शिशुओं में उदरशूल (कॉलिक ) – कारण, लक्षण और उपचार

नए माता-पिता के लिए सबसे तकलीफदेह दृश्य होता है, अपने शिशु को लगातार बहुत रोते देखना। अपने बच्चे को ऐसी हालत में देखना और उसके सही कारण को न समझ पाना माता-पिता के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है।यदि आपका बच्चा बिना किसी कारण के लगातार रो रहा है, तो वह उदरशूल से पीड़ित हो सकता है। शिशुओं में पेट दर्द बच्चे और माता-पिता दोनों के लिए एक बेहद, असुविधाजनक अनुभव हो सकता है। लगभग 30 प्रतिशत नवजात शिशुओं में उदरशूल होता है। यहाँ आप सभी को, शिशुओं में कॉलिक के बारे में जानने की आवश्यकता है और आप इससे कैसे प्रभावी ढंग से निपट सकती हैं।

शिशुओं में कॉलिक क्या है?

शिशुओं में रोना बहुत सामान्य है, क्योंकि इस तरह से बच्चे अपनी परेशानी को व्यक्त करते हैं, और अपने माता-पिता का ध्यान अपनी जरूरतों की ओर आकर्षित करते हैं। लेकिन अगर आप अपने बच्चे को बिना किसी स्पष्ट कारण के बेकाबू होकर रोते हुए देखती हैं, तो आपको उसपर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि वह पेट दर्द हो सकता है।

कॉलिक या उदरशूल एक गंभीर बीमारी या तकलीफ नहीं है, जिसके बारे में आपको चिंतित होने की आवश्यकता है। लेकिन अगर आपका शिशु छह महीने से कम उम्र का है और उसके रोने के लक्षण हैं, बच्चे का रोना तीन या उससे ज़्यादा घंटे के लिए, हफ्ते में तीन या उससे अधिक दिनों तक या फिर तीन और उससे ज़्यादा हफ़्तों तक खिचता है तो, तो आपका बच्चा उदरशूल से पीड़ित हो सकता है। यह आमतौर पर जन्म के दो से तीन सप्ताह बाद दिखाई देता है, और तीन से चार महीने तक चला जाता है। हालांकि बच्चे के पेट में होने वाला दर्द आपको डरा सकता है, अच्छी बात यह है, यह धीरे-धीरे अपने आप ही कम हो जाएगा।

शिशुओं में उदरशूल के क्या कारण है?

ऐसा कोई विशिष्कारण नहीं है, जिससे बच्चे में उदरशूल हो सकता है; हालांकि, इसके लिए कुछ परिस्थिति हो सकती हैं। निम्नलिखित कारण हैं जो शिशुओं में पेट दर्द पैदा कर सकते हैं:

1. गैस्ट्रोइसोफ़ेगल रिफ़्लक्स

इस स्थिति में, शिशुओं के पेट की सामग्री, जैसे पेट का एसिड एसोफेगस की ओर ऊपर बढ़ता है। इससे शिशुओं में तेज़ पेट दर्द होता है।

2. अपरिपक्व पाचन तंत्र

एक नवजात शिशु की जठरांत्र प्रणाली अभी भी विकसित हो रही होती है और इस प्रकार जो कुछ भी बच्चे को खिलायाजाता है, वह आंत में जल्दी से गुजरता है, और पूरी तरह से नहीं पचता है। इसके परिणामस्वरूप गैस बन सकती है, जो नवजात शिशुओं में दर्द और शूल का कारण बन सकती है।

3. असहनीयता या एलर्जी

कुछ शिशुओं को कुछ खाद्य पदार्थों से एलर्जी हो सकती है। कभी-कभी बच्चे लैक्टोज असहिष्णु होते हैं, और इस तरह उन्हें स्तन के दूध से एलर्जी हो सकती है। इसलिए, यदि वे स्तनपान कर रहे हैं, तो उन्हें पेट दर्द हो सकता हैं।

4. संवेदनशील बच्चे

यह भी माना जाता है, कि संवेदनशील शिशुओं में रोना शारीरिक तनाव मुक्त करने का एक तरीका है। इसलिए, बच्चों में उदरशूल अधिक सामान्य है जो अजीब शोर और आवाज़ों से आसानी से तनावग्रस्त होते हैं।

5. दूध पिलाते वक़्त गैस बनना

शिशु अपने आहार सत्रों के दौरान, बहुत अधिक गैस निकालते है। गैस शिशुओं को असहज बना सकती है, और इसके परिणामस्वरूप उनके पेट में दर्द हो सकता है।

6. माँ का आहार और जीवन शैली

कुछ विशेषज्ञों की राय है कि गर्भावस्था के दौरान माँ के विभिन्न आहार और जीवन शैली विकल्पों के कारण भी उदरशूल हो सकता है। उदाहरण के लिए, जो महिलाएं अपनी गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करती हैं, या जब वे स्तनपान कर रही होती हैं, तो उनके बच्चो में उदरशूल होने की अधिक संभावना होती है।

7. स्वस्थ बैक्टीरिया का असंतुलित होना

यह भी देखा गया है, कि जिन बच्चों में उदरशूल होता है, उनकी आंतों का माइक्रोफ्लोरा अन्य बच्चों की तुलना में अलग होता है, जिन्हे उदरशूल नहीं होता। इसलिए, उन बच्चों में स्वस्थ बैक्टीरिया का असंतुलन होता है जो पेट दर्द से पीड़ित होते हैं।

हालांकि, शिशुओं में उन्मत्त रोने के अधिकांश मामले आम तौर पर दर्द से जुड़े होते हैं, लेकिन, यह आवश्यक नहीं है, कि लगातार रोना दर्द का सूचक है। हर्निया, पेट में संक्रमण और अन्य समस्याएं जैसी कई बीमारियां हैं, जो आपके बच्चे को रोने के लिए प्रेरित कर सकती हैं। माता-पिता के लिए जो महत्वपूर्ण है, वो है पेट के लक्षणों और उसके कारणों की पहचान करना।

बच्चे में पेट दर्द का कारण और लक्षण

अपने बच्चे में दर्द की पहचान करने के लिए, आप निम्नलिखित कारणों और लक्षणों को देख सकती हैं:

1. रोने का अलग पैटर्न

आप आमतौर पर दर्द वाले रोने और सामान्य रोने के बीच काफी अंतर पा सकती हैं। एक दर्द वाला बच्चा उच्च-स्वर से और ज़ोर से चिल्ला कर रो सकता है।

2. एक ही समय में रोना

आप देख सकती हैं कि आपके बच्चे को हर दिन लगभग एक ही समय में उदरशूल होता है। यह देखा गया है कि बच्चे ज़्यादातर दोपहर के बाद अधिक रोते है और और शाम ढलते ही यह बढ़ भी सकता है। जब आपके प्रयास जैसे बच्चे को दूध पिलाने झुलाने की कोशिश भी काम नही करते हैं, तो यह आपके लिए संकेत है, कि समस्या क्या है – हाँ, यह दर्द का लक्षण है।

3. बदलती मुद्राएँ

आमतौर पर कोलिक वाले दर्द में बच्चे अपनी पीठ को झुकाते हैं, अपनी मुट्ठी बांधते हैं, और रोते समय अपने पैरों को मोड़ते हैं। इस तरीके से शिशु का अपने आसन में बदलाव करना, पेट दर्द का स्पष्ट संकेत है।

4. शारीरिक संकेत

आप शारीरिक संकेतों से भी जान सकती हैं, जैसे कि चेहरा लाल हो जाना, बार-बार डकार आना, और पेट का कसा हुआ होना। जिन शिशुओं में उदरशूल होता है, वे बहुत अधिक हवा अंदर लेते हैं, और इस तरह वे सामान्य से अधिक डकार लेते हैं।

यदि आप अपने बच्चे में उपर्युक्त किसी भी कॉलिक लक्षणों को देखती हैं, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें, साथ ही पेट के कुछ मामलों में वैद्यकीय सलाहलेना महत्वपूर्ण है।

एक नन्हे बच्चे में के लिए चिकित्सा उपचार

पेट के दर्द में सामान्य तौर पर, किसी भी चिकित्सा उपचार की आवश्यकता नहीं होती है; लेकिन यह एक ऐसी बीमारी है, जो दर्द का कारण बन रही है जिसे पहचानने और इसका इलाज करने की आवश्यकता है। शिशुओं में पेट के दर्द के इलाज के लिए आपके डॉक्टर द्वारा बताए गए, कुछ उपाय निम्नलिखित हो सकते हैं:

1. प्रोबायोटिक्स

प्रोबायोटिक्स या अच्छे बैक्टीरिया आपके बच्चे की आंतों के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि वे इसे स्वस्थ रखते हैं। प्रोबायोटिक्स की एक अतिरिक्त खुराक आपके चिकित्सक द्वारा आपके बच्चे के पेट में होने वाली किसी भी असुविधा को कम करने के लिए निर्धारित की जा सकती है। अतिरिक्त खुराक को फार्मूला दूध, या स्तन दूध के माध्यम से भी दिया जा सकता है।

2. गैस से राहत की दवा

आपके डॉक्टर आपके बच्चे में दर्द को कम करने के लिए शिशुओं को ड्राप या कोलिक दवा दे सकता है। बच्चों को गैस की समस्या पर ग्राईप वॉटर देने की सलाह भी दी जाती है।

3. फॉर्मूला मिल्क बदलकर देने की सलाह दी जा सकती है

यदि शिशु के पेट दर्द का कारण लैक्टोज न ले पाए या उससे उसको एलर्जी है, तो डॉक्टर आपके बच्चे के लिए एक नॉन मिल्क वाला फार्मूला लिख सकते हैं। हाइड्रोलाइज्ड फॉर्मूला आसानी से पच जाता है, और आपके बच्चे के पेट के लिए हल्का होता है।

दर्द के लिए किसी भी तरह की अन्य दवाओं के उपयोग या प्रशासन से बचना चाहिए ।

शिशुओं में पेट दर्द के लिए घरेलू उपचार

प्राकृतिक या घरेलू उपचारात्मक उपाय भी शिशुओं में दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। शिशुओं में दर्द के कुछ प्राकृतिक उपचार निम्नलिखित हैं, जिन्हें आप अपने बच्चे को आराम से सुलाने की लिए कोशिश कर सकती हैं।

1. सौंफ के बीज

एक कप गर्म पानी में एक चम्मच सौंफ के बीजों को घोलकर बनाया गया, काढ़ा दिन में दो से तीन बार बच्चे को दिया जा सकता है। गैस और पेट दर्द से राहत प्रदान करने के लिए सौंफ के बीज बहुत प्रभावी होते हैं।

2. पवित्र तुलसी

तुलसी के एंटीस्पास्मोडिक गुण गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जैसी असुविधाओं से राहत प्रदान करने में सहायक होते हैं। सूखे तुलसी के पत्तों को एक कप गर्म पानी में कुछ मिनट के लिए डाला दें । इस काढ़े के एक से दो चम्मच बच्चे को देने से, बच्चे को दर्द में राहत मिलेगी ।

3. हींग

का एंटी-फ्लैटुलेंट गुण शिशुओं में दर्द से राहत दिलाने में अद्भुत काम करता है। आप एक चुटकी हींग ले कर इसमें पानी की कुछ बूंदों को मिलाकर इसका पेस्ट बना सकती हैं। आप इस पेस्ट को अपने बच्चे के पेट पर दिन में दो से तीन बार लगा सकती हैं।

4. हर फ़ीड के बाद अपने बच्चे को डकार दिलवाना

हर आहार सत्र के बाद अपने बच्चे को डकार दिलवाना बहुत महत्वपूर्ण है भोजन करते समय शिशु अपने अंदर बहुत अधिक हवा ले लेते है। यह हवा फंस जाती है, और तेज़ पेट दर्द का कारण बनती है। इससे बचने के लिए, अपने बच्चे को सीधी रखें और धीरे-धीरे उसकी पीठ को सहलाएं और हर भरण के बाद उसके पेट और पीठ को थपथपाएं।

5. घुटनों को से मोड़ने वाला व्यायाम कराएं

शिशुओं को घुटनों का व्यायाम कराने से उनमें गैस की समस्या और पेट के दर्द की समस्या कम हो जाती है और यह बच्चे को दर्द से राहत दिलाने में बहुत प्रभावी होता है। अपने बच्चे को उसकी पीठ के बल लेटा दें और फिर आप अपने बच्चे के पैरों को घुटनों की ओर झुकाते हुए फिर उन्हें पेट की तरफ हल्का जा ज़ोर देते हुए धकेलें । आप इस अभ्यास को चार से पांच बार दोहरा सकती हैं।

6. शरीर की मालिश

 

शिशुओं में पेट के दर्द से लड़ने में तेल मालिश बहुत प्रभावी साबित होती है। मालिश से पाचन बेहतर होता है, और गैस के निर्माण को भी यह रोकता है। आप किसी भी अच्छे मालिश तेल (जैतून, बादाम या किसी भी शिशु मालिश तेल) को गर्म कर धीरे-धीरे गोल गति में मालिश कर सकती हैं।

7. गर्म संपीड़न लागू करें

दर्द से राहत प्रदान करने के लिए गर्म सेक बेहद फायदेमंद साबित होता है। आप एक नरम कपड़ा ले सकती हैं, और इसे गर्म पानी में डुबो कर उसमें में से अतिरिक्त पानी निचोड़ दें और अपने बच्चे के पेट पर गर्म कपड़े को गोलाकार गति में सिकाई करें। दिन में दो बार इस प्रक्रिया को लागू करें।

8. गुनगुने पानी से स्नान

अपने बच्चे को हलके गर्म पानी से नहलाना दर्द से राहत देने का एक शानदार तरीका है।हल्के गर्म पानी का स्नान शरीर को आराम देता है, और आपके बच्चे को बेहतर नींद में मदद करता है। अपने बच्चे के टब को हलके गर्म पानी से भरें और अपने बच्चे को टब में बैठाए । आप बच्चे में फंसी हुई गैस को बाहर निकालने के लिए अपने बच्चे के पेट को धीरे से सहला सकते हैं।

9. पुदीने का तेल

पुदीने के तेल में दर्द शांत करने के गुण होते हैं। अपने बच्चे की मालिश के तेल के साथ पुदीने के तेल की कुछ बूँदें मिलाएं और इसे अपने बच्चे के पेट के क्षेत्र पर गोल गति में लगाए। आप अपने बच्चे को पेट के दर्द से राहत देने के लिए दिन में दो बार ऐसा कर सकती हैं।

10. जीरा

यह एक अच्छा घरेलू उपचार है। आप एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच जीरा भिगो सकती हैं। आप इस काढ़े का एक चम्मच अपने बच्चे को दिन में तीन से चार बार दे सकती हैं।

हालांकि उपर्युक्त घरेलू उपचार पेट के इलाज के लिए प्रभावी हैं, लेकिन यह सलाह दी जाती है कि आप अपने बच्चे के लिए इस तरह के किसी भी उपाय को अपनाने से पहले चिकित्सा मार्गदर्शन ज़रूर लें।

पेट के दर्द से पीड़ित शिशु को कैसे सुलाएं?

उदरशूल एक बच्चे के लिए बेहद दर्दनाक हो सकता है, और यह माता-पिता के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से थकावट भरा हो सकता है। यहाँ कुछ उपाय दिए गए हैं, जिनका उपयोग करके आप अपने बच्चे को राहत प्रदान कर सकती हैं:

1. बच्चे के लिए गाना गाएं गायन वास्तव में एक बच्चे को शांत कर सकता है।

शिशुओं को अपने माता-पिता की आवाज़ बेहद सुखद लगती है, और यह उनके दर्द को कम करने में मदद करता है।

2. अलग-अलग अवस्था में झुलाने की कोशिश करें

अपने पैरों परअपने बच्चे का पेट रखकर, धीरे से बच्चे को हिलाएं। ये हरकत शिशु के लिए बहुत सुखदायक हो सकती है। हालांकि, हर बच्चा अलग होता है, इसलिए कोशिश करें, और पता करें कि कौन सी स्थिति आपके बच्चे को दर्द से रहत देने में अधिकतम असर करेगी ।

3. अपने बच्चे का ध्यान दूसरी ओर ले जाने की कोशिश करें

दर्द भूलने के लिए बच्चे का ध्यान भटकाना सबसे अच्छा तरीका है। अपने बच्चे को कार या स्ट्रोलर से बाहर घूमने के लिए ले जाना एक अच्छा विचार होगा।

4. कोई संगीत लगा दें

कुछ सुखदायक संगीत बजाना आपके बच्चे को बहुत सुकून दे सकता है। शिशुओं को मधुर संगीत पसंद होता है और इस तरह से उनका ध्यान भटका रहेगा।

5. अपने बच्चे को सीधा करके पकड़े

इस स्थिति में बच्चे को पकड़ना पाचन प्रक्रिया में मदद करता है और इस प्रकार किसी भी तरह की समस्या को होने से रोकता है।

6. अपने आहार और जीवनशैली को बदलने की कोशिश करें

अपने आहार और जीवनशैली को बदलने से शिशुओं में दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। यह उन मामलों में प्रभावी हो सकता है, जहाँ दूध पिलाने वाली माँ धूम्रपान कर रही हो या ऐसे आहार का सेवन कर रही हो जिससे बच्चे को असुविधा हो।

7. नहलाना

हल्के गर्म पानी से नहलाने से दर्द में राहत मिलती है।

8. एक चुसनी का उपयोग करें

बच्चे को चुसनी चूसने के लिए देना, उन्हें शांत करने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है, कभी-कभी स्तनपान या फार्मूला दूध से बच्चे के चूसने की इच्छा पूरी नही होती, और वह कर्कश व्यवहार करने लगता है। शिशु के पेट में दर्द होने पर यह क्रंदन बढ़ सकता है। इसलिए, आप अपने बच्चे को शांत करने के लिए एक चुसनी दे सकते हैं।

उदरशूल आपके बच्चे के विकास के लिए कोई खतरा नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से एक कठिन चरण हो सकता है। आप अपने बच्चे को शांत करने के लिए उपर्युक्त उपायों को अपना सकती हैं, वे इस कठिन समय में आपकी मदद करेंगे।

डॉक्टर की सलाह कब लें?

कॉलिक बहुत चिंता का विषय नहीं है, लेकिन जब ये संकेत स्पष्ट होते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से तत्काल परामर्श लेना चाहिए:

  • अगर आपके बच्चे को दस्त होने लग जाएं या आपके बच्चे के मल में खून आने लगे ।
  • यदि आपके बच्चे को बुखार है, और वह 100 फारेनहाइट या उससे अधिक है।
  • यदि आपका बच्चा ठीक से भोजन नहीं कर रहा है या उसका वजन नहीं बढ़ा रहा है।
  • यदि आपका शिशु अक्सर उल्टी कर रहा है।
  • यदि आप ध्यान देती हैं, कि आपका शिशु ज़्यादातर समय नींद में रहता है।
  • यदि आपको लगता है, कि आपका बच्चा आमतौर पर बीमार है या उसे किसी तरह की चोट लगी है।

उपरोक्त किसी भी स्थिति में यह अनुशंसा की जाती है, कि आप किसी भी अन्य जटिलताओं से बचने के लिए जितनी जल्दी हो सके अपने चिकित्सक से संपर्क करें।

दर्द से पीड़ित बच्चों को संभालना मुश्किल हो सकता है। माता-पिता के रूप में आप जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं, वह है, शांत रहना। यदि आप बहुत अधिक थकावट या तकलीफ महसूस करते हैं, तो आप परिवार के किसी सदस्य या मित्र की मदद भी ले सकते हैं। हताशा से कभी बच्चे को न झिंझोड़े या उसे मारें,इस तरह की हरकतें शिशुओं में घातक चोटें और आघात पहुँचा सकती हैं। यदि आपसे बच्चे को संभालना मुश्किल हो रहा है, तो अपने डॉक्टर से इसके बारे में बात करें।