शिशु

बेबी के जन्म के बाद इन 56 चीजों को अपने साथ रखें

एक नई मां होने के नाते बच्चे की ठीक से देखभाल करने की जिम्मेदारी बहुत बड़ी होती है। आपके पास समय बहुत कम होता है और काम बहुत ज्यादा! जिसमें से एक बड़ा काम बच्चे की जरूरत की चीजों को खरीदना है। क्यूट प्रिंट, कलर और दूसरी चीजों के साथ आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखते होंगे और आप इन्हें देखकर बहुत एक्साइटेड हो जाती होंगी! लेकिन इस प्रकार आप उन चीजों को अक्सर लेना मिस कर देती होंगी जो बच्चे के लिए जरूरी हैं। स्टोर में मौजूद खूबसूरत चीजों से नजरें हटा कर उन चीजों को अपनी लिस्ट में शामिल करिए जो बच्चे के उपयोग की हों। यहां आपको उन सामानों की लिस्ट दी गई है जिन्हें आपको खरीदना चाहिए और ये लिस्ट आप और आपके बच्चे दोनों के ही कम्फर्ट को देखते हुए बनाई गई है, तो देर किस बात की चलिए जल्दी से चेक करते हैं!

फीडिंग

जब आप पहली बार अपने बेबी को गोद में लेती हैं तो इसे फीड कराती हैं। जन्म के बाद शुरुआती कुछ महीनों तक वह आपकी गोद का ही आदी रहेगा और फीडिंग के लिए आप पर निर्भर रहेगा। यहां आपको उन चीजों की आवश्यकता पड़ सकती है, जिससे आप दोनों के लिए ब्रेस्टफीडिंग की प्रक्रिया कम्फर्टेबल, आसान और बिना किसी समस्या के पूरी होगी।

आपके लिए फीडिंग प्रोडक्ट:

1. नर्सिंग ब्रा – ये फीडिंग की प्रक्रिया को आसान बनाती हैं, खासकर जब आप अपने घर के कम्फर्ट में न हो (जहां आप बिना ब्रा के रह सकती हैं!)।

नर्सिंग ब्रा खरीदें

2. नर्सिंग पैड – यह ब्रेस्ट लीकेज के दौरान आपको शर्मिंदा होने से बचाता है और काफी हेल्पफुल भी है।

नर्सिंग पैड खरीदें

3. निप्पल क्रीम – लगातार ब्रेस्टफीडिंग के कारण कुछ मांओं को क्रैक निपल्स की समस्या हो जाती है। निप्पल क्रीम इसे ठीक करने में मदद करती है, इस प्रकार बच्चे का ब्रेस्टफीडिंग शेड्यूल भी प्रभावित नहीं होता है।

निप्पल क्रीम खरीदें

4. नर्सिंग पिलो – बहुत सी माओं को इसे खरीदने की सलाह दी जाती है – इससे बच्चे को फीडिंग कराने के लिए आपका पोस्चर सही रहता है, जिससे आप बच्चे को आसानी से ब्रेस्टफीडिंग करा सकेंगी।

नर्सिंग पिलो खरीदें

5. नर्सिंग गाउन / नाइटवियर – इसे पहनने से रात के समय आपको बच्चे को फीड कराना आसान हो जाता है और हां आपके पास कई नाइटवियर होने चाहिए।

नर्सिंग गाउन / नाइटवियर खरीदें

6. ब्रेस्ट पंप – यदि आपके बच्चे को लैचिंग में प्रॉब्लम हो रही है या अगर वह खुद से फीड करने के लिए अभी उतना स्ट्रांग नहीं है, तो ऐसे में ब्रेस्ट पंप की मदद से दूध निकालने में मदद मिलती है, इससे आपका मिल्क फ्लो भी बढ़ता है और बच्चा ब्रेस्टफीडिंग से वंचित भी नहीं रहता है और ब्रेस्ट मिल्क का पूरा लाभ प्राप्त करता है।

ब्रेस्ट पंप खरीदें

बच्चे के लिए फीडिंग प्रोडक्ट:

1. बर्प क्लॉथ – बच्चा कई बार दूध उलट देता है। जब तक वह ठीक से चूसना और निगलना नहीं सीख जाता है तब तक आपको इसकी जरूरत पड़ सकती है। बर्प क्लॉथ से बच्चे के कपड़े खराब होने से बच जाते हैं ।

बर्प क्लॉथ खरीदें

2. फीडिंग बॉटल – आप चाहे ब्रेस्टफीडिंग कराएं या पंप का उपयोग करे, बच्चे के लिए बॉटल की जरूरत पड़ेगी ही, क्योंकि पंप की मदद से निकाला गया ब्रेस्ट मिल्क बच्चे को देने के लिए भी फीडिंग बॉटल की जरूरत होती है।

फीडिंग बॉटल खरीदें

3. स्टेरलाइजर /बॉटल ब्रश – दूध पिलाने वाली बोतलों को हर समय साफ-सुथरा रखा जाना चाहिए! एक बॉटल ब्रश पर्याप्त होता है, लेकिन स्टेरलाइजर ज्यादा रेकमेंड किया जाता है।

स्टेरलाइजर /बॉटल ब्रश खरीदें

4. माइल्ड डिश-सोप – आपको बच्चे के बर्तनों को धोने के लिए रेगुलर डिश सोप का उपयोग नहीं करना चाहिए। ऐसे डिश सोप का उपयोग करें जो माइल्ड हो, उसकी खुशबू बहुत स्ट्रांग नहीं होनी चाहिए और अच्छी तरह सफाई करे।

माइल्ड डिश-सोप खरीदें

डायपरिंग

नई मां होने के नाते यह आपकी एक बड़ी जिम्मेदारी है! जी ये वो चीजें हैं जिनसे शायद आपका पहले कभी पाला न पड़ा हो, लेकिन अब आपकी जिम्मेदारी का हिस्सा हैं और इसलिए हम आपको उन चीजों की लिस्ट बताएंगे जिनकी जरूरत पड़ने वाली है।

आपकी सहायता के लिए:

1. एप्रन – यह आपके कपड़ों को खराब होने से बचाता है (विशेषकर जब आप घर से बाहर हों)!

एप्रन खरीदें

बच्चे के लिए डायपरिंग प्रोडक्ट

1. डायपर – जी हां जब तक बच्चा छोटा है तब तक के लिए डायपर एक बहुत ही उपयोगी प्रोडक्ट है जो आपके काम को काफी आसान कर देता है।

डायपर खरीदें 

2. बेबी वाइप्स – बेबी वाइप्स कई बातों में मदद के लिए काम आता है, क्योंकि जल्दी ही आप अलग-अलग जरूरतों के लिए इस एक चीज की आदी हो जाने वाली हैं! लेकिन यह इन सबमें यह बच्चे के जेनिटल साफ करने के लिए सबसे बेहतरीन है!

बेबी वाइप्स खरीदें

3. डायपर-रैश क्रीम – जबकि डायपर रैश से बचने के लिए हर मां बहुत सावधानी बरतती है, फिर भी आपको डायपर रैश क्रीम अपने साथ रखना चाहिए।

डायपर-रैश क्रीम खरीदें

4. बेबी पाउडर – बच्चे के डॉक्टर मांओं को टेलकम पाउडर इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। विशेष रूप से ह्यूमिडिटी वाले मौसम के दौरान। ध्यान दें कि अपने बेबी को 15 से 20 मिनट के लिए डायपर फ्री कर दें और उसके बाद टेलकम पाउडर का उपयोग करें।

बेबी पाउडर खरीदें

5. चेंजिंग स्टेशन / चेंजिंग पैड – ये बहुत ही उपयोगी है खासकर जब आप घर पर मौजूद न हों। यह बच्चे को जर्म्स से दूर रखने का एक बेहतरीन तरीका है, क्योंकि इससे आप बच्चे को गंदी या कम साफ-सफाई वाली जगहों पर कपड़े या डायपर बदलने से बच जाती हैं!

चेंजिंग स्टेशन / चेंजिंग पैड खरीदें

क्लोदिंग

नए पेरेंट्स बच्चे के लिए कपड़े खरीद में बहुत खुशी महसूस करते हैं! जब आप अपने बच्चे के लिए स्टोर में रखे छोटे-छोटे से कपड़ों को देखती हैं, तो आपका दिल पिघल जाता होगा! हालांकि, यह जरूरी है कि आप उन्हीं चीजों को खरीदें जो जरूरी हो, साथ ही ऐसी चीज खरीदें जो दिखने में क्यूट और सुंदर भी हो! यहां आपको अपने बच्चे के लिए क्या क्या लेना चाहिए इसकी एक लंबी लिस्ट दी गई है, तो आइए देखते हैं।

आपके लिए कपड़े:

हालांकि, आपको किसी स्पेशल कपड़े की जरूरत नहीं होती है क्योंकि अब आपका बच्चा भी है, लेकिन यहां कुछ टिप्स दी गई हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए, जो आने वाले कुछ वर्षों के लिए आपकी खरीदारी के शौक को प्रभावित कर सकते हैं।

  • ऐसे मटेरियल से बने कपड़े खरीदें जो आसानी से साफ हो जाएं और जिसमें जल्दी से दाग न लगें। बच्चा अपने जन्म के बाद के कुछ वर्षों तक लार गिराना, यहां तक कि आपके ऊपर पॉटी भी कर सकता है, तो ऐसे में आपका पहले से तैयारी करके रखना ज्यादा बेहतर होगा।

मैटरनिटी क्लॉथ खरीदें

  • आपका वजन बढ़ता-घटता रहता है, इसलिए सेल पीरियड में कपड़े खरीदने पर विचार करें और ऐसे कपड़े लें जो आसानी से आल्टर किए जा सकें।

सेल पर खरीदें

  • अपनी वार्डरोब में स्कार्फ, स्टोल, जैकेट आदि चीजों को शामिल करें। वे दाग छुपाने में काम आ सकते हैं। लेयरिंग, अगर सही से की जाती है, तो आप थोड़ी पतली भी दिख सकती हैं, अगर आपको ऐसा दिखना पसंद हो!

एक्सेसरीज खरीदें 

बेबी के लिए कपड़े:

1. पजामा – बच्चे की अच्छी नींद के लिए कम्फर्टेबल पजामा होना जरूरी है।

पजामा खरीदें 

2. वनजी – यह तब उपयोगी होता है जब ठंड हो ।

वनजी खरीदें

3. टॉप – (टी-शर्ट, शर्ट, ब्लाउज, आदि) शामिल हैं।

टॉप खरीदें

4. बॉटम्स –  (पैंट, शॉर्ट्स, स्कर्ट, आदि) शामिल हैं।

बॉटम्स खरीदें

5. हेड-गियर – बहुत ज्यादा ठंड और गर्मी से बचाने के लिए इसकी जरूरत होती है।

6. फ्रॉक – लड़कियों के लिए आप फ्रॉक खरीद सकती हैं।

फ्रॉक खरीदें

7. मोजे – बच्चे के  पैरों की रक्षा करने के लिए मोजे।

8. जूते – घर से बाहर निकलते समय आपको बच्चे के लिए शूज की जरूरत पड़ेगी।

जूते खरीदें

9. ग्लव्स – बढ़ते नाखूनों के कारण बच्चा कभी कभी खुद को खरोंच लेता है और इससे बचाने के लिए आप ग्लव्स उपयोग कर सकती हैं और भी कई वजह से यह प्रोडक्ट बच्चे के लिए उपयोगी होता है ।

ग्लव्स खरीदें

10. जैकेट / स्वेटर – यह सर्दी के मौसम में बच्चे को ठंड से बचाने में मदद करता है।

जैकेट / स्वेटर खरीदें 

11. स्वैडलिंग क्लॉथ – यह आपके बच्चे को स्वैडल करने में मदद करता है जिससे वह कम्फर्टेबल रहे!

स्वैडलिंग क्लॉथ खरीदें 

बेदिंग

बच्चे की त्वचा बहुत नाजुक होती है इसलिए सफाई का ज्यादा खयाल रखना पड़ता है। न केवल आप ऐसे प्रोडक्ट की तलाश में रहती होंगी, जो प्रभावी हो, बल्कि आपके बच्चे को नुकसान भी न पहुंचाए, या फिर उसकी बॉडी, स्किन और बालों को साइड इफेक्ट न दे ।

आपके लिए बेदिंग प्रोडक्ट:

यहां कुछ फैक्टर बताए गए हैं जिनकी मदद से आप अपने बच्चे के लिए नहाने के लिए जरूरी प्रोडक्ट चुन सकती हैं।

  • उन उत्पादों को खरीदने पर विचार करें जिनकी स्मेल बहुत स्ट्रांग न हो। तेज स्मेल से बच्चा इर्रिटेट हो सकता है। साथ ही आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि ऐसा प्रोडक्ट चुनें जिससे बच्चे की पॉटी, पेशाब की स्मेल भी चली जाए। घर से बाहर जाते समय बच्चे के पास से आने वाली स्मेल आपका खराब इम्प्रैशन डालती है!
  • कभी बच्चे के लिए अपने बाथिंग प्रोडक्ट का उपयोग न करें! याद रखें कि आपके बच्चे की त्वचा आपसे कई गुना ज्यादा  नाजुक है; उनकी स्किन बहुत पतली होती है और बहुत जल्दी नमी खो देती है। इसलिए  अपने बच्चे के लिए केवल बेबी प्रोडक्ट का ही उपयोग करें।

बेबी के लिए बेदिंग प्रोडक्ट:

1. बेबी वॉश – बच्चे को रिफ्रेश करने के लिए बेबी वॉश एक आसान तरीका है। हमेशा ऐसा संभव नहीं है कि बच्चे को पानी से नहलाया जाए। ऐसे समय में बेबी वॉश काम आएगा।

बेबी वॉश खरीदें

2. बेबी सोप – एक बेबी सोप बड़ों के साबुन की तुलना में बहुत ज्यादा माइल्ड होता है, और यह बच्चे की त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना, उसे क्लीन करने में मदद करेगा।

बेबी सोप खरीदें 

3. बेबी शैंपू – बेबी शैंपू जो न केवल बच्चे के सिर और बालों के लिए माइल्ड होता है, बल्कि अगर यह उसकी आंखों में गलती से चला जाए तो यह उसे रोने से भी बचाता है। इसलिए ध्यान रखें और हमेशा टियर फ्री लेबल वाले बेबी शैंपू का ही इस्तेमाल करें।

बेबी शैंपू खरीदें 

4. कंघी – हालांकि बच्चों के लंबे और मोटे बाल नहीं होते हैं, फिर भी उन्हें कंघी करने की आवश्यकता होती है।

कंघी खरीदें

5. बेदिंग टब – विशेष रूप से शिशुओं के लिए बनाया गया एक स्नान टब नहाते समय अनावश्यक दुर्घटनाओं से बचने का सबसे सुरक्षित तरीका हो सकता है।

बेदिंग टब खरीदें 

6. बेबी टॉवल – ये बड़ों की टॉवल से कहीं ज्यादा सॉफ्ट होता है, जो नेचुरल फाइबर्स से बना होता है, जिसमें  कोई केमिकल हार्म नहीं होता है।

बेबी टॉवल खरीदें 

7. नेल क्लिपर – बच्चे के नाखूनों को ट्रिम करने के लिए आपको नेल क्लिपर की जरूरत पड़ेगी ताकि वह गलती से अपने आप को नुकसान न पहुंचाए।

नेल क्लिपर खरीदें 

स्लीपिंग

क्या आप जानती हैं कि नवजात शिशु अपने शुरुआती 4 महीने सिर्फ सोने के लिए बिताते हैं? आपका बेबी दिन में 15 से 20 घंटे के बीच सोता है! लेकिन जहां वो सो रहा हो वहां का माहौल बच्चे के अनुकूल होना चाहिए। आपको बच्चे को अच्छी क्वालिटी की नींद लेने के लिए कुछ चीजें खरीदने की जरूरत है।

आपके लिए स्लीपिंग एड और नर्सिंग वियर:

1. नर्सिंग गाउन – ये रात में फीड कराने के लिए ज्यादा सुविधाजनक होता है।

नर्सिंग गाउन खरीदें 

2. आई मास्क – किसी-किसी दिन आप बहुत ज्यादा थक जाती हैं। आई मास्क आप तक पहुंचने वाली तेज लाइट को ब्लॉक करता है, और नींद लाने में मदद करता है।

आई मास्क खरीदें 

बच्चे के लिए स्लीपिंग प्रोडक्ट :

1. पालना – यदि आप अपने बच्चे के साथ नहीं सोती  है, तो यह प्रोडक्ट बहुत जरूरी है।

क्रिब/क्रैडल/पालना खरीदें 

2. गद्दा – पालने के अंदर इसे रखने की जरूरत होती है ताकि बच्चा कंफर्टेबल महसूस करे।

गद्दा खरीदें 

3. चादर – गद्दे के ऊपर बिछाने के लिए आपको चादर की भी जरूरत होगी ।

बेडशीट/चादर खरीदें 

4. क्रिब पैड – ये आमतौर पर एक नॉन अब्सॉर्बेंट मटेरियल से बना होता है जैसे (रबर), ताकि गद्दे को गंदे होने से बचाया जा सके, यदि आपका बच्चा रात में बिस्तर से गीला करता है तो इसे जरूर लें।

क्रिब पैड खरीदें 

5. कंबल – में अपने बच्चे को ऊपर से ढकने के लिए चाहिए होगा!

ब्लैंकेट / कंबल खरीदें 

6. बेबी मॉनिटर – ये एक लाइफ सेवर डिवाइस है! मगर बहुत सारे पेरेंट्स बेबी मॉनिटर का उपयोग नहीं करते हैं, तो यह आप पर है कि आप इसे इस्तेमाल करें या न करें। 

बेबी मॉनिटर खरीदें 

7. मच्छरदानी – यह आपके बेबी को मच्छर और कीड़े मकोड़ों से बचाती है ।

मच्छरदानी खरीदें 

8. वाइट नॉइस / म्यूजिक – उस समय के लिए जब आपका शिशु बहुत ज्यादा चिड़चिड़ा रहा हो, जिससे उसे सोने में परेशानी हो रही हो, ऐसे में यह प्रोडक्ट काम करता है!

हेल्थ

बच्चे का बीमार पड़ना हर मां के लिए एक बुरा सपना होता है। यहां उन चीजों की एक लिस्ट दी गई है जिनसे आप न केवल आप बचाव कर सकती हैं बल्कि सिचुएशन को डील भी कर सकती हैं।

आपके लिए हेल्थ केयर प्रोडक्ट:

  1. कॉमन पेनकिलर – क्योंकि एक मां की जॉब बहुत मुश्किल होती है, ऐसे में कॉमन पेनकिलर होना बहुत जरूरी है!
  2. पेन रिलीफ बाम या स्प्रे – यह आपको दर्द से राहत देने का काम करता है ।
  3. डिसइन्फेक्टेंट हैंड-सोप – यह महत्वपूर्ण है क्योंकि आप अपने बच्चे को बार-बार छूती हैं, वो भी घर की सभी चीजों को छूने के बाद!

बच्चे के लिए हेल्थ केयर प्रोडक्ट:

  1. पीडियाट्रिशन – जिस अस्पताल में आपने अपने बच्चे को जन्म दिया था, वहां पीडियाट्रिशन भी मौजूद होंगे या आप किसी ऐसे व्यक्ति से सलाह लेना चाहें, जिसे आप जानते हों या किसी रिश्तेदार या मित्र द्वारा बताए गए डॉक्टर की हेल्प लेनी हो, मगर आपको एक अच्छे पीडियाट्रिशन की जरूरत पड़ेगी!
  2. बच्चे की कॉमन मेडिसिन – इनमें बुखार, सर्दी, खांसी और पेट की दवाएं शामिल हैं (क्योंकि ये एक नवजात शिशु में होने वाली कॉमन प्रॉब्लम में से एक है)। आप दर्द को कम करने के लिए यह ऑप्शन ले सकती हैं।
  3. थर्मामीटर – इसकी मदद से आप बच्चे को बुखार चेक कर सकती हैं।

थर्मामीटर खरीदें

4. इंसेक्ट रेपेलंट – विशेष रूप से मच्छरों के लिए।

इंसेक्ट रेपेलंट खरीदें 

एक्सेसरीज

पेरेंट्स के रूप में आप अपने बच्चे के लिए क्या विकल्प चुनते हैं, इस पर निर्भर करते हुए, कुछ चीजों को ऐड-ऑन किया गया है:

1. प्रैम या स्ट्रोलर – यह बच्चे को कहीं बाहर ले जाने में मदद करता है।

प्रैम या स्ट्रोलर खरीदें

2. कार-सीट – जब आप अपने बच्चे को ड्राइव के लिए ले जाती हैं, तब इसकी जरूरत पड़ती है!

कार-सीट खरीदें 

3. स्लिंग या हार्नेस – बच्चे को कैरी करने के लिए इसे लें। 

स्लिंग या हार्नेस खरीदें

4. खिलौने – आप खुद को बच्चे के खिलौने साल भर खरीदते हुए पाएंगी। बच्चे के अनुकूल मटेरियल से बने खिलौने खरीदें। उन खिलौनों से बचें जो तेज धार वाले हैं और सुनिश्चित करें कि आप उन्हें साफ भी रखें (अपने बच्चे के अन्य सामान के साथ)।

खिलौने/टॉयज 

5. पैसिफायर – बच्चे को शांत कराने के लिए इसकी जरूरत पड़ती है। 

पैसिफायर खरीदें

इस लंबी शॉपिंग चेकलिस्ट के साथ, अब आप अपने बच्चे की सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार हैं, जिससे उसका दुनिया में आना आसान, आरामदायक और मजेदार हो जाएगा!

यह भी पढ़ें:

न्यूबॉर्न बेबी शॉपिंग – आपके लिए जरूरी सामान की लिस्ट
नवजात शिशु के लिए खरीदे जाने वाले जरूरी बेबी प्रोडक्ट्स
शिशु के लिए बेबी प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले 7 बातों पर ध्यान दें

समर नक़वी

Recent Posts

मिट्टी के खिलौने की कहानी | Clay Toys Story In Hindi

इस कहानी में एक कुम्हार के बारे में बताया गया है, जो गांव में मिट्टी…

4 days ago

अकबर-बीरबल की कहानी: हरा घोड़ा | Akbar And Birbal Story: The Green Horse Story In Hindi

हमेशा की तरह बादशाह अकबर और बीरबल की यह कहानी भी मनोरंजन से भरी हुई…

4 days ago

ब्यूटी और बीस्ट की कहानी l The Story Of Beauty And The Beast In Hindi

ब्यूटी और बीस्ट एक फ्रेंच परी कथा है जो 18वीं शताब्दी में गैब्रिएल-सुजैन बारबोट डी…

4 days ago

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

2 weeks ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

2 weeks ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago