पार्टी के बिना बच्चे के पहले जन्मदिन को सेलिब्रेट करने के 5 मजेदार तरीके

पार्टी के बिना बच्चे के पहले जन्मदिन को सेलिब्रेट करने के 5 मजेदार तरीके

यह एक बहुत ही खास अवसर होता है। आपके नन्हे से बेबी का पहला जन्मदिन खुशियों भरा एक मौका होता है और आप इस खुशी को अपने प्रियजनों के साथ बांटना चाहती हैं। इस खास मौके को और भी खास बनाने के लिए आप जरूर बलून और हर तरफ बिखरे ग्लिटर के साथ, एक परफेक्ट शाम की प्लानिंग कर रही होंगी। 

पर, क्या आप वाकई एक ऐसी पार्टी का दिखावा करना चाहती हैं, जो कि आपके छोटे से बच्चे को याद भी न रहे। बल्कि, यह तो अपने बच्चे और अपने परिवार के साथ एक बेहतरीन समय बिताने का अवसर होता है और ऐसी चीजें करना अधिक मायने रखता है, जिन्हें बेबी भी एंजॉय कर सके। 

पहले जन्मदिन की पार्टी न देने के कारण

शुरुआती वर्षों के बाद, आप कभी भी पार्टी दे सकती हैं, जिन्हें न केवल आपका बच्चा याद रखेगा, बल्कि उसका आनंद भी उठाएगा। बच्चे के पहले जन्मदिन के लिए, यहां पर कुछ कारण दिए गए हैं, जिनसे आपको यह पता चलेगा, कि बच्चे के पहले जन्मदिन की पार्टी अनिवार्य क्यों नहीं है!

  1. आपका बच्चा अभी उस पड़ाव पर नहीं पहुंचा है, कि वह चीजों को याद रख सके। तो क्या केवल कैमरा में उन पलों को कैद करने के लिए इतना खर्च करना सही है। उन सभी तस्वीरों को देखने के बाद भी बेबी कुछ भी याद नहीं कर पाएगा। 
  2. बर्थडे सेलिब्रेशन में बहुत सारे पैसों की जरूरत होती है। आप इन पैसों की बचत करके बच्चे के भविष्य या भविष्य के जन्मदिन में खर्च कर सकती हैं। इन पैसों से बच्चे की शिक्षा में एक मजबूत नींव भी डाली जा सकती है। 
  3. सच्चाई तो यह है, कि यह पार्टी वास्तव में आपके बच्चे के लिए होती ही नहीं है। ‘स्टार ऑफ द इवनिंग’ को बाद में कुछ भी याद नहीं रहने वाला है। जब वह लोगों को पहचानना शुरू करेगा, तब आपको सभी मेहमानों से दोबारा उसका परिचय करवाना पड़ेगा। 
  4. यह अक्सर ही होता है। जिस पार्टी में ज्यादातर अनजान चेहरे हों, उसे एंजॉय करना बच्चे के लिए काफी मुश्किल होता है। इससे उसका मूड खराब हो सकता है, जो कि अक्सर हो ही जाता है। 
  5. यह एक ऐसा पल होता है, जब आपको यह एहसास होता है, कि इस बच्चे को पाकर आप कितनी भाग्यशाली हैं और उसकी सलामती ही आपके लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है। इस दिन को अपने परिवार और अपने करीबी लोगों के साथ एंजॉय करें, जिनसे आप अपनी भावनाएं बांट सकते हैं। 
  6. सभी गिफ्ट, कार्ड और नोट्स आपके काम को बढ़ाने वाले हैं। बच्चा इनमें से किसी को भी पढ़ नहीं पाएगा और कुछ महीनों में सारे उपहार उसके लिए छोटे होने लगेंगे। 
  7. आपको सोशल मीडिया के जाल में नहीं फंसना है। केवल कुछ लाइक्स पाने के लिए, तस्वीरें अपलोड करना किसी भी लिहाज से उचित नहीं है। 

पार्टी के बिना अपने बेबी के पहले जन्मदिन को कैसे सेलिब्रेट करें? 

आप हमेशा अच्छा समय बिताने पर फोकस कर सकती हैं। यहां पर ऐसे कुछ आईडियाज दिए गए हैं, जिन्हें आप आजमा सकती हैं: 

पार्टी के बिना अपने बेबी के पहले जन्मदिन को कैसे सेलिब्रेट करें? 

1. वेकेशन पर जाएं

इसकी आपको वाकई जरूरत होगी। बीता हुआ साल आपके लिए बहुत ही परेशानी भरा रहा होगा और इस एकरसता को तोड़ने के लिए एक वेकेशन की जरूरत होगी। किसी ऐसी जगह पर जाएं, जो कि बेबी फ्रेंडली हो, जैसे हिल स्टेशन या कोई बीच रिसोर्ट। आपका बेबी अभी ऐसे समय से गुजर रहा होता है, जहां उसे प्रकृति काफी लुभावनी लग सकती है। उसे पैरों को घास छूकर उसका अहसास लेने दें या बहते हुए पानी में हाथ डालकर उसे महसूस करने दें या फिर उसे यूं ही समुंदर किनारे रेत से खेलने दें और आनंद उठाने दें। 

वेकेशन पर जाएं

2. चिड़ियाघर की सैर

अपने प्रियजनों के साथ समय बिताने का यह एक बेहतरीन तरीका है। बच्चे को जानवरों को देखकर आनंद लेने दें। घर से बाहर निकलने के लिए और पशुओं को करीब से जानने के लिए, यह समय बिल्कुल उपयुक्त है। बच्चे को बाद में यह सब याद नहीं रहेगा, लेकिन यह उसके लिए निश्चित रूप से एक मजेदार अनुभव होगा। किसी जानवर के साथ एक बर्थडे स्पेशल पिक्चर क्लिक करें और उसे एक यादगार पल के तौर पर सहेज कर रखें। 

चिड़ियाघर की सैर

3. एक स्पेशल फोटो सेशन अरेंज करें

अच्छी तस्वीरें हर किसी को पसंद आती हैं। शिशु को अभी इन सब में दिलचस्पी नहीं होगी, लेकिन बाद में फैमिली एल्बम को देखते हुए उसे अपनी पुरानी तस्वीरें देखने में बहुत मजा आएगा। यादें बहुत खास होती हैं और आपका बेबी लंबे समय तक एक छोटा बच्चा नहीं रहेगा। भविष्य के लिए अपने साथ ऐसी कैंडिड तस्वीरें रखना बहुत ही मजेदार होगा। ऐसे कुछ स्पेशलिस्ट बेबी फोटोग्राफर्स भी होते हैं, जिन्हें अच्छी तरह से पता होता है, कि बच्चे को कंफर्टेबल कैसे करना है। कुछ लाइट्स और हैंडी प्रॉप्स के साथ, आप इसे बहुत ही मजेदार बना सकती हैं। इस मौके को और भी खास बनाने के लिए, आप भी अपने बच्चे के साथ पोज कर सकती हैं। बस इस बात का ध्यान रखें, कि फोटोग्राफर्स कोई भी डायरेक्ट फ्लैश इस्तेमाल न करे। रोशनी बेबी की आंखों के लिए सेंसिटिव हो सकती हैं। 

एक स्पेशल फोटो सेशन अरेंज करें

4. अनाथाश्रम में सेलिब्रेट करें

अगर आप वाकई यह सोच रही हैं, कि पार्टी के बिना पहला जन्मदिन कैसे मनाएं, तो अनाथाश्रम में सेलिब्रेट करना एक बहुत ही अच्छा आईडिया हो सकता है। इस देश में बहुत से बच्चे माता-पिता के प्यार से वंचित होते हैं। इनमें से ज्यादातर बच्चे एक परिवार का हिस्सा होने का आनंद नहीं उठा पाते हैं। ऐसे बच्चों के साथ अगर आप अपने बेबी के बर्थडे केक के टुकड़े शेयर करेंगी, तो यह दृश्य कितना खूबसूरत लगेगा। इस तरह से बच्चा अपनी उम्र के बच्चों के साथ एक मजेदार समय बिता पाएगा। 

अनाथाश्रम में सेलिब्रेट करें

5. एक खास केक अरेंज करें

केक काटने के लिए किसी विशेष पार्टी की जरूरत नहीं होती है। इस खास दिन को बिल्कुल परफेक्ट तरीके से बिताने के लिए आप एक पर्सनलाइज्ड केक ले सकती हैं। यह छोटा हो तो भी चलेगा। केवल एक बर्थडे सॉन्ग प्ले करें, बर्थडे केक लाएं और फिर अपने बच्चे को कैंडल बुझाने की कोशिश करता हुआ देखें। यह सब बहुत ही मजेदार होगा और आप इसे अपने फोन में रिकॉर्ड कर सकती हैं। बर्थडे सॉन्ग सुनकर वह बहुत खुश होगा और मीठे-मीठे केक का स्वाद उसे बहुत पसंद आएगा। 

एक खास केक अरेंज करें

दिन के अंत में आपको एहसास होगा, कि इस खास दिन को बिताने में आपने जितनी भी एनर्जी लगाई, वह सब उचित थी। अपने प्रियजनों के साथ अच्छी तरह से बिताया गया एक खूबसूरत और आरामदायक दिन, सबसे अधिक मायने रखता है और इसके अलावा अपने बेबी को दिन का पूरी तरह से आनंद उठाते हुए देखना, आपको अतुलनीय खुशी देगा। 

यह भी पढ़ें: 

बच्चे की पहली बर्थडे पार्टी के लिए बजट फ्रेंडली आइडियाज
एक साल के बच्चों के लिए 15 यूनिक बर्थडे गिफ्ट आइडियाज
बच्चों की पहली बर्थडे पार्टी के लिए यूनीक और क्रिएटिव आइडियाज