छोटे बच्चों के लिए कपड़े के डायपर का इस्तेमाल कैसे करें

छोटे बच्चों के लिए कपड़े के डायपर का इस्तेमाल कैसे करें

बच्चों को रोजाना पहनाने के लिए कपड़े का डायपर एक अच्छा विचार है। ये एनवायरनमेंट फ्रेंडली होते हैं और डिस्पोजेबल डायपर की तुलना में इनकी कीमत काफी कम होती है। पारंपरिक रूप से कपड़े के डायपर का इस्तेमाल ही किया जाता था, लेकिन सुविधाजनक होने के कारण आधुनिक युग में यूज एंड थ्रो डायपर्स का चलन पूरी तरह से अपनी जगह बना चुका है। लेकिन इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है, कि ये आपके बच्चे की त्वचा के लिए अच्छे नहीं होते हैं। इसलिए अगर आप अपने बच्चे के लिए यूज एंड थ्रो डायपर्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो आप कपड़े के बने डायपर्स का चुनाव कर सकते हैं। डायपर्स का चुनाव करते समय, अगर आप पर्यावरण को भी ध्यान में रखना चाहते हैं, तो कपड़े के डायपर आपके लिए बिल्कुल सही हैं। अगर आप एक सही चुनाव करना चाहते हैं और अपने बच्चे के लिए कपड़े के डायपर का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो रीयूजेबल क्लॉथ डायपर्स के इस्तेमाल के बारे में अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें। 

क्लॉथ डायपर्स के प्रकार

इको फ्रेंडली विकल्पों के चुनाव के प्रति पेरेंट्स की दिन प्रतिदिन बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए कंपनियों ने कपड़े के डायपर की बड़ी रेंज के निर्माण की शुरुआत कर दी है। हर प्रकार के डायपर के अपने फायदे होते हैं, इनके इस्तेमाल के बाद आप अपने बच्चे के लिए सही डायपर का चुनाव कर पाएंगे। इस बात को हमेशा ध्यान में रखें, कि कोई भी डायपर आपके बच्चे की हर जरूरत के लिए फिट नहीं बैठेगा और आपके बच्चे के लिए कौन सा डायपर किन परिस्थितियों में सबसे उचित है, यह जानने के लिए आपको कुछ डायपर्स को आजमाना पड़ेगा। 

1. ऑल इन वन क्लॉथ डायपर्स

ऑल इन वन डायपर इस्तेमाल में आसान होते हैं और ये कपड़े में पहले से ही लगे हुए एक अब्जॉर्बेंट पैड के साथ आते हैं। गंदे होने पर इन्हें वॉशिंग मशीन में ही धोया जा सकता है। क्लॉथ डायपर्स के दूसरे प्रकारों की तुलना में ये थोड़े महंगे होते हैं और इनका आकार भी उनसे थोड़ा बड़ा होता है। जब आप बच्चे के साथ कहीं बाहर जा रहे हों या बच्चे की देखभाल आपके बजाय कोई केयरटेकर कर रहा हो, तो ऐसे में ऑल इन वन क्लॉथ डायपर्स इस्तेमाल के लिए अच्छे होते हैं।

2. ऑल इन टू क्लॉथ डायपर्स

ऑल इन टू क्लॉथ डायपर्स एक रिमूवेबल अब्जॉर्बेंट पैड के साथ आते हैं, जिन्हें अलग से धोया जा सकता है। पूरे क्लॉथ डायपर को धोने की जरूरत नहीं होती है। आप केवल एक फ्रेश अब्जॉर्बेंट पैड को डायपर में डाल सकते हैं और अगली बार इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे पैड में सोखने की क्षमता अधिक होती है, इसलिए ये रात में इस्तेमाल के लिए या अधिक गीला करने वाले बच्चों के लिए अच्छे होते हैं। इस डायपर में इसके अलग मूविंग पार्ट्स के कारण इन्हें धोना आसान होता है। 

3. प्रीफोल्ड क्लॉथ डायपर्स

प्रीफोल्ड डायपर सूती कपड़े का एक बड़ा आयताकार टुकड़ा होता है, जिसे आप अपने बच्चे के आकार के अनुसार फिट करने के लिए फोल्ड कर सकते हैं। उसके बाद इसे एक कवर से सिक्योर किया जाता है। कवर और डायपर दो अलग-अलग टुकड़े होते हैं और इन्हें एक दूसरे से अलग-अलग धोया जा सकता है। अगर आप चाहें, तो केवल डायपर के कपड़े को धो सकते हैं और उसे जगह पर रखने के लिए उसी कवर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह डायपर मार्केट में उपलब्ध कपड़े के सबसे सस्ते प्रकारों में से एक है और इसके पैक पर प्रीफोल्ड क्लॉथ डायपर्स के इस्तेमाल के निर्देश लिखे होते हैं। 

4. फिटेड क्लॉथ डायपर्स

प्रीफोल्ड क्लॉथ डायपर्स की तुलना में फिटेड क्लॉथ डायपर बच्चे के शरीर के घुमाव पर बेहतर तरीके से बैठते हैं। पैरों पर गस्सेट्स बने होते हैं, जिससे डायपर लीक प्रूफ हो जाते हैं। लेकिन आपको यह सलाह दी जाती है, कि आप फिटेड क्लॉथ डायपर के ऊपर एक कवर का इस्तेमाल करें। ये डायपर फ्लीस से बने होते हैं। इस मटेरियल में लंबे समय तक महक बनी रहती है। 

5. हाइब्रिड क्लॉथ डायपर्स

यह डायपर ऑल इन 2 डायपर से काफी मिलते-जुलते होते हैं। इनमें रीयूजेबल या डिस्पोजेबल इंसर्ट के लिए स्लॉट बने होते हैं। लेकिन हाइब्रिड क्लॉथ के डायपर के साथ ये इन्सर्ट बायोडिग्रेडेबल और केमिकल फ्री होते हैं और आपके बच्चे के लिए सुरक्षित होते हैं। हाइब्रिड क्लॉथ डायपर्स पर्यावरण के लिए काफी अच्छे होते हैं और अगर आप रीयूजेबल इन्सर्ट का चुनाव करते हैं, तो ये पॉकेट फ्रेंडली भी साबित होते हैं। 

आपके बच्चे के लिए सही डायपर का चुनाव

हर तरह के डायपर के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। कपड़े के डायपर का चुनाव करते समय एक सिंपल तथ्य जिसके बारे में आपको विचार करना चाहिए, वह यह है, कि आप कपड़े के डायपर का इस्तेमाल क्यों करना चाहते हैं। अगर आप पैसों की बचत के लिए कपड़े के डायपर का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको प्रीफोल्ड क्लॉथ डायपर्स के बारे में सोचना चाहिए, वहीं अगर आप पर्यावरण के बारे में चिंतित हैं, तो लगभग सभी क्लॉथ डायपर एक ही तरीके से पर्यावरण में सहयोग करते हैं और डिस्पोजेबल की जगह पर रिवर्सिबल इंसर्ट्स का इस्तेमाल करने से आपका यह फैसला और भी सार्थक हो जाता है। 

डायपर्स चुनते समय इस बात का ध्यान रखें, कि आप जो भी डायपर चुनें, सबका साइज एक ही होना चाहिए। इसका मतलब है, कि आपके बच्चे के बढ़ने पर डायपर को एडजस्ट किया जा सकता है और आपको नए डायपर खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बल्कि इन डायपर्स को भविष्य में दूसरे बच्चे के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। अगर डायपर का साइज एक नहीं है, तो आपको अपने बच्चे के आकार और उसकी उम्र के अनुसार डायपर खरीदने की जरूरत पड़ेगी। 

अंत में सबसे जरूरी है – आपका बच्चा और उसके लिए सही चुनाव। आपको क्लॉथ डायपर्स के कुछ प्रकारों का इस्तेमाल करना चाहिए और देखना चाहिए, कि आपके बच्चे की जरूरतों और प्राथमिकताओं के लिए क्या सही है। अधिक पेशाब करने वाले बच्चे को अधिक गीलापन सोखने वाले पैड की जरूरत पड़ेगी। 

क्लॉथ डायपर को बदलने के लिए कुछ आसान टिप्स

यहां पर कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिन्हें बच्चे के क्लॉथ डायपर्स को बदलते समय आपको फॉलो करना चाहिए।

  1. क्लॉथ डायपर को बार-बार बदलें: बच्चों में डायपर रैश होने की संभावना अधिक होती है और डायपर को बार-बार बदलकर इस स्थिति से बचा जा सकता है। आमतौर पर दिन भर में एक बच्चे को 10 से 12 बार डायपर बदलने की जरूरत पड़ती है। 
  2. अगर आपको लगता है, कि आपके बच्चे को यीस्ट रैश हुआ है, तो आगे चलकर कॉम्प्लीकेशन्स से बचने के लिए आपको एक पीडियाट्रिशियन से मदद लेनी चाहिए। 
  3. आपके और आपके बच्चे के लिए डायपर बदलने को आसान बनाने के लिए किसी चीज का इस्तेमाल करें। उसे खिलौना, आईना या तस्वीरें दिखाकर उसका ध्यान भटकाने की कोशिश करें। 
  4. इस बात का ध्यान रखें, कि आपके पास अच्छी मात्रा में क्लॉथ डायपर उपलब्ध होने चाहिए। यह संख्या इस बात पर निर्भर करती है, कि आप कितनी बार कपड़े धो रहे हैं। अगर आप हर दिन कपड़े धोते हैं, तो आपके पास कम से कम 18 डायपर होने चाहिए। अगर आप हर दूसरे या तीसरे दिन कपड़े धोते हैं, तो आपके पास दो से तीन दर्जन क्लॉथ डायपर होने चाहिए। 
  5. डायपर बिन को ताजा और बदबू से बचाने के लिए उसमें डस्टबिन बैग का इस्तेमाल करें। 

कपड़े के डायपर/नैपी को धोना

अधिकतर माता-पिता इस बात को लेकर चिंतित होते हैं, कि धोने से पहले कपड़े के डायपर को कैसे स्टोर किया जाए। इसके लिए सबसे बेहतर तरीका है, कि वाशिंग मशीन में डालने से पहले इस्तेमाल किए गए नैपी को धो लिया जाए और फिर उन्हें एक सूखे बिन में रखा जाए। वास्तविक रुप से धोने की प्रक्रिया के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं: 

  1. धोने से पहले डायपर में से इंसर्ट को बाहर निकालें
  2. वाशिंग मशीन को हाईएस्ट वॉटर सेटिंग पर इस्तेमाल करें
  3. इसमें कोई भी डिटर्जेंट ना डालें और डायपर को ठंडे पानी में धोएं 
  4. धोने के बाद आप डायपर को 1/4 कप डिटर्जेंट के साथ रेगुलर हॉट वॉश सेटिंग पर धो सकते हैं, लेकिन अगर आप क्लॉथ डायपर्स के लिए खास बनाए गए डिटर्जेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो डिटर्जेंट पैक पर दिए गए खास निर्देशों का पालन करें
  5. फिर डायपर्स को ठंडे पानी में धोएं 

बच्चे के लिए आपको कितने क्लॉथ डायपर की जरूरत पड़ेगी? 

एक नवजात शिशु को दिन भर में 8 से 12 बार डायपर बदलने की जरूरत पड़ती है। जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होता जाता है, डायपर की संख्या कम होती जाती है। आपको कितने डायपर्स की जरूरत पड़ेगी, यह पूरी तरह से आपके वॉशिंग साइकिल पर निर्भर करता है। अगर आप हर दिन इन्हें धोने वाले हैं, तो आपको 18 क्लॉथ डायपर्स की जरूरत पड़ेगी। अगर आप हर दूसरे दिन इन्हें धोने वाले हैं, तो आपको दो दर्जन डायपर्स की जरूरत पड़ेगी। अगर आप इन्हें हर तीसरे दिन धोने वाले हैं, तो आपको 36 डायपर की जरूरत पड़ेगी। 

आपके बच्चे की जरूरतों के अनुसार कौन सा डायपर सबसे बेहतरीन है, इसे जानने के लिए बाजार में उपलब्ध विभिन्न प्रकार के डायपर्स को आजमाना चाहिए। डायपर्स को भारी मात्रा में ऑर्डर ना करें, क्योंकि आप नहीं चाहेंगे कि आपके पास डायपर्स के ऐसे 20 बॉक्स पड़े हों, जो आपके बच्चे के किसी काम के ना हों। कुछ कंपनियां आपको डिसाइड करने से पहले टेस्ट करने के लिए सैंपल डायपर भी भेजते हैं। विभिन्न जरूरतों के लिए दो अलग प्रकार के क्लॉथ डायपर भी आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं। अलग-अलग तरह के डायपर्स के साथ एक्सपेरिमेंट करते समय घबराएं नहीं। आप ऐसे पेरेंट्स से भी बात कर सकते हैं, जो कि अपने बच्चों के लिए क्लॉथ डायपर का इस्तेमाल करते हैं। हो सकता है, कि आपके बच्चे के लिए सबसे आरामदायक डायपर का चुनाव करने में आपको थोड़ा समय भी लग जाए। अगर किसी खास डायपर पहनाने के बाद आपका बच्चा चिड़चिड़ा हो जाता है या आसानी से इरिटेट हो जाता है, तो आपको दूसरे विकल्पों के बारे में सोचना चाहिए। 

यह भी पढ़ें: 

डायपर रैश – लक्षण, कारण और उपचार
बच्चों को डायपर पहनाने के 7 साइड इफेक्ट्स
कपड़े के डायपर वर्सेस डिस्पोजेबल डायपर – आपको किसे चुनना चाहिए?