निशांत नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nishant Name Meaning in Hindi

निशांत नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Nishant Name meaning in hindi

माता पिता बनना हर पति पत्नी के लिए खुशी और उल्लास का समय होता है। जिसे वे बहुत यादगार बनाने की कोशिश करते हैं। माता पिता हर वो चीज करते हैं जिसे बाद में वे साथ मिलकर देखें और इन पलों को याद कर सकें। इस कड़ी में बच्चे का नाम रखना अहम होता है क्योंकि ये माता पिता बनने के बाद की पहली जिम्मेदारी होती है। यदि आप अपने बेटे के लिए कोई अच्छे नाम की तलाश कर रहे हैं तो आपको आज का हमारा लेख पसंद आ सकता है। ‘निशांत’ लड़कों का स्टाइलिश नाम है। यदि आप अपने बेटे का नाम निशांत रखना चाहते हैं तो इसे अपनाने के पहले इसका अर्थ, राशिफल, नक्षत्र आदि जानने के लिए हमारे लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

निशांत नाम का मतलब और राशि

कुछ नामों से एक अजीब सी अनुभूति होती है। निशांत वैसा ही नाम है। केवल निशांत नाम सुनने से ही सकारात्मकता का अनुभव होता है तो सोचिए यदि आप अपने बेटे का नाम निशांत रखते हैं तो इसका आपके बेटे पर कैसा प्रभाव पड़ेगा। ये तो बात थी नाम के बारे में लेकिन इसका अर्थ भी काफी अच्छा है। निशांत नाम का अर्थ चांद, भोर, शांति, सुखद सुबह होता है एवं इसकी राशि वृश्चिक होती है। निशांत नाम के बारे में और भी जानकारी पाने के लिए आगे जरूर पढ़ें।

नाम निशांत
अर्थ चांद, भोर, शांति, सुखद सुबह
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 4
राशि वृश्चिक
नक्षत्र अनुराधा (ना, नी, नू, ने)
शुभ दिन मंगलवार
शुभ रंग उजला, लाल, चॉकलेट, नारंगी और पीला
शुभ रत्न मूंगा

निशांत नाम का अर्थ क्या है?

निशांत नाम का अर्थ चांद, भोर, शांति, सुखद सुबह होता है। इसका तात्पर्य यह है कि निशांत नाम के लड़कों में इन जैसा गुण और स्वभाव देखने को मिल सकता है। निशांत नाम के व्यक्ति ऐसे तो शांत स्वभाव के होते हैं लेकिन तब तक जब तक इन्हें कोई छेड़े नहीं। निशांत नाम के लोग काफी बहादुर और दूसरों पर अपना दबदबा बनाए रखते हैं। निशांत नाम के लोग चतुर होते हैं तथा उन्हें कोई मूर्ख नहीं बना सकता है। इन लोगों को ज्यादा बोलना पसंद नहीं होता है। इसलिए इनके बारे में लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं होती है।

निशांत नाम का राशिफल

निशांत नाम की राशि वृश्चिक होती है जिसका प्रतीक चिन्ह बिच्छू होता है। इसीलिए वृश्चिक राशि के जातक के जो भी गुण होंगे वो आपको निशांत नाम के लड़कों में देखने को मिल सकते हैं। निशांत नाम के व्यक्ति काफी सक्रिय और आक्रामक होते हैं। इस राशि से संबंधित होने के कारण निशांत नाम के लोग पहले अपने बारे में सोचते हैं। इन लड़कों में गजब की इच्छा शक्ति देखने को मिलती है। ये कोई काम पूरा किए बिना हार नहीं मानते हैं। इन लड़कों को अपने हिसाब से जिंदगी गुजारना पसंद होता है। इन्हें अपने जीवन में किसी की दखलंदाजी पसंद नहीं होती है।

निशांत नाम का नक्षत्र क्या है?

निशांत नाम के बच्चे अनुराधा नक्षत्र में जन्मे हुए माने जाते हैं जिसका प्रतीक चिन्ह सूप या जलधारा होता है। इस नक्षत्र में आने वाले अन्य अक्षर कुछ इस प्रकार हैं – न, ना, नि, नी, नु, नू, नो।

निशांत जैसे वृश्चिक राशि के हिसाब से अन्य नाम

निशांत वृश्चिक राशि में आने वाले काफी यूनिक नाम है यदि आप वृश्चिक राशि से अपने बेटे का नाम रखना चाहते हैं तो ये बहुत अच्छी बात है क्यूंकि वृश्चिक राशि से कई बेहतरीन नाम होते हैं जिनमें से कुछ नाम इस प्रकार हैं। वृश्चिक राशि के मुख्य अक्षर न, त और य हैं।

नाम नाम
निदित (Nidit) नरेन (Naren)
नितेश (Nitesh) यथार्थ (Yatharth)
नमन (Naman) योग्य (Yogya)
युवराज (Yuvraj) नवल (Naval)
नमित (Namit) युगल (Yugal)
निकुंज (Nikunj) युगेश (Yugesh)
नितिन (Nitin) योगेश (Yogesh)

निशांत नाम से मिलते जुलते और भी नाम

निशांत सुंदर नाम है तो जाहिर है इससे मिलते जुलते नाम भी इसी के जैसे सुंदर होंगे तो यदि आप ऐसे ही नामों की जानकारी पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे की तालिका को एक बार जरूर पढ़ना चाहिए।

नाम नाम
दिशांत (Dishant) वेदांत (Vedant)
मितांश (Mitansh) विक्रांत (Vikrant)
अक्षांत (Akshant) सुशांत (Sushant)
आद्यांत (Aadyant) सुमंत (Sumant)
प्रशांत (Prashant) सिद्धांत (Sidhant)

निशांत नाम से प्रसिद्ध लोग

नाम के अलावा उसकी प्रसिद्धि के बारे में भी जानना बहुत जरूरी है। इसीलिए हम एक एक करके सभी की जानकारी आपको देते हैं। निशांत नाम की कुछ प्रसिद्ध हस्तियां जो समाज में नाम बनाने में कामयाब हुई हैं, उनके बारे में नीचे दिया गया है।

नाम पेशा
निशांत दहिया अभिनेता
निशांत पित्ती उद्यमी
निशांत सिंधु क्रिकेटर
निशांत भट्ट कोरियोग्राफर
निशांत जैन आईएएस अफसर, लेखक
निशांत सिंह मलखानी अभिनेता
निशांत मालिक रिसर्चर
निशांत कौशिक फिल्म निर्माता
निशांत मेहरा फुटबॉल खिलाड़ी
निशांत तंवर कॉमेडियन

‘न’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

निशांत ‘न’ से शुरू होने वाले नामों में से बड़ा प्यारा नाम है और यदि आप ऐसे ही और ‘न’ अक्षर से और भी प्यार भरे नाम जानना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे की सारणी को जरूर पढ़ें।

नाम अर्थ
नैतिक (Naitik) नीतिपरक, नीतिशास्त्री
नील (Neil) बादल, भावुक और चैंपियन
निलय (Nilay) स्वर्ग, पवित्र, सुंदर
नीरव (Nirav) शांत, विनम्र
निर्भय (Nirbhay) निडर, निर्भीक
नीरज (Neeraj) कमल, विरक्त
निखिल (Nikhil) पूर्व और सर्वोत्तम
निहाल (Nihal) सफलता और सुख
नवनीत (Navneet) कोमल, नया
नवदीप (Navdeep) रोशनी, प्रकाश

आज के लेख में हमने आपको निशांत नाम की जानकारी दी जो लड़कों का बड़ा प्यारा नाम है जिसे पेरेंट्स भी रखना पसंद करते हैं। इसलिए यदि आपको भी ये नाम अगर पसंद आया हो तो अपने बच्चे का नामकरण संस्कार करने में जरा भी देर न करें क्योंकि ये नाम इतना अच्छा है कि आस पड़ोस वाले भी इस नाम को रखने में देरी नहीं करते हैं। यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे दूसरों को जरूर पढ़ाएं।

यह भी पढ़ें:

नीरज नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Neeraj Name Meaning in Hindi
नैतिक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Naitik Name Meaning in Hindi
निखिल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nikhil Name Meaning in Hindi