सलमान नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Salman Name Meaning in Hindi

सलमान नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Salman Name Meaning in Hindi

बच्चे की आने की खुशी वही समझ सकते हैं जो या तो माता पिता बन चुके हैं या बनने वाले हैं। यह खुशी उनके लिए सबसे खास होती है और इस खास पल को यादगार बनाने के लिए पेरेंट्स क्या क्या तक नहीं करते हैं। इस कड़ी में वो सबसे पहला काम बच्चे का नाम रखने की करते हैं जो रोमांचक काम तो है ही साथ ही जिम्मेदारी वाला भी है। नाम का आंकलन इस बात से किया जाता है कि नाम का अर्थ क्या है, नाम के प्रसिद्ध लोग आदि हैं कि नहीं, इत्यादि। सलमान लड़कों का एक सुप्रसिद्ध नाम है जिसके अर्थ, राशिफल आदि की जानकारी आगे बताई गई है तो चलिए इस नाम के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त करते हैं।

सलमान नाम का मतलब और राशि

समाज कोई सा भी हो लेकिन नाम रखने की प्रक्रिया सबकी लगभग एक जैसी होती है। इसी तरह मुस्लिम धर्म में भी बच्चों के नाम बहुत सोच समझकर रखे जाते हैं। इस लेख में हम ऐसे ही नाम के बारे में बताने जा रहे हैं और साथ ही इस नाम के अर्थ के बारे में भी बताएंगे। सलमान नाम का अर्थ उच्च और सुरक्षित होता है जिसका प्रभाव आप सलमान नाम के लड़कों में भली भांति देख सकते हैं। इस नाम की राशि की बात करें तो इसकी राशि कुंभ होती है। इसी प्रकार की अन्य महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आगे की टेबल को जरूर पढ़ें।

नाम सलमान
अर्थ उच्च, सुरक्षित
लिंग लड़का
धर्म मुस्लिम
अंकज्योतिष 6
राशि कुंभ
शुभ दिन शनिवार
शुभ रंग  हल्का नीला और बैंगनी
शुभ रत्न नीलम

सलमान नाम का अर्थ क्या है?

सलमान लड़कों का आम मगर सुंदर नाम है। सलमान मुस्लिम धर्म में रखा जाने वाला लड़कों का एक लोकप्रिय नाम है जिसका अर्थ उच्च और सुरक्षित होता है। सलमान नाम के लड़के अच्छे और दयालु इंसान होते हैं। इन लोगों को गरीब लोगों के प्रति बड़ी सहानुभूति होती है। जिनके लिए वो समय समय पर मदद भी करते रहते हैं। सलमान नाम के लड़के जिम्मेदार होते हैं। इनकी कामना होती है कि ये अपने आस पास के सभी लोगों को खुश रख सकें। सलमान नाम के लड़के स्वभाव से भावुक और उदार होते हैं। ये लोग कोई भी काम बहुत सोच समझ कर करते हैं। इनकी चेतना शक्ति काफी अच्छी होती है।

सलमान नाम का राशिफल

सलमान नाम की राशि कुंभ होती है जिसके स्वामी शनि ग्रह को माना जाता है। इस हिसाब से कुंभ राशि के जातकों के समान ही सलमान नाम के लड़कों के गुण भी हो सकते हैं। कुंभ राशि के अनुसार सलमान नाम के लड़के गुस्सैल स्वभाव के होते हैं। लेकिन इनका दिल बहुत अच्छा होता है। ये लोगों के प्रति करुणा भाव रखते हैं। लेकिन एक बात है कि ये लोग दिमाग से बहुत तेज या बुद्धिमान होते हैं। सलमान नाम के लड़के काफी निडर होते हैं और हर जगह साहस के साथ काम करते हैं। हर परिस्थिति में इनका मनोबल अव्वल दर्जे का होता है। ये किसी भी परिस्थिति में खुद पर विश्वास रखने के लिए जाने जाते हैं।

सलमान जैसे कुंभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

यदि आपको अपने बेटे का नाम कुंभ राशि से रखना है या फिर सलमान के अलावा कुंभ राशि में आने वाले अन्य नाम की तलाश है तो आगे की टेबल में आपकी तलाश खत्म हो सकती है। कुंभ राशि में आने वाले अक्षर हैं स, श, श्र, ग और द।

नाम नाम
शाहरुख (Shahrukh) शादाब (Shahdab)
शोएब (Shoaib) साद (Saad)
दानिश (Danish) दाऊद (Daud)
शहनवाज (Shahnawaz) गुलजार (Gulzar)
सोहराब (Soharab) गुलाब (Gulab)

सलमान नाम से मिलते जुलते और भी नाम

सलमान लड़कों का एक चर्चित नाम है और इसलिए यदि आप अपने बेटे का नाम सलमान या सलमान से मिलता जुलता रखना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे दी गई लिस्ट पर एक नजर अवश्य डालें।

नाम नाम
अरमान (Armaan) रेहान (Rehaan)
रहमान (Rehman) ज़ीशान (Zeeshaan)
इमरान (Imran) गुलशन (Gulshan)
फहमान (Fahmaan) अरहान (Arhan)
जहान (Jahaan) फरहान (Farhan)

सलमान नाम के प्रसिद्ध लोग

सलमान खान के बारे में आपने सुना ही होगा जो एक मशहूर कलाकार हैं। इसी तरह से सलमान नाम से प्रसिद्ध और भी हस्तियां हैं जिन्होंने लोगों के बीच अपना नाम बनाया है तो चलिए उनके बारे में जानते हैं।

नाम पेशा
सलमान खान अभिनेता
सलमान अली गायक
सलमान रश्दी लेखक
सलमान यूसुफ खान कोरियोग्राफर, डांसर
सलमान नोमन यूट्यूबर
दुलकेर सलमान अभिनेता
सलमान खुर्शीद वकील व पूर्व राजनीतिज्ञ
सलमान बिन अब्दुलाजीज सऊदी अरब के शाह
सलमान अनीस सोज अर्थशास्त्री, लेखक

‘स’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि आप अपने बेटे का नाम सलमान न रखकर ‘स’ अक्षर से कोई और नाम रखना चाहते हैं या कोई यूनिक नाम की तलाश में हैं तो आगे की तालिका को जरूर पढ़ें।

नाम नाम
सलीम (Salim) ध्वनि, ईमानदारी
सुलेमान (Suleman) शांतिदाता
सुहैल (Suhail) कोमल
सिराज (Siraj) दीपक, प्रकाश
साकिब (Saquib) उज्जवल
सैफ (Saif) तलवार
सद्दाम (Saddam) जो संघर्ष करता हो, जबरदस्त शासक
सरफराज (Sarfaraz) राजा
सईद (Saeed) भाग्यशाली, खुश
सिकंदर (Sikander) विजयी

इस लेख में हमने आपको सलमान नाम के व्यक्तियों के गुणों के बारे में बताया और साथ ही सलमान जैसे कुंभ राशि से कुछ अन्य नाम की भी जानकारी दी ताकि आप यह आर्टिकल अपने सगे संबंधी से भी शेयर कर सकें। आखिर में यदि आपको इस नाम को लेकर संतोष है कि यह नाम आपके बेटे के लिए बेहतरीन हो सकता है तो इस नाम के बारे में ज्यादा न सोचते हुए अपने बेटे का नाम रख लें।

यह भी पढ़ें:

रेहान नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rehan Name Meaning in Hindi
आसिफ़ नाम का अर्थ,मतलब और राशिफल – Asif Name Meaning in Hindi
मुर्शिद नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Murshid Name Meaning in Hindi