गर्भावस्था के दौरान व प्रसव पूर्व भ्रूण की निगरानी

भ्रूण की निगरानी (फीटल मॉनिटरिंग): गर्भावस्था के दौरान व प्रसव पूर्व

चिकित्सा विज्ञान में हुई प्रगति के द्वारा अब डॉक्टरों के लिए किसी भी गर्भवती महिला की प्रसव तिथि बताना और गर्भावस्था के समय भ्रूण की निगरानी करना बहुत आसान हो गया है तथा जरूरत पड़ने पर बच्चे और माँ को सुरक्षित रखने के लिए इस प्रक्रिया का प्रयोग समय समय पर किया जाता है, ताकि माँ और बच्चा दोनों स्वस्थ और सुरक्षित रहें। गर्भावस्था और प्रसव के दौरान की जाने वाली इस प्रक्रिया को भ्रूण की निगरानी यानि फीटल मॉनिटरिंग कहते हैं। 

भ्रूण की निगरानी (फीटल मॉनिटरिंग) क्या है

प्रसव के दौरान डॉक्टर बच्चे के दिल की धड़कन तथा संकुचन में उसकी प्रतिक्रिया की जाँच करते हैं। यह जांच गर्भावस्था के दौरान, प्रसव के पहले, भ्रूण के लात मरने की आवृत्ति में कोई बदलाव आने पर कभी भी इस जांच प्रक्रिया का प्रयोग किया जाता है। भ्रूण की निगरानी बच्चे के असामान्य हृदय गति का पता लगाने में मदद करती है और आने वाली किसी भी स्वास्थ्य समस्या का पता लगाने में भी उपयोगी होती है। यह बच्चे के दिल की धड़कन की जाँच करने का एक विश्वसनीय तरीका है जो डॉक्टर को बेहतर इलाज करने में मदद करता है।

प्रसव के दौरान यह महत्वपूर्ण क्यों है

डॉक्टरों के लिए प्रसव के दौरान भ्रूण के दिल की धड़कन की जाँच करना उतना ही महत्वपूर्ण होता है जितना कि पूरे गर्भावस्था के दौरान इसकी निगरानी करते रहना है। यह प्रक्रिया डॉक्टरों को शिशु की हृदय गति और आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले संकुचन की अवधि पर निगरानी करने में मदद करती है। ये आपके डॉक्टर को जानने में मदद करता है कि आपका शिशु ठीक है या किसी समस्या का सामना कर रहा है,  यह एक अत्यंत विश्वसनीय तरीका है। प्रसव के दौरान भ्रूण की निगरानी का उद्देश्य यह सुनिश्चित करता है कि भ्रूण के हृदय की गति सामान्य रहे। यह आपको और आपके डॉक्टर को आश्वस्त करता है कि यदि अन्य कोई समस्या नहीं है तो सामान्य प्रसव किया जा सकता है।

भ्रूण की निगरानी का प्राथमिक उद्देश्य यह पहचानना है कि क्या बच्चा हाइपोक्सिक (ऑक्सीजन का कम स्तर) है, ताकि इसके आधार पर बाकि की चीजों का आकलन किया जा सकें। यदि परिणाम सकारात्मक आते हैं, तो डॉक्टर शिशु को सी-सेक्शन या इंस्ट्रूमेंटल योनि जन्म द्वारा प्रसव कराने का निर्णय ले सकते हैं।

आप घर पर भी भ्रूण की जाँच कराने का विकल्प चुन सकती हैं, लेकिन आपको इसके लिए सही उपकरण की आवश्यकता होगी। यह ज्यादातर तब किया जाता है जब माँ को घर पर रहने या कम से कम चलने-फिरने की सलाह दी गई हो।

प्रसव के दौरान यह महत्वपूर्ण क्यों है

भ्रूण की जाँच करने के प्रकार

बच्चे के दिल की धड़कन की जाँच करने के लिए तीन अलग-अलग तरीके होते हैं और ये उस समय की आवश्यकता के आधार पर किए जाते हैं। प्रसव की अवधि के दौरान भ्रूण की जाँच के तरीकों को आंतरिक और बाहरी निगरानी में विभाजित किया गया है और वे इस प्रकार हैं:

बाहरी जाँच (एक्सटर्नल मॉनिटरिंग)

  • यह क्या है: इसे ऑस्कल्टेशन के रूप में भी जाना जाता है, यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें हाथ से पकड़े जाने वाले एक छोटा उपकरण जिसे डॉपलर ट्रांसड्यूसर कहा जाता है। या फिर कह सकते हैं कि एक विशेष प्रकार का स्टेथोस्कोप का उपयोग करके भ्रूण का ऑस्कल्टेशन किया जाता है। इस प्रक्रिया में ट्रांसड्यूसर तारों के एक सेट के माध्यम से भ्रूण की हृदय गति की निगरानी करने वाले मॉनिटर से या डॉपलर भ्रूण मॉनिटर से जुड़ा होता है। आपका डॉक्टर ट्रांसड्यूसर को आपके पेट पर घुमाएंगे और जब तक बच्चे के दिल की धड़कन को पकड़ न ले तब तक इस उपकरण को वे आपके पेट पर घुमाते हुए बच्चे की धड़कन का पता लगाएंगे ।
  • यह कब किया जाता है: इस पद्धति का उपयोग डॉक्टर के हिसाब से सुरक्षित या कम जोखिम वाले गर्भधारण की देख-रेख के लिए किया जाता है और यह तरीका काफी आम है। इसका समय पहले से निर्धारित किया जाता है जैसे नियमित जाँच के दौरान करते हैं, यदि आपके डॉक्टर बच्चे के हृदय गति में कोई असामान्यता नोटिस करते हैं, तो उन्हें आवृत्ति बढ़ी हुई नजर आएगी।
  • जोखिम: हालांकि, प्रसव के दौरान इससे कोई खतरा तो नहीं होता है, लेकिन इलेक्ट्रॉनिक तरीके से भ्रूण के दिल की जाँच करने की इस विधि से माँ के लिए समस्या पैदा हो सकती है। वे हैं :
  • ई.एफ.एम (इलेक्ट्रॉनिक फीटल मॉनिटरिंग) के दौरान, आपको अपने हिलने डुलने को रोकना होगा यहाँ तक कि थोड़ी सी भी गति इसमें रूकावट डाल सकती है और मशीन गलत रीडिंग दे सकती है।
  • ये गर्भवती महिला के गति को सीमित करता है जो उनके लिए काफी असहज हो सकता है और यह गर्भवती महिला के लिए स्वाभाविक रूप से बच्चे का प्रसव करना मुश्किल बना सकता है। हालांकि, तकनीकी विकास के साथ, अब पोर्टेबल डिवाइस जो आपके शरीर से वायरलेस रूप से जुड़ सकता है, अब इसका अस्पतालों में भी तेजी से उपयोग किए जा रहा है।
  • फायदा:
    • बच्चे के दिल की धड़कन की आवाज माँ को यह भरोसा दिलाती है की उसका बच्चा ठीक है और इससे अनिश्चितता व तनाव को रोकने में मदद मिलती है।
    • किसी भी विसंगति का पता लगने पर डॉक्टर के लिए बच्चे को इससे बचाने में और उसका उपचार करने में मदद मिलती है ।
  • नुकसान:
    • निगरानी के दौरान माँ की गति सीमित होती है और इससे उन्हें असुविधा हो सकती है।
    • कम जोखिम वाले गर्भधारण में नियमित निगरानी की सलाह नहीं दी जाती है।

आंतरिक जाँच (इंटरनल मॉनिटरिंग)

  • यह क्या है: इस पद्धति में बच्चे के उस हिस्से पर एक इलेक्ट्रोड लगाया जाता है जो गर्भाशय ग्रीवा के सबसे करीब होता है, जो आमतौर पर बच्चे का सिर होता है और इस प्रकार बच्चे की हृदय गति पर नजर रखी जाती है।हालांकि, इस विधि में चूंकि आपके संकुचन की जाँच नहीं हो सकती है, इसलिए डॉक्टर को इसकी आवृत्ति को समझने के लिए गर्भाशय में एक प्रेशर कैथेटर डालना होगा।
  • यह कब किया जाता है: जब आपके डॉक्टर बाहरी निगरानी के माध्यम से आपके बच्चे के दिल की धड़कन का आवश्यक डेटा प्राप्त करने में असमर्थ होते हैं, तो फिर उन्हें आंतरिक निगरानी विधि का विकल्प चुनना पड़ सकता है।
  • जोखिम:
  • इलेक्ट्रोड के कारण जहाँ यह भ्रूण को छूता है वहाँ हल्की खरोंच या छोटे घाव पड़ सकते हैं ।
  • जब इलेक्ट्रोड और प्रेशर कैथेटर डाला जाता है तो आप असहज महसूस कर सकती हैं।
  • यह विधि उन माओं के लिए अनुशंसित नहीं है जो एच.आई.वी पॉजिटिव हैं या दाद से संक्रमित हैं क्योंकि इससे वायरस बच्चे में स्थानांतरित होने की संभावना होती है।
  • फायदा: आंतरिक भ्रूण की निगरानी बाहरी भ्रूण की निगरानी की तुलना में अधिक सटीक परिणाम देती है।
  • नुकसान: आंतरिक निगरानी केवल तब ही की जा सकती है जब एमनियोटिक सैक फट गई हो (पानी निकल जाने के बाद) और इससे शिशु की हृदय गति की जाँच करने में देरी हो सकती है।

भ्रूण की निरंतर इलेक्ट्रॉनिक जाँच

  • ये क्या है: यह जाँच एक विशेष फीटल मॉनिटर का उपयोग करके किया जाता है। एक चौड़े स्ट्रेच बैंड के सेट का इस्तेमाल किया जाता दो इलेक्ट्रॉनिक डिस्क को पकड़ने के लिए, जिसे ट्रांसड्यूसर के रूप में भी जाना जाता है। ये ट्रांसड्यूसर पेट पर रखे जाने पर दो अलग-अलग कार्य करते हैं। एक ट्रांसड्यूसर आपके बच्चे के दिल की धड़कन की निगरानी करता है, तो दूसरा ट्रांसड्यूसर जो आपके प्रसव संकुचन की निगरानी करता है । रीडिंग को ट्रांसड्यूसर से मॉनिटर पर स्थानांतरित किया जाता है जो डॉक्टरों की जाँच और आवश्यक कार्रवाई करने के लिए इसे एक चार्ट पर रिकॉर्ड और प्रिंट करता है। यह मॉनिटर होने वाले माता-पिता को बच्चे के दिल की धड़कन की आवाज सुनाने में मदद करता है । जिस आवृति के कारण बच्चे के दिल की धड़कन की जाँच की जाती है, उसके कारण इस पद्धति को इलेक्ट्रॉनिक तरीके से लगातार भ्रूण की निगरानी करने वाली विधि के रूप में जाना जाता है।
  • यह कब किया जाता है: गर्भावस्था के अंतिम अवधि में और प्रसव से पहले भ्रूण की निरंतर निगरानी की जाती है।
  • जोखिम: एक महिला जो निरंतर भ्रूण की निगरानी का चुनाव करती है, उसके प्राकृतिक रूप से प्रसव होने की संभावना कम हो जाती है और ऐसे हालातों में संभव है कि डॉक्टरों आपातकालीन सी-सेक्शन करने की सलाह दें, भले ही शिशु को होने वाली जोखिम की केवल आशंका हो।
  • फायदा: निरंतर निगरानी न केवल आपको आराम देती है क्योंकि आप बच्चे के दिल की धड़कन सुन सकती हैं, बल्कि यह भी माना जाता है कि बच्चे के जन्म के बाद दौरे पड़ने की संभावना कम हो जाती है। दौरा, मस्तिष्क को हुई क्षति का एक लक्षण है जो ऑक्सीजन की कमी के कारण हो सकता है।
  • नुकसान: इलेक्ट्रॉनिक फीटल मॉनिटरिंग से किसी भी तरह से माँ या बच्चे को कोई दर्द नहीं होता है। हालांकि, होने वाली माँ को उनकी सीमित गति के कारण असुविधा का अनुभव हो सकता है।

भ्रूण की निरंतर इलेक्ट्रॉनिक जाँच 

भ्रूण की आंतरायिक जाँच

यदि आप माँ बनने वाली हैं, तो आपको डॉक्टर के पास अपने प्रसव पूर्व भेंट के दौरान, पहले से ही इस विधि के बारे में अनुभव करना चाहिए। भ्रूण की आंतरायिक जांच के दौरान, प्रसव के पहले चरण के दौरान नर्स या डॉक्टर हर 15 से 30 मिनट में हृदय गति की जाँच करते हैं और फिर दूसरे चरण के दौरान हर 5 मिनट में आवृत्ति बढ़ाते हैं। डॉक्टर आपके संकुचनों के बीच शिशु की हृदय गति की जाँच करता है, यह पता लगाने के लिए कि यह 110 से 160 धड़कन प्रति मिनट के बीच है या नहीं है। यह डॉक्टर को आपके संकुचनों के प्रति शिशु की सहनशीलता का एहसास दिलाने में मदद करता है।

भ्रूण की आंतरायिक जाँच तथा निरंतर जाँच में अंतर

जबकि दोनों ही प्रक्रियाएं बाहरी भ्रूण जाँच का हिस्सा हैं, लेकिन इनकी आवृत्ति भिन्न होती है ।  हृदय की आंतरायिक जाँच करने के लिए पहले से तय किए गए अंतराल या अवधि में भ्रूण की हृदय गति को रिकॉर्ड किया जाता है, जबकि, निरंतर जाँच में यह पूरे प्रसव के दौरान निरंतर निगरानी किए जाने से संबंधित है।

हृदय की आंतरायिक जाँच करने और हृदय दर को मापने के लिए, डॉपलर ट्रांसड्यूसर के नाम से जाने जाने वाले उपकरण का उपयोग किया जाता है, जबकि निरंतर निगरानी में भ्रूण के हृदय की अनुरेखण (हृदय गति) की नियमित रूप से ट्रांसड्यूसर और सूचना और डेटा के प्रदर्शन के लिए मॉनिटर का उपयोग करते हुए चिकित्सक द्वारा समीक्षा की जाती है।

जिन महिलाओं में कम जोखिम वाले गर्भधारण की संभावना होती है, उनके लिए आंतरायिक भ्रूण की निगरानी की जाती है। जब डॉक्टर प्रसव से संबंधित समस्याओं की आशंका जाहिर करते हैं, तो ये निरंतर निगरानी करता है, ताकि सही समय पर सुधारात्मक कार्रवाई की जा सके।

श्रेणी II भ्रूण के हृदय की ट्रेसिंग क्या है?

सभी भ्रूण के हृदय के पैटर्न जो श्रेणी I या श्रेणी III की रेंज में नहीं आते हैं, उन्हें भ्रूण के दिल की गति को ट्रेस करने के लिए श्रेणी II में शामिल किया जाता है। इस ट्रेसिंग प्रक्रिया को असामान्य रूप में वर्गीकृत किया जाता है। यदि आपके डॉक्टर इस तरह के पैटर्न का सामना करते हैं, तो वह नाल संपीड़न को कम करने और गर्भनाल में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए आपकी स्थिति को बदलने का प्रयास कर सकते हैं।

क्या होगा अगर बच्चे का हृदय गति असामान्य है?

आपका डॉक्टर पूरे प्रसव के दौरान आपके बच्चे की हृदय गति का मूल्यांकन करेंगे और किसी भी संकेत के लिए अपनी नजर बनाए रखेंगे। यह इसलिए किया जाता है ताकि यह जानने में मदद मिले कि क्या यह सामान्य है और यदि कोई परिवर्तन है तो परिवर्तनों का मूल्यांकन करने के लिए बच्चे के आधारभूत हृदय गति की निगरानी की जाती है।

बच्चे के हृदय गति असामान्य होने की स्थिति में डॉक्टर कोई भी निर्णय लेने से पहले कुछ अन्य जाँच और परीक्षण की सलाह दें सकते हैं । याद रखें, एक असामान्य हृदय गति हमेशा बुरा संकेत देने के लिए होती है, इसलिए परीक्षण करना जरूरी होता है, यह आपको इसके पीछे का कारण जानने में मदद करता है।

यदि आपका शिशु गर्भ में घूमता है तो उस समय उसकी हृदय गति बढ़ जाएगी, और यह सामान्य है।

जब आप व्यायाम करती हैं, तो यह आपके हृदय गति में वृद्धि को दर्शाता है। लेकिन, हृदय की अपरिवर्तित तेज धड़कन डॉक्टर के लिए परेशानी की बात हो सकती है ।

सुधारात्मक उपाय के रूप में डॉक्टर आपकी स्थिति को बदलने का कदम उठा सकते हैं ताकि आपको या ज्यादा ऑक्सीजन मिल सके । आपको नसों के माध्यम से आवश्यक तरल पदार्थ देना भी सकारात्मक परिणाम दे सकता है। यदि ये उपाय अपेक्षित परिणाम नहीं देते हैं, तो चिकित्सक शिशु को बाहर निकालने के लिए सिजेरियन विधि का उपयोग करके या वैक्यूम का प्रयोग कर के बच्चे का प्रसव कराने का निर्णय ले सकते हैं।

पैदा होने से पहले शिशु के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए उसकी सभी गतिविधि पर नजर बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। कुछ स्तर पर निगरानी नियमित रूप से कि जाती है और अगर डॉक्टर अतिरिक्त निगरानी की सलाह देते हैं, तो इसमें कोई चिंता वाली बात नहीं है। यदि आप फिर भी आप चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें और अपने बच्चे की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उनकी सलाह लें।

यह भी पढ़ें:

गर्भावस्था के दौरान स्तनों में दर्द
गर्भावस्था के दौरान एंटीरियर प्लेसेंटा