गर्भावस्था

ब्लाइटेड ओवम: कारण, लक्षण और उपचार

मिसकैरेज केवल हार्मोनल या शारीरिक समस्याओं के कारण नहीं होते हैं। ये ब्लाइटेड ओवम नामक एक स्थिति के कारण भी हो सकते हैं। इसे गर्भवती महिलाओं में गर्भावस्था के शुरुआती कुछ सप्ताहों में पहचान पाना बहुत कठिन होता है। ब्लाइटेड ओवम, इसके संकेत, कारण और इलाज के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस लेख को आगे पढ़ें। 

ब्लाइटेड ओवम क्या है?

ब्लाइटेड ओवम एक ऐसी समस्या है, जिसमें एक फर्टिलाइज्ड अंडा गर्भाशय में इम्प्लांट हो जाता है, लेकिन एक एंब्रियो के रूप में विकसित नहीं हो पाता है। इसे एनेम्ब्रियोनिक प्रेगनेंसी के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि प्रेगनेंसी सैक तो बनती और बढ़ती है, लेकिन एंब्रियो विकसित नहीं हो पाता है। यह स्थिति शुरुआती मिसकैरेज के सबसे अधिक मामलों के लिए जिम्मेदार होती है। 

ब्लाइटेड ओवम कितना आम है?

ब्लाइटेड ओवम इतनी जल्दी होता है, कि आपको पता भी नहीं होता है, कि आप गर्भवती हैं। सभी मिसकैरेज के मामलों में लगभग 45 से 55% गर्भपात के पीछे ब्लाइटेड ओवम होता है। पहली तिमाही के मिसकैरेज में दो में से एक मामले ब्लाइटेड ओवम के कारण होते हैं। 

ब्लाइटेड ओवम के क्या कारण होते हैं?

ब्लाइटेड ओवम के कारणों को पहचान पाना आसान नहीं होता है। जब शुरुआती एंब्रियो का विकास रुक जाता है, वह रिअब्जॉर्ब हो जाता है और जेस्टेशनल सैक यानि पानी की थैली खाली रह जाती है, तब यह होता है। यह अंडे या स्पर्म की खराब क्वालिटी के कारण हो सकता है, जिसके कारण फर्टिलाइज्ड अंडे में क्रोमोसोमल असामान्यताएं देखी जाती हैं। ब्लाइटेड ओवम गर्भावस्था ले 8वें और 13वें सप्ताह के बीच देखा जाता है। कभी-कभी आपको आपकी गर्भावस्था की जानकारी होने से पहले ही यह हो जाता है। 

ब्लाइटेड ओवम के क्या लक्षण होते हैं?

अधिकतर मामलों में ब्लाइटेड ओवम गर्भावस्था में काफी शुरुआत में देखा जाता है – महिला को अपनी प्रेगनेंसी की जानकारी होने से भी पहले। आप में टेंडर ब्रेस्ट और मतली जैसे गर्भावस्था के आम लक्षण महसूस हो सकते हैं, लेकिन जब एंब्रियो बढ़ना बंद कर देता है और हार्मोन लेवल कम हो जाता है, तो प्रेगनेंसी के ये लक्षण भी कम होने लगते हैं। पेट में मरोड़ उठ सकते हैं, हल्की स्पॉटिंग या ब्लीडिंग भी हो सकती है, लेकिन अल्ट्रासाउंड में गर्भाशय की थैली खाली दिखती है। 

कुछ मामलों में महिला में शुरुआती प्रेगनेंसी के लक्षण दिखने जारी रहते हैं, क्योंकि सब कुछ सामान्य महसूस होता है। ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) स्तर का बढ़ना जारी रहने के कारण ऐसा होता है। इस प्रकार के मिसकैरेज की पहचान गर्भावस्था के आठवें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड के द्वारा होती है। इसमें एक बड़ा जेस्टेशनल सैक दिखता है, लेकिन उसमें एंब्रियो नहीं होता है। 

कभी-कभी हल्की स्पॉटिंग या ब्लीडिंग और क्रैंपिंग के कारण ब्लाइटेड ओवम के लक्षणों को (चूंकि महिला को अपनी गर्भावस्था की जानकारी नहीं होती है) डिसमेनोरिया के लक्षण समझने की गलती हो जाती है। इसके अंत में आपका शरीर गर्भाशय की परत को बाहर निकाल देता है और आपके पीरियड्स आ जाते हैं, जो कि आम पीरियड्स के तुलना में भारी होते हैं। 

ब्लाइटेड ओवम की पहचान कैसे की जाती है?

अल्ट्रासाउंड के द्वारा ब्लाइटेड ओवम या अन्य एनेम्ब्रियोनिक प्रेगनेंसी की पहचान के लिए क्राइटेरिया नीचे दिया गया है:

  • ट्रांस एब्डोमिनल अल्ट्रासाउंड के द्वारा जेस्टेशनल सैक (20 मिलीमीटर) में एंब्रियो की पहचान फेल हो जाना।
  • ट्रांसवेजाइनल अल्ट्रासाउंड के द्वारा जेस्टेशनल सैक (18 मिलीमीटर) में एंब्रियो की पहचान फेल हो जाना।
  • जेस्टेशनल सैक (13 मिलीमीटर) में योक सैक की पहचान फेल हो जाना।
  • सैक की आउटलाइन के अनियमित या अधूरे होने की संभावना होती है।
  • जेस्टेशनल सैक की स्थिति असामान्य रूप से नीची होना।

क्या इसकी गलत पहचान की संभावना होती है?

शुरुआती प्रेगनेंसी के दौरान ब्लाइटेड ओवम की गलत पहचान होने की संभावना होती है। आमतौर पर बच्चा पांचवे सप्ताह के बाद बढ़ना शुरू होता है और इसके बाद ही वह अल्ट्रासाउंड इमेज में नजर आता है। 

ब्लाइटेड ओवम की गलत पहचान से बचाव के लिए टिप्स

यहां पर कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिन्हें सभी गर्भवती महिलाओं को अपने ध्यान में रखना चाहिए, ताकि ब्लाइटेड ओवम की गलत पहचान से बचा जा सके। महिला का शरीर अप्रत्याशित संकेत दिखा सकता है, इसलिए जरूरी कदम उठाने के लिए इस स्थिति का 100% निश्चित होना हमेशा अच्छा होता है। 

  • गर्भावस्था के सातवें सप्ताह तक पहुंचने तक अल्ट्रासाउंड के लिए इंतजार करना सबसे अच्छा होता है। अगर जटिलताओं के कोई संकेत दिखें, तो अल्ट्रासाउंड की जरूरत इससे पहले भी पड़ सकती है।
  • इस स्थिति की पुष्टि करने के लिए सेकंड ओपिनियन कभी भी लिया जा सकता है।

ब्लाइटेड ओवम का इलाज

अधिकतर मामलों में ब्लाइटेड ओवम में किसी इलाज की जरूरत नहीं होती है, क्योंकि जब शरीर यह समझ जाता है, कि एंब्रियो विकसित नहीं हो रहा है, तो वह इसके टिशू को अपने आप ही बाहर निकाल देता है। लेकिन अगर इस स्थिति की पहचान होती है, तो सही कदम उठाने के लिए आपको अपने गाइनेकोलॉजिस्ट से संपर्क करना चाहिए। इसमें निम्नलिखित बातें शामिल हैं: 

1. दवाएं

आपके डॉक्टर आपको मिसोप्रोस्टोल या साइटोटेक प्रिस्क्राइब कर सकते हैं, जो कि मिसकैरेज को इंड्यूस करते हैं। इन्हें ओरली लिया जा सकता है या फिर वेजाइना में डाला जा सकता है। आपको 2 से 3 दिनों के अंदर ब्लीडिंग का अनुभव होगा। हमेशा ध्यान रखें कि इन दवाओं से मतली, डायरिया या पेट में मरोड़ की समस्या भी हो सकती है। 

2. डायलेशन और क्यूरेटेज (डी एंड सी)

यह एक सर्जिकल प्रक्रिया होती है, जिसके द्वारा एंब्रियोनिक टिशू को बाहर निकाला जाता है। इसके लिए कभी-कभी एनेस्थीसिया और ज्यादातर बेहोश करने की प्रक्रिया का इस्तेमाल किया जाता है। सर्विक्स के मुंह को सर्जिकल इंस्ट्रूमेंट से फैलाया जाता है और सक्शन की मदद से टिशू को निकाला जाता है या फिर साफ किया जाता है। हालांकि इस प्रक्रिया में कोई जटिलताएं नहीं होती हैं, लेकिन गर्भाशय में छेद, हेमरेज या अशरमैन सिंड्रोम जैसी कुछ समस्याएं हो सकती हैं। 

3. टिशू का अपने आप बाहर निकलना

आप प्राकृतिक रूप से मिसकैरेज होने का इंतजार कर सकती हैं, लेकिन इससे आपकी चिंता भी बढ़ सकती है। साथ ही ऐसा भी हो सकता है, कि इंतजार करने के बावजूद कुछ अंश शेष रह जाने के कारण आपको मेडिकल हस्तक्षेप की जरूरत पड़े। प्राकृतिक रूप से बाहर निकलने में 2 सप्ताह तक का समय लग सकता है। इंतजार करने का केवल एक फायदा यह है, कि इसमें सर्जरी या दबाव के कारण किसी तरह की जटिलता होने की कोई संभावना नहीं होती है। 

एक एनेम्ब्रियोनिक गर्भावस्था मिसकैरेज मिस्ड मिसकैरेज से अलग कैसे है?

एनेम्ब्रियोनिक प्रेगनेंसी या ब्लाइटेड ओवम प्रेगनेंसी में गर्भाशय की थैली बनती है, लेकिन उसके अंदर टिशू नहीं होते हैं। इसकी पहचान केवल एक अल्ट्रासाउंड द्वारा होती है। इस के दो अर्थ होते हैं – कि गर्भधारण हुआ था लेकिन या तो उसका विकास नहीं हुआ या शुरुआती पड़ाव में वह गर्भाशय में अब्सॉर्ब हो गया। अधिकतर मामलों में प्रेगनेंट महिला का घर पर ही नैचुरल मिसकैरेज हो जाता है, जिसमें एंब्रियो बाहर नहीं आता है, क्योंकि या तो उसका विकास नहीं हुआ होता है या फिर वो अब्सॉर्ब हो चुका होता है। लेकिन प्रेगनेंसी टिशू एक मोटे क्लॉट के रूप में नजर आती है। कभी-कभी अगर टिशू को बाहर निकालने के लिए नेचुरल मिसकैरेज का इंतजार करना खतरनाक हो, तो मां को सर्जिकल प्रक्रिया से गुजरने की सलाह दी जा सकती है। 

जहां एनेम्ब्रियोनिक प्रेगनेंसी में एंब्रियो बना नहीं होता है, वहीं मिस्ड मिसकैरेज में गर्भस्थ शिशु की शुरुआती गर्भावस्था के दौरान मृत्यु हो जाती है। इस मिसकैरेज को साइलेंट मिसकैरेज के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि शरीर शिशु की मृत्यु को पहचानने में अक्षम होता है और प्रेगनेंसी हार्मोन के उत्पादन को जारी रखता है। प्लेसेंटा अपनी जगह पर बना होता है और प्रेगनेंसी के लक्षण भी आमतौर पर बने रहते हैं। आमतौर पर मिसकैरेज को अल्ट्रासाउंड के दौरान शिशु की धड़कनों की अनुपस्थिति के द्वारा पहचाना जाता है। ऐसे मामले में एंब्रियो को प्राकृतिक रूप से निकाला जा सकता है या फिर डॉक्टर की सलाह पर इसकी प्रक्रिया की जा सकती है। 

एनेम्ब्रियोनिक गर्भावस्था के बाद शारीरिक और भावनात्मक रूप से ठीक होना

मिसकैरेज के बाद शारीरिक रिकवरी हर महिला के लिए अलग होती है। उसका ठीक होना इस बात पर निर्भर करता है, कि मिसकैरेज प्राकृतिक रूप से हुआ है या डी एंड सी प्रक्रिया के द्वारा। साथ ही गर्भावस्था की अवधि भी इसमें मुख्य भूमिका निभाती है। 

एनेम्ब्रियोनिक मिसकैरेज के बाद महिला को भारी ब्लीडिंग के साथ पेट में ऐंठन का अनुभव होता है। वह अपने प्रीनेटल विटामिन लेना जारी रख सकती है, लेकिन डाउचिंग, सेक्स से दूर रहना चाहिए और कम से कम एक महीने के लिए टैम्पोन का इस्तेमाल करना चाहिए। 

गर्भ गिरने के बाद भावनात्मक रूप से संभलना बहुत कठिन हो सकता है और ब्लाइटेड ओवम के साथ यह विशेष रूप से जरूरी है कि महिला को अहसास हो कि उसे अपने नुकसान की जानकारी का अधिकार है। 

चूंकि मिसकैरेज के बाद शरीर अलग तरह के शारीरिक, मानसिक और हार्मोनल बदलावों से गुजरता है, ऐसे में महिला को मूड स्विंग्स का अनुभव हो सकता है। इसलिए सकारात्मक विचारों पर फोकस करना और खुशी महसूस कराने वाले काम करना बहुत ज्यादा जरूरी है। 

एनेम्ब्रियोनिक गर्भावस्था के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

यहां पर अक्सर पूछे जाने वाले कुछ ऐसे सवाल दिए गए हैं, जो एनेम्ब्रियोनिक प्रेगनेंसी के बारे में पूछे जाते हैं: 

1. क्या यह मां बनने की संभावना को प्रभावित करता है?

ब्लाइटेड ओवम दूसरे बच्चे की संभावना को प्रभावित नहीं करता है। आंकड़ों के अनुसार मिसकैरेज से गुजरने वाली महिलाओं में अगली गर्भावस्था में सफलता की संभावना की दर बहुत ऊंची होती है। 

2. एनेम्ब्रियोनिक गर्भावस्था के कितने समय के बाद आप गर्भधारण कर सकती हैं?

मिसकैरेज के बाद आपका पहला पीरियड आने के बाद डॉक्टर आपको दोबारा प्रयास करने की सलाह देंगे। मिसकैरेज के बाद महिला का चिंतित होना बिल्कुल प्राकृतिक है, लेकिन कम से कम अगला पीरियड आने तक उन्हें इंतजार करने की जरूरत होगी। 

3. क्या आपको डी एंड सी प्रक्रिया करानी चाहिए या नेचुरल मिसकैरेज का इंतजार करना चाहिए?

महिला चाहे तो प्राकृतिक रूप से मिसकैरेज होने का इंतजार कर सकती है या फिर डी एंड सी प्रक्रिया का चुनाव कर सकती है। शुरुआती प्रेगनेंसी के लिए गाइनेकोलॉजिस्ट डी एंड सी की सलाह नहीं देते हैं, लेकिन अगर आप मिसकैरेज के कारण का पता लगाने के लिए पैथोलॉजी लैबोरेट्री में टिशू का परीक्षण कराने की सोच रही हैं, तो यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, खासकर अगर बार-बार मिसकैरेज हो रहा हो तो। 

4. ब्लाइटेड ओवम से कैसे बचें?

दुर्भाग्य से, ब्लाइटेड ओवम से बचने का कोई तरीका नहीं है। जब यह होता है तो जेस्टेशनल सैक और इकट्ठे टिशू पहली तिमाही के अंत तक बाहर निकल जाने चाहिए। 

5. क्या ब्लाइटेड ओवम दोबारा हो सकता है?

एक ही महिला में ब्लाइटेड ओवम दोबारा नहीं होगा, ऐसा नहीं कहा जा सकता है। ऐसे कई मामले देखे गए हैं जहां यह स्थिति बार-बार दिखती है।

किसी भी महिला के लिए मिसकैरेज भावनात्मक रूप से काफी दुखदाई होता है। ब्लाइटेड ओवम के मामले में भी ऐसा ही है। अपने नुकसान के बारे में बात करके और दोस्तों और परिवार से भावनात्मक सहयोग लेकर इस भावनात्मक नुकसान से जल्दी बाहर निकला जा सकता है। 

स्रोत 1: WebMD
स्रोत 2: Mayo Clinic
स्रोत 3: Healthline

यह भी पढ़ें: 

मिसकैरेज से कैसे बचें?
लेट मिसकैरेज – कारण, लक्षण और इलाज
12 प्रकार के मिसकैरेज जिनकी जानकारी आपको होनी चाहिए

पूजा ठाकुर

Recent Posts

जादुई हथौड़े की कहानी | Magical Hammer Story In Hindi

ये कहानी एक लोहार और जादुई हथौड़े की है। इसमें ये बताया गया है कि…

3 days ago

श्री कृष्ण और अरिष्टासुर वध की कहानी l The Story Of Shri Krishna And Arishtasura Vadh In Hindi

भगवान कृष्ण ने जन्म के बाद ही अपने अवतार के चमत्कार दिखाने शुरू कर दिए…

3 days ago

शेर और भालू की कहानी | Lion And Bear Story In Hindi

शेर और भालू की ये एक बहुत ही मजेदार कहानी है। इसमें बताया गया है…

3 days ago

भूखा राजा और गरीब किसान की कहानी | The Hungry King And Poor Farmer Story In Hindi

भूखा राजा और गरीब किसान की इस कहानी में बताया गया कि कैसे एक राजा…

3 days ago

मातृ दिवस पर भाषण (Mother’s Day Speech in Hindi)

मदर्स डे वो दिन है जो हर बच्चे के लिए खास होता है। यह आपको…

3 days ago

मोगली की कहानी | Mowgli Story In Hindi

मोगली की कहानी सालों से बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय रही है। सभी ने इस…

3 days ago