शेप सर्कल)। फिर इसके ऊपर बिल्ली का सिर बनाने के लिए थोड़ा छोटा ओवल शेप या छोटा सर्कल ड्रॉ करें। 

बिल्ली का सिर और पेट ड्रॉ करें

2. बिल्ली के पीछे के पैर और कान ड्रॉ करें

चेहरे या छोटे सर्कल पर बिल्ली के कान बनाने के लिए, दो ट्रायंगल ड्रॉ करें। नीचे के सर्कल के आधे निचले हिस्से में, बिल्ली की जांघ बनाने के लिए, एक ‘सी’ ड्रॉ करें। फिर पीछे के पैर और पंजे के लिए नीचे की ओर एक लंबा ‘यू’ शेप ड्रॉ करें। फिर पंजों के छोर पर उंगलियां ड्रॉ करें।

बिल्ली के पीछे के पैर और कान ड्रॉ करें

3. बिल्ली के आगे के पैर और बो ड्रॉ करें 

अब बिल्ली के पेट के सेंटर से जाती हुई एक लाइन की कल्पना करें। चित्र में दिखाए अनुसार, आगे के पैरों को बनाने के लिए एक बड़ा डब्ल्यू शेप ड्रॉ करें। फिर से पंजे और उंगलियां ड्रॉ करें। फिर बिल्ली के चेहरे और शरीर को अलग करने वाली लकीर पर एक बो ड्रॉ करें। 

बिल्ली के आगे के पैर और बो ड्रॉ करें 

4. बिल्ली की आंखें ड्रॉ करें

बिल्ली के चेहरे पर बिल्ली की आंखें बनाने के लिए, दो छोटे सर्कल ड्रॉ करें। आंखों की पुतलियां बनाने के लिए, उनके अंदर दो छोटे सर्कल ड्रॉ करें। 

अब तक आपने जो कुछ भी बनाया है, उसे पॉलिश करने के लिए गैर जरूरी लकीरों और घुमावदार लकीरों को मिटा दें और आगे के पैरों के लिए बनाए गए डब्ल्यू शेप के ऊपर की ओर एक छोटी घुमावदार लकीर ड्रॉ करें। ठीक से समझने के लिए नीचे दी गई तस्वीर को देखें। 

बिल्ली की आंखें ड्रॉ करें

5. बिल्ली का नाक, मुंह और पूंछ ड्रॉ करें

बिल्ली की नाक बनाने के लिए, आंखों के सेंटर से बिल्कुल नीचे एक छोटा सर्कल ड्रॉ करें। इस सर्कल से दो घुमावदार लकीरें ड्रॉ करें, जिनके सिरे एक दूसरे से विपरीत दिशा में हों। अगर करीब से देखेंगे, तो यह एक हॉरिजॉन्टल ‘3’ की तरह लगेगा और यह बिल्ली का मुंह तैयार हो गया। 

अब नीचे के सर्कल के पीछे से शुरू करते हुए 2 लाइन ड्रॉ करें (पीछे के पैरों के पीछे से) और इन्हें जोड़कर एक अच्छी मुलायम पूंछ बनाएं। 

बिल्ली का नाक, मुंह और पूंछ ड्रॉ करें

6. डीटेलिंग करें और बिल्ली में रंग भरें 

ड्राइंग में डीटेल्स ऐड करें, जैसे पैचेज, पैरों की उंगलियों के आउटलाइन को गहरा करना आदि और बच्चे से कहें कि बिल्ली को अपने मनचाहे रंगों से रंग दें। 

डीटेलिंग करें और बिल्ली में रंग भरें 

ड्राइंग करने से, फाइन मोटर स्किल्स के अलावा, विजुअल एनालिसिस का विकास होता है। प्रैक्टिस के द्वारा ध्यान को केंद्रित करने की क्षमता बढ़ती है। हाथ और आंख का तालमेल बढ़ता है, सोशल स्किल्स का विकास होता है और बच्चों में समस्या सुलझाने की कला का भी विकास होता है। इसलिए अपने बच्चे को पेंसिल उठाने के लिए प्रेरित करें और उसके द्वारा बनाई गई इन खूबसूरत कलाकृतियों को अपने लिविंग रूम की दीवारों और रेफ्रिजरेटर इत्यादि पर लगाना न भूलें। 

यह भी पढ़ें:

मेंढक ड्रॉ करने का आसान तरीका बच्चों के लिए
तितली का चित्र ड्रॉ करने का तरीका बच्चों के लिए
शेर का चित्र ड्रॉ करने का आसान तरीका बच्चों के लिए