गर्भधारण

ब्रेस्ट कैंसर के बाद गर्भावस्था – क्या आप गर्भधारण कर सकती हैं?

जब किसी महिला को ब्रेस्ट कैंसर जैसी बीमारी के बारे में पता चलता है, तो उसे ऐसा महसूस होता है जैसे उसकी पूरी दुनिया थम सी गई हो या खत्म हो गई है। ऐसे में यदि वह गर्भवती होने के बारे में सोच रही हैं, तो यह समस्या को और बढ़ा सकती है। लेकिन कई स्टडीज से ऐसा पता चला है कि स्तन के कैंसर के बाद ज्यादातर महिलाओं के लिए गर्भधारण करना संभव है। हालांकि कुछ ब्रेस्ट कैंसर उपचारों की वजह से गर्भावस्था में देरी होती है या गर्भवती होने में कठिनाई आती है। इसलिए, इसका इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से किसी भी फर्टिलिटी से जुड़ी परेशानियों के बारे में बात करना सही माना जाता है।  

क्या ब्रेस्ट कैंसर के इलाज से फर्टिलिटी क्षमता पर असर पड़ता है?

कई महिलाएं यह सवाल पूछती हैं कि स्तन के कैंसर के बाद वह गर्भवती हो पाएंगी या नहीं। ब्रेस्ट कैंसर के बाद किसी महिला के लिए प्रेग्नेंट होना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ज्यादातर ब्रेस्ट कैंसर के इलाज से आपकी फर्टिलिटी पीरियड के समय में कमी होने की संभावना है। फर्टिलिटी क्षमता पर असर डालने वाले जरूरी कारणों में महिला की उम्र, इलाज में शामिल दवाओं के प्रकार और डोज और इलाज में रेडिएशन थेरेपी का इस्तेमाल शामिल है। उदाहरण के लिए जैसे, ब्रेस्ट कैंसर की कीमोथेरेपी के बाद तुरंत या देरी से बांझपन होने की संभावना बढ़ जाती है।

उपचार के बाद गर्भवती होने के लिए कितना इंतजार करना चाहिए?

ऐसी स्थिति में कई एक्सपर्ट्स महिलाओं को गर्भधारण की कोशिश करने से पहले कैंसर से जुड़ी दवाओं को रोकने के बाद कम से कम दो महीने तक इंतजार करने का सुझाव देते हैं। कुछ डॉक्टर गर्भधारण का प्रयास करने से पहले इलाज को बंद करने के बाद कम से कम एक या दो साल तक रुकने की सलाह देते हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि इस पॉइंट के बाद फिर से कैंसर होने की संभावना बहुत कम हो जाती है। फिर भी, अपने डॉक्टर से इस बारे में बात जरूर कर लें जो आपके मामले को ध्यान में रखते हुए उपयुक्त सलाह देंगे।

क्या ब्रेस्ट कैंसर की हिस्ट्री आपके बच्चे को प्रभावित कर सकती है?

इस बात का कोई ठोस वैज्ञानिक प्रमाण मौजूद नहीं है जो यह कहता है कि महिला के ब्रेस्ट कैंसर की हिस्ट्री ने गर्भवती होने के बाद उसके बच्चे को प्रभावित किया हो। रिसर्चर ने अभी तक बच्चों में निओनेटल डिफेक्ट्स या बच्चों स्थायी स्वास्थ्य समस्याओं और इस तथ्य के बीच कोई संबंध नहीं पाया है कि उनकी माँ ब्रेस्ट कैंसर रोगी रह चुकी है।

क्या गर्भावस्था के दौरान ब्रेस्ट कैंसर का उपचार गर्भ में पल रहे बच्चे पर प्रभाव डाल सकता है?

गर्भावस्था के दौरान ब्रेस्ट कैंसर के कुछ इलाज आपके गर्भ में पल रहे बच्चे पर प्रभाव डाल सकते हैं। उदाहरण के लिए रेडिएशन थेरेपी बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है। इसी तरह, गर्भावस्था के दौरान टेमोक्सीफेन के इस्तेमाल वाली हार्मोन थेरेपी और चुनी हुई हार्मोन थेरेपीज गर्भ में बच्चे को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती हैं।

हालांकि, गर्भावस्था के दौरान स्तन के कैंसर के कुछ उपचारों को हानिकारक नहीं माना जाता है। उदाहरण के लिए, प्रेग्नेंट होने पर ब्रेस्ट कैंसर की सर्जरी को आमतौर पर सुरक्षित माना जाता है। गर्भावस्था के दौरान ब्रेस्ट कैंसर का इलाज करते समय गर्भ में पलने वाले बच्चे की सुरक्षा के लिए उपचार के तरीके और उसके समय पर ध्यान देना जरूरी है।

क्या आप ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के बाद ब्रेस्टफीडिंग करा सकती हैं?

ज्यादातर महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के बाद ब्रेस्टफीडिंग जरूर करा सकती हैं। लेकिन लुम्पेक्टोमी के मामले में, ब्रेस्टफीडिंग ब्रेस्ट से निकाले गए टिश्यू की मात्रा और बचे हुए टिश्यू की स्थिति पर निर्भर होता है। स्तन कैंसर के इलाज से दूध का प्रोडक्शन कम हो सकता है या प्रभावित स्तन में स्ट्रक्चरल बदलाव हो सकते हैं जो स्तनपान को और भी दर्दनाक बनाते हैं। ऐसी परिस्थिति में आप अपने बच्चे को उस स्तन से ब्रेस्टफीड करा सकती हैं जिसमे कैंसर नहीं हुआ था या ब्रेस्टफीड फार्मूला का उपयोग भी कर सकती हैं।

क्या ब्रेस्ट कैंसर के बाद ब्रेस्टफीडिंग कराने से दोबारा कैंसर होने का खतरा बढ़ता है?

स्तनपान कराने वाली माँ में आमतौर पर एस्ट्रोजन का लेवल अधिक होता है। ब्रेस्ट कैंसर जैसी बीमारी में एस्ट्रोजन का अहम रोल होता है। इसलिए, गर्भावस्था के बाद एस्ट्रोजन पॉजिटिव से ब्रेस्ट कैंसर की संभावना बढ़ सकती है। हालांकि, इस धारणा को साबित करने के लिए कोई ठोस सबूत नहीं है कि ब्रेस्टफीडिंग, ब्रेस्ट कैंसर के सफल इलाज के बाद फिर से कैंसर होने की संभावना को बढ़ा सकता है।

क्या होगा यदि आप ब्रेस्ट कैंसर के बाद गर्भवती होने में असमर्थ हैं?

यदि आप स्तन कैंसर के बाद गर्भवती होने में असमर्थ हैं, तो आप नीचे दिए गए उपचारों को चुन सकती हैं:

1. फर्टिलिटी उपचार

कई फर्टिलिटी ट्रीटमेंट जैसे फर्टिलिटी दवाइयां, हार्मोन उपचार, ओवेरियन टिश्यू फ्रीजिंग से प्रेगनेंसी की संभावना में सुधार आता है। इसके अलावा मदद करने वाले रिप्रोडक्शन मेथड जैसे आईवीएफ (इन विट्रो फर्टिलाइजेशन), आईयूआई (इंट्रायूटेरिन इनसेमिनेशन) जैसी मेडिकल तकनीकों का उपयोग करके, गर्भावस्था की संभावना बढ़ जाती है।

2. सरोगेसी

ऐसी स्थिति में सरोगेसी एक और बेहतर विकल्प है जिसमें किसी अन्य महिला को आपके लिए गर्भ को धारण करने के लिए कहा जाता है।

3. गोद लेना

आप एक बच्चे को गोद लेने के बारे में भी सोच सकती हैं। इस प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए आप एडॉप्शन काउंसलर से बात कर सकती हैं।

डॉक्टर से कब परामर्श करें

आप नीचे बताई गई बातों के बारे में डॉक्टर से सलाह लेने के बारे में सोच सकती हैं:

  • आपकी फर्टिलिटी क्षमता पर ब्रेस्ट कैंसर के इलाज का प्रभाव
  • गर्भवती होने के लिए इलाज के खत्म होने बाद इंतजार करने का समय
  • कैंसर के फिर से होने की संभावना
  • बर्थ कंट्रोल के प्रकार

ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के बाद प्रेग्नेंट होने में मुश्किलें आती हैं लेकिन यह असंभव नहीं है। हर महिला का मेडिकल केस अलग होता है। ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के बाद गर्भवती होने के सबसे उपयुक्त तरीके के बारे में फर्टिलिटी विशेषज्ञ से बात करें और पॉजिटिव परिणामों का इंतजार करें।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज और गर्भधारण – जोखिम व बचाव
गर्भवती होने में कितना समय लगता है?
गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को कैसे तैयार करें

समर नक़वी

Recent Posts

मदर्स डे पर 30 फनी व मजेदार लाइन्स जो ला दे आपकी माँ के चेहरे पर मुस्कान

माँ एक परिवार के दिल की धड़कन होती है। यह वो प्राकृतिक ताकत है जो…

3 hours ago

अक्षय तृतीया पर क्या करने से मिलेगा ज्यादा से ज्यादा लाभ

अक्षय तृतीया एक लोकप्रिय हिंदू त्योहार है, जो आमतौर पर वैशाख के महीने में शुक्ल…

6 hours ago

मातृ दिवस पर निबंध (Essay on Mother’s Day in Hindi)

माँ अपने में ही एक संपूर्ण शब्द है। इस संसार में माँ से ज्यादा बच्चे…

16 hours ago

इस साल मदर्स डे सेलिब्रेट कैसे करें?

मदर्स डे पर हर बार वही ग्रीटिंग कार्ड और फूल गिफ्ट करना बहुत कॉमन हो…

17 hours ago

30 सबसे अलग माँ के लिए गिफ्ट आइडियाज

माएं हमेशा अपने बच्चों की इच्छाओं और जरूरतों को समझ जाती हैं, और इसलिए यह…

17 hours ago

मातृ दिवस पर 30 सबसे नई कविताएं

पूरी दुनिया में माँ की उस भूमिका को सेलिब्रेट करने के लिए मदर्स डे मनाया…

17 hours ago