बड़े बच्चे (5-8 वर्ष)

बच्चों में ईर्ष्या की भावना – कारण और इससे निपटने के टिप्स

आमतौर पर जब भी खुद को व्यक्त करने की बात आती है तो ऐसे में बच्चे बेहद स्पष्ट होते हैं। वे प्यार, नफरत, उदासी, ईर्ष्या, या ऐसी अन्य भावनाओं को व्यक्त करने में बिलकुल भी संकोच नहीं करते हैं। लेकिन जहां बात ​​ईर्ष्या जिसे जेलेसी या जलन की भावना भी कहते हैं, से जुड़ी हुई हो, तो यह बच्चों को कई तरीकों से प्रभावित करती है। ऐसे में आपको क्या करना चाहिए जब आपको पता चले कि आपका बच्चा जलन की भावना व्यक्त कर रहा है? इससे जुड़ी कई चिंताएं सामने आती हैं जैसे कि क्या यह आपके बच्चे के स्वभाव पर बुरा प्रभाव डालना शुरू कर देगा, या उसके व्यवहार से दिखने लगेगा। खैर, आपको इस आर्टिकल के जरिए बच्चों में होने वाली ईर्ष्या के बारे में और इसे प्रभावी ढंग से सुलझाने के तरीके के बारे में अधिक जानने में मदद मिलेगी तो लेख को पढ़ना जारी रखें।

बच्चों में ईर्ष्या होने के क्या कारण हैं?

यदि आप सोच रही हैं कि आपके बच्चे में जलन की भावना का कारण क्या हो सकता है, तो नीचे बताए गए पॉइंट्स आपको इसे बेहतर ढंग से समझने में मदद करेंगे:

1. बहुत अधिक लाड़ प्यार

सभी माता-पिता अपने बच्चों को कभी न कभी पैंपर करना और बिगाड़ना पसंद करते हैं। हालांकि, यदि आप अपने बच्चे को बहुत ज्यादा लाड़-प्यार करती हैं, तो यह दूसरों से बेहतर होने की भावना पैदा करता है। इसलिए, जब भी बच्चा किसी ऐसे व्यक्ति से मिलता है जो उससे बेहतर है या किसी के पास आपके बच्चे की तुलना में कुछ बेहतर है, तो वह जलन की भावना और असुरक्षित महसूस करता है।

2. तुलना

माता-पिता के लिए अपने एक बच्चे की तुलना दूसरे या अन्य बच्चों से करना बहुत ही आम बात है। लेकिन, यह तब तक ठीक है जब तक आप स्थिति से बाहर एक दायरा नहीं बना लेती हैं, यानी आप अपने बच्चे को इसके बारे में नहीं बताती हैं। लेकिन अगर आप तुलना की भावनाओं के बारे में स्पष्ट रूप से बात करती हैं और अपने बच्चे की तुलना उसके भाई-बहन या दोस्त से करती रहती हैं, तो यह न केवल बदले की भावना पैदा करेगा बल्कि उसका आत्मविश्वास भी कम होने लगेगा, जिससे ईर्ष्या जन्म लेती है।

3. अधिक चिंता और सुरक्षा करने वाले पेरेंट्स

अक्सर माता-पिता अपने बच्चों की भलाई के लिए प्रोटेक्टिव और चिंतित होते हैं। लेकिन कभी-कभी वे इसे हद से ज्यादा करते हैं और जब वे बाद में अपने बच्चे को अनदेखा करने लगते हैं, तो बच्चा खोया हुआ महसूस करता है और उसमें तब ईर्ष्या की भावना पैदा होने लगती है, जब वो अपने से ज्यादा आत्मविश्वास वाले लोगों को देखता है।

4. गलत प्रतियोगिता

एक स्वस्थ मुकाबला हर बच्चे के लिए जरूरी होता है, लेकिन जहां इसकी जरूरत न हो वहां पर मुकाबले की भावना पैदा करने से बच्चे के व्यक्तित्व पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और जिसकी वजह से उसमें ईर्ष्या उत्पन्न होती है। ऐसा तब होता है जब आप तुलना करती हैं और एक बच्चे से वह करने की अपेक्षा रखती हैं जो वह करने में सक्षम नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि कोई बच्चा बहुत अच्छा डांस करता है और आप उम्मीद करती हैं कि आपका बच्चा भी ऐसा ही करेगा, लेकिन वह डांस नहीं करना चाहता है या उसे डांस करना पसंद नहीं है।

5. अत्यधिक कंट्रोल या अथॉरिटेरियन पेरेंटिंग

जब माता-पिता बच्चों के प्रति बहुत सख्त या उनको अधिक कंट्रोल में रखते हैं और उनसे से यह उम्मीद करते हैं कि वे बिना किसी वजह को जाने आपके नियमों का पालन करें, तो ऐसे में इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि यह बच्चों में आक्रोश और ईर्ष्या की भावनाओं का जगाएगा। ऐसे बच्चे लगातार एक कंट्रोल और तयशुदा माहौल में रहकर अपने दोस्तों या साथियों से अक्सर खुद को कम महसूस करते हैं।

6. पढ़ाई या दूसरे कौशल में ईर्ष्या

सभी बच्चे एक जैसे नहीं होते; जहां कुछ खेल में बेहतर होते हैं, वहीं अन्य पढ़ाई में अच्छे होते हैं। ऐसे में बच्चों के लिए उन बच्चों से जलन महसूस करना बहुत आम है जो अकादमिक या को-करिकुलर एक्टिविटीज में बहुत ही बेहतर कर रहे हैं।

7. भाई-बहन से जलन

अक्सर देखा जाता है कि बड़ा बच्चा अपने छोटे भाई से ईर्ष्या करता है। यह तब होता है जब माता-पिता अपना पूरा ध्यान अपने बड़े बच्चे से हटाकर पैदा हुए बच्चे पर केंद्रित कर देते हैं। ऐसे में बड़े बच्चे का इस स्थिति से सामना करना मुश्किल हो जाता है और अपने ही भाई-बहन के प्रति जलन की भावना को विकसित कर लेते हैं।

ईर्ष्यालु बच्चे में पाए जाने वाले लक्षण क्या हैं?

ऊपर हमने यह जाना कि आखिर बच्चों में जलन की भावना कैसे पैदा होती है, लेकिन माता-पिता होने के नाते आपके लिए बच्चे में पैदा होने वाली ईर्ष्या के लक्षणों के बारे में जानना भी बेहद जरूरी है। यहां पर जलन की भावना रखने वाले बच्चे के व्यवहार के कुछ संकेतों के बारे में बताया गया है:

1. बच्चा बेहद पजेसिव हो सकता है

यदि बच्चे में जलन की भावना है, तो वह हर चीज के बारे में हद से ज्यादा पजेसिव हो जाएगा। यह रवैया केवल चीजों तक ही सीमित नहीं होता है, बल्कि वह अपने माता-पिता, भाई-बहनों और दोस्तों के प्रति भी पजेसिव हो जाता है। ऐसे में हो सकता है कि वह कुछ भी शेयर न करना चाहे और यही रवैया डिप्रेशन का कारण भी बनता है।

2. बच्चा तुलना कर सकता है

एक ईर्ष्यालु बच्चा अपने स्किल, सामान और दूसरी चीजों की तुलना अन्य बच्चों से करता है। यदि उसके पास कुछ चीजें नहीं है या कमी है, तो वह अपनी नाराजगी को व्यक्त करता है और नखरे भी दिखाता है।

3. बच्चा आपके गुस्से को भड़का सकता है

यदि बच्चा अपने भाई-बहन से ईर्ष्या करता है, तो वह आपका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने की पूरी कोशिश करेगा। माता-पिता का ध्यान आकर्षित करने का सबसे अच्छा तरीका बुरा व्यवहार करना है। आपका बच्चा हर तरह की चीजें  करेगा जिससे आपको गुस्सा आए और ये सभी प्रयास केवल आपका ध्यान उसकी ओर आकर्षित करने के लिए हैं।

4. बच्चा आक्रामक व्यवहार कर सकता है

कभी-कभी ईर्ष्यालु बच्चा उपद्रवी और आक्रामक व्यवहार दिखाता है। वह न केवल अपने भाई-बहनों या दोस्तों के साथ दुर्व्यवहार करता है, बल्कि उन्हें धमकी भी देता है। कुछ मामलों में, आप अपने बच्चे को भाई-बहन या दोस्त को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करते हुए भी देख सकती हैं।

5. बच्चा असुरक्षित महसूस कर सकता है

इस जलन के कारण आपका बच्चा हर समय असुरक्षित महसूस करता है। बच्चे के जीवन में एक नए बच्चे या भाई-बहन के आने के कारण यह रवैया और अधिक साफ नजर आता है। ऐसे में वह आपसे और चिपकने लगता है और हर समय आपका प्यार और स्नेह चाहता है।

ईर्ष्यालु बच्चों को इन मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है

ईर्ष्या एक नकारात्मक भावना है और इस प्रकार, यह आपके बच्चे के व्यक्तित्व पर बुरा प्रभाव डालती है। यहां कुछ परिणाम दिए गए हैं जो आपके बच्चे को ईर्ष्या के कारण झेलने पड़ सकते हैं:

  • आपका बच्चा आक्रामक हो सकता है
  • बच्चा लोगों पर धौंस जमाने लगता है
  • ऐसे में बच्चे खुद को अलग-थलग कर लेते हैं और खिंचे-खिंचे से रहते हैं
  • बच्चा असहाय रवैया व्यक्त करता है
  • बच्चे में आत्म-सम्मान कम होने लगता है

बच्चों में पाई जाने वाली जलन की भावना को कैसे दूर करें

ईर्ष्या से उचित तरीके से निपटा जाना चाहिए ताकि यह आपके बच्चे पर कोई बुरा प्रभाव न डाले। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जो आपको बच्चे की ईर्ष्या की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं:

1. बच्चे की सुनें

जलन की भावना बिलकुल भी अतिशयोक्ति या कल्पना के परे नहीं है, बल्कि इसकी जड़ें काफी अंदर तक रहती हैं। अपने बच्चे से बात करें और उसकी परेशानियों और कारणों को सुनें जो कि उनके इस तरह के व्यवहार का कारण होते हैं। उसके डर, समस्याओं और चिंताओं को सुनने से उसे ईर्ष्या की भावनाओं को दूर करने में मदद मिलती है।

2. नकारात्मक भावनाओं को सकारात्मक में बदलें

अपने बच्चे के नकारात्मक विचारों को सकारात्मक दिशा देने से उसे ईर्ष्या से निपटने में मदद मिलती है। अगर उसका भाई या दोस्त पढ़ाई में उससे बेहतर है, तो आपको अपने बच्चे को उससे बेहतर करने वाले अन्य लोगों के प्रति जलन रखने के बजाय खुद को अच्छी तरह से पढ़ाई करने और बेहतर ग्रेड हासिल करने के लिए प्रोत्साहित करना सिखाएं।

3. बच्चे के प्रति जोश दिखाएं

अगर बच्चा नकारात्मक और उपद्रवी व्यवहार व्यक्त करता है, तो ऐसे में आपको उसके प्रति सवेदनशील होना चाहिए और उसकी अधिक देखभाल करनी चाहिए। अपने बच्चे को डांटें या सजा न दें। यह समझना आपके लिए जरूरी है कि वह एक मुश्किल भरी भनात्मक परिस्थिति से गुजर रहा है और इससे निपटने के लिए आपकी सहानुभूति की जरूरत है।

4. उसे शेयर करने के महत्व को समझाएं

हर बच्चे के लिए केयरिंग और शेयरिंग के महत्व को सीखना बहुत अहम है। जब एक बच्चा अपने सामान को अन्य बच्चों के साथ शेयर करना सीखता है, तो यह न केवल उसे दोस्त बनाने में मदद करता है, बल्कि ईर्ष्या की भावनाओं को दूर करने में भी मदद करता है।

5. तुलना करने से बचें

बच्चों में तुलना करने से नकारात्मक भावना पैदा होती है जो उसके महत्व को कम करती है। इसलिए, अपने बच्चे की तुलना अपने दूसरे बच्चों, उसके दोस्तों और बाकी अन्य बच्चों से न करें। हर बच्चा यूनिक होता है और उसमें अलग-अलग प्रतिभाएं होती हैं। पता करें कि आपका बच्चा किसमें अच्छा है और उसे दूसरों के साथ तुलना करने के बजाय अपने स्किल को बेहतर करने और उसमें महारत हासिल करने में मदद करें।

6. बच्चे की ज्यादा तारीफ न करें

आप अपने बच्चे को बहुत चाहती और प्यार करती हैं और आप उसके प्रयासों और कड़ी मेहनत के लिए कभी-कभी उसकी तारीफ करती हैं। हालांकि, उसकी बहुत अधिक तारीफ करने से बचें। आप बच्चे की उन स्थितियों में अत्यधिक प्रशंसा कर सकती हैं, जिनमें अन्य बच्चों ने बेहतर प्रदर्शन किया हो और आपके शब्द आपके बच्चे के लिए एक आश्वासन के रूप में काम करते हैं। इसलिए ऐसा करने से बचें।

7. पढ़ाई की तुलना करने से बचें

यह सलाह हर माता-पिता को दी जाती है कि आप स्कूल में अपने बच्चे के प्रदर्शन की तुलना उसके भाई-बहनों या दोस्तों के साथ न करें। ऐसा करने से दुश्मनी और जलन की भावना पैदा होगी। यदि आपके बच्चे को अच्छे ग्रेड नहीं मिलते हैं, तो आप उसकी तुलना दूसरों के साथ करने के बजाय, उसे और मेहनत के साथ पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित करें।

8. सकारात्मक व्यवहार बनाए रखें

जितना हो सके उन चीजों से दूर रहने की कोशिश करें जो आपके बच्चे में किसी भी तरह की ईर्ष्या पैदा करती हैं। माता-पिता को यह सलाह दी जाती है कि आप अपने बच्चे को कम उम्र से ही प्यार, शेयर करने और देखभाल करने की भावनाओं से परिचित कराएं और सिखाएं। साथ ही, बच्चों को ईर्ष्या के बारे में सिखाने से उन्हें इस भावना से बेहतर तरीके से निपटने में मदद मिलती है।

बच्चों के मन में जलन की भावना पैदा होना बहुत आम बात है। हालांकि, यदि इसे सकारात्मक तरीके से दूर किया जाए, तो बच्चा इससे उबर सकता है। यदि आपको अपने बच्चे की ईर्ष्या की समस्या को सुलझाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, तो ऐसे में आप किसी काउंसलर या इस फील्ड के प्रोफेशनल की मदद भी ले सकती हैं।

यह भी पढ़ें:

बच्चों के लिए दयालुता दिखाने के तरीके
बच्चे के गुस्से को शांत करने के बेहतरीन तरीके
अपने बच्चे के दोस्त बनाने में मदद करने के तरीके

समर नक़वी

Recent Posts

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

6 days ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

6 days ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

6 days ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

6 days ago

गाय और शेर की कहानी | The Cow And The Lion Story In Hindi

ये कहानी लक्ष्मी नाम की गाय की है, जो की गलती से शेर की गुफा…

1 week ago

कौवा और कोयल की कहानी। The Crow And The Cuckoo Story In Hindi

कौवा और कोयल की इस कहानी में हमें ये बताया गया है कि कैसे कोयल…

1 week ago