बड़े बच्चे (5-8 वर्ष)

भागो! भेड़िया आया, भेड़िया आया – एक प्रेरणादायक कहानी

भागो, भेड़िया आया! बच्चों और कहानीकारों के बीच यह सबसे लोकप्रिय कहानियों में से एक है। इस कहानी को पीढ़ी दर पीढ़ी अपने मुताबिक अलगअलग तरीकों से संरचित करके बताया गया है। यहाँ आपको आसान भाषा में भागो! भेड़िया, आया भेड़िया’’ की कहानी बताई गई है, जो आप अपने बच्चों को पढ़कर सुना सकते हैं या बच्चे खुद भी पढ़ सकते है।

एक चरवाहा लकड़ा और भेड़िए की कहानी

एक बार की बात है, एक लड़का था जो अपनी भेड़ों के झुंड को ताजी हरी घास चराने के लिए पहाड़ी पर ले जाता था। यह काम उसके लिए थोड़ा उबाऊ था। ऊपर पहाड़ों में बैठबैठे वो पूरा दिन ऊब जाता था। एक दिन उसके दिमाग में एक विचार आया जिससे वो अपनी बोरियत दूर कर सकता है। अपनी बोरियत दूर करने के लिए, वह चिल्लाया, “भेड़िया! भेड़िया! भागो, भेड़िया आया, भेड़िया आया”। आसपास बसें गाँव वाले उसकी आवाज सुनकर अपनी लाठी लेकर दौड़े, सोचकर कि कहीं भेड़िया उस बच्चे को खा न जाएं। लेकिन उन्होंने देखा कि वहाँ कोई भेड़िया नहीं आया था। गाँव वालों को वहाँ देखकर लड़का जोरजोर से हँसने लगा, उसे लगा उसने लोगों को बेवकूफ बना दिया।

फिर कुछ दिनों के बाद उसने फिर से वैसा ही करने का सोचा, वह चिल्लाया, “भेड़िया आया, भेड़िया आया!” और गाँव वाले फिर से पहाड़ी की ओर भागते हुए गए, तो फिर उन्होंने पाया कि चरवाहे लड़के ने फिर से उन्हें बेवकूफ बनाया था। लड़का फिर लोटपोटकर हँसने लगा यह सोच कर की उसने फिर से गाँव वालों को बेवकूफ बना दिया। इस बात से सभी गाँव वाले बहुत गुस्से में आ गए और उन्होंने उस लड़के से कहा “अगली बार जब तुम सच में मदद के लिए रोओगे, पुकारोगे तो हम नहीं आएंगे।” यह कहकर सभी वहाँ से चले गए।

अगले दिन जब वह लड़का पहाड़ों में अपनी भेड़ें चरा रहा था, तो उसने अचानक उसे एक भेड़िया दिखा। वह डरकर जल्दी से एक पेड़ पर चढ़ गया और जोर से चिल्लाया “बचाओ, भेड़िया आया! भेड़िया आया!”, वह चिल्लाते रहा। लेकिन अफसोस! कोई भी उस लड़के की भेड़ को बचाने नहीं आया। भेड़िया उसकी कुछ भेड़ों को खा गया। अंत में वह बच्चा अपनी बचीखुची भेड़ों को लेकर गाँव वालों के पास गया और अपनी दुख भरी कहानी उनको सुनाया। उसने गाँव वालों से माफी मांगी और वादा किया कि आज के बाद, वह कभी झूठ नहीं बोलेगा।

भागो! भेड़िया आया, भेड़िया आया” कहानी से हमें क्या शिक्षा मिलती है?

यह लघु कथा हमें यह सबक देती है कि यदि आप बारबार किसी से झूठ बोलेंगे तो आपकी सच्ची बातों पर भी कभी कोई भरोसा नहीं करेगा।

भेड़िया आया, एक ऐसी कहानी है जिसे हर बच्चे को पढ़ना चाहिए और उससे हमेशा के लिए सबक सीखना चाहिए कि उन्हें कभी मजाक में भी झूठ नहीं बोलना चाहिए। यह एक ऐसी कहानी है जो हर पाठक के मन में एक गहरी छाप छोड़ती है।

यह भी पढ़ें:

बच्चों को नैतिक शिक्षा देने वाली शीर्ष 10 प्रेरणादायक भारतीय पौराणिक कहानियां

समर नक़वी

Recent Posts

जादुई हथौड़े की कहानी | Magical Hammer Story In Hindi

ये कहानी एक लोहार और जादुई हथौड़े की है। इसमें ये बताया गया है कि…

1 week ago

श्री कृष्ण और अरिष्टासुर वध की कहानी l The Story Of Shri Krishna And Arishtasura Vadh In Hindi

भगवान कृष्ण ने जन्म के बाद ही अपने अवतार के चमत्कार दिखाने शुरू कर दिए…

1 week ago

शेर और भालू की कहानी | Lion And Bear Story In Hindi

शेर और भालू की ये एक बहुत ही मजेदार कहानी है। इसमें बताया गया है…

1 week ago

भूखा राजा और गरीब किसान की कहानी | The Hungry King And Poor Farmer Story In Hindi

भूखा राजा और गरीब किसान की इस कहानी में बताया गया कि कैसे एक राजा…

1 week ago

मातृ दिवस पर भाषण (Mother’s Day Speech in Hindi)

मदर्स डे वो दिन है जो हर बच्चे के लिए खास होता है। यह आपको…

1 week ago

मोगली की कहानी | Mowgli Story In Hindi

मोगली की कहानी सालों से बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय रही है। सभी ने इस…

1 week ago