बेस्ट बेबी मॉनिटर चुनने और खरीदने के टिप्स

बेस्ट बेबी मॉनिटर चुनने और खरीदने के टिप्स

बेबी मॉनिटर का उपयोग आसानी से किया जा सकता है और यदि आप बच्चे के आसपास नहीं हैं तो भी इसकी मदद से आपका मन शांत रह सकता है। काम के दौरान, किसी अन्य कमरे में होने पर या घर का काम करते समय भी क्या आप लगातार अपने बच्चे की चिंता करती हैं? बेबी मॉनिटर की वजह से आप अपने बच्चे पर पूरी तरह से नजर रख सकती हैं। 

बेबी मॉनिटर क्या होता है? 

बेबी मॉनिटर एक ट्रैकिंग सिस्टम है जिसके ट्रांसमीटर बच्चे के कमरे में लगाए जाते हैं और पेरेंट्स के कमरे तक उसकी आवाज व रेडियो वेव्स जाती हैं। सिंपल, आसानी से इस्तेमाल होने वाले बेबी मॉनिटर से लेकर महंगे और एडवांस तकनीक वाले बेबी मॉनिटर भी उपलब्ध हैं जिनमें से आप अपने बजट, जगह व आवश्यकता के अनुसार कोई भी एक चुन सकती हैं। 

इस डिवाइस की मदद से आपको बच्चे के हर मूवमेंट के बारे में पता चलेगा, यहाँ तक कि आप यह भी जान पाएंगी कि बच्चा कमरे में है या नहीं। कुछ मामलों में यदि बच्चा सो जाता है तो आप दूसरे कमरे में अपना काम आराम से कर सकती हैं और मॉनिटर में बच्चे के रोने की आवाज सुनते ही उसके कमरे में जा सकती हैं। इसी वजह से आजकल मांएं बेबी मॉनिटर खरीदना चाहती हैं। 

बेबी मॉनिटर के विभिन्न प्रकार और फीचर 

  • बेसिक: इससे आपको बच्चे के कमरे में हो रही आवाजें सुनाई देंगी। 
  • टू वे: इससे आप और आपका बच्चा दोनों एक दूसरे की आवाज सुन सकते हैं। 
  • वायरलेस: इस फीचर की मदद से आप बेबी मॉनिटर को एक कमरे से दूसरे कमरे में शिफ्ट कर सकती हैं। इसे आप बेडरूम से बाथरूम या खेलने की जगह तक ले जा सकती हैं और बच्चे के सभी एक्शन्स को ट्रैक कर सकती हैं। 
  • वीडियो मॉनिटर: इसमें वीडियो का भी फीचर रहता है जिससे आप बच्चे को स्क्रीन पर देख सकती हैं। 
  • एडवांस: यदि बच्चे के सोने के दौरान उसकी नींद या सांस लेने के पैटर्न में बाधा आती है तो यह मॉनिटर अलार्म देता है।

बेबी मॉनिटर के विभिन्न प्रकार और फीचर 

बेबी मॉनिटर खरीदते समय उपयोगी फीचर की जांच 

विशेषकर यदि आप पहली बार मां बनी हैं तो बहुत सारे फीचर और कई प्रकार के मॉनिटर होने से आपको इसे खरीदने में कन्फ्यूजन और कठिनाई हो सकती है। इस गाइड जिसमें बताया गया है कि मॉनिटर खरीदते समय किन बातों पर ध्यान दें जिससे आपको एक सही बेबी मॉनिटर चुनने में मदद मिल सकती हैं, आइए जानें;

1. एनालॉग या डिजिटल 

एनालॉग मॉनिटर की कीमत थोड़ी कम होती है पर इसकी आवाज की क्वालिटी डिजिटल की तुलना में अच्छी नहीं होती है। यदि आप बच्चे की सांस या रोने की आवाज को स्पष्ट रूप से सुनना चाहती हैं तो आपको डिजिटल मॉनिटर ही खरीदना चाहिए। 

2. ऑडियो या वीडियो 

वीडियो का फीचर वास्तव में काफी फायदेमंद है पर इसकी कीमत बहुत ज्यादा है। यदि घर में अन्य लोग हैं या आपका परिवार बड़ा है तो यह आपके लिए उतना जरूरी नहीं है। 

3. सिक्योरिटी 

सिक्योरिटी के लिए ‘डीइसीटी स्टैंडर्ड’ (डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक कार्डलेस टेलीफोन) के साथ मॉनिटर खरीदने से यह सुनिश्चित होगा कि ट्रांसमिशन सुरक्षित है और कोई अन्य व्यक्ति इसे नहीं सुन सकता है। 

4. फ्रीक्वेंसी 

बेबी मॉनिटर 3 फ्रीक्वेंसी में उपलब्ध हैं – 49 मेगाहर्ट्ज, 900 मेगाहर्ट्ज और 2.4 गीगाहर्ट्ज। ये अलग-अलग लेवल का इंटरफेरेंस और क्लैरिटी ऑफर करते हैं इसलिए खरीदने से पहले चेक जरूर करें। 

5. साइज 

रिसीवर जितना छोटा होगा, पूरे घर में कैरी करने में उतना ही आसान होगा। 

6. बैटरी कम होने का इंडिकेटर 

बिना बैटरी का मॉनिटर किसी काम का नहीं है इसलिए आपको ऐसा मॉनिटर खरीदना चाहिए जिसमें यह बताने का इंडिकेटर हो कि आपको इसकी बैटरी कब चार्ज करनी है। 

7. मल्टी रिसीवर 

यदि आप किसी बड़े घर में रहती हैं जिसमें कई सारे माले, पूल या गार्डन हैं तो यह आपके लिए बहुत उपयोगी है। यदि आपके घर में कई लोग हैं जो रिसीवर रखना चाहेंगे तो भी यह आपकी बहुत मदद कर सकता है।  

जब आप बेबी मॉनिटर खरीदने जाएं तो आपको ये टिप्स याद रखने चाहिए। बहुत सारे ऑप्शंस को देखकर चिंतित होने के बजाय पहले ही अपनी आवश्यकताओं की एक लिस्ट बना लें। बेबी मॉनिटर के साथ अब यदि आपका बेबी किसी अन्य कमरे में भी है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। 

यह भी पढ़ें:

घर को बेबी प्रूफ बनाने की चेक लिस्ट
5 घरेलू चीजें जो आपके बेबी को नुकसान पहुंचा सकती हैं!