भ्रूण का विकास: गर्भावस्था की पहली, दूसरी और तीसरी तिमाही

भ्रूण का विकास: प्रेगनेंसी की पहली, दूसरी और तीसरी तिमाही

गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर में बहुत से परिवर्तन होते हैं। अपने जीवन में होने वाले बड़े बदलाव के बावजूद भी एक माँ खुद से पहले अपने बच्चे को आगे रखती है और अपने बच्चे के विकास से जुड़ी पलपल की खबर रखना चाहती है। यह जानना कि आपका बच्चा हर दिन कैसे बढ़ रहा है, आपको गर्भावस्था के चरणों को बेहतर तरीके से पार करने में बहुत मदद करता है।

निषेचन के चौबीस घंटे के बाद, अंडा, जो एक अकेली कोशिका होता है, वो फैलोपियन ट्यूब के अंदर कई कोशिकाओं (सेल्स) में विभाजित होने लगता है और यह प्रक्रिया लगभग तीन दिनों तक जारी रहती है। ये, विकासात्मक परिवर्तन एक पूर्ण बच्चे के विकसित होने में मदद करता है । विभाजित कोशिकाएं (सेल्स) फैलोपियन ट्यूब से गर्भाशय तक जाती हैं और फिर एंडोमेट्रियम से जुड़ जाती हैं। इस पूरी प्रक्रिया को आरोपण (इंप्लांटेशन) कहा जाता है। ये कोशिकाएं फिर एक साथ मिलकर एक बॉल बनाती हैं जिसे भ्रूण कहा जाता है। गर्भावस्था की पूरी प्रक्रिया को तीन चरणों में विभाजित किया जाता है, जिसे ट्राइमेस्टर या तिमाही कहते हैं। प्रत्येक चरण में आपको बच्चे से जुड़ा एक बड़ा परिवर्तन नजर आएगा ।

पहली तिमाही में भ्रूण विकास

महीना 1

गर्भावस्था के पहले महीने में गर्भाधान, निषेचन और आरोपण से लेकर अन्य कई चीजें शामिल होती हैं। महिला के अंडोत्सर्ग होने के बाद, अंडे लगभग 24 से 28 घंटों के भीतर निषेचित हो जाते हैं। जब एक अकेली कोशिका निषेचन करती है और तीव्र गति से विभाजित होने लगती है, तो उसे जाइगोट के रूप में जाना जाता है। निषेचन के दौरान, आपके बच्चे की आँखों का रंग, बालों का रंग और लिंग जैसे प्रमुख कारक सभी निर्धारित होते हैं। हालांकि, जब गर्भाशय गुहा (यूटरिन कैविटी) के बाहर आरोपण होता है, तो यह अस्थानिक गर्भावस्था का मामला होता है। अगले पड़ाव में गर्भनाल, एम्नियोटिक सैक और योक सैक बनना शुरू हो जाती है। जब तक महीना खत्म होने लगता है, आपका शिशु लगभग 2 मिमी लंबा हो जाता है और अब वो विकास के शुरुआती चरण में प्रवेश कर जाता है।

महीना 2

इस सप्ताह में भ्रूण अपने, तंत्रिका ट्यूब, हृदय, लिवर, हाथ, पैर और शरीर के अन्य प्रमुख अंगों को बनाने की शुरुआत कर देता है। छठे सप्ताह के दौरान, बच्चे का दिल धड़कना शुरू कर देता है और अल्ट्रासाउंड स्कैनिंग के माध्यम से इसका आसानी से पता लगाया जा सकता है। इसके अलावा गर्भनाल, आँख, कान, हड्डियां और मुँह जैसी अन्य चीजें भी बनने लगती हैं। साथसाथ आपके बच्चे के पैर का अंगूठा और अंगुलियां भी विकसित होने लगती हैं। इस अवस्था में, आपका छोटा सा बच्चा डेढ़ से साढ़े तीन इंच तक लंबा होता है और उसका वजन लगभग 1से 2 ग्राम होता है।

महीना 3

आप इस महीने में अल्ट्रासाउंड के माध्यम से बच्चे के पैर और हाथ की गति को आसानी से देख सकती हैं। सभी प्रमुख अंग इस महीने के अंत तक पूरी तरह से विकसित हो जाते हैं, लेकिन इनका विकास अभी भी जारी रहेगा। बच्चे के यौन अंग अभी भी विकास कर रहे होते हैं। अब आपका टैडपोल के समान दिखने वाला बच्चा मानव रूप और आकार लेने लगता है और इस महीने के अंत तक, आपके बच्चे का वजन लगभग 28 ग्राम होता है और यह 3 से 4 इंच लंबा होता है।

दूसरी तिमाही में भ्रूण विकास

महीना 4

इस महीने तक बच्चे के बाल और दाँत विकसित होने लगते हैं। उनका पाचन तंत्र आकार लेना शुरू कर देता है और पहला मल, जिसे मेकोनियम के रूप में जाना जाता है, उसकी आंतों में एकत्रित हो जाता है । जैसे ही यह महीना समाप्त होता है, बच्चे का वजन लगभग 140 से 226 ग्राम होता है और लगभग 5 से 6 इंच लंबा हो जाता है।

महीना 5

इस चरण के दौरान लानुगो (महीन बाल) बच्चे को ढंकना शुरू कर देते हैं। इस समय तक बच्चे की भौहें और पलकें बनना शुरू हो जाती हैं। इस चरण में आपके बच्चे के अंगुलियों और पैरों के निशान विकसित होते हैं, इस दौरान वह अपना अंगूठा भी चूसना शुरू कर देता है।लैनोलिन की तरह ही एक कवर बच्चे की त्वचा को सुरक्षित करना शुरू कर देती है, जिसे वर्निक्स के रूप में जाना जाता है। इस महीने के अंत तक, बच्चे का वजन लगभग ¾ -1 पाउंड तक हो जाता है और वह लगभग 7 से 8 इंच लंबा होता है। आपको अपने गर्भ के भीतर हलचल महसूस होना शुरू हो जाएगी ।

महीना 6

इस चरण में एंटीबॉडी और बच्चे की इम्युनिटी का विकास होता है। इस समय तक उसकी पकड़ मजबूत होने लगती है और स्टार्टल रिफ्लेक्स विकसित होने लगता है, इसके अलावा फेफड़े और एल्वियोली भी अच्छी तरह से बनना शुरू हो जाते हैं। इस महीना के अंत तक, बच्चा लगभग 9 से 10 इंच लंबा होता है और उसका वजन लगभग से तक पाउंड होता है।

तीसरी तिमाही में भ्रूण विकास

महीना 7

इस अवस्था आने में तक, शिशु अपनी आँखें खोल सकता है और आँसू भी निकाल सकता है। 7वें महीने में शिशु गर्भ के अंदर तेजी से हलचल करता है और काफी सक्रिय रहता है। इस समय बच्चे का हिचकी लेना, एक उपलब्धि के रूप में देखा जाता है। अब उसकी हड्डियां मजबूत होना शुरू हो जाएगी और शरीर में वसा एकत्रित होने लगेगा। इस महीने के अंत तक, बच्चे का वजन लगभग 3 से पाउंड हो जाता है और लंबाई लगभग 11 इंच होती है।

महीना 8

8 महीने तक बच्चा लगभग पूरी तरह बन जाता है और उसमें इस समय कोई नया विकास नहीं होता है। हालांकि, वह हर दिन बड़ा हो रहा है, विकास कर रहा है और खुद को दुनिया में आने के लिए तैयार कर रहा है । इस समय शिशु आरईएम (रैपिड आई मूवमेंट) जैसे सोना, सपने देखना और आँखों को घुमाने लगता है। उसका वजन लगभग 5 से 6 पाउंड और लंबाई लगभग 13 इंच होती है।

महीना 9

यह वह समय है जब बच्चा जन्म लेने की तैयारी कर रहा होता है। इस समय वो ज्यादा समय आराम करने में बिताएगा, लेकिन समयसमय पर सक्रिय भी होता रहेगा। इस समय के दौरान, बच्चे का सिर नीचे की ओर आ जाएगा और उसका वजन लगभग 7-8 पाउंड होगा व लंबाई 19 से 21 इंच होगी।

अपने बच्चे को विकास करते हुए देखना एक माँ लिए सबसे आनंदमय पलों में से एक होता है, इस लेख द्वारा आपको ये जानने में मदद मिलेगी कि आपका बच्चा महीने दर महीने गर्भ के अंदर कैसे विकास करता है और उसमें किस प्रकार से बदलाव होता है।

यह भी पढ़ें:

सप्ताह दर सप्ताह भ्रूण की वृद्धि चार्ट
गर्भावस्था के दौरान व प्रसव पूर्व भ्रूण की निगरानी