चेतना नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Chetana Name Meaning in Hindi

चेतना नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Chetana Name Meaning in Hindi

हिन्दू धर्म में यह मान्यता है कि यदि आपके बच्चे की कुंडली में कोई दोष हो तो उसे दूर करने के लिए ज्योतिषी कुछ उपाय बताते हैं। जिनमें से कुछ परिस्थितियों में नाम द्वारा समस्या का समाधान कर दिया जाता है। तो क्या आपके ज्योतिषी ने भी कुछ ऐसा ही सुझाव दिया है और आप अपनी बेटी के लिए ऐसे ही नाम ढूंढ रहें हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। इस लेख में हम ‘चेतना’ नाम के बारे में जानेंगे जो आपकी सभी चिंताओं को दूर कर सकता है। यहाँ हम चेतना नाम के बारे में बताएंगे जिसके बारे में जानकर आपकी भविष्य को लेकर सारी चिंताएं दूर हो जाएंगी। इसके लिए हमारे साथ अंत तक इस लेख में बने रहें।

चेतना नाम का मतलब और राशि

कुछ नाम ऐसे होते हैं जो हमारे मन को मोहित कर लेते हैं। चेतना ऐसा ही नाम है जो पेरेंट्स को अपनी ओर आकर्षित करता है। चेतना नाम का मतलब बोधगम्य या बुद्धि, शक्ति, धारणा होता है। चेतना नाम की लड़कियों में आपको ऐसा गुण देखने को मिल सकता है। चेतना नाम की राशि मेष होती है। इस नाम से जुड़ी बाकी की जानकारी जैसे कि अंकज्योतिष, नक्षत्र, राशिफल इत्यादि के बारे में नीचे बताया गया है, इसे अवश्य पढ़ें।

नाम चेतना
अर्थ बौद्धिक शक्ति, धारणा, जीवंतता, अंतर्ज्ञान
लिंग लड़की
धर्म हिन्दू
अंकज्योतिष 7
राशि  मेष
नक्षत्र अश्विनी (चु, चे, चो, ला, ल)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग सफेद, लाल और पीला
शुभ रत्न मूंगा

चेतना नाम का अर्थ क्या है?

चेतना ऐसा नाम है जिसे आपने कई बार सुना होगा। इसके अर्थ की बात करें तो चेतना नाम का अर्थ बौद्धिक शक्ति, धारणा, अंतर्ज्ञान और जीवंतता होता है। ऐसे में यदि आप अपनी बेटी का नाम भी चेतना रखते हैं तो उसका व्यक्तित्व भी इसके अर्थ की ही तरह प्रदर्शित होता है। चेतना नाम की लड़कियां दिल की सच्ची होती हैं और जो भी सोचती हैं वो मुंह पर बोलती हैं। इन लड़कियों को दोस्ती करना ज्यादा पसंद नहीं होता है। ये लड़कियां जिम्मेदारियों को बखूबी निभाती हैं। नीति नियम से चलना इनके जीवन का अहम हिस्सा होता है। इनका स्वभाव जिद्दी होता है जो उन्हें अपने सपनों को पूरा करने में मदद करता है।

चेतना नाम का राशिफल

चेतना नाम की राशि मेष है तो जाहिर है मेष राशि के जातकों में जो भी गुण होंगे वो आपको चेतना नाम की लड़कियों में भी देखने को मिल सकते हैं। मेष राशि के जातक थोड़े गुस्सैल प्रवृत्ति के होते हैं लेकिन बेहद साहसी भी होते हैं। इनके सामने आने वाली कोई चुनौती या परेशानी को बिना डरे हल करने की कोशिश करते हैं। इस राशि की लड़कियों का ध्यान हर समय अपने लक्ष्य की तरफ ही रहता है। इन्हें अपने ऊपर बहुत विश्वास होता है और यह हर उस काम को पूरा करती हैं, जो इन्होनें ठाना होता है। परिवार के मामले में बात करें तो वो माता पिता के लिए वरदान से कम नहीं होती हैं। वे अपने परिवार वालों का काफी ख्याल रखती हैं। इन गुणों के कारण इन लड़कियों की लोकप्रियता भी अधिक होती है।

चेतना नाम का नक्षत्र क्या है?

चेतना नाम चे अक्षर से शुरू होने के कारण अश्विनी नक्षत्र में आता है। जिसका प्रतीक चिन्ह घोड़ा होता है। इस नक्षत्र के अंतर्गत आने वाले अन्य नाम इन अक्षरों से शुरू होते हैं – चु, चे, चो, ला, ल।

चेतना जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

चेतना मेष राशि में आने वाला अत्यंत प्यारा नाम है। लेकिन यदि आप अपनी बेटी का नाम मेष राशि से रखना चाहते हैं और चाहते हैं की आपके पास विकल्प की भरमार हो तो आपको नीचे की सारणी से मदद मिल सकती है। मेष राशि के मुख्य अक्षर अ, आ, अं, ल और च होते हैं।

नाम नाम
अमायरा (Amayara) अलीशा (Alisha)
अंजना (Anjana) अमीषा (Amisha)
लिपिका (Lipika) अंकिता (Ankita)
लारा (Lara) अंशिका (Anshika)
लिसा (Lisa) चार्वी (Charvi)
लहर (Laher) आष्विका (Aashvika)

चेतना नाम से मिलते जुलते नाम और भी नाम

चेतना अपने में ही एक सुंदर नाम है, जिससे आप आकर्षित हुए बिना रह नहीं पाएंगे। यदि आपको चेतना नाम पसंद आया और आप ऐसे ही कुछ और नामों की जानकारी पाना चाहते हैं तो आगे की टेबल जरूर पढ़ें।

नाम नाम
आरना (Aarna) लियाना (Liana)
ज्योत्सना ( Jyotsana) नीना (Nina)
रत्ना (Ratna) चंदना (Chandna)
अहाना (Ahana) रवीना (Raveena)
आशना (Aashna) इशाना (Ishana)
साना (Sana) कृष्णा (Krishna)

चेतना नाम के प्रसिद्ध लोग

चेतना नाम बुद्धि का प्रतीक है तो जाहिर है कि इनकी योग्यता उनकी बुद्धि पर आंकी जाती होगी। हमारे बीच चेतना नाम के कुछ प्रसिद्ध महिलाएं हैं जिनमे से कुछ के बारे में हमने आपको जानकारी देने की कोशिश की है, इस पर एक नजर जरूर डालें।

नाम पेशा
चेतना वशिष्ठ उद्यमी
चेतना माकन यूट्यूबर
चेतना गाला सिन्हा उद्यमी
चेतना पांडे अभिनेत्री
चेतना कौशिक सह निर्देशक
चेतना शर्मा संगीत कलाकार
चेतना उत्तेज कन्नड़ अभिनेत्री

‘च’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

चेतना ‘च’ अक्षर से शुरु होने वाले बेहद खूबसूरत नाम है। लेकिन यदि आप ‘च’ अक्षर से और भी नाम जानना चाहते हैं तो इसके लिए आप हमारे नीचे दिए गए टेबल को पढ़ सकते हैं जिसमें नाम के साथ साथ अर्थ की भी जानकारी दी गई है।

नाम अर्थ
चांदनी (Chandni) एक नदी, चंद्रमा का प्रकाश
चिंकी (Chinki) गोल चेहरा
चिन्मयी (Chinmayee) आनंदमय
चित्रा (Chitra) एक नक्षत्र, शानदार, आकर्षक
चारुल (Charul) सुंदर
चिक्की (Chikki) मिठाई, बुद्धिमान
चंचल (Chanchal) शरारती, जीवंत, बेचैन सक्रिय
चारु (Charu) प्रीति, सुखद, सुंदर
चित्रांगदा (Chitrangada) अर्जुन की पत्नियों में से एक
चित्राली (Chitrali) चित्रों की पंक्ति

आज के लेख में हमने आपको लड़कियों के बहुत ही खूबसूरत नाम चेतना के बारे में बताया जिसका अर्थ बुद्धिमान और अंतर्ज्ञान होता है। अब इसके बाद आप अंदाजा लगा ही सकते हैं कि अगर आप अपनी बेटी का नाम चेतना रखते हैं तो आपको बेटी भी तेज और बुद्धिमान हो सकती है। अंत में हम यही कहेंगे कि यदि आपको हमारा लेख पसंद आया हो तो अपनी बेटी का नाम चेतना जरूर रखें और इसे लाइक और शेयर जरूर करें।

यह भी पढें:

दिया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Dea Name Meaning in Hindi
गरिमा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Garima Name Meaning in Hindi
चंचल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Chanchal Name Meaning in Hindi