बच्चों को सहानुभूति कैसे सिखाएं – 10 आसान तरीके

बच्चों को सहानुभूति कैसे सिखाएं - 10 आसान तरीके

बच्चे को सहानुभूति, जिसे हम संवेदना या हमदर्दी भी कहते हैं, सिखाने पर विचार करने के लिए एक ईमानदार माता-पिता की जरूरत होती है! सहानुभूति कुछ ऐसी नहीं होती जो आपको बचपन में सिखाई जाती है। वास्तव में, हममें से ज्यादातर लोग ये भी मान सकते हैं कि सहानुभूति पैदा होने के साथ हमें मिलती है न कि सिखाई जाती है! सहानुभूति को बढ़ावा देना और इससे भी जरूरी बात यह है कि अपने बच्चे को सहानुभूति की भावनाओं का जवाब देने के लिए सही तरीके से प्रशिक्षित करना एक अच्छे इंसान के विकास की नींव रखने का एक शानदार तरीका है।

बच्चों को सहानुभूति सिखाना क्यों जरूरी है?  

सहानुभूति हमें दूसरे व्यक्ति के नजरिए को देखने और यह जानने में मदद करती है कि वे कैसा महसूस कर रहे होंगे। जब आपका बच्चा सहानुभूति की भावना रखता है, तो वह आसानी से दोस्त बना सकता है, झगड़े से बच सकता है और संघर्षों का समाधान आसानी से ढूंढ सकता है। लेकिन बात यहीं नहीं रुकती है!

इमोशनल कोशंट (ईक्यू) यानी भावनात्मक बुद्धिमत्ता में सहानुभूति मुख्य मूल्य माना जाता है – यानी अपनी और दूसरों की भावनाओं को पहचानने की क्षमता। जो बच्चे हाई लेवल के ईक्यू के साथ बड़े होते हैं, उनमें अकादमिक सफलता मिलने की संभावना अधिक होती है साथ ही वे लीडरशिप की भूमिकाओं में प्रभावी होते हैं और आमतौर पर जीवन में बाद में व्यक्तिगत रिश्तों में अधिक खुशी और संतुष्टि पाते हैं।

बच्चा सहानुभूति कब सीखता है? 

बच्चे 2 साल और उससे अधिक उम्र में वास्तविक सहानुभूति के लक्षण दिखाना शुरू कर देते हैं। उदाहरण के लिए जैसे, एक बच्चा, अपनी माँ को रोता देखकर उसके लिए एक खिलौना लाता है जिसके साथ वह खेलना पसंद करता है, यह उम्मीद करते हुए कि वह माँ को बेहतर महसूस कराएगा!

हालांकि, सहानुभूति हमेशा पॉजिटिव चीज होने के लिए नहीं होती है। कभी-कभी, बच्चे यह नहीं जानते कि वे जिन सहानुभूतिपूर्ण भावनाओं का अनुभव वह कर रहे हैं, उनका जवाब वो कैसे दें। उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि एक बच्चा पेट दर्द से रो रहा था। तो एक बच्चा उसे सांत्वना देने की कोशिश कर रहा है। वहीं कोई दूसरा बच्चा उसके पेट में घूंसा मार सकता है! ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि वह उसके प्रति सहानुभूति नहीं रखता है; ऐसा इसलिए है क्योंकि वह यह नहीं जानता कि इसे कैसे दिखाना है!

बच्चों को सहानुभूति सिखाने के 10 प्रभावी तरीके

अपने बच्चे में सहानुभूति की भावना विकसित करने में, बिहेवियर ट्रेनिंग, जो जीवन भर रहती है और बच्चों और टॉडलर के उद्देश्य से इस्तेमाल या कॉग्निटिव गेम, दोनों का कॉम्बिनेशन होता है।

1. सहानुभूति रखने वाले पेरेंट्स बनें

एक सहानुभूति रखने वाले बच्चे की परवरिश के लिए सहानुभूति रखने वाले माता-पिता की जरूरत होती है। सहानुभूति रखने वाला माता-पिता वे होते हैं  जो अपने बच्चे के दिमाग की इमोशनल बातों से अच्छी तरह से जुड़े हुए होते हैं। जब आप आसानी से उनके नजरिए की कल्पना करने में सक्षम होती हैं, तो यह आपको तुरंत गुस्से के समय उन पर तंज कसने से रोकता है। अपनी भावनाओं को बेहूदा तरीके से पेश करने से रोकने के बजाय, बच्चे से उनके बारे में बात करें। उन्हें शांत आवाज में कहें “आपने मुझे बेहद हताश किया है”, “आपने मुझे निराश किया है”, आदि। यह उनकी सहानुभूति करने की प्रक्रिया को तेजी देता है। ध्यान रखें कि एक बच्चा जिसे तेज आवाज में डांटा जाता है, वह समझने से ज्यादा नाराजगी महसूस करता है।

2. भावनाओं के बारे में बात करें

जो बच्चा बिना किसी विशेष ज्ञान या अनुभव के होता है वह दिन भर में सिर्फ खुशी, उदासी, गुस्सा, थकान आदि महसूस करता है, बिना यह सोचे कि ये भावनाएं क्यों या कैसे आईं या ये इमोशंस क्या हैं! अपने बच्चों से भावनाओं के बारे में बात करना, उन्हें इनके नाम सिखाना और उन भावनाओं को पहचानने के लिए ट्रेनिंग देना हमेशा अच्छा रहता है। इससे उन्हें यह सुनने में भी मदद मिलती है कि आप क्या महसूस कर रही हैं।

भावनाओं के बारे में बात करें

जब एक बच्चा अपनी भावनाओं को पहचानने और नाम देने में सक्षम हो जाता है, तो वह दूसरों में भी उन भावनाओं को पहचानने के लिए बेहतर ढंग से तैयार हो जाता है!

3. एक रोल मॉडल बनें

आपका बच्चा बोलने के लिए शब्दों, व्याकरण, हाव-भाव, आत्म-संयम और अन्य सभी चीजों के बारे में आपसे सीखता है। तो इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि वह अन्य लोगों के साथ व्यवहार करना सीखने के लिए आपको ऑब्जर्व करता है! दूसरों के साथ दया का भाव दिखाना और गलती करने वाले के प्रति समझ रखना आपके बच्चे को भी ऐसा ही होने के लिए प्रोत्साहित करता है! उदाहरण के लिए जैसे, यदि आपको किसी रेस्तरां में गलत ऑर्डर दिया गया है, तो वेटर के प्रति विनम्र रहें। बाद में, बच्चे से पूछें कि वह क्या सोचता है कि वेटर को यह गलती करने के बारे में कैसा लगा होगा।

4. खुद के लिए सहानुभूति रखना सिखाएं

हमारी संस्कृति में, केवल कड़ी मेहनत करने और नियमों और पारंपरिक पारिवारिक भूमिकाओं का पालन करने की उम्मीद की जाती है। हममें से बहुत कम लोगों को यह बताया जाता है कि हमारी भावनाएं जरूरी हैं या उनमें कोई अर्थ है। ऐसी स्थिति लोगों को जीवन भर खामोशी से पीड़ित रहने वाला बना देती है।

दूसरों के प्रति सहानुभूति रखने के लिए हमें पहले खुद के प्रति सहानुभूति रखनी चाहिए। अपने बच्चे को इस बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करें कि वह कैसा महसूस करता है और उसे अपनी भावनाओं की अहमियत सिखाएं। कुछ भावनाएं, जैसे गुस्सा, अपनाने के लायक नहीं होती हैं, जबकि अन्य को कार्रवाई के साथ संबोधित करने की आवश्यकता है – यह एक जरूरी सबक है जिसे हर बच्चे को सीखने की जरूरत होती है। सहानुभूति रखने का मतलब यह नहीं है कि आप चुप रहते हुए दूसरों को आपका फायदा उठाने दें या आपसे बेहतर बनने दें!

5. कॉग्निटिव खेल 

बच्चों के लिए एम्पैथी गेम दूसरों की भावनाओं को पहचानने की उनकी क्षमता को बढ़ाते हैं। स्माइली गेम खेलने में, बस अपने फोन में इमोजी दिखाएं और बच्चे को यह पहचानने के लिए चैलेंज दें कि प्रत्येक स्माइली क्या महसूस कर रही है – क्या वे खुश या उदास, शांत या क्रोधित हैं, आदि। यही गेम तस्वीरों के साथ या यहां तक ​​​​कि कार्टून के साथ भी खेला जाता है, इसमें कार्टून कैरेक्टर क्या महसूस कर रहा है यह पहचानने के लिए कहें।

6. भूमिका निभाने वाले खेल

बच्चों के लिए एम्पैथी एक्टिविटीज की हमेशा तलाश करने की जरूरत नहीं होती है। बहुत सारे खेल हैं जो बच्चे, विशेष रूप से लड़कियां खेलती हैं जैसे कि प्लेइंग हाउस और खिलौनों वाली चाय पार्टी, स्वाभाविक रूप से उन्हें किसी और जगह में महसूस कराते हैं। ये रोल निभाने से उन्हें अपनी भावनाओं को मौखिक रूप से और अपने एक्शन के जरिए व्यक्त करने के लिए मोटिवेट करता है। आप कुछ पॉइंट्स पर यह पूछने के लिए कदम उठा सकती हैं कि “‘आपका कैरेक्टर’ क्या महसूस करता है” या “क्यों ‘आपका कैरेक्टर’ ऐसा महसूस करता है?” कैरेक्टर को तीसरे व्यक्ति के रूप में रेफर करने से, बच्चा अपने कैरेक्टर की भावनाओं को पहचानते हुए उन्हें महसूस करेगा – यही सहानुभूति का सार है!

भूमिका निभाने वाले खेल

7. किताब के कैरेक्टर के साथ जुड़ाव

एक या एक से अधिक लोगों की कहानी बताने वाली किताब पढ़ना सही मायने में सहानुभूति सीखने का बढ़िया तरीका होता है! यही कारण है कि बच्चों को साहित्य के जरिए सहानुभूति सिखाना अत्यधिक प्रभावी होता है। हम कहानी में दिखने वाले कैरेक्टर के साथ एक रिश्ता महसूस करते हैं क्योंकि हम उनके जीवन में उतार-चढ़ाव देखते हैं! किताब पढ़ने के बाद, बच्चे को उसकी सहानुभूति से भरी भावनाओं को अलग करने और इसे एक अलग रूप में देखने में मदद करने के लिए, “आपको करैक्टर क्यों पसंद आया?”, “क्या किताब में कोई ऐसा था जो आपको पसंद नहीं आया?” आदि सवाल पूछें।

8. घर में मदद करना

उम्र और लिंग कोई भी हो, अपने बच्चे को घर के कामों में मदद करने के लिए कहें – चाहे वह मम्मी, डैडी या दादा-दादी जो कर रहे हों, उसमे मदद करना हो। मदद और हाथ बंटाने से ज्यादा, उन्हें यह “जिम्मेदारी” एक बार देने से यह देखने में मदद मिलेगी कि दूसरे अपना दिन कैसे बिताते हैं और घर को बनाए रखने में उन्हें क्या-क्या करना पड़ता है!

9. सकारात्मक सुदृढीकरण 

यदि आप यह देखती हैं कि आपका बच्चा दयालुता दिखाने का वास्तविक काम करता है, तो इसके लिए उसकी प्रशंसा करें। लेकिन आपको बहुत ज्यादा ही तारीफ भी नहीं करनी चाहिए, बल्कि केवल उसे यह बताना पर्याप्त है कि आपने इसे देखा और इसकी सराहना की। आप उस व्यक्ति की भावनाओं पर भी चर्चा कर सकती हैं, जिस पर बच्चे ने दया दिखाई। हालांकि, इसके लिए उसे खिलौने या ट्रीट देने जैसा इनाम न दें – आप कतई नहीं चाहेंगी कि वह दयालुता को पुरस्कारों से जोड़े! एक बच्चे में सहानुभूति कैसे विकसित करें इसके लिए याद रखें कि सजा देने या लालच देने की तुलना में सकारात्मक सुदृढीकरण बहुत अधिक प्रभावी होता है।

10. खुद को एक संवेदनशील व्यक्ति के रूप में पहचानने में उसकी मदद करें

बच्चे को इसके बारे में सचेत रूप से बात करके एक नैतिक पहचान विकसित करने में मदद करें। उसे इस सवाल के साथ अपने खुद के कामों का आकलन करने के लिए प्रोत्साहित करें “किस तरह का व्यक्ति ऐसा करेगा?” यदि किसी बच्चे की प्रशंसा “आप कितने मददगार इंसान हैं” जैसे शब्दों के साथ की जाती है (तो यह शब्द यह दर्शाता है कि वे किस प्रकार के व्यक्ति हैं) बजाय इसके कि “कितनी दया दिखाई!”, (विशेष रूप से केवल इस एक काम के बारे में बोलते हुए) वे सकारात्मक व्यवहार को दोहराने की अधिक संभावना रखते हैं।

जब आपका बच्चा सहानुभूति रखता है, तो वह और भी बेहतर तरीके से अनुमान लगा सकता है कि आप यानी  उसके माता-पिता, कैसा महसूस कर रहे हैं! जब आप दुखी होती हैं तो बच्चे स्वाभाविक रूप से आपको खुश करने की कोशिश करते हैं, जब आप तनाव में हों तो वे तनाव कम करते हैं और जब आप खुश हों तो आपके साथ हंसते हैं। एक संवेदनशील बच्चा अपने माता-पिता की ताकत होता है। जैसे-जैसे वह बड़ा होगा और आप उसके साथ होंगी, तो वह जीवन की यात्रा में आपका अच्छे से साथ निभाएगा।

यह भी पढ़ें:

बच्चों को स्वावलंबी बनाने के लिए टिप्स
गुड मैनर्स जो बच्चों को जरूर सिखाना चाहिए
अपने बच्चे के दोस्त बनाने में मदद करने के तरीके