सी सेक्शन ऑपरेशन के बाद पहला मासिक धर्म

सी सेक्शन ऑपरेशन के बाद पहला मासिक धर्म

सीसेक्शन या सीजेरियन सेक्शन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें बच्चे को शल्यक्रिया के माध्यम से जन्म दिया जाता है। योनि द्वारा जन्म के बजाय, यह प्रसव गर्भाशय और माँ के पेट पर चीरा लगाकर होता है। आज, चिकित्सा प्रौद्योगिकी और आधुनिक चिकित्सा संरक्षण में उन्नति के कारण, सीसेक्शन प्रक्रिया सुरक्षित है, लेकिन यह माँ के लिए कई जोखिम पैदा करता है।

क्या सिजेरियन सेक्शन आपके मासिक धर्म चक्र में देरी करेगा?

क्या सीसेक्शन का मासिक धर्म पर असर पड़ेगा? यह एक ऐसा सवाल है जो ज्यादातर गर्भवती महिलाओं के दिमाग में होता है।सीसेक्शन के बाद यदि मासिक धर्म में देरी होती है तो इसका कारण सीसेक्शन नहीं है। हालांकि, यह मासिक धर्म के प्रकृति पर प्रभाव नहीं डालता। आपके हार्मोन, स्वास्थ्य की स्थिति और स्तनपान के आधार पर कुछ समय बाद मासिक धर्म वापस आ जाता है। जिस तरह से आपकी माहवारी होती है, खासकर सीसेक्शन के बाद की पहली माहवारी, थोड़ी अलग हो सकती है।

सीसेक्शन के बाद आपका मासिक धर्म कब शुरू होगा ?

सीसेक्शन के बाद पहला मासिक धर्म आने में जो समय लगता है वह मुख्य रूप से आपके हार्मोन पर निर्भर करता है। शिशु के जन्म के बाद, एच.सी.जी. अथवा ह्यूमन क्रोनिक गोनाडोट्रोपिन, एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन कास्तर नीचे चला जाता है। सीज़ेरियन सेक्शन के बाद आपका मासिक धर्म कब आएगा यह निर्धारित करने का एक महत्वपूर्ण कारक स्तनपान होता है।

1. यदि आप स्तनपान करवा रही हैं

यदि आप स्तनपान करवा रही हैं

सीजेरियन प्रसव के बाद आपके मासिक धर्म पर स्तनपान का प्रभाव पड़ता है क्योंकि स्तनपान हार्मोनल स्तर को प्रभावित करता है। प्रोलैक्टिन का स्तर बढ़ जाता है जिससे डिंबोत्सर्जन में देरी होती है। इसलिए स्तनपान कराने वाली महिलाओं का मासिक धर्म वापस आने मे कम से कम छह महीने लग सकते हैं। कुछ मामलों में माहवारी अनियमित भी हो सकता है। यदि स्तनपान अनियमित है तो मासिक धर्म जल्दी आ सकता है।

2. यदि आप स्तनपान नहीं करवारही हैं

यदि आप स्तनपान नहीं करवारही हैं

जब आप स्तनपान नहीं कराती हैं, तो प्रोलैक्टिन का स्तर कम हो जाता है जिससे मासिक धर्म जल्दी आता है। कुछ मामलों में, सीसेक्शन के ठीक छह सप्ताह बाद पहली माहवारी हो सकती है। यदि तीन महीने बाद भी माहवारी नहीं आती है, तो डॉक्टर की सलाह लेने का समय आ गया है।

सीसेक्शन के बाद आपके मासिक धर्म चक्र को कौन से कारक प्रभावित करते हैं?

कुछ कारकों में शामिल हैं:

  • तनाव
  • आराम की कमी
  • अधिक वजन की समस्या
  • स्वास्थ्य की स्थिति
  • यदि कोई जटिलताएं हों

सिजेरियन प्रसव के बाद आपका मासिक धर्मअलग कैसे होगा?

सिजेरियन प्रसव एक शल्यक्रिया है और जैसा कि गर्भाशय पर चीरा लगाया जाता है, शरीर को ठीक होने​ के लिए समय की आवश्यकता होती है। हार्मोनल स्तर को भी सामान्य होने की आवश्यकता होती है। इसलिए पहला मासिक स्राव शरीर के हार्मोनल उतारचढ़ाव और स्वास्थ्य लाभ के बीच होता है।

सीसेक्शन प्रसव के बाद आपका पहला मासिक स्राव किस प्रकार का होगा?

आपके सीसेक्शन प्रसव के बाद आपके पहले मासिक धर्म में ज्यादातर देरी नहीं होगी, क्योंकि आपकी माहवारी का समय अधिकतर आपके हार्मोन्स पर निर्भर करता है, ना कि आपके प्रसव के प्रकार पर। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि गर्भाशय की दीवार पर लगाए गए चीरे की वजह से रक्तस्राव थोड़ा अधिक गंभीर हो सकता है।

1. मासिक धर्म दर्दनाक हो सकता है

विभिन्न महिलाओं में हार्मोनल परिवर्तन अलगअलग हो सकते हैं। कुछ को तेज़ ऐंठन का अनुभव हो सकता है और इस प्रकार सीसेक्शन के बाद मासिक धर्म में बहुत दर्द हो सकता है।

2. भारी स्राव हो सकता है

कुछ महिलाएं सीसेक्शन के बाद बहुत भारी स्राव से पीड़ित हो सकती हैं और इसका कारण गर्भाशय पर शस्त्रक्रिया और गर्भाशय की दीवार को नुकसान हो सकता है। यह केवल कुछ समय के लिए होना चाहिए, लेकिन अगर यह जारी रहता है, तो डॉक्टर से मिलना उचित है।

3. कम मासिक स्राव और कम दर्द हो सकता है

कुछ मामलों में, माहवारी सामान्य से बहुत कम हो सकती है और यह दर्दनाक भी नहीं होगी। यह भी देखा गया है कि जो महिलाएं एंडोमेट्रियोसिस से पीड़ित थीं, उन्हें बच्चा होने के बाद मासिक धर्म संबंधी समस्या नहीं रही। माना जाता है, कि सीसेक्शन के बाद कम मासिक स्राव का कारण होता है प्रोजेस्टेरोन के स्तर का बढ़ जाना। उच्च स्तर होने से एस्ट्रोजन के स्तर को संतुलित करने में मदद मिलती है,जो गर्भाशय कोशिकाओं के विकास में मदद करती है।

4. मासिक धर्म लंबे समय तक रह सकता है

हार्मोनल परिवर्तन और शरीर की स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर, ऐसी महिलाएं होती हैं जिन्हें मासिक स्राव सामान्य से अधिक हो सकता है। आमतौर पर, ज्यादातर महिलाओं में मासिक स्राव एक सप्ताह तक चलता है, लेकिन कुछ मामलों में, पांच दिनों या उससे अधिक समय तक भारी रक्तस्राव हो सकता है और यह कम से कम 12 दिनों तक जारी रह सकता है।

सिजेरियन के बाद अनियमित मासिक धर्म

सामान्यतः, यह ज्यादातर उन महिलाओं के मामले में होता है, जो सीसेक्शन से गुजर चुकी होती हैं। मासिक धर्म चक्र को फिर से सामान्य होने में अधिक समय नहीं लगता है। अर्थात, जल्द ही उनका 28-दिवसीय चक्र शुरू हो जाता है। लेकिन इसके साथ ही, कुछ महिलाओं में अनियमित माहवारी भी हो सकता है। यह परिस्थिति तनाव, थायरॉइड की स्थिति, वजन घटाने, या वजन बढ़ने सहित कई कारणों से हो सकती है। कुछ महिलाओं में जो 30-40 की आयु में हैं, पेरिमेनोपॉज़ पहले हो सकता है, जो अनियमित मासिक धर्म का कारण बन सकता है।

सिजेरियन सेक्शन और ट्यूबल बंधाव के बाद पहली अवधि

कई महिलाएं सीसेक्शन के बाद ट्यूबल लिगेशन का विकल्प चुनना पसंद करती हैं। यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें फैलोपियन ट्यूब को बाद में अधिक गर्भधारण को रोकने के उद्देश्य से या तो काट दिया जाता है या अवरुद्ध कर दिया जाता है। इस प्रक्रिया को ट्यूब के बंधे होने के रूप में भी जाना जाता है या इसे ट्यूबल नसबंदी भी कहते हैं।

सीसेक्शन के पश्चात ट्यूबल लिगेशन का मासिक धर्म या स्वास्थ्य पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। फिर भी, ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें सीसेक्शन और ट्यूबल लिटिगेशन से गुजरने वाली महिलाओं को भारी रक्तस्राव हुआ है।

चिकित्सा सहायता कब लें?

कुछ मामले हैं:

  • अत्यधिक भारी स्राव: कुछ महिलाओं में भारी मासिक स्राव सामान्य बात है लेकिन प्रवाह की एक सीमा है। यदि आपका पैड खून से इतना अधिक भर जाता है कि आप हर घंटे पैड बदलती रहती हैं, तो यह समय आपके स्त्री रोग विशेषज्ञ से मिलने का है।

  • बुखार: अगर आपको पहले माहवारी के साथ या उसके बाद बुखार आता है, तो आपको इसका कारण जानने के लिए अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए क्योंकि सीसेक्शन के बाद ऐसी कोई स्थिति नहीं होनी चाहिए।

बुखार

  • लंबे समय तक चलने वाला मासिक धर्म: सात दिनों तक मासिक धर्म सामान्य है, लेकिन इससे अधिक होने पर डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए ।

  • गंभीर दर्द: पेट में ऐंठन हो सकती है लेकिन अगर आप असहनीय दर्द से पीड़ित हैं और यदि यह आपको बहुत अधिक असुविधा पहुँचा रहा है, तो डॉक्टर इसका कारण जानने के बाद समाधान सुझा सकते हैं।

गंभीर दर्द:

  • थकावट: शरीर का थकना सामान्य है, लेकिन भारी थकावट या एनीमिया का कोई संकेत सामान्य नहीं है। जितनी जल्दी हो सके अपने डॉक्टर से मिलें।

  • माहवारी नहीं होना: कुछ मामलों मे विशेष रूप से स्तनपान कराने वाली महिलाओं के साथ, सीसेक्शन के बाद पहली बार मासिक धर्म आने में छह महीने लग सकते हैं। अगर बहुत महीनों के बाद भी माहवारी नहीं होता है, तो ऐसे अन्य कारण भी हो सकते हैं, जिनके बारे में आपका डॉक्टर आपको सलाह दे सकता है।

इस प्रकार, आपको पता होना चाहिए कि सीसेक्शन के बाद आपके शरीर के साथसाथ आपके मासिक धर्म चक्र में भी बदलाव होंगे। आपके स्वास्थ्य का ध्यान रखना, तनाव मुक्त रहना और मातृत्व का आनंद लेना महत्वपूर्ण है। जब भी आवश्यक हो अपने चिकित्सक से परामर्श लें और उचित देखभाल करें।