बड़े बच्चे (5-8 वर्ष)

बच्चों में माइग्रेन की समस्या

माइग्रेन – इसका सिरदर्द आपको तब परेशान करता है, जब आपको इसका अनुमान बिल्कुल भी नहीं होता है, खासकर बच्चों में। सिर दर्द और माइग्रेन में केवल इतना ही अंतर है, कि यह आपकी सोच से कहीं अधिक बदतर होता है। 

आपके बच्चे का माइग्रेन 30 मिनट से लेकर 6 घंटे तक कितने भी समय तक रह सकता है और कभी-कभी यह 24 से 72 घंटे तक भी रह सकता है। अक्सर स्कूलों और समाज में ऐसे सिर दर्द को नकारा जाता है। इसलिए इसके बारे में जानकारी रखना बहुत ज्यादा जरूरी है, क्योंकि माइग्रेन बच्चे की शिक्षा और दैनिक जीवन को प्रभावित करते हैं। ऐसे सिरदर्द के मामलों में अगर उचित देखभाल न मिले, तो उनकी लाइफस्टाइल की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है। 

इस लेख में हम माइग्रेन सिरदर्द, डाइट और न्यूट्रिशन के बारे में आपको जरूरी जानकारी देंगे और साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे, कि आप इनसे किस प्रकार बच सकते हैं। बच्चों में तेज सिर दर्द के बारे में जरूरी जानकारी यहां पर दी गई है। 

माइग्रेन क्या है?

जब मस्तिष्क में न्यूरोलॉजिकल एक्टिविटी में कोई बदलाव आता है और जटिल न्यूरोलॉजिकल बदलाव के कारण सोचने के सामान्य पैटर्न में बाधा आती है, तब माइग्रेन होता है। आपके बच्चे का सिर दर्द महीने में एक बार, सप्ताह में एक बार या फिर साल में एक बार भी हो सकता है। क्रोनिक माइग्रेन बच्चे की एक्टिविटी को खराब कर सकता है और महीने में 15 बार या उससे अधिक बार होने वाला सिरदर्द इसकी पहचान होती है। जिन बच्चों के पेरेंट्स  माइग्रेन से ग्रस्त होते हैं, उन बच्चों में माइग्रेन होने की संभावना 50% तक होती है। 

बच्चों में माइग्रेन कितना आम है?

बच्चों में माइग्रेन बहुत आम है और खासकर जो लड़कियां प्यूबर्टी यानी यौवन के कारण शारीरिक बदलावों से गुजर रही हैं उनमें यह अधिक देखा जाता है। बच्चों में उनकी आयु के आधार पर सिरदर्द कई तरह से दिख सकता है और सिर दर्द का अचानक शुरू हो जाना इसकी एक पहचान होती है। लड़कों में 4 वर्ष की उम्र से भी पहले माइग्रेन होने की संभावना होती है, वहीं लड़कियों में प्यूबर्टी के दौरान होने वाले हार्मोनल बदलावों के कारण ऐसा देखा जाता है। पूरे विश्व में लगभग 3.5 – 5 % बच्चे ऐसे सिर दर्द का अनुभव करते हैं। ज्यादातर लड़के प्यूबर्टी के पहले गंभीर माइग्रेन का अनुभव करते हैं और छोटे बच्चों में 18 महीने की उम्र से ऐसी स्थिति की संभावना होती है। बच्चों में माइग्रेन से संबंधित लक्षण कई प्रकार से दिख सकते हैं, जैसे कमजोर नजर से संबंधित समस्याएं, तेज गंध, तेज आवाज के कारण बढ़ने वाला सिरदर्द और अक्सर पेट में होने वाली तकलीफ के बारे में बात करके और साथ ही रोशनी के प्रति अत्यधिक सेंसटिविटी। 8 महीने से 2 वर्ष तक की आयु के बच्चे भी माइग्रेन के खतरे में होते हैं।

बच्चों में माइग्रेन के कारण

बच्चों में माइग्रेन सिरदर्द के कुछ आम कारण इस प्रकार हैं: 

  • लड़कियों में प्यूबर्टी और हार्मोनल बदलाव
  • जेनेटिक्स और आनुवांशिकता
  • भावनात्मक तनाव और प्रत्याशित एंग्जायटी
  • सिर में कोई चोट या इंजरी
  • सर्दी और जुकाम जैसी बीमारियां
  • कान के इंफेक्शन और साइनस इंफेक्शन आदि
  • ब्रेन ट्यूमर
  • एडिटिव एमएसजी या नाइट्रेट युक्त खाद्य और पेय पदार्थ
  • तेज आवाज और तेज रोशनी
  • क्रोनिक डिप्रेशन
  • डिस्टर्ब्ड स्लीपिंग पैटर्न

माइग्रेन के आम ट्रिगर

माइग्रेन के दर्द के कुछ खास ट्रिगर होते हैं, जो इसे एक्टिवेट करते हैं और इसकी तीव्रता को बढ़ाने में योगदान देते हैं। इन ट्रिगर्स के बारे में जानकारी रखकर आप अपने बच्चों में माइग्रेन की फ्रीक्वेंसी को कम कर सकते हैं। बच्चों में माइग्रेन के कुछ आम ट्रिगर इस प्रकार हैं: 

1. नींद की अनियमित साइकिल

समय पर ना सोने और जागने से बच्चों में माइग्रेन का सिरदर्द हो सकता है। बच्चों के लिए सोने और जागने के शेड्यूल तय करके माइग्रेन से बचा जा सकता है। 

2. डिहाइड्रेशन

पर्याप्त पानी न पीने से बच्चों में माइग्रेन की समस्या हो सकती है। क्लास रूम के दौरान बच्चे को पानी पीने के लिए स्कूल से अनुमति प्राप्त करें, ताकि माइग्रेन से बचा जा सके। 

3. पर्याप्त भोजन न करना

जंक फूड या प्रोसेस्ड फूड खाने से, मीठे स्नैक्स खाने से और खाना ना खाने से माइग्रेन की समस्या हो सकती है। अपने बच्चे में माइग्रेन से बचाव के लिए खाने के बीच-बीच में बच्चे को पौष्टिक स्नैक्स दें और उनके खान-पान को स्वस्थ बनाएं। खाने के बीच में लंबे ब्रेक होने से भी बच्चों में सिरदर्द की समस्या हो सकती है। 

4. एक्सरसाइज

अचानक एक्सरसाइज करने से या मांसपेशियों को जरूरत से ज्यादा तनाव देने से बच्चों में माइग्रेन हो सकता है। इस बात का ध्यान रखें, कि आपका बच्चा एक्सरसाइज के पहले हाइड्रेटेड हो। इसके अलावा कभी-कभी बीच-बीच में एक्सरसाइज करने के बजाए हर दिन नियमित रूप से सीमित मात्रा में एक्सरसाइज करने की आदत डालें। 

5. वातावरण में बदलाव

तेज रोशनी और तेज आवाज से लेकर जलवायु में बदलाव तक, बच्चे वातावरण में आने वाले बदलावों के कारण माइग्रेन का अनुभव करते हैं। जलवायु के बदलावों के बारे में चिंता करने से भी प्रत्याशित एंग्जायटी हो सकती है, जिसके कारण माइग्रेन हो सकता है। 

6. झिलमिलाहट और चमक

कंप्यूटर स्क्रीन कभी-कभी झिलमिलाहट करते हैं और इसके कारण चमक हो सकता है। जिससे माइग्रेन ट्रिगर हो सकता है। लंबे समय तक कंप्यूटर का इस्तेमाल करने के दौरान या वीडियो गेम्स खेलने के दौरान बच्चे से बीच-बीच में ब्रेक लेने को कहें। 

7. स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं

पेट दर्द, साइनस इंफेक्शन, सर्दी जुकाम से संबंधित स्वास्थ्य समस्याएं भी बच्चों में माइग्रेन का कारण हो सकती है। ब्लड शुगर का स्तर असामान्य ढंग से कम होने से और पीरियड्स के कारण भी ऐसा हो सकता है। 

8. दांत पीसना

अपने बच्चे से कहें कि माइग्रेन से बचने के लिए अपने दांत पीसने से या जबड़ों को कसने से बचे। जबड़ों में तनाव पैदा होने से मांसपेशियों में स्पाज्म होता है, जिसके कारण माइग्रेन ट्रिगर हो सकता है। यही कारण है, कि हम आपके बच्चों को दांत पीसने से या जबड़े कसने से बचने की सलाह दे रहे हैं। 

बच्चों में माइग्रेन के संकेत और लक्षण

बच्चों में माइग्रेन के संकेत और लक्षण यहां पर दिए गए हैं: 

पहचान

अगर आपको लगता है, कि आपके बच्चे को माइग्रेन का अनुभव हो रहा है, तो आपको बच्चे के डॉक्टर से मिलना चाहिए और कंसल्टेशन लेनी चाहिए। माइग्रेन की पहचान की प्रक्रिया इस प्रकार है:

  1. माइग्रेन की टाइमिंग और फ्रीक्वेंसी के साथ-साथ खान-पान और जीवनशैली की आदतों को लेकर एक जर्नल मेंटेन करना, जिसके बारे में डॉक्टर पूछते हैं।
  2. एमआरआई और सीटी स्कैन जैसे ब्रेन इमेजिंग टेस्ट कराना, जिसमें मस्तिष्क में न्यूरोलॉजिकल एक्टिविटी और पैटर्न की पहचान होती है।
  3. संकेत और लक्षणों की पहचान, जैसे बार-बार होने वाला सिरदर्द, भूख की कमी और सिर के एक या दोनों ओर दर्द के साथ-साथ फैमिलियल मेडिकल हिस्ट्री पर एक फॉलो अप।

आपके बच्चे के जीवन पर माइग्रेन के प्रभाव

आपके बच्चे के माइग्रेन की स्थिति उसके जीवन पर गंभीर रूप से प्रभाव डालती है और दैनिक जीवन में कुछ खास गतिविधियों को बाधित भी कर सकती है। 

1. स्कूल

क्रोनिक सिरदर्द आपके बच्चे के स्कूल की एक्टिविटीज में बाधा पैदा कर सकते हैं। आपका बच्चा क्लास में पीछे रह सकता है। इसलिए पहले से ही स्कूल के टीचर और एकेडमिक सुपरवाइजर को इसकी जानकारी देना जरूरी है। ताकि आपका बच्चा अपने स्कूल के काम को पूरा कर सके। माइग्रेन से ग्रस्त बच्चों में बार-बार गैर हाजिर होना आम है। क्लास में फोकस की कमी होना और लगातार ध्यान न दे पाना माइग्रेन के परिणामों के कुछ अन्य पहलू हैं, जो बच्चों को प्रभावित कर सकते हैं। 

2. दोस्त

अचानक होने वाले सिर दर्द के कारण बच्चे को घर भेजा जा सकता है और वह स्कूल के कार्यक्रम को मिस कर सकता है, जिससे उसे अलग-थलग महसूस हो सकता है। मूड में आने वाला बदलाव, फोकस की कमी और चिड़चिड़ापन माइग्रेन के प्रभाव हैं, जिनके कारण स्कूल के सर्कल में बच्चे का इंटरेक्शन प्रभावित हो सकता है। कुछ बच्चों को वीकेंड के दौरान छुट्टियों के समय सिर दर्द हो सकता है, जिससे परिवार और दोस्तों के साथ बिताया जाने वाला समय प्रभावित हो सकता है। 

3. स्पोर्ट्स

अत्यधिक थकान के कारण मसल्स स्पाज्म और ट्विचिंग हो सकती है, जिसके कारण बच्चे तनावपूर्ण स्पोर्ट्स एक्टिविटीज में हिस्सा नहीं ले सकते हैं, क्योंकि इनसे माइग्रेन हो सकता है। जिन बच्चों को बार-बार ऐसी समस्या होती है, वे स्कूल और स्पोर्ट्स एक्टिविटीज में हिस्सा नहीं ले पाते हैं। 

उपचार और प्रबंधन

माइग्रेन सिर दर्द के कारण और ट्रिगर की जानकारी होने से प्रभावी इलाज की शुरुआत होती है। सिर दर्द के फीचर्स को नोट करें और साथ ही खानपान और जीवनशैली के रूटीन को भी नोट करें और आप बहुत जल्द माइग्रेन मैनेजमेंट में तेजी ला पाएंगे। 

यहां पर इलाज और प्रबंधन के कुछ तरीके दिए गए हैं, जो बच्चों में ऐसे सिर दर्द के लिए बेहतरीन रूप से काम करते हैं:

  • अंधेरे शांत कमरे में आराम करना और आराम करते हुए सो जाना
  • घर पर सोने और जागने का एक सख्त रूटीन मैनेज करना
  • पेस्ड ब्रीदिंग, माइंडफुलनेस, मेडिटेशन और रिलैक्सेशन तकनीकों जैसे स्ट्रेस मैनेजमेंट तकनीकों का इस्तेमाल करने से तनाव कम होता है और मस्तिष्क को शांति मिलती है।
  • समय पर खाना और एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स और जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार लेना
  • सिर दर्द के फीचर्स और फ्रीक्वेंसी का एक रिकॉर्ड रखना, ताकि सिर दर्द की खास विशेषताओं का पता लगाया जा सके और ट्रिगर से बचा जा सके
  • सिर दर्द के कारण, लक्षण और इनकी फ्रीक्वेंसी को कम करने के तरीकों के बारे में बच्चों और माता-पिता को जानकारी देना
  • एसिटामिनोफेन या आइबूप्रोफेन जैसे एनाल्जेसिक देना और गंभीर माइग्रेन के लिए बुटालबिटल जैसी स्ट्रांग दवा देना
  • प्रभावित जगह या थ्रोबिंग क्षेत्रों पर कोल्ड थेरेपी या आइस पैक रखना
  • सेल्फ हिप्नोसिस, मधुर संगीत सुनना और नॉन फार्मोकोलॉजी ट्रीटमेंट मैथड से संबंधित गाइडेड रिलैक्सेशन एक्सरसाइज माइग्रेन से राहत दिलाने में मदद करते हैं
  • माइग्रेन प्रोफिलैक्सिस के लिए राइबोफ्लेविन, अमित्रिप्टाइलाइन, प्रोप्रानोलोल, एंटीकनवलजेंट्स और ट्राईसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेंट्स जैसी खास दवाएं
  • रिहाइड्रेशन थेरेपी और सेडेटिव्स

मिथाईसरजाइड और सिप्रोहेप्टाडिन जैसे बेटा ब्लॉकर और एजेंट बच्चों में प्रोफिलैक्सिस माइग्रेन के लिए सबसे अधिक प्रभावी होते हैं और सेराटोनिन 5-एचटी2 रिसेप्टर्स को ब्लॉक करते हैं। 

घरेलू उपचार

अगर आपका बच्चा अचानक होने वाले माइग्रेन का अनुभव कर रहा है, तो आप निम्नलिखित घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं और फर्क देख सकते हैं:

  • अटैक के दौरान उसे सुला कर भरपूर आराम करने दें और उसके गर्दन और कंधों पर मालिश करें। दर्द वाली जगह पर ठंडी सिकाई करें और गीला कपड़ा रखें।
  • कमरे के पर्दे बंद कर दें, शोरगुल बंद कर दें और अपने बच्चे को अंधेरे शांत कमरे में लेटने दें और आराम करने दें।
  • गर्म पानी से नहाना और बच्चे को विटामिन ‘बी2’ सप्लीमेंट, मैग्नीशियम मेडिकेशन और कोएंजाइम क्यू10 (सीओक्यू10) जैसे खास विटामिन देकर माइग्रेन की फ्रीक्वेंसी को कम किया जा सकता है।

बचाव

यहां पर कुछ तरीके दिए गए हैं, जिनके द्वारा आप अपने बच्चे को माइग्रेन से बचने में और इसकी फ्रीक्वेंसी को कम करने में मदद कर सकते हैं:

  • माइग्रेन सिरदर्द के फीचर्स, बारीकियों और ट्रिगर्स के बारे में जानें और बच्चों में सिर दर्द से बचने के लिए बाहरी ट्रिगर्स से बचना सीखें। रोशनी, आवाज और तेज गंध से संबंधित ट्रिगर से बचें।
  • तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें और आपके बच्चे में सिर दर्द की गंभीरता और प्रकार का पता लगाने के लिए ब्रेन इमेजिंग टेस्ट या डायग्नोसिस करें। आपके डॉक्टर माइग्रेन के प्रकार के आधार पर दवाएं भी रेकमेंड करेंगे। ये दवाएं बच्चे की आयु के आधार पर दी जाती हैं।
  • घर पर एक रिलैक्सिंग और आरामदायक वातावरण तैयार करें, जो कि शोरगुल और डिस्ट्रैक्शन से दूर हो। माइग्रेन सिरदर्द के दौरान भावनात्मक रूप से और शारीरिक रूप से बच्चे को आराम दें और उसे प्यार देखभाल और गर्माहट के द्वारा अच्छा महसूस कराएं। इस प्रक्रिया के दौरान शांत रहें और समझदारी दिखाएं।
  • बच्चे के भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियां, नट्स, बीज और फल शामिल करें। विटामिन और मिनरल की हेल्दी खुराक माइग्रेन की फ्रीक्वेंसी को कम करने में मदद करेगी और समय के साथ इसे खत्म भी किया जा सकता है।
  • एक्सरसाइज के समय को सीमित करें और टीनएजर्स को हाई इंटेंसिटी ट्रेनिंग या तनावपूर्ण शारीरिक एक्टिविटी से बचने को कहें। इस बात का ध्यान रखें, कि आपका बच्चा किसी भी तरह की शारीरिक एक्टिविटी से पहले अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हो और सावधानी के रूप में एक्सरसाइज की अवधि और इंटेंसिटी को सीमित रखें।

माइग्रेन सिरदर्द के बारे में पूरी जानकारी रखकर और प्यार और देखभाल देकर आप अपने बच्चे को सिर दर्द को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं, फिर चाहे वह जहां भी जाए और सिर दर्द उसे कभी भी परेशान करे। अपने बच्चे की जरूरतों का पता लगाने के लिए डॉक्टर से बात करें और माइग्रेन के लिए जांच की प्रक्रिया को शुरू करें। लंबे इलाज के लिए तैयारी और जीवनशैली और खानपान में बदलाव लाने के लिए तैयार रहना इसके इलाज का एक महत्वपूर्ण पहलू है। धैर्य रखें, ट्रिगर्स से बचें, खानपान और सोने की साइकिल को मेंटेन करें, बच्चे को समय पर सही दवा दें और आप हेल्दी माइग्रेन मैनेजमेंट की राह पर होंगे। 

यह भी पढ़ें: 

बच्चों के सीने में दर्द होना
बच्चों में डिप्रेशन की समस्या
बच्चों में पैर दर्द की समस्या – कारण और घरेलू उपचार

पूजा ठाकुर

Recent Posts

रबीन्द्रनाथ टैगोर पर निबंध (Rabindranath Tagore Essay In Hindi)

भारत के इतिहास में कई प्रसिद्ध और महान कवि और लेखक रहे हैं, जिनमें रबीन्द्रनाथ…

1 day ago

मदर्स डे पर 30 फनी व मजेदार लाइन्स जो ला दे आपकी माँ के चेहरे पर मुस्कान

माँ एक परिवार के दिल की धड़कन होती है। यह वो प्राकृतिक ताकत है जो…

1 day ago

अक्षय तृतीया पर क्या करने से मिलेगा ज्यादा से ज्यादा लाभ

अक्षय तृतीया एक लोकप्रिय हिंदू त्योहार है, जो आमतौर पर वैशाख के महीने में शुक्ल…

2 days ago

मातृ दिवस पर निबंध (Essay on Mother’s Day in Hindi)

माँ अपने में ही एक संपूर्ण शब्द है। इस संसार में माँ से ज्यादा बच्चे…

2 days ago

इस साल मदर्स डे सेलिब्रेट कैसे करें?

मदर्स डे पर हर बार वही ग्रीटिंग कार्ड और फूल गिफ्ट करना बहुत कॉमन हो…

2 days ago

30 सबसे अलग माँ के लिए गिफ्ट आइडियाज

माएं हमेशा अपने बच्चों की इच्छाओं और जरूरतों को समझ जाती हैं, और इसलिए यह…

2 days ago