बच्चों के लिए चॉकलेट – फायदे, साइड इफेक्ट्स और मजेदार तथ्य

बच्चों के लिए चॉकलेट - फायदे, साइड इफेक्ट्स और मजेदार तथ्य

ज्यादातर बच्चों के लिए, उनके जन्मदिन पर मिलने वाले पहली चॉकलेट, शायद उनके और लोगों के बीच मेलजोल बढ़ाने या उनसे परिचित होने का जरिया होता है। चॉकलेट कई लोगों की पसंदीदा खाने की चीज होती है। लेकिन, माता-पिता अक्सर यह सोचते रहते हैं कि क्या यह बच्चों के लिए सही है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसे अक्सर खराब दांतों के साथ जोड़ा जाता है। हालांकि, इसका जवाब बिलकुल सीधा है – चॉकलेट को हमेशा एक ट्रीट की तरह मानें, न कि एक जरूरी खाने के सामान की तरह। इसके लिए आपको अपनी चॉकलेट खाने की आदतों को भी कंट्रोल करना चाहिए। अगर आप बच्चे को चॉकलेट दे रही हैं तो इसके हेल्दी ऑप्शन को भी चुनें। इस आर्टिकल में हम आपको चॉकलेट के बारे में ऐसी कुछ उपयोगी जानकारी देने वाले हैं, जिससे चॉकलेट का सेवन बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित न कर सके। लेकिन, इससे पहले कि हम इस विषय पर आपको जानकारी दें, आइए इस स्वीट ट्रीट के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानते हैं।

बच्चों के लिए चॉकलेट का इतिहास और उससे जुड़ी इंटरेस्टिंग बातें

बच्चों के लिए चॉकलेट का इतिहास और उससे जुड़ी इंटरेस्टिंग बातें

इससे पहले कि बच्चा चॉकलेट बार खाने में व्यस्त हो जाए, हम आपको बच्चों की फेवरेट चॉकलेट के बारे में कुछ रोचक और दिलचस्प तथ्य बताने जा रहे हैं।

  • कोको बीन्स, वह इंग्रीडिएंट है जिससे चॉकलेट बनती है, इसका इस्तेमाल दक्षिण अमेरिका की माया सभ्यता में मुद्रा के रूप में किया जाता था।
  • चॉकलेट को आमतौर पर देवताओं का खाना माना जाता था।
  • 1847 में पहली चॉकलेट बार बनाई गई थी। उसके पहले तक लोग चॉकलेट सिर्फ पीते थे।
  • क्रिस्टोफर कोलम्बस पहले ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने स्पेन में कोको बीन्स लाकर राजाओं को दिए थे।
  • एज़्टेक सभ्यता में, राजा एक दिन में लगभग दस कप चॉकलेट ड्रिंक पीते थे।

कोको बीन्स, चॉकलेट मिल्क से लेकर दुनिया के हर कोने में उपलब्ध बार तक, चॉकलेट ने अपने कई रूपों में काफी लंबा सफर तय किया है। नीचे, हम वर्तमान में मौजूद इनमें से कुछ और चॉकलेट के प्रकारों के बारे में चर्चा करेंगे।

अलग-अलग प्रकार की चॉकलेट

हालांकि ज्यादातर बच्चों को चॉकलेट के सबसे लोकप्रिय रूप चॉकलेट बार से ही परिचित कराया जाता है, लेकिन चॉकलेट के कई रूप हैं जिनका उपयोग किया जाता है। ये स्वाद और मात्रा में अलग-अलग होते हैं, जिससे वे कई प्रकार के खानों में उपयोग किए जाने वाले पसंदीदा विकल्प बन जाते हैं।

1. ग्राउंड चॉकलेट

यदि आप चॉकलेट बार को तब तक तोड़ती हैं जब तक कि वह पाउडर में न बदल जाए, तो इससे आपको क्या मिलेगा? इसे ग्राउंड चॉकलेट कहते है और यह व्यावसायिक रूप से भी उपलब्ध होती है। ग्राउंड चॉकलेट का उपयोग कई डिशेस में गार्निशिंग या यहां तक ​​कि एक जरूरी घटक के रूप में भी किया जाता है। इसे सुपर मार्केट में आसानी से मिलने वाला कोको पाउडर समझकर कंफ्यूज न हों।

2. बिना मिठास की चॉकलेट

चॉकलेट बार में चीनी और अन्य मीठा करने वाले एजेंट शामिल करने से इसका स्वाद बढ़ जाता है और यह खाने में और भी ज्यादा स्वादिष्ट हो जाती है। शुद्ध चॉकलेट, जिसे सख्त करने के बाद उसी पदार्थ के लिकर से निकाला जाता है, वह बिल्कुल भी मीठी नहीं होती है। इसे कड़वी (बिटर) चॉकलेट या बेकिंग चॉकलेट भी कहा जाता है क्योंकि शुद्ध चॉकलेट बेकिंग में विभिन्न पदार्थों और यहां तक ​​कि केक का एक जरूरी हिस्सा होती है।

3. चॉकलेट लिकर 

बिना मिठास वाली चॉकलेट से पहले की शुरुआती स्टेज को चॉकलेट लिकर कहा जाता है जो अन्य चॉकलेट के प्रकार बनाती है। यह चॉकलेट के स्वाद के साथ एक चिकने तरल जैसा दिखता है, हालांकि ‘लिकर’ शब्द का शराब से कोई संबंध नहीं है। कोको बीन्स को लेकर एक साथ तब तक पीसा जाता है जब तक कि वे एक चिकने पेस्ट में बदल न जाए। इस पेस्ट में आमतौर पर कोको बटर का पर्याप्त अनुपात होता है, जिसे लिकर को अलग करने के लिए पेस्ट के पिघलने के बाद निकाल लिया जाता है।

4. कोको पाउडर

कई लोगों द्वारा कई तरह की तैयारियों में इस्तेमाल किया जाने वाला यह एक अन्य लोकप्रिय इंग्रीडिएंट है। कोको पाउडर, कई लोगों द्वारा ग्राउंड चॉकलेट के समान माना जाता है। हालांकि, ऐसा नहीं है। कोको पाउडर बिल्कुल वैसा ही है जैसा इसका नाम है, कोको बीन्स का पाउडर। बीन्स के शेल्स को हटा दिया जाता है और फिर बीन्स को एक साथ पीसा जाता है। पाउडर में भी थोड़ी मात्रा में कोको बटर होता है। यह पाउडर कुछ टेस्टी चॉकलेट ड्रिंक्स बनाने की पहली स्टेज है।

5. व्हाइट चॉकलेट

अगर तकनीकी तरीके से तुलना की जाए तो व्हाइट चॉकलेट को चॉकलेट की श्रेणी में नहीं माना जाता है, क्योंकि चॉकलेट लिकर का जरूरी इंग्रेडिएंट इससे गायब होता है। हालांकि, यह बेहद पसंद की जाती है और चॉकलेट की लिस्ट में शामिल होने का इसका मुख्य कारण है इसके रूप में लगभग 25% चॉकलेट मौजूद होना, जिसे इसका अनोखा स्वाद देने के लिए चीनी और दूध के प्रोडक्ट्स के साथ मिलाया जाता है।

6. बिटरस्वीट चॉकलेट

बिटरस्वीट चॉकलेट उस प्रकार की चॉकलेट में से एक है जो अपनी सेहत का ध्यान रखने वाले बहुत से लोग अपनी क्रेविंग्स को पूरा करने के लिए रोज अपनी डाइट में शामिल करते हैं। यह डार्क चॉकलेट जैसी नहीं होती है, जो कि वास्तव में इससे थोड़ी अधिक मीठी होती है। बिटरस्वीट चॉकलेट में मुख्य रूप से चीनी, कोको बटर और रॉ चॉकलेट की एक निश्चित मात्रा होती है। एक ही समय में कड़वे और मीठे का कंबाइंड टेस्ट देने के लिए इनकी मात्रा सही होनी चाहिए।

ऊपर दी गई चॉकलेट के प्रकार की सभी जानकारी से आपको अपने बच्चे के लिए एक हेल्दी विकल्प चुनने में मदद मिलेगी। सही चॉकलेट चुनने के कुछ और टिप्स भी आर्टिकल में नीचे दिए गए हैं। अभी के लिए, आइए जानें कि सही मात्रा में सही चॉकलेट बच्चे को कैसे फायदा पहुंचाती है।

बच्चों की सेहत के लिए चॉकलेट के फायदे

बच्चों के लिए चॉकलेट को आमतौर पर एक ट्रीट या कभी-कभार लक्जरी के रूप में माना जाता है। चॉकलेट सिर्फ टेस्ट के लिए नहीं होती है, बल्कि इसमें बच्चों के लिए विटामिन भी होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए कई फायदे भी देते हैं।

  1. चॉकलेट में कुछ ऐसे तत्व और पदार्थ होते हैं जो हमारे शरीर के अंदर विभिन्न मूड-रेगुलेशन हार्मोन को प्रभावित करते हैं, जैसे सेरोटोनिन और उन्हें एक अच्छे स्तर पर वापस लाने में मदद करते हैं। खासतौर पर डार्क चॉकलेट मूड को बेहतर बनाने के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं।
  2. जब शरीर में एनर्जी की कमी या थकान होने लगती है, तो चॉकलेट का एक टुकड़ा खाने से आप फ्रेश महसूस करती हैं और अपने कामों को वापस करने के लिए आपको एनर्जी का इंस्टेंट बूस्ट मिलता है।
  3. ऐसे कई लोग हैं जो डार्क चॉकलेट खाने की सलाह देते हैं क्योंकि यह फ्लेवोनोइड्स की मौजूदगी से दिमाग के हिप्पोकैम्पस को उत्तेजित करने में अहम भूमिका निभाती है। जब ये तत्व उत्तेजित होते हैं, तब आपके बच्चों में अच्छी एकाग्रता और तेज याददाश्त विकसित होती है।
  4. चॉकलेट बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कोको पाउडर में कुछ फ्लेवोनोइड मौजूद होते हैं। यह सूजन को रोकने के साथ, एंटीऑक्सीडेंट बढ़ाने और खून में थक्के के में सुधार के अलावा, इंसुलिन सेंसिटिविटी को भी बढ़ावा देता है, जिससे भविष्य में डायबिटीज होने की संभावना कम हो जाती है।
  5. मिल्क चॉकलेट और डार्क चॉकलेट, जब प्रभावी रूप से मिले होते हैं, तो बाद डार्क चॉकलेट से फ्लेवोनोइड का उचित बैलेंस और मिल्क चॉकलेट से कैफीन की कम खपत प्रदान करते हैं।
  6. चॉकलेट में इस्तेमाल होने वाले कोको पाउडर में मौजूद फ्लेवोनोइड्स, रेड वाइन और कुछ फलों में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स जैसे होते हैं। जैसा कि डॉक्टरों का सुझाव होता है कि एक गिलास रेड वाइन आपके दिल के लिए अच्छी है, चॉकलेट के संबंध में आपके बच्चों के लिए भी इसी तरह का सुझाव दिया जाता है।
  7. यदि आपका बच्चा त्वचा संबंधी समस्याओं से पीड़ित है या उसकी स्वस्थ त्वचा नहीं है, तो चॉकलेट खाने से मुहांसे रहित स्वस्थ त्वचा को वापस पाने में मदद मिलती है।
  8. चॉकलेट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बच्चे के शरीर के अंदर किसी भी फ्री रेडिकल्स की निगरानी करने और उन्हें शरीर को आंतरिक रूप से नुकसान पहुंचाने से रोकने में अहम भूमिका निभाते हैं।
  9. कई लोगों द्वारा डार्क चॉकलेट को एक स्वस्थ विकल्प माना जाता है, क्योंकि विभिन्न मिनरल्स जैसे सेलेनियम, जिंक, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन आदि इसमें पाए जाते हैं।
  10. ज्यादातर माता-पिता अपने बच्चों को चॉकलेट देने से बचते हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि चॉकलेट खाने से दांत खराब हो जाते हैं। सच्चाई वास्तव में इसके विपरीत है क्योंकि चॉकलेट वास्तव में प्लाक की मौजूदगी को कम करने में मदद करती है। ऐसे में दिन में कम से कम दो बार दांतों की ठीक से सफाई करनी चाहिए, जिससे सड़न की संभावना को कम करने और डेंटल हेल्थ बनाए रखने में मदद मिलती है।
  11. चॉकलेट खाने के प्रभावों में से एक शरीर के अंदर ब्लड सर्कुलेशन को तत्काल बढ़ावा मिलना भी है। यह बच्चों में विकसित हो रहे ब्रेन के फंक्शन को सपोर्ट देने में भी मदद करता है।
  12. ज्यादातर डार्क चॉकलेट में ट्रिप्टोफैन होता है। यह मूड को फिर से अच्छा करने और शरीर में तनाव को कम करने के लिए जरूरी है।

हर खाने की चीज के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। हमने ऊपर चॉकलेट खाने से स्वास्थ्य को मिलने वाले फायदों के बारे में पहले ही बता दिया है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसके साइड इफेक्ट भी होते हैं। उन्हें जाने के लिए आगे पढ़ें।

अधिक मात्रा में चॉकलेट खाने के साइड इफेक्ट्स

भले ही चॉकलेट बहुत सारी खुशियां और सेहत के लिए कुछ फायदे प्रदान करती है, लेकिन जब चॉकलेट का अनुचित परिस्थितियों या मात्रा में सेवन किया जाता है, तो इससे टॉडलर्स और बच्चों पर अस्थायी रूप से या लंबे समय के लिए बुरा प्रभाव पड़ता है।

1. अनिद्रा

जी हाँ, यह आजकल केवल बड़ों को परेशान करने वाली समस्या नहीं है। हालांकि यह बच्चों में तनाव के कारण नहीं होता है, लेकिन ज्यादातर चॉकलेट में कैफीन मौजूद होती है, जो बच्चों के लिए उत्तेजक हो सकती है, जिसकी वजह से उन्हें रात में नींद नहीं आती है और यह अन्य समस्याओं का कारण बन सकती है।

2. स्वस्थ खाने से बचना

बच्चे खाने पीने में कभी-कभार नखरे दिखाते हैं, जो आगे चलकर एक आदत बन जाती है। चॉकलेट की मिठास और स्वाद के प्रति बच्चों में जो लगाव विकसित होता है, वह उन्हें किसी भी अन्य हेल्दी खाने की चीजों को दूर करने के लिए प्रेरित करता है, जिसकी वजह से उनका विकास प्रभावित होता है।

3. एलर्जी का जोखिम बढ़ना 

कई चॉकलेट्स में दूध, नट्स, या एडेड फ्लेवर जैसे कई अन्य घटक होते हैं। यदि आपके बच्चे को इनमें से किसी से भी एलर्जी है, तो ऐसे में बिना देखे चॉकलेट खाने देना उस एलर्जी को तुरंत ट्रिगर कर सकती है और एक मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति का कारण बनती है।

4. अधिक पेशाब 

बच्चों में ब्लैडर की क्षमता समय के साथ विकसित होती है, इसलिए उन्हें अधिक बार टॉयलेट जाने की जरूरत होती है। चॉकलेट में कैफीन की मौजूदगी इसे और बढ़ा देती है क्योंकि यह मूत्रवर्धक होती है। यह आपके बच्चे को कई बार लू लगने का कारण बन जाता है या यहां तक कि उसकी पैंट भी गीली हो सकती है।

5. लत की संभावना

चॉकलेट की लत सच में असली होती है और यह बहुत ही वास्तविक है। बच्चों को कभी-कभी चॉकलेट के लिए मना करना बहुत कठिन हो जाता है, जिससे वे चॉकलेट खाने से मना करने पर रोने लगते हैं, या माता-पिता से छुपाकर चॉकलेट खाने लगते हैं।

6. हाइपरएक्टिविटी बढ़ना 

बच्चों में पहले से ही भरपूर एनर्जी होती है, और वे किसी न किसी चीज में लगे रहते हैं। चॉकलेट में चीनी की मौजूदगी खून में शुगर और एड्रेनालाईन के स्तर को बढ़ाकर इसे बूस्ट कर देती है। इससे आपके बच्चे के लिए एक जगह रहना और ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो जाता है।

7. डायबिटीज का खतरा

यह चॉकलेट नहीं है जो डायबिटीज का कारण बनती है, बल्कि इंसुलिन सेंसिटिविटी पर इसका प्रभाव अहम कारण है। बच्चों में भी, अधिक मात्रा में चॉकलेट का सेवन करने से शरीर में इंसुलिन उत्पादन बढ़ जाता है और वे जीवन में बहुत पहले टाइप 2 डायबिटीज का शिकार हो जाते हैं।

8. मोटापे का खतरा

न केवल चीनी और कैफीन, बल्कि चॉकलेट में भी बहुत अधिक फैट होता है, कोको बटर और अन्य इंग्रेडिएंट्स की मौजूदगी भी मोटापे का कारण होती है। शरीर को बड़ी मात्रा में चॉकलेट का सेवन करके और व्यायाम न करने वाली लाइफस्टाइल से बच्चा खुद ही मोटापे को न्योता देता है। 

बच्चों के लिए सही चॉकलेट चुनने के टिप्स

अपने बच्चों को चॉकलेट देने में कोई बुराई नहीं है। हालांकि, बच्चों के लिए हेल्दी चॉकलेट चुनना और उन्हें सही समय पर देना उतना ही जरूरी होता है।

  • अपने बच्चे में अच्छे व्यवहार को बढ़ावा देने के लिए आप चॉकलेट का उपयोग कर सकती हैं, लेकिन इसका उपयोग उन्हें ठीक से व्यवहार करने के लिए या किसी कार्य को पूरा करने के लिए रिश्वत के रूप में न करें।
  • चॉकलेट के बड़े बार देने के बजाय, छोटी और सीमित मात्रा में चॉकलेट दें।
  • ऐसी चॉकलेट चुनें जिनमें फैट, चीनी और दूध की मात्रा कम हो।
  • कभी-कभी चॉकलेट के स्वाद वाले बिस्कुट या आइसक्रीम भी चुने जा सकते हैं।
  • बाजार में कैफीन फ्री चॉकलेट बार भी मिलती है, तो आम चॉकलेट के बजाय इन्हें चुनें।

आपको बता दें कि चॉकलेट के प्यार में पड़ने में ज्यादा समय नहीं लगता है और न ही इसकी लत लगने में। शुरू से ही चॉकलेट के सेवन पर कंट्रोल रखकर आप इस बात का ध्यान रख सकती हैं कि आपका बच्चा इसके फायदे हासिल करे और इससे जुड़े किसी भी दुष्प्रभाव से दूर रहते हुए खुद को स्वस्थ रखे। 

यह भी पढ़ें:

बच्चों के लिए दूध – कारण, प्रकार और फायदे
बच्चों के लिए पॉपकॉर्न: फायदे और रेसिपी
बच्चों के लिए पनीर की आसान और स्वादिष्ट रेसिपीज