भ्रूण की गतिविधि – गर्भ में शिशु की हलचल को महसूस करना

भ्रूण की गतिविधि

मातापिता होने के नाते, सबसे रोमांचक क्षणों में से एक होता है जब आप पहली बार अपने बच्चे की हलचल महसूस करते हैं। मगर यह आपकी गर्भावस्था के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है जिसपर ध्यान दिया जाना चाहिए। बहुत ज्यादा या कम हिलना, दोनों आपके शिशु के कष्ट में होने या अस्वस्थ होने के संकेत हो सकते हैं। इसलिए यह समझना आवश्यक है कि आपका बच्चा कैसे, क्यों और कब हिलता है और क्या उनका हिलना अच्छा होता है या नहीं।

आप कब शिशु में हो रही गतिविधि महसूस करेंगी?

जब बच्चे के लात मारने या हिलनेडुलने का समय आता है, तो अधिकांश मातापिता के लिए यह समय कठिन होता है और साथ ही, रोमांचकारी भी । यह डर कि बच्चा अभी तक हिला नहीं है या यह बहुत पहले होना शुरू हो गया है, बच्चा जब पहली बार हिलता है तो अज्ञात भय और चिंता का जो आपको सामना करना पड़ता है यह हम समझ सकते है। यह समझकर कि शिशु कब हिलता है या आपको कब चिंतित होना चाहिए, इस चिंता को दूर करने में यह लेख आपकी मदद कर सकता है। आपका शिशु आपकी गर्भावस्था के शुरू होने के 7 से 8 सप्ताह में ही हिलना शुरू कर देता है।यह ध्यान देने की बात है कि आप गर्भावस्था के 16 वें सप्ताह तक बच्चे द्वारा लात मारने या उसका हिलनाडुलना महसूस नहीं करेंगी और पहली बार उसके हिलने को आप गर्भावस्था के 22 वें सप्ताह में महसूस करना शुरू करेंगी।

7 से 15-सप्ताह की अवधि के दौरान, आपको चिकित्सकीय प्रक्रिया के लिए जाना चाहिए जिससे अपने बच्चे के हिलने पर नज़र रख सकते हैं। डॉक्टर आपके बच्चे के हिलनेकी जांच करने के लिए एक अल्ट्रासाउंड करेंगे, जो एक नियमित प्रक्रिया है। यदि आप 22 वें सप्ताह के बाद भी बच्चे द्वारा लात मारने को महसूस नहीं करती हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

आपका बच्चा क्यों हिलता है?

बच्चे की गतिविधि के संबंध में एक और महत्वपूर्ण पहलू है यह जानना कि बच्चा हिलताडुलता क्यों है। गर्भ में आपके बच्चे द्वारा लात मारना, यह क्रिया अनावश्यक नहीं है । गर्भावस्था के दौरान आपके बच्चे का निरंतर हिलना शिशु के बढ़ने के साथसाथ उसकी गतिविधि का संकेत होता है जो आपकी गर्भावस्था की अवधि के दौरान आपके बच्चे के विकास के बारे में इशारा करती है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि समय के साथ बच्चा बढ़ता रहेगा और गर्भ को उस विकास के लिए तैयार होना पड़ेगा। इसका मतलब यह है कि बच्चे का हिलना संकेत है कि वह गर्भाशय को खींच रहा है, खुद के ए जगह बनाने के लिए ।

प्रारंभ में भ्रूण के हिलने से कैसा महसूस होता है ?

प्रारंभ में भ्रूण के हिलने से कैसा महसूस होता है ?

हालांकि इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि भ्रूण के शुरुआती दौर में हिलनेडुलने से एक विशेष प्रकार की अनुभूति होती है, लेकिन ज्यादातर महिलाएं इस अनुभूति का वर्णन करते हुए कहती हैं कि मानो लावा फूट रहा हो । कुछ महिलाओं ने इस एहसास को पेट में तैर रही मछली के जैसा बताया है, तो कुछ का कहना है कि यह ऐसा लगता है जैसे तितली अपने पंख फड़फड़ा रही हो । भ्रूण के हिलने के शुरुआती क्षणों के दौरान, महिलाएं उसके हिलने को भूख का दर्द या गैस का होना समझती हैं। हालांकि, उसकी आवृत्ति बच्चे के हिलने के बारें में संकेत देगी, यह एहसास बदलता जाएगा जैसे जैसे बच्चा बढ़ने लगेगा। दूसरी त्रैमासिक अवधि के अंत तक आपके साथी बच्चे के बाहरी रूप से हिलनेडुलने को महसूस नहीं कर सकेंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि बच्चा अभी इतना बड़ा नहीं हुआ है जो इतनी ताकत से लात चला पाए कि उसे बाहर से महसूस किया जा सके।

आप कितनी आवृत्ति से बच्चे का हिलनाडुलना महसूस करेंगी?

बच्चे के हिलने की सटीक गिनती स्थापित करना मुश्किल हो सकता है। अधिकांश डॉक्टर इस हिलनेडुलने को अलगअलग महिलाओं में भिन्न मानते हैं, लेकिन औसत आवृत्ति यह संकेत देती है की आपका बच्चा सुरक्षित है।शुरुआत में , आप केवल अपने बच्चे को दिन में एक या दो बार लात मारते महसूस करेंगी । इसका कारण है कि बच्चे के हिलनेडुलने में ताकत की कमी है जो कि बाहरी रूप से पता नहीं चलता है। जैसेजैसे समय बीतता जाएगा आपके बच्चे के हिलनेडुलने में वृद्धि होगी जो आप स्पष्ट रूप से महसूस करेंगी। यह अनुशंसा की जाती है कि गर्भावस्था के प्रारंभिक 7 से 15 सप्ताह के बाद अगर आप बच्चे के लात मारने या हिलनेडुलने की आवृत्ति को हर दो घंटे में 10 बार से कम महसूस करती हैं, तो आप डॉक्टर से जाकर मिलें। यह अनुमान लगाया जाता है कि आपकी गर्भावस्था के दौरान हर दिन बच्चा लगभग 30 से 45 बार प्रति घंटा हिलता है।

क्या आपका शिशु गर्भावस्था के अंत में कम लात चला रहा है?

यदि आपका शिशु आपकी गर्भावस्था के अंत में कम लात चलाता है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि कुछ गलत है। हलांकि आपको बच्चे का उतना हिलना महसूस नहीं होगा जितना की आपको गर्भावस्था के पहले चरणों में होगा,लेकिन फिर भी आपका बच्चा विकसित हो रहा है, और इसका मतलब है कि वे अंगड़ाई लेगा और अपने लिए जगह बनाना जारी रखेगा । जैसेजैसे आप अपनी गर्भावस्था के अंत तक पहुँचती हैं, आपका शिशु भी पैदा होने की प्रक्रिया की तैयारी के लिए अधिक हिलने लगता है। यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने डॉक्टरों से बात करें यदि आपको लगता है कि आपका बच्चा पर्याप्त रूप से नहीं हिल रहा है या स्वस्थ तरीके से नहीं हिल रहा है।

बच्चे के हिलनेडुलने को क्या प्रभावित करता है?

बहुत सी बातें हैं जिनपर गौर किया जाना चाहिए जब हम विचार करते हैं कि बच्चे के हिलनेडुलने को क्या प्रभावित करता है, जिनमें से कुछ सबसे आम विचार हैं:

  • जगह आपके शिशु का हिलना उनके शरीर के विकास के दौरान गर्भ में जगह बनाने की आवश्यकता के कारण हो सकता है।

  • ऊर्जा बढ़ते हुए बच्चे की ऊर्जा में वृद्धि के कारण भी हिलनाडुलना होता है, यह एक संकेत हो सकता है कि आपका बच्चा खेल रहा है।

  • गैस आपका बच्चा अपने शरीर से गैस निकालने की आवश्यकता के कारण भी हिल सकता है।

अन्य पहलू जो आपके बच्चे के हिलनेडुलने में भूमिका निभाते हैं जैसे कि आराम के लिए और गर्भनाल में फसें बिना हिलना। यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने डॉक्टर से उन पहलुओं के बारे में और जानने के लिए बात करें जो आपके बच्चे के हिलने में भूमिका निभाते हैं, यह हिलने को क्यों प्रभावित करते हैं और इसके क्या कारण हो सकते हैं।

भ्रूण के हिलनेडुलने में कमी

भ्रूण के हिलने-डुलने में कमी

यह गर्भावस्था के सबसे डरावने समय में से एक हो सकता है अगर भ्रूण का हिलनाडुलना कम हो जाए । यह संकेत हो सकता है कि कुछ ठीक नहीं हैं। उदाहरण के लिए, यह आपके बच्चे के ऑक्सीजन के स्तर में समस्याओं को इंगित कर सकता है या संकेत दे सकता है कि बच्चे को सांस लेने में कठिनाई हो रही है। यह इसका भी संकेत हो सकता है कि आपके बच्चे की हृदय गति सामान्य नहीं है।

भ्रूण की गतिविधि में कमी बेहद खतरनाक है, और यह अनुशंसा की जाती है कि अगर आपका बच्चा गर्भावस्था के 15 सप्ताह के बाद नियमित रूप से हर दो घंटे में 10 बार से कम हिलता है तो डॉक्टर से सलाह लें। बताई गई दर से लगातार कम हिलने वाले शिशुओं में उच्च मृत्यु दर की आशंका रहती है, इससे बचने के लिए, कृपया जल्द से जल्द मदद लेना सुनिश्चित करें।

अगर आपको लगे कि आपका बच्चा नहीं हिल रहा है, तो?

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, यदि आपको लगता है कि आपका बच्चा पर्याप्त या बिलकुल नहीं हिल रहा, तो यह चिंता का कारण हो सकता है। कृपया जल्द से जल्द डॉक्टर से भेंट करें।

भ्रूण के हिलनेडुलने की समय रेखा

भ्रूण के हिलनेडुलने के लिए समय रेखा को समझना, आपको यह जानने में मदद कर सकता है कि आपका बच्चा सही तरह से हिल रहा है या नहीं। यहाँ एक सामान्य समयसारणी दी गई है।

सप्ताह 7 : लगभग इस समय आपका बच्चा हिलना शुरू करता है, यह स्पष्ट रूप से मालूम नहीं पड़ेगा जब तक कि एक अल्ट्रासाउंड में नहीं देखा जाता है।

सप्ताह 15 : इस समय के आसपास, आपको बच्चे का हिलनामहसूस होना चाहिए। यह हिलना न ही लगातार और ना ही पूरी ताकत से होगी लेकिन आपको हल्की सी लात मारने का अनुभूति होगी।

सप्ताह 20 : लगभग इस समय आपके बच्चे में पर्याप्त ताकत आ गई है कि उसके लात मारने और हिलनेडुलने को आप अक्सर महसूस कर सकती हैं।

सप्ताह 24: लगभग इस समय आपका बच्चा उस हद तक विकसित हो जाता है जहाँ उसका हिलना स्पष्ट हो जाता है, इस दौरान आपको बच्चे के हिलने पर एक चिकोटी की तरह महसूस होगा।

सप्ताह 28: इस अवधि के दौरान आपका शिशु इतनी लात मारेगा और हिलेगाडुलेगा, कि कुछ क्षणों के लिए आपकी सांस फूलने लगेगी।

सप्ताह 32: इस समय आपको बच्चे का हिलनाडुलना कम महसूस होगा, यह गर्भाशय में जगह की कमी के कारण होता है। इसका मतलब यह नहीं है कि बच्चा हिल नहीं रहा है; उसके लिए सिर्फ जगह कम और सीमित है।

गर्भावस्था के दौरान बच्चे के हिलनेडुलने पर नज़र रखना

गर्भावस्था के दौरान मातापिता का भ्रूण की गतिविधि पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। जैसा कि पहले भी उल्लेख किया गया है कि यह महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा हर दो घंटे में 10 से 30 बार हिले। कभीकभी आपका बच्चा हर दो घंटे में 10 बार से कम हिल सकता है, लेकिन अगर यह नियमित रूप से या हर हफ्ते में एक से अधिक बार होता है, तो यह अत्यधिक चिंता का संकेत हो सकता है। ऐसा होने पर, कृपया डॉक्टर से परामर्श करें।

याद रखें, भ्रूण के हिलने की आवृत्ति का विशिष्ट मान नहीं है, लेकिन उसकी सुरक्षा को आश्वस्त करने के लिए यह बताई गई सीमा के अनुसार होना चाहिए।

शुरू से ध्यान दें

आपको डॉक्टर को कब बुलाना चाहिए?

यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपनी गर्भावस्था के दौरान बच्चे के अनियमित, अनियंत्रित हिलनाडुलना महसूस करने पर डॉक्टर को बुलाएं, अगर बच्चे का कोई हिलनाडुलना महसूस नहीं होता है, तो कृपया निकटतम एमर्जेन्सी रूम जाएँ। यदि बच्चे की हिलनेडुलने की गति थोड़ी कम हो तो घबराना नहीं चाहिए, क्योंकि तनाव से भी शिशु के हिलने पर असर पड़ सकता है ।

भ्रूण का हिलनाडुलना आपके बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में संकेत देता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप शिशु के हिलने पर नज़र रखें और उन्हें रिकॉर्ड करें, डॉक्टर से अगली मुलाक़ात में इसके बारे में चर्चा करें और सुनिश्चित करें कि आप अपने डॉक्टर द्वारा दी गई सलाह का पालन करें।