बच्चों के लिए चिड़ियां (पक्षी) कैसे ड्रॉ करें

बच्चों के लिए चिड़ियां (पक्षी) कैसे ड्रॉ करें

बच्चे प्राकृतिक रूप से काफी काल्पनिक होते हैं और उनमें क्रिएटिविटी भी बहुत होती है। उन्हें आर्ट और क्राफ्ट एक्टिविटीज में व्यस्त करके, पेरेंट्स उनकी क्रिएटिविटी और कल्पना को बढ़ावा दे सकते हैं। अगर आपके बच्चे को ड्राइंग करने में दिलचस्पी है, तो आप उसे कुछ सिंपल ड्रॉ करना सिखा सकते हैं, जैसे कि पक्षी या जानवरों का चित्र। इससे उनकी स्किल का विकास होगा और उनकी दिलचस्पी भी बनी रहेगी।

यह स्टेप बाय स्टेप गाइड आपके बच्चे को एक नई ड्राइंग सिखाने का एक बेहतरीन तरीका है। यह काफी सिंपल है और आपका बच्चा इसे करते हुए बहुत एंजॉय करेगा। तो क्या आपका बच्चा एक चिड़िया की ड्राइंग सीखने के लिए तैयार है। 

चिड़िया (बर्ड) की ड्राइंग बनाने के लिए जरुरी चीजें

आपको बर्ड की एक अच्छी ड्राइंग बनाने के लिए नीचे दी गई सामग्री की जरूरत पड़ेगी: 

  •  एक ग्रेफाइट पेंसिल एचबी या बी टाइप
  •  एक इरेजर
  •  एक ए4 साइज का प्लेन पेपर/प्लेन व्हाइट शीट

बच्चों के लिए चिड़ियां की ड्राइंग बनाने का तरीका 5 सिंपल स्टेप्स में

यहां पर एक सिंपल सी गाइड दी गई है, जिसकी मदद से आप पांच आसान स्टेप्स में एक बर्ड की बेहतरीन ड्राइंग बना सकते हैं। यह गाइड बिगनर्स के लिए बिल्कुल परफेक्ट है। 

1. आउटलाइन ड्रॉ करें

चिड़िया के सिर और शरीर की आउटलाइन ड्रॉ करने के लिए, आपको केवल एक कैंडी केन ड्रॉ करनी है। जैसा कि नीचे दिये गए चित्र में दिखाया गया है, आप एक लाइन ड्रॉ कर सकते हैं और ऊपर से इसे थोड़ा सा घुमावदार बना सकते हैं, ताकि चिड़िया का सिर बनाया जा सके। चिड़िया की चोंच के लिए एक छोटा सा कर्व ड्रॉ करें। 

आउटलाइन ड्रॉ करें

2. आंखें ड्रॉ करें

घुमावदार सिर के अंदर एक छोटा सर्कल ड्रॉ करें और इसे फिल करके आंखें बनाएं और फिर चित्र के अनुसार चिड़िया की चोंच ड्रॉ करें।

आंखें ड्रॉ करें

3. चिड़िया के पंख और पूरा शरीर ड्रॉ करें

चिड़िया के पंख ड्रॉ करने के लिए, आउटलाइन से जोड़ते हुए एक सेमी सर्कल ड्रॉ करें। फिर एक बड़ा सेमी सर्कल ड्रॉ करें और चित्र के अनुसार इसे नीचे की ओर जोड़ें। नीचे का छोटा सा घुमावदार हिस्सा चिड़िया की पूंछ बन जाएगा। 

चिड़िया के पंख और पूरा शरीर ड्रॉ करें

4. चिड़िया के फेदर और पैर ड्रॉ करें 

सेमी सर्कल के अंदर तीन आर्क ड्रॉ करें, ताकि चिड़िया के फेदर्स बन सकें और पूंछ के अंदर एक के नीचे एक दो आर्क बनाएं। पैर बनाने के लिए बाहरी सेमी सर्कल से एक दूसरे के समानांतर दो छोटी लकीरें ड्रॉ करें और लकीरों के अंदर छोटे आर्क बनाएं। 

चिड़िया के फेदर और पैर ड्रॉ करें 

5. चिड़िया को कलर करें

चिड़िया को पीले और नारंगी रंग से रंग दें या फिर बच्चा अपनी पसंद के रंगों से भी रंग सकता है। चित्र के अनुसार आंखों को पीले रंग से रंगें और बाकी के शरीर को गहरे नारंगी रंग से रंग दें। चिड़िया की चोंच भूरे रंग की होनी चाहिए। 

चिड़िया को कलर करें

इन 5 सिंपल स्टेप्स में आपके बच्चे ने एक चिड़िया की ड्राइंग बनाना सीख लिया होगा। अब उसे बर्ड की यह ड्राइंग बनाने की प्रैक्टिस करने दें और फिर उसे दूसरे जानवरों के ड्राइंग बनाना भी सिखाएं। ड्रॉइंग एक बेहतरीन आदत है, जो कि आपके बच्चे के फोकस को बढ़ाएगी, साथ ही यह हाथ और आंख से तालमेल और काल्पनिकता को भी बढ़ाएगी। इसलिए उसे अपनी एक खूबसूरत दुनिया की रचना करने दें और ड्राइंग खुद बनाने दें। 

यह भी पढ़ें: 

कार का चित्र ड्रॉ करने का तरीका बच्चों के लिए
मेंढक ड्रॉ करने का आसान तरीका बच्चों के लिए
क्रिसमस ट्री ड्रॉ करने का आसान तरीका बच्चों के लिए