बड़े बच्चे (5-8 वर्ष)

बच्चों के लिए प्रोटीन: फायदे, जरूरत और फूड आइटम्स

जब खाने-पीने की बात आती है तो बच्चे सेलेक्टिव हो जाते हैं, यानि आप जो उन्हें खिलाना चाहती हैं जरूरी नहीं है कि वे उसे खुशी खुशी खाना पसंद करें, लेकिन उन्हें एक संतुलित आहार खिलाना और साथ ही साथ उन्हें इसके महत्व को समझाना एक माता-पिता की प्रमुख जिम्मेदारियों में से एक है। आपके बच्चे को उसकी ग्रोथ और डेवलपमेंट के लिए पौष्टिक आहार लेने की जरूरत होती है और उसकी डाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा प्रोटीन भी होना चाहिए। आपको अपने बच्चे के प्रोटीन के सेवन पर नजर रखने की खास जरूरत है, क्योंकि जैसे जैसे बच्चे बड़े होते हैं उन्हें प्रोटीन की सबसे ज्यादा जरूरी होती है। यह जानने के लिए पढ़ें कि आपके बच्चे को कितना प्रोटीन चाहिए, बच्चों के लिए प्रोटीन के फायदे, और भी बहुत कुछ!

बच्चों के लिए प्रोटीन के लाभ

यह जानने के लिए आपको बच्चे के आहार में प्रोटीन युक्त चीजें क्यों देनी चाहिए, इसे जरूर पढ़ें।

1. यह बच्चे के मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है

प्रोटीन शरीर में टिशू के निर्माण, रखरखाव और उन्हें रिप्लेस करने में मदद करता है। प्रोटीन जीवन में बिल्डिंग ब्लॉक की तरह है और मांसपेशियों के निर्माण के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है।

2. यह कोशिकाओं (सेल्स) के विकास को बढ़ाता है

शरीर में सेल्स जेनरेशन और रीजेनरेशन के लिए प्रोटीन सबसे जरूरी है। यह खून की पुनःपूर्ति में मदद करता है, घावों को ठीक करता है और बालों और नाखूनों के विकास को भी कंट्रोल करता है।

3. यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करता है

प्रोटीन, एंजाइम और हार्मोन के रूप में प्रोटीन यह सुनिश्चित करता है कि शरीर का मेटाबॉलिज्म हेल्दी शेप में बन रहे हैं।

4. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है

प्रोटीन एक बच्चे के इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में मदद कर सकता है और इस तरह उसे बीमारियां पैदा करने वाले बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करता है। प्रोटीन एंटीबॉडी के रूप में काम करता है जो  इम्यून सिस्टम को मदद करता है।

5. यह हीमोग्लोबिन के उत्पादन में मदद करता है

प्रोटीन हीमोग्लोबिन के उत्पादन में मदद करता है जो ब्लड का एक जरूरी कॉम्पोनेंट है क्योंकि यह शरीर के सभी भागों में ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है।

6. यह ऊर्जा का अच्छा स्रोत है

ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए शरीर को कार्बोहाइड्रेट की जरूरत होती है। जब कार्बोहाइड्रेट की कमी होती है, तो शरीर कैलोरी प्राप्त करने और ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए प्रोटीन का इस्तेमाल करता है।

बच्चों को कितने प्रोटीन की जरूरत होती है?

एक बच्चे में प्रोटीन की जरूरत उसके शरीर और उसकी उम्र पर निर्भर करती है। जैसा की प्रोटीन आपके बच्चे के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है, इसलिए यह ध्यान रखना जरूरी  है कि आपके बच्चे को पर्याप्त मात्राउसकी प्रोटीन की आवश्यकताओं को रोजाना पूरा किया जाए।

नीचे उम्र के हिसाब से बच्चों के लिए जरूरी प्रोटीन के बारे में जानकारी दी गई है:

  • 0 से 6 महीने की उम्र: हर दिन 6.7 ग्राम प्रोटीन
  • 6 से 12 महीने की उम्र: हर दिन 8.8 ग्राम प्रोटीन
  • 1 से 3 साल की उम्र: हर दिन 13 ग्राम प्रोटीन
  • 4 से 8 साल की उम्र: हर दिन 19 ग्राम प्रोटीन
  • 9 से 13 साल की उम्र: हर दिन 34 ग्राम प्रोटीन

बच्चों के लिए हाई प्रोटीन वाला आहार कौन सा है?

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके बच्चे को उसके आहार के माध्यम से पर्याप्त प्रोटीन मिले, आप उसके आहार में निम्नलिखित प्रोटीन से युक्त आहार को शामिल करने पर विचार कर सकती हैं।

1. डेयरी फूड्स

दूध और मिल्क डेयरी प्रोडक्ट जैसे चीज़, दही और पनीर प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं। सुनिश्चित करें कि आपके बच्चा रोजाना पर्याप्त मात्रा में डेयरी प्रोडक्ट ले।

2. अंडे

अंडे प्रोटीन का एक भरपूर स्रोत हैं और आपके नन्हे-मुन्नों के लिए एकदम सही हैं। नाश्ते में एक उबला हुआ अंडा या आमलेट निश्चित रूप से आपके बच्चे के दिन की शानदार शुरुआत करेगा।

3. मांस

बिना त्वचा वाले चिकन जैसे लीन मीट में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। स्वादिष्ट चिकन करी या चिकन स्टार्टर आपके बच्चे को पर्याप्त प्रोटीन पोषण और अच्छा स्वाद दे सकता है।

4. पौधों पर आधारित प्रोटीन

आप में से जो पूरी तरह से शाकाहारी हैं वो अपने बच्चे को पौधों पर अधारित प्रोटीन जैसे पीनट बटर, सोया मिल्क, टोफू, नट्स, फलियां, सोया, दही और कुछ बीज दे सकती हैं। वे न केवल स्वस्थ होते हैं बल्कि प्रोटीन से भरपूर होते हैं। बच्चे इसे आसानी से खा भी लेते हैं क्योंकि ये स्वाद में भी अच्छा होता है।

बच्चे को अधिक प्रोटीन युक्त खाना खिलाने के लिए टिप्स

इस बात का ध्यान रखना कि आपका बच्चा पौष्टिक भोजन करे थोड़ा मुश्किल हो सकता है। बच्चों का झुकाव जंक फूड की ओर ज्यादा होता है और वो हेल्दी भोजन को खाने से बचते हैं। अपने बच्चे को पौष्टिक भोजन खिलाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि स्वाद और पोषण के बीच संतुलन बनाने के लिए जरूरी है कि आप रेगुलर खाने की चीजों को उस खाने के साथ मिलाए जो ज्यादा स्वादिष्ट है, ताकि टेस्ट और न्यूट्रीशन के बीच एक बैलेंस बना रहे।

यहाँ बच्चों के लिए स्वादिष्ट के साथ-साथ हाई प्रोटीन स्नैक्स बनाने के कुछ टिप्स दिए गे हैं, जिन्हें वे पसंद करेंगे और उन्हें पोषण भी मिलेगा।

1. अपने बच्चे के दिन की शुरुआत प्रोटीन से भरपूर नाश्ते के साथ करें

नाश्ता दिन का एक जरूरी भोजन है, इसलिए इसे अपने बच्चे के लिए पौष्टिक और स्वादिष्ट बनाएं। कुछ प्रोटीन युक्त विकल्प हैं, जो आपका बच्चा खाना पसंद करेगा उनमें दाल चीला, पनीर पराठा, दही के साथ पराठा और पनीर सैंडविच शामिल हैं। निश्चित रूप से आपके बच्चे को नाश्ते के ये स्वादिष्ट विकल्प पसंद आएंगे और उनके माध्यम से उन्हें प्रोटीन की अच्छी खुराक मिलेगी।

2. चिकन को थोड़ा और रोमांचक बनाएं

अपने बच्चे को कुछ सब्जियां खिलाने का सबसे अच्छा तरीका है चिकन या पनीर की पैटी बनाना और बन्स के दो टुकड़ों के बीच भरना और बर्गर बनाना। इसे तीखी चटनी के साथ टेस्ट दें और आपका बच्चा इसे पसंद करेगा।

3. सुनिश्चित करें कि शाम का नाश्ता प्रोटीन से भरा हो

जब आपका बच्चा शाम के नाश्ते के लिए कहे, तो उसे मिल्कशेक, दही, पनीर, नट्स या हम्मस जैसे प्रोटीन युक्त स्नैक्स खाने दें।

4. प्रोटीन से भरपूर मिठाई बनाएं

हम सभी मिठाई खाने का आनंद लेते हैं, और हमें यकीन है कि आपका बच्चा भी उसे काफी पसंद करता होगा। और जब वह मिठाई मांगता है, तो आप मन ही मन दस बार सोचेंगे और उसे मना करेंगे। तो क्यों ना आप उसके लिए एक स्वस्थ, प्रोटीन युक्त मिठाई बनाएं? आपका छोटा बच्चा मिठाई का स्वाद लेगा और आप आश्वस्त रह सकते हैं कि उसे प्रोटीन मिल रहा है। आप मीठे में मिल्क पुडिंग या खीर, क्विनोआ पैनकेक, दाल पैनकेक आदि बना सकते हैं। ये प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं! आप उसे घर के बने बेसन के लड्डू और फ्रूट दही भी दे सकते हैं।

5. सरप्राइज एलिमेंट भी जोड़ें

क्विनोआ, ऐमारैंथ, बीज, नट्स सभी अपने पौष्टिक गुणों के कारण लोकप्रिय स्नैक ऑप्शन्स बनते जा रहे हैं। ये प्रोटीन, पोटैशियम, जिंक और आयरन का एक अच्छा स्रोत हैं। तो आप इन चीजों का इस्तेमाल करके स्वादिष्ट भोजन तैयार कर सकती हैं। आप जो कुछ भी बनाती हैं उसमें आप खुबानी, ऐमारैंथ और पिस्ता भी मिला सकती हैं, बस आपको कितनी मात्रा में इसे शामिल करना चाहिए इस बात पर ध्यान दें।

जैसा कि आपको पहले भी बताया गया है बढ़ते बच्चे को पर्याप्त प्रोटीन देना बहुत जरूरी है। यह मांसपेशियों के निर्माण में बहुत अहम भूमिका निभाता है और इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। बच्चे के दैनिक आहार में जरूरत के मुताबिक शमिल करने से उनके शरीर की प्रोटीन आवश्यकता को पूरा करना संभव है।

यह भी पढ़ें:

बच्चों के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड
बच्चों के लिए कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ
बच्चों के लिए सेब – फायदे और मजेदार तथ्य

समर नक़वी

Recent Posts

जादुई हथौड़े की कहानी | Magical Hammer Story In Hindi

ये कहानी एक लोहार और जादुई हथौड़े की है। इसमें ये बताया गया है कि…

1 week ago

श्री कृष्ण और अरिष्टासुर वध की कहानी l The Story Of Shri Krishna And Arishtasura Vadh In Hindi

भगवान कृष्ण ने जन्म के बाद ही अपने अवतार के चमत्कार दिखाने शुरू कर दिए…

1 week ago

शेर और भालू की कहानी | Lion And Bear Story In Hindi

शेर और भालू की ये एक बहुत ही मजेदार कहानी है। इसमें बताया गया है…

1 week ago

भूखा राजा और गरीब किसान की कहानी | The Hungry King And Poor Farmer Story In Hindi

भूखा राजा और गरीब किसान की इस कहानी में बताया गया कि कैसे एक राजा…

1 week ago

मातृ दिवस पर भाषण (Mother’s Day Speech in Hindi)

मदर्स डे वो दिन है जो हर बच्चे के लिए खास होता है। यह आपको…

1 week ago

मोगली की कहानी | Mowgli Story In Hindi

मोगली की कहानी सालों से बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय रही है। सभी ने इस…

1 week ago