गर्भावस्था: आठवां सप्ताह

गर्भावस्था: 8वां सप्ताह

गर्भावस्था के 8वें सप्ताह में आप अपनी पहली तिमाही के दो-तिहाई भाग को पूरा करने की कगार पर हैं। अभी तक आपका पेट दिखने लायक नहीं बढ़ा है, लेकिन आपको प्रसूति या स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जरूर जाना चाहिए। आपकी गर्भावस्था की प्रगति जाँचने के लिए एक अल्ट्रासाउंड स्कैन की भी सलाह दी जा सकती है।इस हफ्ते में आप पहली बार अल्ट्रासाउंड स्कैन के दौरान अपने बच्चे के दिल की धड़कन सुन पाएंगी!

गर्भावस्था के 8वें सप्ताह में आपके बच्चे का विकास

आपके शिशु की 8वें सप्ताह में पर्याप्त प्रगति होने लगती है, बच्चा प्रति दिन 1 मिमी की दर से बढ़ता है। हड्डियों, रीढ़ और आंत का निर्माण भी शुरू हो जाता है। इस समय के आसपास, रेटिना अपने वर्णक को विकसित करना शुरू कर देता है। भ्रूण अधिक विकसित दिखता है और आप देख सकती हैं कि आपके बच्चे के अंग कहाँ निर्मित होंगे, 8वें हफ्ते में आपके बच्चे की नाक, होंठ और पलकें भी विकसित होना शुरू हो जाती हैं साथ ही रीढ़ या पूंछ में थोड़ा फैलाव हो जाता है। इस समय आपके शिशु की हृदय गति 150 से 170 प्रति मिनट होती है।

शिशु का आकार क्या होगा?

शिशु अब भी 8वें सप्ताह में बहुत छोटा है, लेकिन उसका विकास प्रत्येक गुज़रते दिन के साथ तेज़ी से हो होता है। गर्भवस्था के 8वें सप्ताह में शिशु का आकार लगभग दो सेंटीमीटर लंबा होता है। इस समय तक त्वचा बहुत पारदर्शी होती है और विभिन्न आंतरिक और बाहरी अंग भी बनने लगते हैं।

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर में बदलाव होता है और आप 8वें हफ्ते में अपने शरीर में होने वाले इन बदलावों को देख सकती हैं:

  • शिशु को स्तनपान कराने के लिए स्तन बड़े होने लगते हैं।
  • आपका गर्भाशय बढ़ता है और इसका दबाव मूत्राशय पर पड़ने लगता हैं , जिसके परिणामस्वरूप ज़्यादा से ज़्यादा पेशाब की समस्या होती है।
  • बढ़ता हुआ गर्भाशय पेट के आसपास ऐंठन का कारण भी हो सकता है।
  • स्तन में रक्त की आपूर्ति बढ़ने से नसें फूलने लगती हैं और उनमें दबाव पड़ताहै। एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हॉर्मोन के कारण पिगमेंटेशन की समस्या होती है और इस वजह से ही निप्पल का हिस्सा भी सामान्य से अधिक गहरा होने लगता है।
  • निप्पल कड़े हो जाते हैं और उच्च-ऑक्टेन दूध का स्राव भी शुरू हो सकता है जिसे कोलोस्ट्रम भी कहा जाता है।

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

गर्भावस्था के 8वें सप्ताह के लक्षण

आप गर्भावस्था के 8वें सप्ताह में निम्नलिखित लक्षणों का अनुभव कर सकती हैं:

  • अत्यधिक गंध महसूस करना:

आप गंध को ज़्यादा महसूस करने का अनुभव कर सकती हैं, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके मस्तिष्क में रक्त की अधिकता हो जाती है जिससे आपकी प्रतिक्रियाएं अतिरिक्त तेज़ होती हैं। हालांकि, जो गंध या बदबू आपने कभी नहीं महसूस की होगी, आपको वह भी परेशान कर सकती है और मतली भी हो सकती है।

  • मतली और मॉर्निंग सिकनेस:

तनाव, एस्ट्रोजन या पेट में संवेदनशीलता जैसे विभिन्न कारकों के कारण आप इस समय मतली महसूस कर सकती हैं।

मतली और मॉर्निंग सिकनेस

  • स्तनों में कड़ापन:

शिशु के स्तनपान के लिए आपके स्तनों के बढ़ते आकार की वजह से आपको उनमें कड़ापन और संवेदनशीलता महसूस हो सकती है।

  • कब्ज़:

गर्भावस्था के इस समय के दौरान कब्ज़ होना बहुत आम है क्योंकि प्रोजेस्टेरोन पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देता है, जिससे मल त्याग मुश्किल हो जाता है। कब्ज़ को दूर रखने के लिए ज़्यादातर तरल पदार्थ पिएं।

  • थकान महसूस होना:

गर्भावस्था में हॉर्मोन के उतार-चढ़ाव के कारण आप थका हुआ और कमज़ोर महसूस कर सकती हैं। होनेवाली माँ के लिए पर्याप्त आराम बहुत महत्वपूर्ण है।

  • ऐंठन:

गर्भावस्था के लगभग 8वें सप्ताह में आपको ऐंठन का अनुभव हो सकता है, आपके पेट की मांसपेशियों और गर्भाशय के विस्तार के कारण यह बहुत आम बात है।

गर्भावस्था के 8वें सप्ताह में पेट

आपका पेट थोड़ा या बिलकुल भी बाहर की ओर नहीं दिख रहा है, यह कई कारकों पर निर्भर करता है। यदि आपके पेट में जुड़वा या अधिक बच्चे हैं तो आपका पेट 8 सप्ताह तक दिख सकता है। हालांकि, गर्भ में एक बच्चे के होने से पेट हल्का या बिलकुल भी बाहर की ओर नहीं दिखता है। इस समय गर्भाशय और पेट की मांसपेशियों का विस्तार होता है इसलिए प्रति सप्ताह, नई माँ का लगभग आधा पाउंड वज़न बढ़ता है (0.2 किलो) । 8वें सप्ताह के अंत तक, आपका वज़न 4 से 6 पाउंड तक बढ़ सकता है।(1.8-2.7 किग्रा) लेकिन अगर आप मतली और मॉर्निंग सिकनेस महसूस कर रही हैं, तो हो सकता है कि आपका इतना वज़न ना बढ़े। यदि आप अपने वज़न या पेट न बढ़ने के बारे में चिंता महसूस करती हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करने की सलाह दी जाती है।

गर्भावस्था के 8वें सप्ताह का अल्ट्रासाउंड

गर्भावस्था के लगभग 8वें सप्ताह में, डॉक्टर आपके पहले अल्ट्रासाउंड स्कैन की अनुशंसा कर सकता है। आप स्कैन के दौरान पहली बार अपने बच्चे को देख पाएंगी लेकिन उसके बहुत छोटे आकार के कारण आपको समझने में थोड़ी मुश्किल होगी लेकिन आप अपने बच्चे के दिल की धड़कन को सुन सकती हैं। इस समय तक शिशु पेट में घूमने लगता है, उसके छोटे-छोटे हाथ और पैर की उंगलियाँ भी विकसित होने लगती हैं।

क्या खाना चाहिए?

यदि आप मॉर्निंग सिकनेस से जूझ रही हैं, तो आप में भोजन के प्रति घृणा उत्पन्न हो सकती है। लेकिन गर्भावस्था के दौरान आपको अपने आहार और पोषण पर ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण है।आपको एक बार में भोजन लेने के बजाय थोड़ा व बार-बार भोजन का विकल्प चुनें। अपने आप को निर्जलित होने से बचाने के लिए अपने आहार में तरल पदार्थों को शामिल करने की भी अनुशंसा की जाती है। आपके 8वें सप्ताह के गर्भावस्था में आपके भोजन में निम्नलिखित खाद्य पदार्थ शामिल करें:

  • आपके आहार में ताज़े फल और सब्जियों की 3 से 4 सर्विंग्स शामिल होनी चाहिए क्योंकि उनमें उच्च फाइबर सामग्री होती है और वह कब्ज़ को ठीक कर सकती है। डब्बेबंद फलों और सब्जियों का सेवन न करें क्योंकि इनमें चीनी और नमक की मात्रा अधिक होती है।
  • आपके आहार में अनाज शामिल करें किन्तु परिष्कृत अनाज के बजाय साबुत अनाज का चयन करने की अनुशंसा की जाती है। अपने आहार में स्टार्चयुक्त भोजन जैसे चावल को शामिल करें क्योंकि यह आपके और आपके शिशु के विकास के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है।
  • आहार में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को भी शामिल करें क्योंकि वे मुख्य पदार्थ होते हैं और उनकी बच्चे के विकास में आवश्यकता होती है, प्रोटीनयुक्त खाद्य पदार्थ, जैसे चिकन, लीन मीट, मछली और अंडे। शाकाहारी माओं को अपने दैनिक प्रोटीन का सेवन करने के लिए दालों और हरी सब्ज़ियों की अनुशंसा की जाती है ।
  • गर्भावस्था में बढ़ती कैल्शियम की मांग को पूरा करने के लिए डेयरी उत्पादों को शामिल करना महत्वपूर्ण है, जैसे दूध, दही, पनीर, आदि भी अपने आहार में शामिल करें।
  • आपको वह सभी विटामिन की खुराक लेनी चाहिए जो आपके डॉक्टर द्वारा बताई गई हैं। आमतौर पर, कैल्शियम और फॉलिक एसिड की खुराक लेने की सलाह दी जाती है।

क्या खाना चाहिए

सुझाव और देखभाल

नई माँ के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वह हर समय अपने स्वास्थ्य के बारे में सावधान रहे। आगे कुछ ऐसी बातें बताई जा रही है जिन्हें गर्भावस्था के 8वें सप्ताह में करने और ना करने की अनुशंसा की जाती है:

क्या करें?

  • मतली से बचने के लिए हल्का और कई बार भोजन करें।
  • ज़्यादातर तरल पदार्थ पिएं इससे आप हाइड्रेटेड रहेंगी।

क्या न करें

  • मसालेदार भोजन न करें क्योंकि यह हृदय में जलन पैदा कर सकता है।
  • डॉक्टर से बिना सलाह के दवाएं न लें क्योंकि इससे आपके शरीर में प्रतिकूल प्रतिक्रिया हो सकती है।

आप के लिए आवश्यक ख़रीददारी

ऐसी कुछ चीजें हो सकती हैं जिनकी आपको इस समय खरीदने की आवश्यकता है, जैसे:

  • गर्भावस्था की किताबें: गर्भावस्था के प्रत्येक चरण में आपको अपडेट रखने के लिए
  • आरामदायक ब्रा: स्तन की संवेदनशीलता और बढ़े हुए स्तन के आकार के लिए
  • अच्छा मॉइस्चराइज़र: बढ़ते हुए रूखेपन को कम करने के लिए
  • आरामदायक पैंट: बढ़ते पेट के आकार के लिए, अपने पेट के लगातार बदलते आकार के अनुसार आप ढीले, खिंचाव वाले पैंट और पतलून का विकल्प चुन सकती हैं

इस हफ्ते में, आप प्रत्येक दिन नई और अलग-अलग भावनाओं का अनुभव करेंगी साथ आप प्रत्येक सप्ताह को पूरा करके,गर्भावस्था के नए मानदंड पार करेंगी हैं। गर्भावस्था के 8वें सप्ताह में आपका शिशु बढ़ता है और उसी प्रकार से विकसित होता है जैसा कि उल्लेखनीय है।

पिछला सप्ताह: गर्भावस्था: सातवां सप्ताह

अगला सप्ताह: गर्भावस्था: 9वां सप्ताह